KYA KAISE

WhatsApp Web क्या है, काम कैसे करता है ?

WhatsApp Web क्या है, काम कैसे करता है ? व्हाट्सअप वेब कैसे स्टार्ट करें ? अपने कंप्यूटर में ? व्हाट्सएप वेब डाउनलोड फॉर पीसी एंड्राइड स्मार्टफोन कंप्यूटर

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया का समय है जहां पर आप कोई भी काम बहुत कम समय में आसानी से कर सकते हैं, यहां तक कि आप किसी व्यक्ति से कुछ बात करना चाहते हैं तो उससे अब आपको मिलने की आवश्यकता नहीं आप सोशल मीडिया के माध्यम से बात कर सकते हैं और वीडियो कॉल के दौरान तो लगभग दूरी बिल्कुल खत्म हो जाती है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेसबुक, इंस्टाग्राम तो लोगों के बीच में लोकप्रिय है ही लेकिन व्हाट्सएप भी लोगों के बीच में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि व्हाट्सएप के माध्यम से आप अपनी बात मैसेज के जरिए कह सकते हैं, आपने बहुत सारे और भी मैसेंजर एप के नाम सुने होंगे जो मैसेज एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने का काम करते हैं लेकिन व्हाट्सएप इन सब में सबसे आगे है क्योंकि व्हाट्सएप में कुछ अन्य तरह के ऐसे फीचर है जो उसको काफी प्रभावी बनाते हैं। आज हम आपको व्हाट्सएप के एक ऐसे ही फीचर व्हाट्सएप वेब के बारे में बताने जा रहे हैं कि यह किस तरह से काम करता है? यह काम कितना आसान बना देता है और आप इसका इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं। यदि आप भी व्हाट्सएप वेद के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आज के आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े, इससे आपको काफ़ी जानकारी प्राप्त होने वाली है। तो आइए विस्तार जानते हैं कि व्हाट्सएप वेब क्या है, और यह किस तरह से काम करता है।

Contents

WhatsApp Web क्या है ?

यदि आप व्हाट्सएप वेब के बारे में जानना चाहते हैं तो इससे पहले आपको यह जानना होगा कि असल में व्हाट्सएप क्या है, यदि आपको व्हाट्सएप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि व्हाट्सएप एक मैसेंजर एप्लीकेशन है जो दो लोगों की बातचीत को काफी आसान बना देती है यदि आप किसी व्यक्ति से बात करना चाहते हैं और उससे समय आप कॉल रिसीव नहीं कर सकते हैं तो आप व्हाट्सएप के माध्यम से टेक्स्ट मैसेज कर सकते हैं, इसके साथ ही मैसेज के दौरान आपको कुछ प्रभावी स्टिकर और इमोजी भी व्हाट्सएप की तरफ से मिलती है जिससे आप अपनी कन्वर्सेशन को और बेहतर बना सकते है। लेकिन व्हाट्सएप के माध्यम से आप मैसेज तभी कर सकेंगे जब सामने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर आपके फोन में सेव होगा, उसके बाद आप आसानी से अपनी बातचीत कर सकते हैं और आप व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल भी कर सकते हैं और अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर आप ऑफिस में काम करते हो और आपको एक ही समय पर कई लोगों से बात करनी है तो आप व्हाट्सएप group के माध्यम से बात कर सकते है, अगर आप एक मैसेज ग्रुप में भेजेंगे तो वह सभी लोगों तक पहुंच जाएगा।

व्हाट्सएप वेब क्या है ?

व्हाट्सएप वेब के बारे में अक्सर बहुत सारी अफवाहें फैलती रहती हैं कुछ लोग ऐसा कहते हैं कि यह एक हैकिंग का तरीका है इसका इस्तेमाल करके आप किसी के भी व्हाट्सएप मैसेज देख सकते हैं यहां तक कि अगर आप यूट्यूब पर सर्च करेंगे तो आपको व्हाट्सएप वेब के बारे में भी बहुत गलत तरीके से बताया जाएगा और यह सिखाया जाएगा की व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करके हैक किस तरह से कर सकते हैं।

WhatsApp Web Kya Hai, Feature In Hindi

लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि यह गलत है व्हाट्सएप वेब व्हाट्सएप एप्लीकेशन का ही डेस्कटॉप वर्जन है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने काम को आसान बना सकते हैं, अगर आप एक समय पर व्हाट्सएप को दो फोन में चलाना चाहते हैं ताकि आप आसानी से अपने काम को कर सके तो आप व्हाट्सएप वेब की मदद से यह काम कर सकते हैं।

WhatsApp Web Kya Hai

कुछ लोग लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करना बेहतर समझते हैं और इसी दौरान वे चाहते हैं कि व्हाट्सएप भी चलाते रहे ऐसी स्थिति मे वह व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर व्हाट्सएप चला सकते हैं, जिससे उनके फोन पर कोई भी व्हाट्सएप पर मैसेज आएगा तो वह लैपटॉप पर भी दिखाई देगा, whatsapp.web का फीचर इसलिए ही बनाएगा था ताकि अगर कोई व्यक्ति लैपटॉप या कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चलाना चाहे तो वह इस फीचर का इस्तेमाल करके आसानी से काम कर सके। इसलिए हम आपको एक बार फिर से यह बताना चाहेंगे कि व्हाट्सएप वेब किसी तरह का हैकिंग सिस्टम नहीं है यदि आप किसी का फोन हेक करने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहेंगे तो यह एक मुश्किल काम है।

Whatsapp web काम कैसे करता है?

इंटरनेट और यूट्यूब पर अक्सर लोग ये सर्च करते रहते हैं कि व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है और इसका इस्तेमाल करने के लिए क्या-क्या करना होगा तो आप की जानकारी हम आपको यह बताना चाहेंगे कि यह कोई मुश्किल काम नहीं है यदि आपके पास थोड़ी सी भी जानकारी है तो आप आसानी से उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन फिर भी अगर आपको उसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो आपको व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है, तो आइए जानते हैं कि आप चरणबद्ध तरीके से किस तरह से आसानी से व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने फोन के साथ साथ लैपटॉप या कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चला सकते हैं,

(3.1) सबसे पहले आपको करना यह है कि अपने फोन को ओपन करना है और उसमें व्हाट्सएप ओपन कर देना है, जब आपके सामने व्हाट्सएप ओपन हों जायेगा उसके बाद आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना है, जब आप सेटिंग में जाएंगे उसके बाद आपको व्हाट्सएप वेब ऑप्शन दिखाई देगा।

(3.2) आपको व्हाट्सएप वेब पर क्लिक करने से पहले अपने लैपटॉप या फिर अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाना है जहां से भी आप इंटरनेट चलाते हैं वहां पर आपको सर्च करना है web.whatsapp.com जब आप इसे सर्च कर लेंगे उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा और वहां पर आपको उसके बारकोड को सर्च करना जब आपको उसका बारकोड दिख जाए उसके बाद आपको वापस मोबाइल फोन की तरफ आना है।

(3.3) अपना मोबाइल ऑन करने के बाद आपको व्हाट्सएप के स्कैन पर क्लिक करना है और उस बारकोड को जो आपके लैपटॉप पर दिख रहा है उसे स्कैन कर देना है, ज़ब आप पूरी तरह से यह काम कर लेंगे उसके बाद आपका मोबाइल फोन आपके डेस्कटॉप से कनेक्ट हो जाएगा और उसके बाद आप जो भी मैसेज अपने व्हाट्सएप पर पाएंगे वह सभी मैसेज आपको आपके लैपटॉप या कंप्यूटर पर दिखाई देने लगेंगे, और आप उन मैसेज का रिप्लाई भी कर सकते हैं।

लॉग आउट कैसे करें?

अब तक आप अच्छे से समझ गए होंगे कि whatsapp.web का इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है और क्यों किया जाता है, और आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए क्या-क्या करना होगा, लेकिन आपके लिए यह जानना भी बहुत जरूरी है कि एक बार व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल होने के बाद आप उसे लॉगआउट किस तरह से कर सकते हैं क्योंकि अगर आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप से व्हाट्सएप वेब लोग आउट नहीं करेंगे तो हो सकता है आपको काफी समस्या हो, क्योंकि यदि आप ऐसे ही अपनी कनेक्ट व्हाट्सएप को लैपटॉप के डेक्सटॉप पर छोड़ देंगे तो इसकी सिक्योरिटी को लेकर काफी समस्याएं आ सकती है, इसलिए whatsapp-web का इस्तेमाल होने के बाद इस को लॉगआउट करना भी बहुत ज्यादा जरूरी है यदि आप लोग आउट करने के बारे में नहीं जानते तो आइए जानते हैं कि आप व्हाट्सएप वेब लॉगआउट किस तरह से कर सकते हैं,

(4.1) व्हाट्सएप वेब को लॉगआउट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन को ओपन करना है और वहां पर व्हाट्सएप पर जाना है जब आपके सामने व्हाट्सएप ओपन हो जाएगा उसके बाद आपको उसकी सेटिंग आइकॉन पर क्लिक कर देना है।

(4.2) जब आप व्हाट्सएप की सेटिंग में जाएंगे वहां पर आपको व्हाट्सएप वेब पर क्लिक करना है जहां से आपने अपने फोन को कनेक्ट किया था उसी ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने उस लैपटॉप की इंफॉर्मेशन आ जाएगी जिससे आपका मोबाइल फोन लॉगिन है।

(4.3) जब आपको लॉगआउट का ऑप्शन दिख जाएगा उसके बाद आपको उस पर क्लिक करना है और उसकी पुष्टि कर देनी है, जब आप ऐसा कर लेंगे उसके बाद सफलतापूर्वक आपका डिवाइस लोग आउट हो जाएगा और आप फिर अपने फोन पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

आवश्यक बातें

(5.1) इस फीचर का इस्तेमाल करते समय आपको यह ध्यान रखना है कि यह किसी भी तरह की हैकिंग नहीं है, क्योंकि अक्सर लोग इस बारे में बात करते हैं वह कहते हैं कि व्हाट्सएप पर इस फीचर का इस्तेमाल करके किसी का भी फोन हैक किया जा सकता है तो आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए जिस भी फोन को आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप से कनेक्ट करना चाहते हैं या लॉगइन करना चाहते हैं वह फोन आपके पास होने चाहिए और जैसा कि हम सभी जानते है कि हैकिंग में यह संभव नहीं है कि आप किसी का फोन लेकर उसके व्हाट्सएप में कोई भी एक्टिविटी कर सके, इसलिए व्हाट्सएप का यह फीचर किसी भी तरह का कोई हैक नहीं है।

(5.2) व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के बाद कई बार लोग इसे लोगिन ही छोड़ देते हैं जिससे कई बार वे समस्या में आ सकते हैं और हो सकता है आपका व्हाट्सएप अकाउंट परेशानियों में आ जाए इसलिए आपको यह ध्यान रखना है कि जब आप whatsapp.web का इस्तेमाल नहीं कर रहे हो या फिर आप अपना काम खत्म कर चुके हो तो उसके बाद आप इसे लोग आउट कर ले लॉगआउट करने की प्रक्रिया को हमने इस आर्टिकल में अच्छे से बताया है आप उसका इस्तेमाल करके आसानी से व्हाट्सएप वेब को लोग आउट कर सकते है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं हमारा आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इस आर्टिकल में हमने आपको whatsapp.web के बारे में जानकारी दी है यदि आपको इससे पहले तक व्हाट्सएप वेब के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इसके बारे में काफी कुछ जान जाएंगे और इसका इस्तेमाल करना भी सीख जाएंगे। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किस तरीके से व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है और इससे किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त होती है तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट से जरूर शेयर करें ताकि लोगों को इसके बारे में पता लगे और वह इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

ये भी पढ़िए – WhatsApp ग्रुप कैसे बनाये ?

This post was last modified on September 21, 2021 11:26 am