All Contact Number

पीएम नरेंद्र मोदी से शिकायत कैसे करे – 2021

इस आर्टिकल में पढ़िए, नरेंद्र मोदी से शिकायत करनी है, कैसे करे, पीएम मोदी से शिकायत करने का तरिका, प्रधानमंत्री मोदी से शिकायत कैसे करे, पीएम मोदी को कम्प्लेन कैसे करें

भारत दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश है, जनसंख्या में यह दूसरे नंबर पर आता है, लेकिन लोकतंत्र में यह पहले नंबर पर है, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, ऐसे में भारत की सरकार और भारत की जनता के बीच में समन्वय होना जरुरी है, इसके लिए आपको देश के सभी बड़े लीडर से सम्पर्क करने का तरिका पता होना चाहिए, क्युकी कई बार अधिकारी हमारी बात नहीं सुनते, ऐसा में ऐसा भी वक़्त आता है, जब हमे लगता है, की काश हम अपनी बात नरेंद्र मोदी तक पहुंचा सकते।

इस आर्टिकल में मै आपको भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से शिकायत करने का तरिका बताने वाला हूँ, यह एक महत्वपूर्ण आर्टिकल है, जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए, क्युकी जीवन में ऐसे कई दौर आते हैं, जब हमारा मन देश की व्यवस्था से उठ जाता है, और हमे पीएम से या फिर सीएम से शिकायत करने का मन करता है, ऐसे में आपके मन में ये सवाल भी आता होगा, की क्या सच में कोई ऐसा तरिका है जिसकी मदद से हम अपनी बात देश के माननीय प्रधान मंत्री तक पहुंचा पाएं, आज आपके इस सवाल का जबाब मिलने वाला है, तो चलिए बिना देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Contents

मोदी से शिकायत कैसे करें?

पीएम से शिकायत करने के लिए मै यहाँ पर आपको स्टेप बाई स्टेप तरिका बता रहा हूँ, इस तरीको को फॉलो करके आप सीधे पीएम तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं, तो आईये जानते है, की ऐसा कैसे करे?

सबसे पहले आपको पीएमओ की शिकायत निवारण वेबसाइट पर जाना है, इस वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहाँ पर क्लिक करे, या फिर अपने ब्राउज़र में www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm ओपन करें।

जब आप इस वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे, तो फिर यहाँ पर आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे, सबसे पहले आपको ऊपर में English लिखा हुआ दिखेगा, यहाँ पर क्लिक करके पहले एक भाषा चुन लें, जैसे अगर आप पीएम से हिंदी में शिकायत करना चाहते हैं, तो हिंदी भाषा चुने, या फिर अगर आप इंग्लिश में शिकायत करना चाहते हैं, तो फिर इस पेज को ऐसे ही रहने दें।

अब जब आपने भाषा चुन ली है, तो फिर आपको यहाँ पर प्रधानमंत्री को लिखें/Write To PM, जैसा एक ऑप्शन दिख रहा होगा, इसपर क्लिक करिये।

अब जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे, एक नया पेज ओपन होगा, यह पेज एक फॉर्म की तरह दिखेगा, जिसमे आपको एक एक करके सारी जानकारी भरनी है।

सभी जानकारी सही से भरिये, यहाँ आपको श्रेणी/Category का ऑप्शन दिखेगा, यहाँ कोई एक ऑप्शन चुनिए, अगर आप शिकायत करना चाहते हैं, तो फिर लोक शिकायत के ऑप्शन पर क्लिक करिये, ये फिर अगर आप पीएम से अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं, तो प्रधानमंत्री के साथ नियोजित भेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करिये, या फिर अगर आप किसी अन्य श्रेणी को चुनना चाहते हैं, तो वो चुन सकते हैं।
अब इसके बाद आप निचे 4000 अक्षरों के अंदर शिकायत लिख सकते हैं। शिकायत लिखने के लिए आप इंग्लिश या हिंदी का प्रयोग कर सकते हैं। अब Submit पर क्लिक कर लीजिये, और फॉर्म को Send कर दें।

पीएम मोदी कंप्लेंट नंबर बताओ ?

तो दोस्तों आप उपरोक्त तरीके से पीएम मोदी को शिकायत कर सकते हैं, शिकायत की स्थिति जानने के लिए और लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए 01123386447 पर कॉल करिये। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आप अपनी शिकायत के बारे में जान सकते हैं, की अब तक आपके केस में क्या कार्यवाही हुई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय को प्रस्तुत अपनी शिकायत की स्थिति की मांग करने वाले आरटीआई आवेदक इस संबंध में आरटीआई आवेदन को प्राथमिकता देने से पहले कृपया निचे ध्यान दें। फॉर्म भरने से पहले यह जानकारी जरूर जान लें।

  • 1. प्रधानमंत्री कार्यालय को विभिन्न मामलों से संबंधित बड़ी संख्या में सार्वजनिक शिकायतें प्राप्त होती हैं जो विभिन्न मंत्रालयों / विभागों या राज्य सरकारों के दायरे में आती हैं। इस तरह की शिकायतों को इस कार्यालय की सार्वजनिक शाखा द्वारा संबंधित मंत्रालय / विभाग या राज्य सरकार को भेज दिया जाता है।
  • 2. शिकायत की Registration Number को संबंधित मंत्रालय / विभाग या राज्य सरकार को हस्तांतरित संचार पर स्पष्ट रूप से इंगित किया गया है, जिसकी एक प्रति याचिकाकर्ता को दी गई है। इसके अलावा, लोक विंग में याचिकाओं के पंजीकरण / प्रसंस्करण के समय, पंजीकरण संख्या आवेदक को ईमेल और एसएमएस के माध्यम से सूचित की जाती है। याचिकाकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति को इंटरनेट के माध्यम से https://pgportal.gov.in/Status/Index पर ट्रैक कर सकता है।
  • 3. नागरिक भी सुविधा नंबर 011-23386447 पर डायल करके प्रधान मंत्री को भेजे गए अपने पत्रों की स्थिति के बारे में टेलीफोनिक पूछताछ कर सकते हैं।
  • 4. ऐसे मामलों में शिकायत का निवारण उस उचित प्राधिकारी के दायरे में है, जिसके पास शिकायत अग्रेषित की जाती है। इसलिए, आवेदक संबंधित मंत्रालय / विभाग या राज्य सरकार के साथ इस तरह की शिकायतों का पालन कर सकते हैं।
  • 5. Public Wing of Prime Minister’s Office में पत्रों के प्रसंस्करण का काम पूरी तरह से Computerized है और किसी भी प्रकार की फाइल नोटिंग जारी नहीं होती।

पीएम से शिकायत FAQ

क्या पीएम मोदी से मिलने के लिए भी यही तरिका है?

हाँ, प्रधानमंत्री से मिलने के लिए या फिर पीएम से अपॉइंटमेंट लेने के लिए भी यही तरिका है,बस आपको केटेगरी/श्रेणी ऑप्शन पर क्लिक करके, पीएम से मिलने का तरिका चुनना है, इसके बाद फॉर्म के शिकायत बॉक्स में मिलने का कारन भी बताना होगा, ये ध्यान रखें की इस वेबसाइट और फॉर्म का उपयोग रोज़ हज़ारो लोग करते हैं, लेकिन पीएम सबसे मिल नहीं पाते, इसीलिए अगर आपका मिलने का कारन वाज़िब होगा, तभी आप पीएम से मुलाकात कर पाएंगे।

ऊपर दिए गए फॉर्म भरने के कितने दिन बाद शिकायत का निपटारा होगा?

ऊपर में बताये गए फॉर्म को भरने के बाद आपके शिकायत का निपटारा होने में तीन महीने से कम का समय लगेगा, इतना समय लगने का कारन रोज़ हज़ारो शिकायत आना है, लेकिन कई बार आपकी शिकायत का निपटारा एक महीने में भी हो सकता है, अपने शिकायत का स्टेटस जानने के लिए ऊपर में बताये गए फ़ोन नंबर पर जरूर कॉल करे, यह नंबर प्रधानमंत्री कार्यालय का है, और केवल शिकायत निपटारे के लिए ही है, अगर नंबर पर कॉल करने में कोई समस्या आती है, उसकी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में दें।

क्या पीएम मोदी को इस फॉर्म के जरिये सुझाव दे सकते हैं।

हाँ, आप श्रेणी बदलकर सुझाव देने वाला ऑप्शन चुन सकते हैं, इसके बाद आप कम्प्लेन बॉक्स में सुझाव लिख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऊपर दिए गए नंबर से आप केवल लोक शिकायतों की जानकारी ही पा सकते हैं, बाकी अगर आपने कोई दुसरा ऑप्शन चुना है, तो फिर नंबर पर इसकी जानकारी या स्टेटस नहीं बताया जायेगा।

क्या पीएम मोदी खुद शिकायत पढ़ते हैं?

हमसब को पता है, की पीएम मोदी बहुत व्यस्त रहते हैं, और उनके पास समाय की काफी कमी है, ऐसे में उन्होंने शिकायत के निपटारे के लिए एक टीम गठित की है, जिसका काम शिकायत लेटर पढ़ना, और उसका समाधान करना और जबाब देना है, लेकिन कभी कभी पीएम मोदी कुछ शिकायत जरूर पढ़ते हैं। लेकिन उनकी नज़र बाकी सभी शिकायत लेटर पर रहती है, इसीलिए उनकी टीम सभी पत्रों पर काम करती है।

क्या शिकायत फॉर्म फ़ोन से भी भर सकते हैं।

हाँ, आप शिकायत फॉर्म फ़ोन से भी भर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए, इसके बाद आप फ़ोन में Chrome Browser पर जाकर इस वेबसाइट को एंटर करके फॉर्म भर सकते हैं।

ऑनलाइन शिकायत फॉर्म भरने का कितना चार्ज हैं?

यह बिलकुल फ्री है, और इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना, बस वेबसाइट पर बताये गए तरीको द्वारा जाकर फ्री में फॉर्म भर लीजिये, भारत सरकार से शिकायत करने का यह बिलकुल फ्री और फ़ास्ट तरिका है, जिसकी जानकारी सभी भारतीय नागरिक के पास होनी चाहिए?

क्या फॉर्म भरने के बाद कोई ट्रेकिंग नंबर भी मिलता है?

हाँ, जब आप फॉर्म भर लेंगे, तो आपको एक रेजिस्ट्रशन नंबर मिलेगा, यह नंबर आपको फ़ोन और ईमेल पर भी भेजा जाएगा, जिसको आपको सही जगह संभाल कर रखना है, क्युकी इस रजिस्ट्रेशन नंबर से ही आप अपनी शिकायत का स्टेटस जान सकते हैं। शिकायत का स्टेटस जानने के लिए https://pgportal.gov.in/Status/Index पोर्टल पर जाएँ।

क्या निचे कमेंट करके भी शिकायत कर सकते हैं?

नहीं, इस वेबसाइट पर कमेंट करने से आपकी शिकायत पीएम तक नहीं पहुंचेगी, पीएम से शिकायत करने के लिए हमने जो लिंक ऊपर बताया है, केवल उसी लिंक पर जाए, और फॉर्म भरकर शिकायत करे। हाँ अगर आपको कोई मदद चाहिए, तो आप निचे कमेंट कर सकते हैं। या फिर अगर आप आर्टिकल से सम्बंधित कोई राय देना चाहते हैं, तो भी कमेंट कर सकते हैं, लेकिन शिकायत के लिए केवल उपरोक्त तरिका ही फॉलो करिये।

पीएम मोदी का फ़ोन नंबर क्या है?

इसके लिए आपको वेबसाइट का दुसरा आर्टिकल पढ़ना होगा, जिसका लिंक हमने निचे दिया है, हमने कुछ और उपयोगी आर्टिकल के लिंक दिए है, जिन्हे पढ़कर आप अपनी जानकारी में वृद्धि कर सकते हैं।

पढ़िए: नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर
पढ़िए: नरेंद्र मोदी WhatsApp नंबर
पढ़िए: नरेंद्र मोदी का ईमेल अकाउंट
पढ़िए: नरेंद्र मोदी से कैसे मिलें