KYA KAISE

आज कौन सा दिन है बताओ ? – Aaj ka din

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है, जब हम आज का दिन भूल जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है, की आप बिना मोबाइल क्लॉक की मदद के गूगल से आज का दिन कैसे पता कर सकते हैं, मुझे पता है आपको इसकी जानकारी नहीं होगी, अरे भाई जानकारी होती तो फिर आप थोड़े ही वेबसाइट पर आते। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं, हम आपको गूगल से दिन के बारे में पता करने के तरीके बताएंगे, जो नया फ़ोन खरीदते हैं, उन्हें हम मोबाइल में दिन कैसे पता करे, या फिर हिन्दू पंचांग कैसे देखें, ये भी बताएंगे, मेरा नाम अभिनव है, और आप का इस ब्लॉग में जोरदार स्वागत है।

दोस्तों, अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आप अपने फ़ोन में बहुत कुछ लोड कर सकते हैं, इंटरनेट की यही खासियत है हम कुछ भी जान सकते हैं, एक ज़माना था, जब दिन टाइम याद ना हो, तो फिर घर का क्लेंडेर चेक करना होता था, लेकिन अब स्मार्टफोन आ गया है, एक क्लिक करिये, और जान लीजिये की दिन कौन सा है, आप ये भी सोच रहे होंगे की एक दिन पता करने के लिए मुझे इतना लम्बा आर्टिकल पढ़ने की क्यों जरुरत है, दोस्तों इसकी जरुरत इसीलिए है क्युकी मै केवल आपको दिन के बारे में जानकारी नहीं दूंगा, बल्कि इस आर्टिकल में आपको पंचांग की जानकारी कैसे प्राप्त करे, ये भी बताऊंगा, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको फिर आगे कोई भी नई आर्टिकल पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए बिना देरी के आर्टिकल शुरू करते हैं।

Contents

आज का दिन

दोस्तों, गूगल में डेट और टाइम पता करना सबसे ज्यादा आसान है, बस आपको अपने फ़ोन का ब्राउज़र ओपन करना है, ब्राउज़र मतलब जिससे आप इंटरनेट चलाते हैं, जैसे क्रोम, फ़ोन ब्राउज़र, यूसी ब्राउज़र आदि, कोई भी ओपन करके बस आपको इंग्लिश में टाइम या डेट या फिर महीना लिखकर सर्च करना है, जैसे ही आप टाइप करेंगे, तुरंत ही इसका जबाब आ जायेगा, वैसे आप ये अपने फ़ोन में भी चेक कर सकते हैं, फ़ोन में चेक करने के लिए आपको अपने फ़ोन में क्लॉक एप ओपन करना होगा, जहाँ पर आप इंग्लिश केलिन्डर के साथ टाइम भी देख सकते हैं, जो लोग काफी समय से फ़ोन यूज़ कर रहे हैं, उनको ये सब पता होगा, लेकिन अगर आप नए यूजर है, और अभी New फ़ोन खरीदा है, तो आपको फ़ोन सिखने में टाइम लगेगा, लेकिन आप चिंता ना करे, आप जल्दी ही फ़ोन के सभी फीचर समझ जायेंगे।

आज का दिन – aaj kaunsa din hai batao ?

आज का पंचांग

दोस्तों, पंचांग देखने के दो तरीके है, एक तो ऑनलाइन इंटरनेट पर वेबसाइट की मदद से आप पंचांग देख सकते हैं, नहीं तो आप अपने एंड्राइड फ़ोन में एप्प डाउनलोड करके भी पंचांग देख सकते हैं, अगर आप रोज़ पंचांग देखते हैं, तो फिर आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में पंचांग एप डाउनलोड कर लेना चाहिए, मैं आपको यहाँ पर कुछ पंचांग एप के डाउनलोड लिंक दे देता हूँ, आप जो भी चाहे वो डाउनलोड कर सकते हैं।

Panchang Download: List Here

दोस्तों ऊपर में जो डाउनलोड लिंक दी है, आप क्लिक करने के बाद सीधे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास कोई दुसरा फ़ोन है, या फिर स्मार्टफोन नहीं है, तो आपको वेबसाइट से ही पंचांग देखना होगा, वेबसाइट से पंचांग देखने के लिए आप अपने फ़ोन के ब्राउज़र में पंचांग लिखकर सर्च करिये, जिसके बाद आपको बहुत से रिजल्ट दिख जाएंगे। जब आप पंचांग सर्च करेंगे, तो गूगल बहुत सी न्यूज़ वेबसाइट का लिंक दे देता है, जहाँ पर रोज़ दिनांक के हिसाब से पंचांग अपडेट होता है।

आज का सुबह समय

अगर आप सुबह समय जानना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आप गूगल की हेल्प ले सकते हैं, बस आपको गूगल पर आज का शुभ समय लिखकर सर्च करना है, फिर इसके बाद आप ज्योतिष से जुडी बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी, जहाँ पर जाकर आप शुभ समय की जानकारी पा सकते हैं, अगर आपको कोई सामान खरीदना है, और उसके लिए शुभ समय पता कर रहे हैं, तो भी गूगल ही आपकी मदद करेगा, आप अपने फ़ोन के ब्राउज़र से बिना गूगल के भी जानकारी पता कर सकते हैं, मैंने निचे में कुछ फेमस ज्योतिष सम्बंधित वेबसाइट की सूचि दी है, जिसपर जाकर आपको ज्यादा जानकारी मिल जाएगी।

Visit: https://hindi.astroyogi.com/panchang/muhurat

Visit: https://astrology.raftaar.in/bhagya/muhurat

Visit: https://hindi.mpanchang.com/muhurat/choghadiya/

आज दिन क्या है?

आज दिन क्या है, अगर आप ये सर्च कर रहे हैं, तो यहाँ पर क्लिक करके आपको अभी का डेट और टाइम पता चल जायेगा, वैसे मैंने आपको जो ऊपर में तरीका बताया वो भी आज का टाइम पता करने के लिए काम आएगा, बाकी जैसा मैंने बताया आप अपने फ़ोन में क्लॉक एप से भी सर्च करके जानकारी पा सकते हैं, अगर आपको आज का टाइम पता करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो फ़ोन के क्लॉक एप का ही यूज़ करें।

मौसम चेक कैसे करें?

दोस्तों आजकल बहुत फ़ोन में मौसम एप पहले से ही डाउनलोड किया होता है, लेकिन अगर आपके फ़ोन में मौसम वाला कोई एप नहीं है, तो आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, आप गूगल पर भी कई मौसम वेबसाइट से रोज़ का ताज़ा हालत की जानकारी पा सकते हैं। मौसम पता करने के लिए आप फ़ोन में गूगल असिस्टेंट एप का भी यूज़ कर सकते हैं, जिसकी जानकारी मैंने निचे दी है।

गूगल पर बोलकर सर्च करें?

दोस्तों, क्या आपको पता है गूगल ने एक बेहतरीन एंड्राइड एप लांच किया है, जिसमे आप हिंदी में बोलकर भी जबाब पा सकते हैं, इस एप का नाम है गूगल असिस्टेंट, इस एप में आप अपनी भाषा हिंदी में चुन कर अपने फ़ोन को और भी स्मार्ट बना सकते हैं, फिर आप फ़ोन में बोलकर कुछ भी सर्च कर सकते हैं। यह एप बहुत ही कमाल का है, मैंने भी अभी कुछ समय पहले ही यह एप डाउनलोड किया है, और यकीं मानिये, मुझे यह काफी पसंद आया, इस एप को डाउनलोड करने के लिए आप यहाँ पर जा सकते हैं।

अंत में – इस आर्टिकल में आपको आज का दिन, आज कौन सा दिन है, अभी क्या टाइम है, कैसे पता करे, ये समझ में आ गया होगा, दोस्तों यह काफी बेसिक जानकारी है, जो वेबसाइट नहीं बताती, लेकिन मुझे लगा की ये जानकारी भी कई लोगो के काम आ सकती है, इसीलिए मैंने इस पर आर्टिकल लिखा, लेकिन अगर आपको ये आर्टिकल पसंद नहीं आया, या फिर आपको बोरिंग लगा, तो मुझे कमेंट में सुझाव जरूर दीजियेगा। जिससे मैं आगे कोई भी आर्टिकल लिखते समय आपके सुझावों को ध्यान में रखूं। बाकी आर्टिकल शेयर भी करिये।

पढ़िए – चोरी हुआ फ़ोन कैसे ढूंढें
पढ़िए – फोन में गेम डाउनलोड कैसे करें

टैग – आज का दिन, आज कौन सा दिन है, अभी का टाइम, आज का वार, आज कौन सा वार है, आज की तिथि, आज क्या तिथि है।

This post was last modified on August 2, 2021 11:25 am