KYA KAISE

PM एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना

पीएम एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना: Modi Ek Pariwar Ek Sarkari Naukari Yojana, हर परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी नाम की योजना की जानकारी

हाल ही में एक मैसेज बहुत तेजी से सोशल मीडिया और व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्म पर तेजी से फैल रहा है, जिसमें यह लिखा है कि पीएम नरेंद्र मोदी परिवार में से किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देंगे जी हां वहीं सरकारी नौकरी जिसके लिए आप को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, संघर्ष करना पड़ता है और बहुत कुछ त्याग भी करना पड़ता है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में सरकारी नौकरी पाना आसान काम नहीं है अगर किसी व्यक्ति को सरकारी नौकरी मिल जाती है तो उसको समाज में सम्मान और साथ-साथ लोग उसे देखने का नजरिया बदल लेते हैं लेकिन आपको पता लगे कि आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि नरेंद्र मोदी एक परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान कर चुके हैं कुछ इसी तरह का सोशल मीडिया पर मैसेज लोगों के बीच में फैलाया जा रहा है हालांकि हम आपको बता दें कि यह खबर पूरी तरह से गलत है जी हां केंद्र सरकार ने इस तरह की कोई भी योजना बनाने का निर्णय नहीं लिया है और भविष्य में भी ऐसी कोई योजना बनाने पर भी बात करने से मना किया है।

आप जैसे बहुत से लोग इस खबर को सच मानकर और लोगों को भी शेयर कर चुके होंगे लेकिन हम आपको बता दें यह खबर पूरी तरह गलत है तो आइए जानते हैं कि यह खबर क्यों फैलाई गई थी किस लिए फैलाई गई थी और उसके पीछे का उद्देश्य क्या था तो आइये जानते हैं प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना क्या थी,

Contents

एक परिवार एक नौकरी

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आप अच्छे से जानते होंगे कि सरकारी नौकरी पाने के लिए कितनी संघर्ष और कितनी मेहनत करनी पड़ती है उसके बाद भी कई लोगों को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती है कुछ उस हद तक मेहनत नहीं कर पाते और कुछ भ्रष्टाचार होने की वजह से सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं कर पाते ऐसे में कई बार जो लोग पूरी तरह योग्य नहीं भी होते हैं उन लोगों को सरकारी नौकरी भ्रष्टाचार की वजह से मिल जाती है लेकिन प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना के तहत आपके परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर कर के थक चुके हैं तो घबराने की कोई बात नहीं अब प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना के तहत आपको आपकी योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी दे दी जाएगी।

योजना का लाभ

अगर आप प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके पीछे शर्त रखी गई है जिसमें आपके परिवार के किसी भी सदस्य की सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए आपके परिवार में पहले से ही किसी की सरकारी नौकरी है तो इस योजना का लाभ आप नहीं उठा पाएंगे और अगर आपके परिवार में कोई भी सरकारी पद पर नहीं है तो यह नौकरी आपको आसानी से मिल जाएगी।

रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन फॉर्म

प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना के लिए अगर आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए पूरे निर्देश जारी किए हुए हैं आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही करनी होगी जिसमें आप से कुछ सवाल पूछे जाएंगे जैसे आपका नाम आप क्या करते हैं आप की योग्यताएं का क्या है इस तरह के सवालों के बाद आपसे कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे और फिर आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, लेकिन रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद हमें पता लगा की यह एक फेक वेबसाइट है जहां धोखे से आप की जानकारी लेने की कोशिश की जा रही है योजना के नाम का सहारा लेकर आपको बेवकूफ बनाया जा रहा है क्योंकि होगा यह जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे और सारी जानकारी भर देंगे तो वह आपसे बोलेगा कि अब आप 10 लोगों तक या 15 लोगों तक यह मैसेज फॉरवर्ड कर दें आप फॉरवर्ड कर देते हैं उसके बाद आप को कहा जायेगा कि आपको सरकारी नौकरी के लिए जल्दी ही SMS आ जाएगा लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है और आपकी जानकारी भी उन तक पहुंच जाती है इसलिए सावधान रहें।

डॉक्यूमेंट

आपसे रजिस्ट्रेशन के दौरान निम्न डॉक्यूमेंट मांगे जा रहे थे:

  1. अगर आप प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास पहचान पत्र होना बहुत जरूरी है बिना पहचान पत्र के आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  2. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  3. प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना में आवेदन के लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है इसलिए अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो अपना आय प्रमाण पत्र बनवा लें क्योंकि इसके बिना आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।
  4. अंत में आपसे आपके कुछ पासपोर्ट साइज फोटो मांगे जाएंगे और आपकी योग्यता का प्रमाण पत्र माना जायेगा की आप कितने योग्य हैं और उसके बाद आप आवेदन कर सकेंगे कुछ इस तरह की है जानकारी हम तक सोशल मीडिया पर पहुंचाई गई जो की पूरी तरह से गलत थी और फेक थी।

PM Sarkari Naukri Yojana

इस फेक योजना में निम्न प्रकार की योग्ताएं दी हुई थी, हालांकि, जैसा मैंने आपको पहले ही बता दिया है, की यह एक प्रकार का भरम जाल है, और आपको इन भरम जाल में नहीं फंसा चाहिए, फिर भी आप देखिये, फ़र्ज़ी लोग किस तरह से झूठी योजनाओ का प्रचार और प्रसार कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष तक होनी जरूरी है क्योंकि इसी वर्ग के लोग ही सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपके पास स्थाई प्रमाण पत्र होना जरूरी है मतलब जहां आप रहते हैं उस जगह का आपको कोई न कोई प्रमाण पत्र दिखाना होगा इसके बाद आप आवेदन कर सकते हैं। यह योजना परिवार के केवल एक ही सदस्य के लिए है परिवार का दूसरा सदस्य इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है या आवेदन नहीं कर सकता है इसलिए हर परिवार से केवल एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

अगर आपके परिवार के किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं है तभी आप प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना का लाभ उठा सकेंगे अगर आपके परिवार में पहले से किसी के पास सरकारी पद है तो आपको सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी ना ही आप आवेदन कर पाएंगे हालांकि यह खबर पूरी तरह से झूठी थी इसमें बताई गई योग्यताएं भी झूठी थी।

यह अफवाह कितनी ज़्यादा कैसे फैली? जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज हर चौथा विद्यार्थी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहा है और हर दूसरा व्यक्ति सोचता है कि काश उसे सरकारी नौकरी मिल जाये और इस बात को सरकार भी बहुत अच्छे से जानती है कि सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगिता बहुत बढ़ गई है इसलिए खबर को इस तरह से लोगों के बीच में लाया गया कि सच में यह खबर सच्ची लगने लगी और लोगों को लगा कि सरकार सच मे चाहती है कि युवाओं तक रोजगार पहुंचे लेकिन हमें पड़ताल के बाद पता लगा कि यह पूरी तरह से गलत खबर थी सरकार ने या नरेंद्र मोदी ने ऐसी कोई भी योजना की घोषणा नहीं की है जिस मैं यह वादा किया हो की युवाओं को सरकारी नौकरी मिल जाएगी इसलिए अगर आप तक भी यह मैसेज आया है और आपने बिना सच जाने इस को फॉरवर्ड कर दिया है तो उन लोगों को बता दें कि यह मैसेज फेक है इसका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है।

महत्वपूर्ण बातें

दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि प्रधानमंत्री एक परिवार एक सरकारी नौकरी की जो योजना है यह पूरी तरह से फेक है या गलत है केंद्र सरकार ने अपनी तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की है कि किसी को सरकारी नौकरी दी जाएगी यहां तक कि भविष्य में भी ऐसी कोई योजना नहीं आने वाली है इसलिए अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आया तो सावधान रहें क्योंकि अगर आप उनके बताए गए तरीको को फॉलो करेंगे उसके बाद आपसे वह पर्सनल डिटेल मांगेंगे, आपका एड्रेस प्रूफ मांगा जायेगा जिसका वह बहुत गलत इस्तेमाल कर सकते हैं और आप परेशानी में भी आ सकते हैं इसलिए सावधान रहें और इस तरह की कोई भी मैसेज अगर आपके पास आए तो उसकी पड़ताल अच्छे से करें और उसके पीछे का सच जाने तभी आगे फॉरवर्ड करें क्योंकि अगर आप किसी को फॉरवर्ड करते हैं तो फिर यह अफवाह और तेजी से फैलीनी शुरू हो जाएगी. आपको हमारा आर्टिकल केसा लगा आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे वहां सवाल पूछे हम आपको जवाब जरूर देंगे।

पढ़िए – पीएम फ्री लैपटॉप योजना
पढ़िए – पीएम मोदी सम्पर्क नंबर

This post was last modified on February 13, 2021 10:37 pm