KYA KAISE

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आधार कार्ड डाउनलोड करना है, कैसे करे, आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरिका, आधार कार्ड प्रिंट ऑनलाइन, ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे, आधार कार्ड एप डाउनलोड – Aadhar Card Download Kaise Kare

क्या आपका ओरिजिनल आधार कार्ड खो गया है, क्या अब आपको एक डुबलीकेट आधार कार्ड की जरुरत है, या फिर अगर आपका आधार कार्ड अब तक नहीं आया है, और आप इंटरनेट से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो फिर यह आर्टिकल आपके लिए ही है, यहाँ हम आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने का सही तरिका बताने वाले है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप आधार कार्ड के बारे में काफी नई जानकारी जानेंगे, और यहाँ हम आपको आधार कार्ड डाउनलोड करना भी बताएंगे, इसके साथ साथ आप आधार कार्ड डाउनलोड करने सम्बंधित जो भी सवाल पूछना चाहते हैं, उसका जबाब भी यहाँ दिया जाएगा। तो चलिए सबसे पहले आधार कार्ड क्या होता है, या फिर आधार कार्ड का संक्षिप्त विवरण जानते हैं।

Contents

आधार कार्ड

आधार कार्ड एक डिजिटल आईडी कार्ड है, जिसे भारत सरकार जारी करती है। या आधार एक विशिष्ट पहचान संख्या है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारत सरकार की ओर से हर एक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से जारी किया जाता है।

आधार कार्ड का मुख्य उद्देश्य बायोमेट्रिक (फोटोग्राफ, आईरिस-स्कैन, फिंगरप्रिंट्स) और निवासियों के जनसांख्यिकीय डेटा (निवास पता जानकारी) एकत्र करना, उन्हें एक केंद्रीकृत डेटाबेस में संग्रहीत करना है, और प्रत्येक निवासी को 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या जारी करना है, इसी को आधार कार्ड बोलते हैं।

आधार परियोजना एक एकल, विशिष्ट पहचान दस्तावेज या संख्या होने के प्रयास के रूप में शुरू की गई थी, जो प्रत्येक निवासी भारतीय व्यक्ति की जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी सहित सभी विवरणों को कैप्चर करेगा। वर्तमान में भारत में पासपोर्ट, स्थायी खाता संख्या (पैन), ड्राइविंग लाइसेंस और राशन कार्ड सहित पहचान दस्तावेजों की अधिकता है।

आधार कार्ड / यूआईडी इन पहचान दस्तावेजों को प्रतिस्थापित नहीं करेगा लेकिन अन्य चीजों के लिए आवेदन करते समय एकमात्र पहचान प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बैंकों, वित्तीय संस्थानों, दूरसंचार कंपनियों और ग्राहक प्रोफाइल को बनाए रखने वाले अन्य व्यवसायों द्वारा उपयोग किए जाने वाले आपके ग्राहक (केवाईसी) मानदंडों के आधार के रूप में भी काम करेगा।

क्या आधार कार्ड जरुरी है?

भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एक निर्णय में, शीर्ष अदालत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि आधार कार्ड को अब भारत सरकार द्वारा अनिवार्य नहीं बनाया जा सकता है। कुछ मामलों में, सरकार बैंक खाता खोलने, आईटी रिटर्न दाखिल करने, मोबाइल नंबर के सत्यापन और पैन नंबर के आवेदन में आधार कार्ड को अनिवार्य कर सकती है। लेकिन अब भी इसे अनिवार्य डॉक्यूमेंट नहीं कहा जा सकता, लेकिन एक आधार कार्ड ना होने के काफी नुक्सान है, जैसे नया सिम खरीदने में समस्या, KYC में समस्या, अन्य जन कल्याण योजनाओ के लिए भी आधार जरुरी डॉक्यूमेंट है। ऐसे में आपके पास एक आधार कार्ड जरूर होना चाहिए।

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

आधार प्रणाली देश की सबसे लोकप्रिय और विशाल साइट है, इसलिए गलतियाँ हो सकती हैं, उन गलतियों को मिटाने के लिए आप UIDAI की मदद से अपने आधार कार्ड को किसी भी तरह से ऑफ़लाइन या ऑनलाइन संपादित या अपडेट कर सकते हैं। इसके साथ साथ आप आधार कार्ड खुद से डाउनलोड भी कर सकते हैं, यह बहुत ही आसान और बहुत जल्दी हो जाता है। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका नंबर आधार अकाउंट से लिंक होना चाहिए, अगर आपका नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो सबसे पहले आधार कार्ड सेण्टर में जाकर अपना नंबर आधार अकाउंट से लिंक कराईये।

ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका नंबर आधार कार्ड में होना चाहिए, क्युकी बिना ओटीपी के आप आधार डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। इसीलिए अगर आपका नंबर लिंक है, तभी आप कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

आप निम्न चरणों के साथ यूआईडीएआई पोर्टल में प्रवेश करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं:

  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं
  • Aadhaar Online Services मेनू में Aadhaar Enrolment अनुभाग के तहत स्क्रीन के बाईं ओर “Download Aadhar” लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको “I have Enrolment Id or Aadhaar Number” के आगे एक विकल्प चुनना है।
  • चयनित विकल्प के अनुसार अपना नामांकन नंबर या आधार नंबर दर्ज करें।
  • अपना पूरा नाम और पिन कोड डालें। उसके बाद आपको उस इमेज के बगल में स्थित टेक्स्टबॉक्स में एक इमेज कोड (Captcha Code) डालना होगा।
  • अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें। Get One Time Password बटन पर क्लिक करें।
  • आपको अपने मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। OTP दर्ज करें।
  • अब Validate & Download टैब पर क्लिक करें। यह आपका ई-आधार कार्ड डाउनलोड करेगा।
  • जब आप आधार कार्ड डाउनलोड कर लेंगे, फिर इसको ओपन करते समय एक पासवर्ड डालना होगा, इसमें आपको अपने शुरुवाती नाम का चार अक्षर और जन्म का साल डालना होगा। जैसे मान लीजिये मेरा नाम Abhinav Mishra है और मेरी जन्म तिथि 1998 है। इसका पासवर्ड ABHI1998 बनेगा। ठीक इसी तरह आपको अपना नाम और जन्म साल डालकर पीडीफ ओपन करना होगा पासवर्ड को पीडीएफ में दर्ज करें इससे आपका ई-आधार कार्ड खुल जाएगा।

तो दोस्तों, अब आप समझ गए होंगे, की आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे होता है, ऊपर बताये गए तरीके की मदद से आप इ आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आधार कार्ड डाउनलोड करने में कोई समस्या आती है, या फिर अगर आपसे कार्ड डाउनलोड नहीं हो रहा है, तो फिर आप कमेंट में अपनी समस्या बता सकते हैं, हालांकि हमारी वेबसाइट आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से किसी भी तरह से जुडी नहीं है, फिर भी हम अपनी और से जो जानकारी होगी, वो आपको जरूर बताएंगे। आधार कार्ड से जुडी किसी भी समस्या के लिए आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर ही विजिट करे, या फिर आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करें।

आधार कार्ड एप डाउनलोड

क्या आपको पता है, की आधार कार्ड का एक ऑफिशल एप भी है। इस एप का नाम है, एम् आधार । MAadhaar ऐप उपयोगकर्ताओं को आधार डाउनलोड करने, आधार कार्ड को बदलने, अपडेट पता देने के लिए आधार नंबर को सत्यापित करने की अनुमति देता है ताकि यह पता चल सके कि यह सक्रिय है या नहीं, QR कोड उत्पन्न करें, ऑफ़लाइन eKYC साझा करें। पहले इन सेवाओं को केवल यूआईडीएआई वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता था। यह एक मज़ेदार एप है, और अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आपको इस एप को जरूर डाउनलोड करना चाहिए।

आधार कार्ड न्यूज़

क्या आप चाहते हैं, की हम इस वेबसाइट पर आधार कार्ड से जुड़े नए अपडेट, और न्यूज़ भी आपके साथ शेयर करे, अगर आपका जबाब हाँ है, तो कमेंट में जरूर बताएं की आप ऐसा क्यों चाहते हैं, ताकि हम जल्दी ही अपनी वेबसाइट पर ये सुविधा शुरू कर सके, और आधार कार्ड से जुड़े अपडेट आप तक पहुंचा सके। बाकी अगर आप आधार कार्ड से जुडी न्यूज़ और लेटेस्ट अपडेट पढ़ना चाहते हैं, तो गूगल न्यूज़ की मदद ले सकते हैं। आप आधार कार्ड की वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं, यहाँ पर भी नई जानकारी मिलती है, इसके साथ साथ आप भारत सरकार की PIB वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं, जब सरकार नागरिक से जुड़ा कोई भी बड़ा कार्य करती है, तो जानकारी इस वेबसाइट पर अपडेट होती है। यह दोनों वेबसाइट काफी काम के है, और आपको नई जानकारी पाने के लिए समय समाय पर इस वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

सवाल और जबाब

क्या आधार कार्ड डाउनलोड करना फ्री है?

जी हाँ, आधार कार्ड डाउनलोड करने का कोई चार्ज नहीं लिया जाता, यह बिलकुल फ्री हैं। UIDAI वेबसाइट से आप फ्री में आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए क्या चाहिए।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आधार स्लिप की जरुरत पड़ेगी, जब आपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया होगा, तभी ये स्लिप आपको मिली होगी। इसके साथ साथ अगर आपके पास पहले से ही पुराना आधार कार्ड है, तो उस नंबर से भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए मोबाइल नंबर भी आधार से लिंक होना चाहिए।

क्या आधार कार्ड अभी बन रहा है?

जी हाँ, अभी आधार कार्ड बन रहा है, नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नज़दीकी आधार सेण्टर में जाना होगा, अपने नज़दीकी आधार सेण्टर की जानकारी पाने के लिए आप 1947 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल से मेरी मदद नहीं हुई?

अगर इस आर्टिकल को पढ़कर आपको कोई नई जानकारी नहीं मिली, तो हमे खेद है, लेकिन क्या हम कमेंट में जान सकते हैं, की आपको क्या जानकारी चाहिए, हम कमेंट में आपके सवालों का जबाब जरूर देंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आधार कार्ड डाउनलोड करने की वेबसाइट

आप UIDAI पर जाकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या आधार कार्ड फ्री है ?

जी हाँ, आधार कार्ड डाउनलोड करना बिलकुल फ्री है ?

व्यक्ति के कितने आधार कार्ड हो सकते हैं ?

किसी भी नागरिक को एक ही आधार कार्ड बनाने का हक़ है।

आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर पढ़ना हैं, तो यहाँ जाईये
राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर की जानकारी यहाँ मिलेगी
हमारे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए वेबसाइट के होमपेज पर जाईये।

This post was last modified on August 31, 2021 4:14 pm