KYA KAISE

Amazon वेबसाइट से पैसे कैसे कमाये ?

पिछले कुछ वर्षों में हर तरह के कामों में कुछ ना कुछ बदलाव आए हैं चाहे फिर वह लोगों का लाइफ स्टाइल हो उनके खाने-पीने की आदतों सुबह उठने की आदत हो रात को देर से सोने की आदत हो या फिर पैसा कमाने की आदत हो इन सभी में बहुत बड़ा बदलाव आया है जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है जिसके कारण लोगों को अनेक अवसर मिलते जा रहे हैं इसी तरह हम लोग धीरे-धीरे डिजिटल प्लेटफार्म से पैसा कमाना भी शुरू कर रहे हैं इनके फायदे के बारे में बात करें तो इनके अनेक फायदे हैं जैसे कि आपको इसके लिए कोई बड़ी शॉप या ज्यादा लोगों की आवश्यकता नहीं है इसमें आप अकेले ही काम कर सकते हैं और जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं, इंडिया में वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म आ गए हैं जिसका प्रयोग करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको कोई कोर्स या कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस आपको उससे संबंधित अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

ऐसा ही एक प्लेटफार्म अमेज़न है जिसने भारत में अपना बहुत तेजी से विकास किया है, जिसका सबसे बड़ा कारण है कि अमेजॉन अलग-अलग तरह से आप की सुविधा का ध्यान रखता है जैसे अमेजॉन शॉपिंग एप से आप कोई भी शॉपिंग कर सकते हैं वो भी सीधा अपने घर पर बैठे, आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है आपको जो चाहिए आप अमेज़न शॉपिंग ऐप के माध्यम से वह चीज मंगा सकते हैं और सामान मिलने के बाद आप उसे पैसे दे सकते हैं उसी प्रकार अमेजॉन प्राइम वीडियो आप तक अच्छी फिल्में और वेब सीरीज कंटेंट पहुंचाता है अमेजॉन के ऐसे और भी प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप तक सुविधा पहुंचाता है।

how to make money from amazon

अब सवाल यह है कि क्या आप सच में अमेज़न की मदद से पैसे कमा सकते हैं या फिर अपना कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं तो जवाब है हां बिल्कुल आप अमेजॉन से पैसे कमा सकते हैं और अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, अमेजॉन के माध्यम से आप अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं तो अगर आप ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं और अमेजॉन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको उसके बारे में ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं आप बिल्कुल सही जगह हैं आज हम आपको बताएंगे कि आप अमेज़न के माध्यम से किस तरह से पैसे कमा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि Amazon का प्रयोग किस तरह से करें कि आपको पैसे मिलना शुरू हो जाए:

Contents

अमेज़न एफिलिएट से पैसे कमायें ?

अमेजॉन में एक विकल्प अमेजॉन एफिलिएट के नाम से है जिसके माध्यम से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम है जिसमें आपको किसी भी तरह की कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है और उसके लिए आपको कोई क्वालिफाइड होने की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है, बस आपको इसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए और इस काम को आप कहीं भी कर सकते हैं चाहे तो घर पर बैठकर ही आप आराम से यह काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते है तो आइए जानते हैं कि आप अमेज़न एफ्लीएट से किस तरह से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं:

अमेज़न एफिलिएट में आपको सबसे पहले रजिस्टर करना होगा, इसके बाद आपको जो भी प्रोडक्ट प्रमोट करना है, उसका लिंक वहां से पा सकते हैं, इसके बाद आप उस लिंक को अपने जान पहचान या फिर कहीं भी शेयर कर सकते हैं। जो भी व्यक्ति आपके रेफेर लिंक से अमेज़न पर सामान खरीदेगा, आपको उसका कुछ कमिसन मिलेगा।

अमेजॉन एफिलिएट से आपको पैसा कमाने के लिए पहले ऐमेज़ॉन एसोसिएशन पर जाकर पंजीकृत या रजिस्टर्ड करना पड़ेगा रजिस्टर्ड करने के बाद आपको प्रोडक्ट मिलेंगे जिसे आप को प्रमोट करना होगा अगर आप सोशल मीडिया चलाते हैं और आपके उस पर अच्छे खासे फोल्लोवेर्स हैँ तो उसका फायदा अब आपको मिलने वाला है आप उस प्रोडक्ट को अपनी स्टोरी या फिर अपने पोस्ट द्वारा डालकर अधिक लोगों तक उस प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते हैं अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें पैसा कैसे कमा सकते हैं तो आपके लिंक के द्वारा जो भी उस प्रोडक्ट को खरीदेगा आपको उसका कमीशन मिलेगा और आपके लिंक के द्वारा जितने भी लोग इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे उन सब का आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा और आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अमेज़न एफिलिएट ज्वाइनलिंक पर जाकर रजिस्टर करिये।

अमेज़न एफबीए से कमायें

F B A की फुल फॉर्म फुलफिलमेंट बाय अमेज़न (Fulfillment by Amazon) होती है। जिसके माध्यम से आप अपने बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसमें आपके पास दो विकल्प होते हैं पैसा कमाने के या तो अमेज़न सेलर के माध्यम से पैसा कमाए या फिर एफबीए के माध्यम से पैसा कमाए अब आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों में अंतर क्या होता है तो आइए जानते हैं कि इन दोनों में क्या फर्क होता है. अगर आप एक अमेजॉन सेलर के रूप में अपने प्रोडक्ट को बेच रहे हैं तो आपको उसकी पैकेजिंग से लेकर उसको डिलीवरी करने तक की सारी जिम्मेदारी आपकी ही होती है। लेकिन वही अगर आप एफ बी ए के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को बेच रहे हैं तो आप को ज्यादा परेशानी लेने की जरूरत नहीं है यह काम अमेज़न आपके लिए खुद करता है आपकी पैकेजिंग भी खुद ही करता है और उस प्रोडक्ट को डिलीवरी खुद ही करता है।

अमेज़न सेलर

अमेज़न सेलर में आप अमेज़न पर अपना सामन बेच सकते हैं, इसके लिए गूगल पर अमेज़न सेलर सर्च करिये, फिर पहले लिंक पर जाकर आपको अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद अपना पोर्टफोलियो बनाकर आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हैं। और सामान बेचना शुरू कर सकते हैं। मेरे हिसाब से यह ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके लिए एक जरुरी स्टेप है। तो अगर आप एक व्यवसायी बनना चाहते हैं, तो आज ही अमेज़न सेलर ज्वाइन करिये। इस बारे में विस्तृत जानकारी आप इस लिंक पर जाकर पा सकते हैं। अगर आप अमेज़न सेलर पर एक विस्तृत गाइड पढ़ना चाहते हैं, और रजिस्ट्रेशन से लेकर सामान बेचने तक सब जानना चाहते हैं, तो यह सब मै अगले लेख में बताऊंगा।

अमेज़न किंडल

अगर आप एक लेखक या एक कवी है तो यह प्लेटफॉर्म आपको बहुत मदद करने वाला है अमेजॉन किंडल आपको बहुत सहायता प्रदान करता है अगर आप अपनी किताब लिखना चाहते हैं लेकिन आपको उसके लिए सही मदद नहीं मिल पा रही है या फिर कोई प्लेटफार्म नहीं मिल पा रहा है तो अमेज़न किंडल एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप 5 से 10 मिनट के अंदर अपनी किताब को लाखों लोगों के सामने ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं अमेजॉन किंडल 48 घंटे के भीतर आपकी पुस्तक को ऑनलाइन प्रकाशित कर देगा और आप उसे बेचकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अमेज़न वर्चुअल असिस्टेंट

ऐमेज़ॉन में वर्चुअल असिस्टेंट का एक बहुत अच्छा कार्य है आपके प्रोडक्ट को बेचने में ऐमेज़ॉन वर्चुअल असिस्टेंट एक अहम भूमिका निभाता है अगर आप अमेज़न के एक्सपर्ट बन चुके हैं और आप अमेज़न के हर छोटी से बड़ी बात को समझ गए हैं तो यह जॉब आपके लिए सबसे बेहतर है इसमें आपको लोगों के प्रोडक्ट को बेचना है या उन्हें प्रोडक्ट बेचने की सही सलाह देनी है असल में होता है यह हर छोटा या बड़ा बिजनेसमैन जब अपना प्रोडक्ट अमेज़न के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहता है लेकिन उसके पास ज्यादा अधिक जानकारी नहीं होती है ऐसी स्थिति में आकर वह अमेज़न वर्चुअल असिस्टेंट की मदद लेता है जिसमें वे जान पाता है कि वह अपने प्रोडक्ट को अच्छी तरह से कैसे लोगों तक पहुंचा सकता है इसमें यह भी बोल सकते हैं कि आप सीधा अमेज़न के लिए काम नहीं करते हैं बलकी आप उन कंपनियों के लिए काम करते हैं जो अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना चाहते हैं। इसके अलावा आप डिलीवरी बॉय या डाटा एंट्री आदि जैसे कार्य करके अमेजॉन से पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष: अगर आप अमेज़न के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं और एक अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं तो हमारे बताए गए तरीकों को अपनाकर जरूर देखें हमें उम्मीद है आपको इससे बहुत सहायता मिलेगी यदि आपको कोई बात ठीक से समझ नहीं आ पाई है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपका कोई मित्र या संबंधी ऐमेज़ॉन से अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है या पैसा कमाना चाहता है तो आप उस तक इस पोस्ट को जरूर पहुंचाएं उसे इस आर्टिकल से बहुत मदद मिलेगी।

सवाल और उसका जबाब

अमेज़न से कितना पैसा कमा सकते हैं ?

अमेज़न से आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं, ऊपर दिए हुए तरीके में से आप कोई एक चुन सकते हैं, और आज ही अमेज़न डॉट कॉम के साथ मिलकर अपना व्यापर शुरू कर सकते हैं, अगर आपको अमेज़न के साथ व्यापार करने में कोई समस्या आ रही है, या आप अमेज़न सेलर के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं, तो अमेज़न हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

क्या अमेज़न में डेलिवरी बॉय की जॉब मिल सकती है ?

हाँ, अगर आप अमेज़न में डिलीवरी बॉय का काम करना चाहते हैं, तो फिर आपको कम्पनी से सम्पर्क करना होगा, आपके स्टेट में इसका ऑफिस जहाँ भी हो, आप वो जानकारी गूगल पर प्राप्त कर सकते हैं, और फिर जॉब के लिए सम्पर्क कर सकते हैं।

अमेज़न डेलिवरी बॉय पर आर्टिकल कब मिलेगा ?

अगर आपको इस विषय पर भी लेख पढ़ना है, तो आप मुझे कमेंट में लिख सकते हैं, वैसे भी मुझे अमेज़न पर दो से चार आर्टिकल और लिखने है, अगर आपकी डिमांड रहेगी, तो मै इस विषय पर भी लेख प्रकाशित करूँगा।

अमेज़न पर सामान बेचकर पैसे कैसे कमाएं ?

सबसे पहले अमेज़न सेलर पर रजिस्टर करिये, और यहाँ पर अपना प्रोडक्ट एड करिये, इसके बाद आप अमेज़न सेलर बनकर पैसा कमा सकते हैं।

अमेज़न और फ्लिपकार्ट में बेहतर कंपनी बताईये ?

दोनों बड़ी कंपनी है, आपको सबसे पहले इन दोनों के बारे में बढ़िया जानकारी जुटानी होगी, इसके बाद आप तुलना करके अच्छा प्लेटफार्म ज्वाइन कर सकते हैं।

अमेज़न सेलर बनने के फायदे ?

अमेज़न सेलर बनकर आप अपनी दुकान और व्यवसाय को दुनिया भर में पहुंचा सकते हैं, इससे आप अपने ग्राहक की संख्या बढ़ा सकते हैं।

This post was last modified on April 23, 2021 1:29 pm