All Contact Number

यूट्यूब इंडिया भारत के लिए जारी ? कांटेक्ट

यूट्यूब इंडिया कांटेक्ट नंबर या फिर यूट्यूब का हेल्पलाइन नंबर, YouTube Office Number के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है, अगर आप यूट्यूब पर वीडियोस देखते हैं, और यूट्यूब से सम्बंधित कोई परेशानी आ रही है, तो फिर आप यूट्यूब हेल्प सेण्टर से कांटेक्ट कर सकते हैं। यह आर्टिकल यूट्यूब Creators के लिए भी उपयोगी है, अगर आप यूट्यूब पर वीडियोस बनाते है, और यूट्यूब ही आपकी कमाई का Source है, तो आपको इस आर्टिकल में काफी हेल्पफुल जानकारी मिलने वाली है। इस आर्टिकल में हमने यूट्यूब इंडिया ऑफिस का कांटेक्ट नंबर, यूट्यूब इंडिया ऑफिस नंबर, और यूट्यूब ऑफिस से कांटेक्ट कैसे करे, जैसी उपयोगी जानकारी यहाँ दी है

Contents

यूट्यूब इंडिया

यूट्यूब का कांटेक्ट नंबर जानने से पहले आपको यूट्यूब कंपनी के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए, अगर आप अपना अधिकतर टाइम यूट्यूब पर ही बिताते हैं, तो फिर इस कंपनी के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए, तो दोस्तों यहाँ पर मै आपको इस कंपनी के बारे में थोड़ी जानकारी दे देता हूँ।

यूट्यूब एक अमेरिकन वीडियो स्ट्रीमिंग और वीडियो अपलोड करने का प्लेटफार्म है, यह दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म भी है। यहाँ रोज़ लाखो की संख्या में वीडियो अपलोड किये जाते हैं, और करोड़ो लोग यूट्यूब पर रोज़ वीडियोस देखते हैं। यूट्यूब अब दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला प्लेटफार्म भी बन गया है। यूट्यूब के दर्शक टीवी से लगभग 100 गुना अधिक है।

यूट्यूब की स्थापना चार सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने मिलकर साल 2005 में की थी, लेकिन अगले ही साल गूगल ने यूट्यूब को 1.6 बिलियन डॉलर में खरीद लिया, अभी यूट्यूब के सीईओ SUSAN WOJCICKI हैं। यूट्यूब दुनिया में गूगल के बाद सबसे ज्यादा विजिट होने वाली वेबसाइट हैं।

यूट्यूब अमेरिकन सॉफ्टवेयर कंपनी गूगल के अंदर है। गूगल ही इस कंपनी को चलाती है, गूगल की कमाई में सबसे ज्यादा योगदान यूट्यूब का ही है। यूट्यूब पर दिखने वाले एड्स की कमाई गूगल के पास ही जाती है।

यूट्यूब हेल्पलाइन कांटेक्ट नंबर

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए, की यूट्यूब का कोई हेल्पलाइन नंबर नहीं है, यूट्यूब से शिकायत करने के लिए आपको यूट्यूब इंडिया के हेल्प सेण्टर पोर्टल पर जाना होगा, यहाँ पर सभी तरह की शिकायत का अलग अलग लिंक है, आप जिस भी कारण से यूट्यूब से कांटेक्ट करना चाहते हैं, आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा, यूट्यूब इंडिया हेल्प सेण्टर के बारे में मैंने निचे बताया है।

CountriesContact Number
United States1-877-687-9209
Canada1-800-852-9990
India18004196349
Indonesia18038528660
Singapore18005218754
Hong Kong800 906 812
Ireland1800806568
United Kingdom08001690484
New Zealand0800759608

यूट्यूब ने दुनिया के कई देशो के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, लेकिन कंपनी ने अबतक भारत के लिए कोई भी हेल्प लाइन फ़ोन नंबर जारी नहीं किया है, कंपनी ने एक न्यूज़ चेंनल को इंटरव्यू में कहा की वो जल्दी ही भारत के लिए भी कोई हेल्पलाइन नंबर लांच करने वाला है। जब भी यूट्यूब भारत के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर लांच करेगा, हम आपको इस आर्टिकल में बता देंगे। तब तक आप कंपनी से ऑनलाइन हेल्प सेण्टर की मदद से कांटेक्ट कर सकते है, और उस तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं।

यूट्यूब इंडिया फ़ोन नंबर

जैसा की, मैंने आपको बताया की यूट्यूब का कोई भी फ़ोन नंबर भारत के लिए अब तक नहीं आया है, लेकिन अगर आप यूट्यूब की पैरेंट कंपनी गूगल से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो उसका कांटेक्ट नंबर भी मै आपको यहाँ दे देता हूँ, मैंने गूगल का कांटेक्ट नंबर पर एक आर्टिकल भी लिखा है, जिसका लिंक आर्टिकल में सबसे निचे दिया है, जब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लें, इसके बाद एक बार गूगल वाले आर्टिकल को भी पढ़ लीजिये, ताकि इस विषय पर आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल पाए।

गूगल से कांटेक्ट करने के लिए आपको निचे बताये गए सम्पर्क विवरण का इस्तेमाल करना होगा, इसके साथ साथ आप गूगल के सपोर्ट पेज पर जाकर भी अपनी शिकायत इस कंपनी को भेज सकते हैं। इसका लिंक यहाँ है।

यूट्यूब इंडिया हेल्प सेण्टर पोर्टल

मैंने आपको ऊपर में यूट्यूब हेल्प सेण्टर के बारे में बताया था, यूट्यूब हेल्प सेण्टर वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे, यह हेल्प सेण्टर कई भाषाओं में Available है, आप इस पेज की हिंदी में भी Access कर सकते हैं, इस पेज पर कई ऑप्शन मिल जायेंगे, आपको जिस भी विषय के बारे में सवाल करना है, या मदद मांगनी है, आप उस लिंक पर क्लिक करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यूट्यूब इंडिया हेल्प सेण्टर पर कोई भी मदद मांगने से पहले एक बार गूगल सर्च जरूर कर लीजिये, हो सकता है गूगल पर ही आपको Solution मिल जाए, या फिर आप मुझे निचे में भी अपने सवाल लिख सकते हैं, अगर आपका सवाल का जबाब मुझे पता होगा, तो में आपकी मदद जरूर करूंगा। अगर मुझे नहीं पता होगा, तो में आपको Important आर्टिकल लिंक बता दूंगा ।

यूट्यूब इंडिया ऑफिस एड्रेस

क्या आपको पता है, भारत में यूट्यूब का ऑफिस कहाँ है, तो दोस्तों भारत में यूट्यूब का ऑफिस सपनो की नगरी मुंबई शहर में है, आप Google India Pvt Ltd, 1st Floor,, 3 North Avenue, Maker Maxity, Bandra Kurla Complex, Bandra East, Mumbai, 400051, India। विजिट कर सकते हैं। यह गूगल इंडिया और यूट्यूब दोनों का ऑफिस है, यहाँ पर फ्री एंट्री है, यूट्यूब के कई अफसर यही पर काम करते हैं। इस एड्रेस पर विजिट करके आप यूट्यूब कंपनी से सम्बंधित कई जानकारी पा सकते हैं। यूट्यूब इंडिया का ऑफिस विजिट करने से पहले एक बार यूट्यूब हेल्प सेण्टर में अपनी शिकायत जरूर करें।

यूट्यूब कॉन्टेक्ट नंबर सवाल

क्या यूट्यूब ऑफिस में फ़ोन नहीं लगता?

जैसा की मैंने आपको आर्टिकल में बताया की यूट्यूब इंडिया से आप हेल्प सेण्टर से ही कांटेक्ट कर सकते हैं, बाकी देशो की तरह अभी भारत के लिए यूट्यूब ने कोई हेल्प लाइन नंबर सेटअप नहीं किया है, लेकिन जल्दी ही यूट्यूब ऐसा कर सकता है, जब तक ऐसा होगा, तब तक के लिए आपको यूट्यूब हेल्प सेण्टर वेबसाइट या फिर गूगल हेल्प सेण्टर वेबसाइट पर विजिट करके ही जानकारी प्राप्त करनी होगी। इस बारे में अधिक जानने के लिए यूट्यूब कॉन्टेक्ट अस पेज पर विजिट करिये। यहाँ पर आपको इस विषय पर पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यूट्यूब चेंनल डिलीट हो गया, अब क्या करूँ?

अगर आपने यूट्यूब की किसी गाइड लाइन्स का उलंघन किया है, तो यूट्यूब के पास आपके चेंनल को डिलीट करने का अधिकार है। इसीलिए जब भी चेंनल बनाये, तो पहले यूट्यूब की सभी गाइड लाइन्स को पूरा पढ़ लें, जैसे अपने चेंनल पर कोई भी वीडियोस कहीं से कॉपी किया हुआ अपलोड ना करे, पोर्न जैसे वीडियो अपलोड ना करे, यूट्यूब की सेंसिटिव केटेगरी को पूरा पढ़ने के बाद ही यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करे, अगर आप यूट्यूब की पालिसी का पालन नहीं करेंगे, तो आपको चेंनल बिलकुल डिलीट होगा। अगर आपको लगता है, की आपने यूट्यूब की किसी पालिसी का उलंघन नहीं किया है, फिर भी आपका चेंनल या अकाउंट डिलीट हुआ है, तो फिर आप चेंनल को वापस लाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईमेल पर ही लिंक प्राप्त होगा।

मुझे यूट्यूब से पैसे कमाने है, कैसे कमाऊ?

इस बारे में मै, जल्दी ही एक आर्टिकल लिखूंगा, जिसमे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए और उसके लिए क्या करे, बताऊंगा, तब तक आप गूगल की मदद से इस बारे में अधिक जान सकते हैं, गूगल पर बहुत से आर्टिकल में यूट्यूब से पैसे कमाने का तरिका बताया गया है, आप यूट्यूब पर भी जाकर इस सवाल को सर्च कर सकते हैं, बहुत से अच्छे यूटुबेर्स ने इस विषय पर वीडियो बनाया है, जिसको देखने के बाद आप यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी पा सकते हैं।

क्या यूट्यूब और गूगल एक ही कंपनी है?

मैंने आपको इस सवाल का जबाब ऊपर में ही दे दिया है, फिर भी कई लोग मुझे यह सवाल ईमेल करते हैं, गूगल एक सॉफ्टवेयर कंपनी है, और यूट्यूब गूगल की सब्सिडरी है। यूट्यूब को गूगल ही संचालित करती है, और गूगल ही यूट्यूब सीईओ बनाती है।

यूटूबर से कांटेक्ट कैसे करें?

यूटूबर से कांटेक्ट करने के लिए आपको गूगल की मदद लेनी होगी, सभी यूटूबर से सम्पर्क करना मुश्किल है, लेकिन आप सोशल मीडिया से अपने पसंदीदा यूटूबर को फॉलो करके उनतक मेसेज सेंड कर सकते हैं। किसी भी यूटूबर या सेलिब्रेटी से कांटेक्ट करने के लिए यह एक आसान प्रकिर्या है।

यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते हैं?

यूट्यूब से कितना कमा सकते हैं, यह कई फेक्टर पर निर्भर करता है, जैसे आपके वीडियोस पर कितना व्यूज आते हैं, किस देश से व्यू आते है, कितने लोग एड्स पर कीचक करते हैं, एड्स किस प्रकार की है, CPC और CTR क्या है, यह सब इम्पोर्टेन्ट फैक्टर है। फिर भी अनुमान के मुताबिक़ भारत में एक – दो हज़ार हज़ार व्यूज से आप एक डॉलर तक कमा सकते हैं।

यूट्यूब इंडिया से शिकायत कैसे करे ?

यूट्यूब सपोर्ट वेब पेज पर जाकर या फिर ऑनलाइन हेल्प सेण्टर की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट ही यूज़ करें।

यूट्यूब इंडिया ईमेल अकाउंट – हेल्पलाइन

यूट्यूब इंडिया हेल्प सेण्टर वेबसाइट से ही मदद हो पाएगी।

क्या गूगल और यूट्यूब दोनों एक ही कंपनी है ?

गूगल यूट्यूब की पैरेंट कंपनी है। और गूगल ही इसका Owner है।

Tag: यूट्यूब इंडिया हेल्प सेण्टर, यूट्यूब से कांटेक्ट कैसे करे, यूट्यूब इंडिया ऑफिस कांटेक्ट, यूट्यूब का फ़ोन नंबर, ऑफिस एड्रेस, हेल्पलाइन नंबर, यूट्यूब इंडिया नंबर, यूट्यूब गूगल कांटेक्ट नंबर, फ़ोन नंबर एड्रेस

पढ़िए: गूगल इंडिया कांटेक्ट नंबर
पढ़िए: फेसबुक कांटेक्ट नंबर
पढ़िए: यूट्यूब डाउनलोड

This post was last modified on October 9, 2021 12:02 pm