KYA KAISE

YouTube से हर महीने पैसे कैसे कमाये 2022

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में, यूट्यूब की हेल्प से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब चेंनल बनाकर पैसे कैसे कमाएYouTube Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है की वह अच्छा पैसा कमाए जिसके लिए वह हर तरह की जद्दोजहद में लगा रहता है हर छोटे से बड़ा काम वह दिन भर करता है। लेकिन पिछले 10 वर्षो में पैसा कमाने के तरीके में बहुत बदलाव आया है अब पैसा कमाने के लिए यह ज़रूरी नही है की आप एक जगह से दूसरी जगह जाएँ आप एक जगह रहकर या घर से भी पैसा कमा सकते हैँ ये सब हुआ है डिजिटल प्लेटफार्म आने के बाद, भारत में जबसे डिजिटल प्लेटफार्म का चलन हुआ है तब से लोग इसकी तरफ तेज़ी से आकर्षित हो रहें हैँ इन सब में सबसे ज़्यादा प्रभावी प्लेटफार्म YouTube है, यूट्यूब ने भारत में बहुत ही कम समय में बहुत तेज़ी से डिजिटल विकास किया है जिसके पीछे बहुत सारे कारण है लेकिन सबसे बड़ा कारण भारत में युवाओं की संख्या है, भारत में युवाओं की संख्यां अधिक है जिसके कारण हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट का प्रयोग कर रहा है, और यूट्यूब के बारे में जान गया है।

हम सभी जानते हैँ की इंटरनेट का प्रयोग जिओ सिम के आने के बाद बहुत तेज़ी से बढ़ा है जिसके चलते जिन लोगो ने कभी इंटरनेट इस्तेमाल नही किया था आज वो भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहें हैँ और यह बात भी निश्चित है की भविष्य में इंटरनेट का इस्तेमाल और तेज़ी से बढ़ेगा, इसलिए अगर आप यूट्यूब से पैसा कमाने की सोच रहें हैँ तो आपने अच्छा चयन किया है क्युकी इसमें आपको कोई ज़्यादा पैसा लगाने की आवश्यकता नही है आप बहुत कम पेसो में या बिना पैसा लगाए अपनी कला के माध्यम से पैसा कमा सकते हैँ।

Contents

YouTube से पैसे कैसे कमाये ?

YouTube से हर महीने पैसे कैसे कमाये

अगर आप काफ़ी समय से YouTube पर हैँ, तो आप भुवन बाम को तो जानते ही होंगे, इन्होने बिना कोई पैसा लगाए अपनी काबिलियत के दम पर पूरी दुनिया में नाम कमाया है ऐसे और भी यूटूबर हैँ जैसे आशीष चंचलानी, प्राजक्ता कोहली आदि। इन सभी लोगों ने बहुत कम समय में बहुत तेज़ी से तरक्की की है। अगर आप भी यूट्यूब पर पैसे कमाने की शुरुआत करना चाहते हैँ लेकिन आपके पास ज़्यादा जानकारी नहीं है तो समस्या की कोई बात नहीं है आप बिलकुल सही जगह आये हैँ, आज हम आपको चरण बद्ध तरिके से समझायेंगे की आप किस तरह से यूट्यूब पर पैसा कमा सकते हैँ, किन बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है, तो आइये जानते हैँ को किस तरह से आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैँ।

YouTube चैनल बनाएं

अगर आप YouTube से पैसे कमाने की शुरुआत करना चाहते हैँ तो सबसे पहला काम आपको करना है की एक यूट्यूब चैनल बनाएं जिसके माध्यम से आप लोगों तक अपना कंटेंट पहुंचाना चाहते हैँ और पैसा कमाना चाहते हैँ, चैनल बनाने के लिए आपको Gmail अकाउंट की ज़रूरत पड़ेगी अगर आपका Gmail अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट बनायें और फिर यूट्यूब चैनल बनायें।

यूट्यूब चैनल बनाना बहुत आसान है, इसके लिए बस आपको यूट्यूब क्रियेटर वेबसाइट पर जाना है, फिर यहाँ अपनी गूगल आईडी से लॉगिन करना है, इसके बाद आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। यह काम दस मिंट से भी कम समय में हो जाता है। इसके लिए ना आपको कोई पैसा देना है, और ना ही कोई अतिरिक्त जानकारी की जरुरत है। आप यहाँ से यूट्यूब क्रिएटर वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं।

  1. चेंनेल बनाने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल के नाम का चयन करना है याद रहें आपके चैनल का नाम यूनिक होना ज़रूरी है अगर आपके चैनल का नाम यूनिक या थोड़ा अलग सा होगा तो लोगों की नज़र आपके चैनल की तरफ ज़रूर पड़ेगी इसलिए चैनल बनाने के बाद एक अच्छे नाम का चयन करें।
  2. चेंनल और नाम के बाद बारी आती है आपके चैनल के Logo की जी हां एक अच्छा Logo दर्शकों को अपनी और आकर्षित करता है और ध्यान रहें लोगो जितना प्रोफेशनल हो उतना आपके चैनल के लिए बेहतर रहेगा।
  3. इन सब कामों के बाद हो सके तो अपने चैनल के लिए एक इंट्रो वीडियो बना ले जैसे आप अपने चैनल पर किस तरह की वीडियो डालते है, नाम क्या है वगेरा – वगेरा इस तरह से आप अपने चैनल की अच्छी शुरुआत कर सकते हैँ।

वीडियो अपलोड करिये

आपका कंटेंट यानी वीडियो ही यह तय करेगा की आप कितने समय में कामयाब होंगे और कितना पैसा कमाएंगे या कितने आगे तक आप यूटूब के माध्यम से जा सकते हैँ, इसलिए बहुत ज़रूरी है की आपका कंटेंट अच्छा हो, जितना हो सके अपने कंटेंट पर समय दीजिए उसे अपने जानने वाले लोगो के साथ डिसकस करिये और उनका फीडबैक ज़रूर लें की यह कंटेंट YouTube पर चलेगा या नहीं, इस तरह से आप अपने चैनल पर खराब कंटेंट डालने से बचेंगे और अपने चैनल को तेज़ी से ग्रो कर पाएंगे।

कंटेंट बनाते समय यह ध्यान रखना है की आपका कंटेंट कहीं से कॉपी ना हो यहां तक की उसमे प्रयोग होने वाला ऑडियो या कोई म्यूजिक भी कहीं से चुराया या कॉपी किया हुआ ना हो, इससे यूट्यूब आपके चैनल को वार्निंग के बाद बंद भी कर सकता है जिससे आपको काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन फिर भी अगर आप किसी ऑडियो या म्यूजिक का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप Description में उसका क्रेडिट देकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैँ। इस बारे में आप यूट्यूब वेबसाइट पर जाकर गाइड लाइन्स पढ़ सकते हैं।

वीडियो बनाते समय आपको एडटिंग का भी ख्याल रखना है, आजकल फ़ोन में भी बहुत से एप आ गए हैं, जिनकी मदद से आप वीडियो एडिट कर सकते हैं, वीडियो एडिटिंग आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर ही सीख सकते हैं, इसके लिए यूट्यूब पर बहुत से फ्री कोर्सेस है, जो आपको वीडियो एडिटिंग की जानकारी देंगे।

Monetization

अगर आप YouTube से पैसा कमाना चाहते हैँ तो आपको गूगल से चैनल मोनेटाइज कराना पड़ेगा बिना monetization ऑन करे आप पैसा नही कमा सकते हैँ फिर चाहे आपका कंटेंट कितना भी फेमस हो जाये, monetization ऑन करने के लिए आपको अपने YouTube चैनल की सेटिंग में जाकर monetization ऑन करना है। इसके बाद आपको गूगल एडसेंस में अकाउंट बनाना पड़ेगा इसके लिए आप Gmail का इस्तेमाल करके अकाउंट बना सकते हैँ जिसके बाद सारी टर्म एंड कंडीशन के बाद आपके चैनल पर विज्ञापन आने शुरू हो जायेंगे और वीडियो पर जितने विज्ञापन आएंगे आप उतने ही पैसे कमा सकेंगे, Earn किये हुए पैसे आपके गूगल एडसेंस में पहुँच जायेंगे जिसे आप अपने अकाउंट में सीधा ट्रांसफर कर सकते हैँ।

स्पोंसरशिप

आपके चैनल बनाने के कुछ समय बाद अगर आप सब कुछ ठीक तरह से कर रहें हैँ और आपके वीडियोस पॉपुलर हो रहें है या आपका हर वीडियो मिलियन छू रहा है तो इसके बाद आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैँ वीडियोस के पॉपुलर होने के बाद आपको अलग – अलग प्रोडक्ट की स्पोंसरशिप मिलती है जिसके लिए आपको अच्छी खासी रकम दी जाती है, लेकिन यहाँ शर्त यह है की आपको कम से कम 5000 सब्सक्राइबर कराने पड़ेंगे क्युकी इतने सब्सक्राइबर होने के बाद ही आप स्पोंसरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैँ। इसके आगे आपके पास जितने अधिक सब्सक्राइबर होंगे, आप उतना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

YouTube की शर्तें

अब तक आप यूट्यूब के बारे में काफ़ी कुछ समझ चुके होंगे लेकिन यूट्यूब की कुछ शर्तों और नियमों को जानना बहुत ज़रूरी है, जिनको ध्यान में रखकर आप अपने YouTube चैनल पर कार्य कर सकते हैँ, अगर आपने कहीं से वीडियो या ऑडियो कॉपी की है और उसका क्रेडिट उसके मालिक को नहीं दिया है तो ध्यान रखें YouTube तुरंत इस बात को पकड़ लेगा और चैनल पर स्ट्राइक लगा देगा, स्ट्राइक एक तरह से वार्निंग होती है और 3 स्ट्राइक के बाद YouTube आपका चैनल ब्लॉक कर देता है, इसलिए कोशिश करिये की इस तरह का कोई कार्य ना करें अगर फिर भी कर रहें है तो बहुत सावधानी से और उसका क्रेडिट देकर करें।

YouTube का अभी जल्दी एक नया अपडेट भी आ गया है जिसके अनुसार आपको यूट्यूब से पैसा कमाने से पहले अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे watch time होना अनिवार्य है, यह पूरा होने के बाद ही आपके YouTube चैनल को monetize किया जायेगा जिसके बाद आप पैसा कमा सकते हैँ।

सारांश

आशा करता हु इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आपके मन में जो सवाल थे वो दूर हो गए होंगे, हमने हर छोटी से बड़ी बात आपको समझाने की कोशिश की है इसलिए अगर आप YouTube से पैसा कमाने के बारे में सोच रहें थे तो आप उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर शुरू कर सकते हैँ, इस बात का ख्याल रखें की यूट्यूब पर कोई जल्दी ग्रो कर जाता है तो किसी को थोड़ा समय लगता है वो निर्भर करता है आपके कंटेंट पर, इसलिए कड़ी मेहनत करते रहिये और यूनिक कंटेंट अपने चैनल पर डालते रहिये आपको सफलता ज़रूर मिलेगी, हमने आपको YouTube की खूबियों से लेकर इसके कड़े नियमों के बारे में भी बताया है अगर आप you tube पर पैसा कामना शुरू करने जा रहें तो इन सब बातो ज़रूर ध्यान रखें।

यूट्यूब चेंनल से पैसे कमाएं सवाल

how to make money from youtube process

मैंने यूट्यूब से पैसे कमाने को लेकर कुछ सवाल जो सबसे अधिक बार पूछे जाते हैं, यहाँ दिए हैं, हमने उत्तर भी दिया है, इसके अलावा भी अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं, तो ईमेल कर सकते हैं।

हम यूट्यूब से कितना पैसे कमा सकते हैं ?

यूट्यूब से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है, आप जितने अच्छे वीडियो अपलोड करेंगे, और आपको जितना बढ़िया पेज व्यू मिलेगा, आप उतना पैसा कमा सकते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है, की आपकी ऑडियंस किस देश की है, अगर आपका चेंनल भारत के दर्शको के लिए है, तो यहाँ पर कमाई अन्य विदेशी कंट्री से कम है। जैसे भारत में 1000 से 5000 व्यूज तक एक डॉलर मिलते हैं, लेकिन अमेरिका में इतने ही पेज व्यू के आप पांच डॉलर तक कमा सकते हैं। बाकी अगर आपकी मिक्स ऑडियंस है, तो आपको उस हिसाब से पैसा मिलेगा। आप अपने यूट्यूब डैशबोर्ड पर जाकर पेज व्यू देख सकते हैं। बाकी वीडियो के सामने भी व्यूज दिखते हैं।

क्या हम यूट्यूब से अमीर भी बन सकते हैं ?

अभी के समय हर व्यक्ति जो यूट्यूब पर नया आता है, वो यही सोचता है, की हम यूट्यूब पर अमीर बन जाएंगे, तो दोस्तों पैसा कमाना और पैसे कमाते रहना दोनों अलग अलग है। अगर आप हमेशा के लिए एक अच्छा चेंनल चला पाएंगे, तो जरूर आप इससे बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। लेकिन यूट्यूब पर इस बात की कोई स्योरिटी नहीं होती। मैंने यहाँ एक लाख सब्सक्राइबर वाले चेंनल को भी अधिक व्यूज लाते देखा है, तो फिर कुछ महीनो बाद उनकी स्थिति गिरते भी देखि है।

इसीलिए अंत में यह निर्भर करता है, की आप कब तक अपने चेंनल को चला पाएंगे, और क्या आपकी ऑडियंस आपके वीडियोस देखना पसंद भी करती है या नहीं। अगर आप बोरिंग कंटेंट बनाएंगे, तो निश्चित ही, लोग आपके पास दोबारा नहीं आने वाले।

यूट्यूब से पैसे कमाने में कितना समय लगता है ?

यूट्यूब से पैसे कमाने में समय का अंदाज़ा लगाना मुश्किल है, अगर आप नए हैं, और आपका कोई वीडियो वायरल हो जाता है, तो आप जल्दी ही इस प्लेटफार्म में ग्रो कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका कोई वीडियो वायरल नहीं होता, तो फिर इसमें एक साल से अधिक का समय भी लग सकता है। इसीलिए यूट्यूब पर चेंनल बनाने के बाद सबसे महत्वपूर्ण टास्क चेंनल को ग्रो करना होता है, इसके लिए निचे दिए टिप्स को फॉलो करिये।

  • आपने जिस भी केटेगरी का चेंनल बनाया है, उस केटेगरी में पॉपुलर सवालों पर वीडियो बनाये ?
  • अपने वीडियो को दोस्तों और रिश्तेदारों को भी भेजे, और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर जरूर करे।
  • अपने यूट्यूब चेंनल का फेसबुक, ट्विटर, और इंस्टाग्राम पेज जरूर बनाये, और उसको भी ग्रो करे।
  • अगर आप अपने चेंनल का एड यूट्यूब पर दिखाना चाहते हैं, तो इसके लिए यूट्यूब एड्स ज्वाइन करिये। इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे, लेकिन इससे आप चेंनल यूट्यूब पर एड के माध्यम से दिखाया जाएगा।

ब्लॉग और Vlog में क्या अंतर् है ?

ब्लॉग का मतलब है, किसी वेबसाइट पर काम करना, जैसे यह वेबसाइट एक ब्लॉग है, वहीं व्लॉग से तातपर्य वीडियो बनाने से होता है। अब मान लीजिये यही आर्टिकल में आपको वीडियो के द्वारा समझाऊ, तो वह व्लॉग होता है। ब्लॉग और व्लॉग में पर्सनल ब्रांडिंग और प्रमोशन भी एक अहम् हिस्सा है। लेकिन यह सब आप इस विषय पर अधिक पढ़ने के बाद समझ सकेंगे।

यूट्यूब में हमे पैसे कौन देता है ?

क्या आप जानते हैं, यूट्यूब गूगल का प्रोडक्ट है, आप में से अधिकतर लोग यह जानते होंगे, ठीक इसी तरह गूगल ही यूट्यूब को चलाता है, और यूट्यूब पर एड्स भी चलता है। इसके लिए गूगल ने एडसेंस नाम का एक प्रोडक्ट निकाला है, जिसका काम यूट्यूब पर एड्स देना है, और बदले में क्रियेटर को पैसे देना है।

घर बैठे वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाएं ?

इसके लिए आज आपको सारा प्रोसेस समझा दिया है, मुझे लगता है, अब इसके बाद आपको कोई और अन्य लेख पढ़ने की जरुरत नहीं होगी।

क्या यूट्यूब से अमीर बनना आसान है ?

यूट्यूब पर अपनी पहचान बनाने के लिए बहुत मेहनत की जरुरत है। यह एक लम्बी अवधि वाला कार्य है, और इसमें स्मार्ट वर्क की सबसे अधिक जरुरत है।

सफल यूटूबर कैसे बने ?

सफल यूटूबर बनने के लिए एक सफल चेंनल की जरुरत है, तो आज ही अपना एक यूट्यूब चैनल बनाइये।

पढ़िए – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?
पढ़िए – पैसा कमाने वाले एप्स

अगर आपका कोई सगा संबधी भी YouTube से पैसा कमाने की सोच रहा है लेकिन जानकारी कम होने के कारण कुछ नहीं कर पर रहा है तो उस तक इस पोस्ट को ज़रूर पहुँचाएं और उसकी मदद करे, बाकी अगर आप हमसे विषय से जुड़े कोई सवाल पूछना चाहतें हैँ तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर पूछें हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

This post was last modified on January 29, 2022 4:44 pm