KYA KAISE

फेसबुक डाउनलोड कैसे करे – चालु या ओपन करे।

अगर आपके पास एंड्राइड फोन है, या फिर आप के पास कोई भी स्मार्टफोन है, और आप फेसबुक डाउनलोड करना चाहते हैं, तो मै यहाँ पर आपको फेसबुक डाउनलोड करने का तरिका बताऊंगा। जिसके बाद आप आसानी से फेसबुक डाउनलोड (Facebook Download) कर पाएंगे। फेसबुक एप डाउनलोड करने से पहले क्या आप फेसबुक के बारे में जानते हैं, तो आईये सबसे पहले फेसबुक के बारे में थोड़ा जान लेते हैं, जैसे फेसबुक क्या है, फेसबुक किसने बनाया या फेसबुक का मालिक कौन है।

फेसबुक एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट हैं, यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है और दुनिया के लगभग सत्तर देशो में इसके यूज़र्स हैं। फेसबुक के माध्यम से आप फेसबुक पर मौजूद लोगो से ऑनलाइन मेसेज, कॉल और ऑडियो वीडियो शेयर कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर अपने चिन परिचित के लोगो से संपर्क रखने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक की शुरुवात हॉवर्ड के एक छात्र मार्क जुकेरबर्ग ने 2004 में की थी।

उन्होंने उस समय फेसबुक को अपने दोस्तों के लिए बनाया था, उनको एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाना था, जिससे वो बिना उसे कॉल लगाए उनसे मिसेज के द्वारा बात कर पाएं। बात में उन्होंने फेसबुक के आईडिया के बारे में सारे कॉलेज दोस्तों को बताया, फेसबुक अब पुरे कॉलेज में फ़ैल चुका था, यहाँ तक की कॉलेज की प्रोफेसर ने मार्क की काफी तारीफ़ की। उन्होंने कहा क्यों ना हम इस वेबसाइट को और भी लोगो तक पहुंचाने की कोशिश करें। उस समय फेसबुक में काफी तकनिकी खामियां थी, बाद में मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपने कुछ और दोस्तों को इस प्रोजेक्ट में शामिल किया। और आख़िरकार एक नया फेसबुक का निर्माण हुआ।

फेसबुक के बारे में, मैंने आपको इसीलिए बताया की बहुत से लोग जो दिन भर फेसबुक चलाते रहते हैं उन्हें फेसबुक के फाउंडर और इतिहास के बारे में भी नहीं पता। मुझे लगा की मै जरूर आपको इस बारे में बताऊं। तो दोस्तों अब सीधे टॉपिक पर आते हैं, और जानते हैं, की फेसबुक डाउनलोड कैसे किया जा सकता हैं, अगर आप फेसबुक इस्तेमाल कैसे करें, ये भी जानना चाहते हैं, तो उसपर मै आपको अगले आर्टिकल में बताऊंगा। फेसबुक डाउनलोड करने के हम यहाँ दो तरीके जानेंगे, पहला तरिका एंड्राइड फ़ोन इस्तेमाल करने वाले लोगो के लिए है, और दुसरा तरिका एप्पल के फोन इस्तेमाल करने वाले लोगो के लिए हैं। अगर आपका फोन एंड्राइड और एप्पल का नहीं है, तो इसके लिए आपको फेसबुक की वेबसाइट पर जाकर सपोर्टेड ओएस देखना होगा, और पता करना होगा की आपके फोन में फेसबुक सपोर्ट करता है या नहीं।

अगर आप ज्यादा कंफ्यूज हो रहे हैं, तो आप कमेंट में अपने सवाल जरूर पूछियेगा। तो आईये शुरू करते हैं।

Contents

एंड्राइड फोन में फेसबुक डाउनलोड

फेसबुक डाउनलोड – facebook app download chalu kaise kare

क्या आपके पास एंड्राइड फोन है, तो फिर आप आसानी से फेसबुक या फिर और कोई एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। हर एंड्राइड फोन में एक एप होता है, जो की आपको अपने फ़ोन में भी मिल जायेगा। दोस्तों मै बात कर रहा हूँ गूगल प्ले स्टोर की। अगर आपके फोन में भी गूगल प्ले स्टोर है, तो आप इस स्टोर पर जाकर कोई भी एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपने अभी अभी नया फोन खरीदा है, तो सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल या जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा। अगर आपके पास कोई भी जीमेल आईडी नहीं है, तो फिर आप एक नया भी बना सकते हैं। अगर आपने यह पहले कर लिया है, तो फिर आप बस प्ले स्टोर को ओपन करिये, प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद आपको ऊपर में सर्च करने या टाइप करने जैसा एक ऑप्शन दिखेगा, वहां पर आपको फेसबुक या फिर जो भी एप्प डाउनलोड करना है, वो टाइप कर दीजिये। क्युकी हमे फेसबुक डाउनलोड करना है, तो मै यहाँ पर फेसबुक लिखकर सर्च करूँगा। इसके बाद सर्च करते ही एक नया पेज खुलेगा वहां पर आपको फेसबुक का लोगो दिखेगा। इस पर जाकर इनस्टॉल पर क्लिक करिये। इसके बाद आप फेसबुक को डाउनलोड कर पाएंगे।

फेसबुक चालु या ओपन करे।

ये भी पढ़िए – व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

फेसबुक चालु या ओपन करे। दोस्तों यह ऑफिसियल तरिका है, किसी भी एप को डाउनलोड करने के लिए, लेकिन आप इंटरनेट से भी किसी एप को डाउनलोड कर सकते हैं, बस इसके लिए अपने फोन के ब्राउज़र में जाकर जिस एप को डाउनलोड करना है उसका नाम और साथ में APK लिखिए। जैसे अगर फेसबुक डाउनलोड करना है तो Facebook Apk उसके बाद गूगल पर बहुत सी वेबसाइट आपको दिख जाएगी, आपको जिस भी वेबसाइट से एप डाउनलोड करना है, आप कर सकते हैं।

एप्पल फोन के लिए

ऊपर वाला तरिका केवल एंड्राइड यूज़र्स के लिए ही है, लेकिन अगर आपके पास एप्पल कंपनी का फोन है, तो आपको दुसरा तरिका इस्तेमाल करना है। इसके लिए आपको कुछ ख़ास नहीं करना है,जैसे एंड्राइड फोन में आपने गूगल प्ले स्टोर से फेसबुक डाउनलोड किया, यहाँ पर बस आपको एप्पल एप स्टोर से करना है। आप बस अपने फोन में एप स्टोर ढूंढिए। इसके बाद अगर आपने नया फोन लिया होगा, तो आपको एप्पल आईडी से लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद बस व्हाट्सएप या फेसबुक जो भी डाउनलोड करना है वो टाइप कर दो, और इस तरह से आप कोई भी एप एप्पल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपका फोन नया है, तो आपके पास एप्पल आईडी होनी जरुरी है, बिना आप्पले आईडी के आप एप्पल का कोई भी फ़ोन इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। भारत में जब भी आप एप्पल का नया फोन खरीदेंगे तो आपको एप्पल स्टोर पर ही एप्प आईडी बनाकर मिलेगी। अगर आपने फोन ऑनलाइन आर्डर किया है तो फिर आपको खुद से ही एप्पल आईडी बनानी होगी।

जिओ फोन में फेसबुक एप

हम में से बहुत से लोगो के पास जिओ का फोन भी है, तो दोस्तों अब आप जिओ फोन में भी फेसबुक एप डाउनलोड कर सकते हैं। जिओ ने अपने फोन में हाल ही में यह नया फीचर लांच किया है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। मै आपको यहाँ स्टेप बाय स्टेप बता देता हूँ की किस तरह आप अपने जिओ फोन में भी फेसबुक इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले अपने जिओ फोन में जिओ स्टोर खोलिये। अगर आप कुछ भी एप अपने जिओ फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जिओ स्टोर का ही इस्तेमाल करना है। जिओस्टोरे ओपन करने के बाद आपको सोशल बटन पर क्लिक करना है। वहीं पर आपको फेसबुक और व्हाट्सएप जैसा ऑप्शन दिखेगा। बस फेसबुक पर क्लिक कर लीजिये। और इस तरह आप अपने जिओ फोन में फेसबुक इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंत में – फेसबुक डाउनलोड करने के लिए हमे आपको जो भी तरिका बताया है, वो सभी टेस्टेड तरीके हैं, अगर कोई तरिका काम नहीं कर रहा है,तो उसके लिए आप हमे कमेंट बॉक्स में सवाल पूछ सकते हैं। अगर आप और भी कोई जानकारी हमसे चाहते हैं तो वो भी आप हमको कमेंट में पूछ सकते हैं। यहाँ तक की आप हमसे और भी किसी टॉपिक पर सवाल या सुझाव कमेंट माध्यम से दे सकते हैं। फेसबुक डाउनलोड करने में अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम आ रही है, तो निश्चिंत होकर आप हमसे सवाल पूछिए। और दोस्तों इस आर्टिकल को शेयर भी करिये, क्युकी जब तक आप आर्टिकल को शेयर नहीं करियेगा, तब तक हमारा मिशन असफल ही माना जायेगा। शेयर करने के लिए बस आप फेसबुक ट्विटर या व्हाट्सप्प में से कोई भी बटन पर जा सकते हैं।

नया लेख – फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं

This post was last modified on December 11, 2021 2:42 pm