All Contact Number

वायरल टेस्ट न्यूज़ WhatsApp नंबर

इस आर्टिकल में पढ़िए, वायरल टेस्ट व्हाट्सएप न्यूज़ नंबर, व्हाट्सएप वायरल खबर नंबर, फ़ोन नंबर कई बार आपने टीवी पर देखा होगा, की न्यूज़ चेंनल पर वायरल टेस्ट नाम का Show आता है, यह सभी न्यूज़ चेंनल पर आता है, जिसमे वायरल वीडियो, वायरल फोटो की सच्चाई दिखाई जाती है, ऐसे में आपके मन में भी सवाल होगा, की हम कोई फोटो या वीडियो वायरल टेस्ट के लिए कैसे भेज सकते हैं।

आपके इस सवाल का जबाब हमने इस आर्टिकल के जरिये बताने की कोशिश की है, यहाँ पर हमने कई न्यूज़ चेंनल, टीवी चेंनल का व्हाट्सएप नंबर बताया है, जहाँ पर आप वीडियो भेज कर वायरल टेस्ट करवा सकते हैं। अगर आपके भेजे गए वीडियो में दम होगा, तो न्यूज़ चेंनल इसको टीवी पर टेस्ट जरूर करेंगे, तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

Contents

टीवी वायरल टेस्ट क्या है?

वायरल टेस्ट या फिर फैक्ट चेक एक प्रकार का टीवी शो है, जिसमे न्यूज़ चेंनल एक शो के जरिये इंटरनेट पर फ़ैल रहे वीडियो और फोटो का फैक्ट चेक करते हैं, और वीडियो में बताये गए दावे की सच्चाई बताते हैं। वायरल टेस्ट में व्हाट्सएप के वीडियोस, इमेज, टेक्स्ट, और फेसबुक, ट्विटर पर फ़ैल रही अपवाहों के बारे में भी बताया जाता है। वायरल टेस्ट सभी न्यूज़ चेंनल पर दिखाया जाता है, लेकिन सभी नई चेंनल इसका नाम अलग अलग रखते हैं। ऐसे में आपको कन्फुज़ होने की जरुरत नहीं है, बल्कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है, यहाँ पर हमने सभी टीवी चेंनल का व्हाट्सएप नंबर और ईमेल आईडी बताई है।

वायरल टेस्ट WhatsApp नंबर

यहाँ पर जो भी व्हाट्सएप नंबर हमने बताये हैं, यह सभी नंबर हमने चेंनल की वेबसाइट और उनके यूट्यूब वीडियोस से लिए हैं, ऐसे में इन नंबर की प्रमाणिकता की पुष्टि के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे, किसी भी नंबर पर वीडियो सेंड करने से पहले एक बार मेसेज करके वेरीफाई जरूर कर लें। अगर कोई नंबर गलत बता रहा है, या फिर आपके वीडियोस का कोई जबाब नहीं आ रहा है, तो इस की जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दीजिये। ताकि हम जानकारी को अपडेट कर पाएं।

वायरल टेस्ट व्हाट्सएप न्यूज़, व्हाट्सएप वायरल खबर नंबर, फ़ोन नंबर

News Organistaions WhatsApp NumberEmail Account
AajTak Viral Number737000 7000factcheck@intoday.com
ABP Viral Sach9873004455viralsach@abplive.in
WhatsApp Tip Line9643000888contact@whatsapp.com
Times Of India8527001433timesfactcheck@timesinternet.in
IndiaTV Viral Test0120-3051000mail@indiatvnews.com
Republic TVNot AvailableContact@republicworld.com
BoomLive7700906588contact@boolive.in
Alt News Fact CheckNot Availablecontact@altnews.in
Navbharat Times8527001433timesfactcheck@timesinternet.in

वायरल टेस्ट में क्या Send कर सकते हैं?

दोस्तों, वायरल टेस्ट में कुछ भी नहीं भेजा जा सकता, या फिर कोई भी वीडियो जो आपके मन में आये, आप वो वीडियो वायरल टेस्ट के लिए नहीं भेज सकते, निचे में हमने बताया है, की किस प्रकार के मटेरियल आप सेंड कर सकते हैं। आप जिस भी फोटो/वीडियो को भेजना चाहते हैं, अगर वो निचे बताई गयी केटेगरी में नहीं आते, तो फिर उसको Accept नहीं किया जायेगा।

असभ्य वीडियो/ फोटो या पोस्ट: अगर आप इस तरीके के मेटेरियल का वायरल टेस्ट करवाना चाहते हैं, तो इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा, बल्कि ऐसा करने पर आपको ब्लॉक भी किया जा सकता है, इसीलिए गलत प्रकार के वीडियो व्हाट्सएप ना करे, अगर वीडियो में कोई अभद्रता है, अश्लीलता है, तो इस प्रकार के वीडियो का कोई वायरल टेस्ट नहीं किया जाएगा।

निजी तश्वीरे/ वीडियो: अगर आप वायरल टेस्ट के लिए किसी की निजी तश्वीर या वीडियो सेंड करेंगे, तो इस तरीके के मटेरियल का भी वायरल टेस्ट नहीं किया जायेगा, इसीलिए अगर आप इस तरीके के फोटो/वीडियो सेंड करना चाहते हैं, तो मै आपको पहले बता दूँ, की इस तरीके का फोटो वीडियो स्वीकार नहीं किया जाएगा। और ना ही इनका वायरल टेस्ट किया जायेगा।

फोटो वीडियो जो वायरल ना हो: अगर आप कोई फोटो या वीडियो जो की कम लोगो तक पहुंचा हो, या फिर जो वायरल की केटेगरी में ना हो, उसका भी वायरल टेस्ट नहीं किया जायेगा। लेकिन अगर आपको लगता है, की यह जानकारी काफी हानिकारक या जरुरी हो सकती है, इसीलिए TV पर दिखाया जाए, तो फिर आप व्हाट्सएप करके इसकी पुष्टि कर सकते हैं।

फोटो/वीडियो जिसका पहले ही वायरल टेस्ट हो चुका हो: कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो एक ही फोटो बार बार वायरल टेस्ट के लिए सेंड कर देते हैं, ऐसे में हम आपको बता दें, की अगर आपके द्वारा भेजी गयी मेट्रियल का पहले से ही वायरल टेस्ट हो गया होगा, तो दोबारा नहीं किया जायेगा। वीडियो का पहले से ही वायरल टेस्ट हुआ है या नहीं, उसके लिए आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं। या गूगल पर वीडियो सम्बंधित जानकारी सर्च कर सकते हैं। अगर आपको ये कहीं नहीं मिलता, या फिर अगर आपको लगता है की इसका वायरल टेस्ट कहीं नहीं हुआ है, तब ही आप इस वीडियो/फोटो को Send करें।

वायरल टेस्ट सवाल

वायरल टेस्ट के बारे में पढ़ने और जानने के बाद भी कुछ लोग इस बारे में मुझसे सवाल करते हैं, ऐसे में अगर आपको भी कोई सवाल करना है, तो आप मुझसे सवाल कर सकते हैं, मै अपनी तरफ से आपके सवालों का जबाब जरूर दूंगा, बाकी अगर आप चेंनल की तरफ से कोई जबाब चाहते हैं, तो इसके लिए आपको न्यूज़ चेंनलो को फ़ोन करना होगा, सभी न्यूज़ चेंनल का नंबर, मैंने आर्टिकल के अंत में एक लिंक के माध्यम से बता दिया है, आर्टिकल के अंत में हमने जिस आर्टिकल का लिंक दिया है, उसमे सभी न्यूज़ चेंनलो का नंबर दिया है, अगर आपको किसी न्यूज़ चेंनल को फ़ोन करना है, तो वो आर्टिकल जरूर पढ़ें।

यहाँ पर कुछ Common सवाल के जबाब दिए गए है, आप अपना सवाल कमेंट बॉक्स में लेख सकते हैं।

वायरल टेस्ट कितने दिनों में होता है?

आपके द्वारा सेंड किये गए फोटो/वीडियो का वायरल टेस्ट होने में एक हफ्ते से लेकर एक महीने तक का समय लग सकता है, इतना समय इसीलिए लग जाता है, क्युकी रोज़ हज़ारो की संख्या में फोटो/वीडियो न्यूज़ चेंनल के पास आते हैं, इस में सभी की जांच कर पाना संभव नहीं है, इनमे से कुछ की ही जांच की जाती है, जिसमे कुछ को टीवी पर भी दिखाया जाता है, बाकी बचे हुए वायरल टेस्ट को वेबसाइट पर पोस्ट किया जाता है।

मैंने वायरल टेस्ट के लिए वीडियो भेजी है, अब तक उसका कोई वायरल टेस्ट नहीं हुआ?

जैसा, अभी मैंने बताया की न्यूज़ चेंनल को रोज़ हज़ारो फोटो/वीडियो आते हैं, ऐसे में कई का वायरल टेस्ट नहीं किया जाता, और बहुत तो वायरल टेस्ट की केटेगोरी में भी नहीं आते, मैंने आपको ऊपर में बताया की किस तरह की फोटो/वीडियो आप वायरल टेस्ट के लिए सेंड नहीं कर सकते, ऐसे में अगर आपने ऊपर दिए गए नियम का पालन नहीं किया है,तो फिर आपके वीडियो का वायरल टेस्ट नहीं होगा।

क्या वायरल टेस्ट करवाने का कोई चार्ज भी लिया जाता है?

नहीं, वायरल टेस्ट बिलकुल फ्री में होता है, और यह न्यूज़ चेंनल पर है, की वो आपके भेजे गए फोटो/वीडियो का वायरल टेस्ट करता है या नहीं, लेकिन इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता, अगर आपसे कोई चार्ज मांगता है, तो आप मना कर दें, और इसकी शिकायत न्यूज़ चेंनल के ऑफिस में करे, या फिर आप अपना अनुभव मुझे निचे कमेंट में भी बता सकते हैं।

वायरल टेस्ट और फैक्ट चेक में क्या अंतर है?

दोनों में ज्यादा अंतर नहीं है, दोनों में केवल शब्दों का अंतर् है, बल्कि इन दोनों का मकसद एक ही है, यानी वीडियो की प्रमाणिकता को चेक करना। आप अपना वीडियो फैट चेक एजेंसी को भी सेंड कर सकते हैं, मैंने ऊपर में कुछ फैक्ट चेक वेबसाइट का भी व्हाट्सएप नंबर दिया है।

मुझे सभी न्यूज़ चेंनल का फ़ोन नंबर चाहिए, मै उन्हें कॉल करना चाहता हूँ?

सभी न्यूज़ चेंनल को कांटेक्ट करने के लिए यहाँ पर क्लिक करके हमारा एक अन्य आर्टिकल पढ़ें।

क्या आप मुझे अपना व्हाट्सएप नंबर बता सकते हैं?

दोस्तों, मै व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करता, लेकिन अगर आप मुझे कुछ बताना चाहता है, तो निचे कमेंट कर सकते हैं, या फिर आप वेबसाइट के कॉन्टेक्ट पेजपर जाकर मुझे Contact कर सकते हैं, अगर आप मुझे कोई फीडबैक देना चाहते हैं, तो मुझे ईमेल भी कर सकते हैं, मुझे ईमेल करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

क्या ये वायरल टेस्ट करवाने के लिए ऑफिशल पेज या वेबसाइट हैं?

नहीं यह ऑफिशल वेबसाइट नहीं है, बल्कि यह एक एजुकेशनल ब्लॉग है, जहाँ पर विभिन्न प्रकार की आवश्यक जानकारी बताई जाती है, यह बहुत ही काम की वेबसाइट है, और अगर आप रोज़ कुछ नया सीखना चाहते हैं, तो आपको इस वेबसाइट पर जरूर विजिट करना चाहिए, इस वेबसाइट को आप बुकमार्क भी कर सकते हैं, ताकि नए आर्टिकल के लिए आपको गूगल न करना पड़े, बाकी आप हमारी वेबसाइट का नाम भी याद कर सकते हैं, वेबसाइट का नाम ContactBhaiya है, गूगल पर आप इस वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं।

मै कुछ और सवाल पूछना चाहता हूँ?

ऊपर में मैंने कुछ सामान्य सवालों के जबाब दिए हैं, इसके बाद भी अगर आप कोई और सवाल पूछना चाहते हैं, या फिर अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई राय देना चाहते हैं, तो निचे में कमेंट कर सकते हैं। आप अपना फीडबैक मुझे ईमेल के जरिये भी सेंड कर सकते हैं, मेरा ईमेल आपको वेबसाइट के कांटेक्ट पेज पर मिल जाएगा। इस आर्टिकल को Share भी करिये, ताकि सभी लोग फ़र्ज़ी खबर से बच पाएं।

ये काम के आर्टिकल भी पढ़िए:
ज़ी न्यूज़ नंबर
आजतक फ़ोन नंबर
इंडिया टीवी कांटेक्ट नंबर

This post was last modified on March 27, 2022 11:53 am