KYA KAISE

आधार कार्ड में मोबाइल फ़ोन नंबर कैसे जोड़े, अपडेट करें?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, अपडेट कैसे करें? आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक करने का सही तरीका यहाँ है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार ने आधार कार्ड को पहचान का सबसे बड़ा प्रमाण घोषित कर दिया है, और साथ ही यह भी सूचना दी है कि जिन लोगों के आधार कार्ड फोन नंबर से लिंक नहीं है वह जल्द से जल्द लिंक करा लें, यदि आपके पास आधार कार्ड है लेकिन आपका मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं से वंचित रह सकते हैं, अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो उसे जल्द से जल्द अपने मोबाइल नंबर से लिंक करा लें, अगर आपको आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक करने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं, साथ ही हम यह भी जानेंगे की आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराना क्यों जरूरी है, अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप को क्या-क्या समस्याएं हो सकती है, इन सभी विषयों पर आज हम विस्तार से विचार करेंगे, यदि आप भी अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करना चाहते हैं लेकिन आपके पास ज्यादा जानकारी नहीं है तो हमारे आज के आर्टिकल को पूरा पढ़े, हम उम्मीद करते हैं हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में जितने भी सवाल है वह सभी सवाल दूर हो जाएंगे, तो आइये ज्यादा समय न लेते हुए जानते हैं कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे जोड़े और अपना आधार कार्ड कैसे अपडेट करें।

Contents

आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक

भारत सरकार ने भारत में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया है, आधार कार्ड को आपकी पहचान का सबसे बड़ा प्रमाण घोषित कर दिया है, अर्थात वर्तमान समय में आप कोई भी सरकारी दस्तावेज बनवाना चाहें या फिर कोई और कार्य करना चाहे तो उसके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत जरूर पड़ेगी, क्योंकि आधार कार्ड में आपकी सभी जानकारी मौजूद होती है आपकी उम्र, नाम और आपके पाते से लेकर और भी कई जानकारी आधार कार्ड में दर्ज होती है, इसलिए ज्यादातर कार्यों में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है, साथ ही भारत सरकार ने यह भी नियम लागू कर दिया है कि आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक आना जरूरी है, भारत सरकार आपके लिए बहुत सारी सुविधाएं लाती रहती है और वह उन्हीं लोगों तक पहुंच पाती है जिनका आधार कार्ड उनके मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक होता है, उसके बाद आपको मिलने वाला पैसा सीधा आप के आधार कार्ड की मदद से आपके बैंक में पहुंच जाता है। इसलिए अगर आपका आधार कार्ड नहीं है या फिर है और वह मोबाइल से लिंक नहीं है तो इसे जरूर करा ले, बाकी आपको भारत सरकार द्वारा मुहैया कराई गई सुविधाएं आसानी से मिल सके।

मोबाइल नंबर कैसे लिंक कराएं?

Aadhar card se phone number, mobile number link kaise kare

अब से कुछ समय पहले तक अगर आपको अपने आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करना होता था तो आप ऑनलाइन तरीके से आसानी से घर बैठ कर सकते थे, लेकिन बहुत सारी दिक्कतों के बाद भारत सरकार ने अब ऑनलाइन आधार अपडेट की सुविधा को बंद कर दिया है, इसलिए अगर आप अपना आधार मोबाइल नंबर से लिंक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार सेंटर जाना होगा, वहाँ जाने के बाद आपको कुछ जानकारियां देनी होगी और उसके बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा, तो आइये उन तरीकों के बारे में जान लेते हैं जिसको अपना कर आप अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं,

  • अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आसपास आधार सेंटर का पता करना होगा कि आप के आस पास कौन सा आधार सेंटर है उसके लिए आप आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट यूआइडीएआइ पर जा सकते वहां पर आपको अपने आसपास आधार सेंटर दिख जाएगा।
  • उसके बाद वहां से आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें आपको सभी जानकारी दर्ज करनी है और जो मोबाइल नंबर आप अपडेट करना चाहते हैं उस मोबाइल नंबर को दर्ज कर देना है।
  • उसके बाद आपकी बायोमेट्रिक होगी अगर आप पहले आधार कार्ड बनवा चुके हैं तो आपको पता होगा कि बायोमेट्रिक किस तरह से होती है।
  • जब आप सभी जानकारी दे देंगे उसके बाद आपको एक रसीद मिल जाएगी जिसमें आपके आधार कार्ड से संबंधित सभी जानकारी होगी, और आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस जानने के लिए उस रसीद का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जब आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा तो आप के फोन पर ओटीपी आनी शुरू हो जाएगी और आप भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे।

मोबाइल नंबर लिंक कराना क्यों जरूरी है?

आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की क्या बिना मोबाइल नंबर लिंक कराए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है, हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि आप बिना मोबाइल नंबर लिंक कराए आधार कार्ड का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन आपको जो सुविधाएं मिलने वाली हैं आप उन सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे।

आधार कार्ड से संबंधित जो भी सुविधाएं आप तक पहुंचाई जाती हैं उसके लिए आप के फोन पर एक ओटीपी जाता है, उस ओटीपी के माध्यम से ही आप सुविधा का लाभ उठा सकते हैं यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप के फोन पर वह ओटीपी नहीं जाएगा, और आप सुविधा से वंचित रह जाएंगे इसलिए आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करा लेना जरूरी है।

यदि आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस काम के लिए भी आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना होगा, क्योंकि जब आप आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिसको दर्ज करने के बाद ही आप आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे इसलिए अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जरूर लिंक कराएं।

भारत सरकार ने एक m-aadhaar नाम से सुविधा लोगों तक पहुंचाई है, जिसके अनुसार आप अपने मोबाइल में अपना आधार कार्ड रख सकते हैं, लेकिन इस कार्य के लिए भी सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक कराना होगा उसके बाद ही आप इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे इसलिए, आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करा लेना बहुत जरूरी है।

दस्तावेज

अगर आप सिर्फ अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कराना चाहते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे की आपको इसमें किसी तरह का कोई भी दस्तावेज नहीं देना होगा, आपको करना बस यह है कि आधार सेंटर जाकर आपको वहां से फॉर्म ले लेना है और उस फॉर्म को भरने के बाद आप अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से सफलतापूर्वक लिंक करा सकेंगे।

शुल्क

अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक कराने के लिए आपको 25 से ₹30 देने होंगे उसके बाद आपका आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा, और आप भारत सरकार द्वारा मुहैया कराने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

संबंधित सवाल

(1) क्या आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है?

जैसा कि हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कि पहले आप अपना आधार लिंक कराने के लिए या अपडेट कराने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं थी और आप ऑनलाइन अपना आधार अपडेट कर सकते थे लेकिन सरकार ने यह सुविधा बंद कर दी है और इसके लिए अब आपको आधार सेंटर जाना होगा जहां पर आपका उधार अपडेट किया जाएगा।

(2) आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को बदलने में कितना समय लगता है?

आमतौर पर जब आप आधार कार्ड अपना मोबाइल नंबर लिंक कराते हैं और उस मोबाइल नंबर को बाद में बदलते हैं तो इसमें आपको कम से कम 90 दिन का समय लग जाता है, कई बार 90 दिन से पहले भी आपका मोबाइल नंबर बदल जाता है।

(3) क्या आधार कार्ड से एक मोबाइल नंबर से अधिक मोबाइल नंबर लिंक करा सकते हैं?

आप आधार कार्ड से केवल एक ही मोबाइल नंबर लिंक करा सकते हैं अगर आप ज्यादा मोबाइल नंबर लिंक कराने की सोच रहे हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि आप सिर्फ एक आधार कार्ड से एक ही मोबाइल नंबर लिंक करा सकते हैं।

(4) क्या दो आधार कार्ड को एक ही मोबाइल नंबर से लिंक किया जा सकता है?

यदि आपके किसी परिवार के सदस्य के पास मोबाइल नंबर नहीं है और वह अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक करवाना चाहता है तो हां आप अपने मोबाइल नंबर से अपने किसी परिवार के एक सदस्य का आधार कार्ड लिंक करा सकते हैं, मतलब आप एक नंबर से तो आधार कार्ड लिंक करा सकते हैं। लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि आप एक नंबर से केवल दो ही आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं इससे ज्यादा आधार कार्ड आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए लिंक नहीं कर सकते हैं, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

अंतिम शब्द

अगर आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कराना चाहते हैं और उसके बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं है तो हम उम्मीद करते है हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में जो भी सवाल है वह सभी सवाल दूर हो जाएंगे, और आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करा पाएंगे, और हमारे बताये गए तरीकों से आपको लाभ होता है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, और आपको यह आर्टिकल कैसा लगा इसके बारे में भी कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर दें।

ये भी पढ़िए – आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर

आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको बताया कि आप किन तरीकों को अपनाकर आसानी से अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं, साथ ही हमने आपको यह भी बताया की आपको इसमें कितने पैसे देने होंगे और कितने दिन में आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा। हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि अगर आपका कोई मित्र या सम्बन्धी भी अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना चाहता है लेकिन उसके पास ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है तो उसे इस आर्टिकल के बारे में जरूर बताएं, इसको पढ़ने के बाद वह आसानी से अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा पाएगा

This post was last modified on April 13, 2021 11:03 am