Education

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर चेंज कैसे करें ?

व्हाट्सएप नंबर चेंज कैसे करे, व्हाट्सएप नंबर बदलना है, व्हाट्सएप नंबर Change करने का तरिका

अगर आप व्हाट्सएप चलाते हैं, और आपको अपने व्हाट्सएप नंबर को बदलना है, तो फिर आज का आर्टिकल पढ़कर आप ऐसा कर सकते हैं, यहाँ पर हम आपको व्हाट्सएप नंबर बदलना बताएंगे, यह काम केवल दो मिनट का है, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपना व्हाट्सएप नंबर भी बदल पाएंगे, और अगर किसी और को ये समस्या है, तो दूसरे की संस्या भी सही कर पाएंगे।

कई बार जब हम व्हाट्सएप बनाते हैं, तो फिर हमे समझ आता है, की इस नंबर से व्हाट्सएप नहीं बनाना था, हमे किसी और नंबर से ऐसा करना था, या फिर अगर सिम चोरी हो जायें, या नंबर बदलना हो, लेकिन कांटेक्ट वही रहे, तो भी ऐसा किया जाता है, कई लोग इसीलिए नंबर बदलना नहीं चाहते की अगर व्हाट्सएप नंबर बदलेंगे, तो फिर और भी लोगो को न्य व्हाट्सएप नंबर बताना होगा, जबकि ऐसा नहीं है, जैसे ही आप हमारे बताये गए तरीके से व्हाट्सएप नंबर चेंज करेंगे, इसके बाद जिनके भी फ़ोन में आपका नंबर सेव होगा, उनके कांटेक्ट में आटोमेटिक आपका न्य व्हाट्सएप नंबर अपडेट हो जायेगा। यह काम केवल उन्ही लोगो के फ़ोन में होगा, जिनके पास आपका व्हाट्सएप नंबर होगा। तो चलिए बिना देरी के ट्रिक को जानते हैं। यह काफी आसान और फ़ास्ट तरिका है।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में व्हाट्सएप ओपन करना होगा, इसके बाद व्हाट्सएप के ऊपर में जो थ्री डॉट है, उसपर क्लिक करके सेटिंग पर जाईये। व्हाट्सएप सेटिंग में जाने के बाद आपको यहाँ अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है, यह ऑप्शन सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आ जायेगा, यह ऑप्शन सबसे ऊपर ही होता है। अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ कुछ ऑप्शन दिखेंगे। पहला ऑप्शन प्राइवेसी का है, जिसमे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग अपडेट कर सकते हैं।

इसके बाद आपको सिक्योरिटी का ऑप्शन दिखेगा, इससे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर लॉक लगा सकते हैं, व्हाट्सएप लॉक एक नई फीचर है, अपने व्हाट्सएप को लॉक करने के लिए आप इस फीचर की मदद ले सकते हैं।

इसके बाद आपको ट्व स्टेप वेरिफिकेशन दिखेगा, जिसे इनेबल करके आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर बना सकते हैं।

इसके बाद चेंज नंबर का ऑप्शन दिखेगा, व्हाट्सएप नंबर बदलने के लिए आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है, इस ऑप्शन पर क्लिक करके के बाद एक नया विंडो ओपन होगा, जिसमे आपको नेक्स्ट के ऑप्शन पर लीक करना है, अब यहाँ पर आपको दो बार नंबर डालने का ऑप्शन दिखेगा, पहले अपना पुराण व्हाट्सएप नंबर डालिये, जिससे आपका व्हाट्सएप बना है, इसके बाद नकिहे नया नंबर डालिये, यानी जिस नंबर से आपको व्हाट्सएप अकाउंट बनाना है, इसके बाद Next पर क्लिक कर दीजिये, आपके फ़ोन में एक ओटीपी आएगा, जिसके बाद आपका नंबर बदल दिया जायेगा।

ऐसा करने से आपका व्हाट्सएप नंबर अपडेट हो जायेगा, और जिन भी लोगो के पास आपका फ़ोन नंबर है, उन्हें व्हाट्सएप नोटिफिकेशन से पता चल जायेगा, की आपने अपना नंबर चेंज कर लिया है। यह चेंज केवल व्हाट्सएप पर ही शो होगा।

आशा है, आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी, जाते जाते हम आपको व्हाट्सएप के कुछ नए फीचर के बार एमए बता देते हैं, जिससे आपके व्हाट्सएप ज्ञान में थोड़ी बढ़ोतरी हो जाएगी। सभी जानकारी विभिन्न न्यूज़ सोर्सेज से ली गयी है।

व्हाट्सएप ने बधाई वीडियो कॉल लिमिट

व्हाट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉल में अब 8 लोगों की संख्या हो सकती है। यानी पहले के 4 प्रतिभागियों की सीमा के बजाय यह संख्या बढ़ गयी है। यह फीचर ऐसे समय में आया है जब वीडियो चैट काम के साथ-साथ व्यक्तिगत कॉल के लिए भी जरुरी बहो गए हैं हैं, कोरोनवायरस या COVID की वजह से घर से ही काम करना पड़ रहा है। समय बीतने के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप और भी अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। कंपनी के पास यह साबित करने के लिए भी डेटा है कि दुनिया भर के उपयोगकर्ता कॉल के लिए पहले से अधिक व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं।

व्हाट्सएप यूपीआई पेमेंट जल्दी ही होगा रिलीज़

जब हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं, तब तक की जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप ने अबतक भारत में यूपीआई पेमेंट फीचर लांच नहीं किया है, लेकिन सरकार से इस बारे में बातचीत चल रही है, कंपनी ने बताया की इस साल के अंत तक हम यह बड़ा फीचर लांच कर देंगे, गौर देने के बात है, की व्हाट्सएप के भारत में तीस करोड़ से भी जयादा ग्राहक है, ऐसे में पेटीएम जैसी कंपनी को इस फीचर से नुकसान भी हो सकता है।

अब व्हाट्सएप से मंगा सकेंगे खाना

व्हाट्सएप पर एक नई सेवा शुरू हुई है जो उपयोगकर्ताओं को फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप के माध्यम से अपने भोजन की खरीदारी करने की सुविधा देती है। इस फीचर को जिओमार्ट नाम दिया गया है। और जड़ली ही यह फीचर पूरे भारत में आने वाला है।

JioMart सेवा फेसबुक और भारतीय दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Reliance Jio Platforms के बीच साझेदारी के बाद आती है, और वर्तमान में यह केवल भारत में लोगों के सीमित परीक्षण समूह के लिए उपलब्ध है।

मुंबई के कुछ क्षेत्रों में व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स में JioMart के फोन नंबर को जोड़ने और आस-पास के स्थानीय दुकानों के लिए एक लाइव शॉपिंग लिंक के माध्यम से अपना ऑर्डर जमा करके नई “ऑर्डर बुकिंग सेवा” का उपयोग कर सकेंगे।

ये भी पढ़िए

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए – यहाँ से
व्हाट्सएप ऑफिस कांटेक्ट नंबर – यहाँ से
व्हाट्सएप की वेबसाइट – यहाँ है