All Contact Number

सीएम विजय रुपाणी फ़ोन WhatsApp नंबर

गुजरात सीएम हेल्पलाइन नंबर, CM Vijay Rupani Phone Number, कांटेक्ट नंबर, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी ऑफिस कांटेक्ट नंबर

विजय रुपानी एक भारतीय राजनीतिज्ञ, भारतीय जनता पार्टी के नेता और गुजरात राज्य के मुख्यम्नत्री है, इनको प्रधानमंत्री मोदी के करीबी नेताओ में गिना जाता है, गुजरात बीजेपी में इनकी अच्छी पकड़ है, लेकिन ये बीजपी के बहुत कम पॉपुलर सीएम भी मानते जाते हैं, इनका जन्म 2 अगस्त 1956 को म्यांमार में हुआ था। इनके पिता एक व्यवसायी थे, और माता गृहिणी थी.

Contents

विजय रुपाणी

बहुत कम लोग जानते हैं कि ’बहुत कम बोलने वाले’, रूपानी, राज्य में एक सक्रिय छात्र नेता थे, जिन्होंने कई आंदोलन किए। अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान, उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता के रूप में काम किया और राजकोट शहर और गुजरात प्रांत में अतिरिक्त जिम्मेदारी निभाई। रूपानी द्वारा स्थापित छात्र संघर्ष समिति (Student Struggle Committee) के तहत नवनिर्माण आंदोलन और स्वर्गीय श्री जयप्रकाश नारायण-प्रेरित भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के सक्रिय भागीदार थे। 1975 में, रूपानी को इंदिरा गांधी के आपातकाल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए भावनगर जेल में एक साल की कैद का भी सामना करना पड़ा। रूपानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक सक्रिय स्वयं सेवक भी हैं।

विजय रूपाणी ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र कार्यकर्ता के रूप में की थी। श्री रूपानी ने धर्मेंद्रसिंहजी आर्ट्स कॉलेज से स्नातक और सौराष्ट्र विश्वविद्यालय, राजकोट, गुजरात से एलएलबी की उपाधि प्राप्त की। वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और अंततः 1971 में जनसंघ में शामिल हो गए। वे अपनी राजनीतक कॅरियर की शुरुवात से ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ हैं। वह गुजरात के वर्तमान मंत्रिमंडल में एकमात्र मंत्री हैं जिन्हें आपातकाल के समय गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने राजकोट में पार्टी के नगरसेवक के रूप में कार्य किया है। उन्होंने मेयर और राज्य सभा के सदस्य के रूप में भी काम किया है।

रूपानी ने 2006 से 2012 के बीच राज्य सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया। इस अवधि के दौरान, रूपानी ने राज्य सभा / केंद्रीय सरकार की विभिन्न समितियों के सदस्य के रूप में कार्य किया। जैसे जल संसाधन समिति, अधीनस्थ विधान पर समिति, मानव संसाधन विकास समिति, पत्रों की समिति सदन के पटल पर रखी जाए, खाद्य पदार्थ और उपभोक्ता ‘

रूपानी गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के कार्यकाल के दौरान घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष थे। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान भाजपा की गुजरात इकाई के महासचिव और गुजरात वित्त बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। विजय रूपाणी को वजूभाई वाला के इस्तीफे के बाद भाजपा ने राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट से लड़ने के लिए नामित किया था। उन्होंने उपचुनाव में जीत हासिल की और 2014 में पहली बार विधायक के रूप में चुने गए। वह 5 अगस्त 2016 को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त होने से पहले परिवहन, श्रम और रोजगार, जल आपूर्ति मंत्री थे। दिसंबर में हुए विधानसभा चुनावों में, उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र को बड़े मतों से जीता और दूसरी बार राज्य के सीएम बने।

विजय रुपाणी मोबाइल फ़ोन नंबर

विजय रुपानी ऑफिस नंबर, गुजरात सीएम हेल्पलाइन नंबर, गुजरात सीएम से कांटेक्ट कैसे करे, विजय रुपानी मोबाइल नंबर, कांटेक्ट नंबर, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी ऑफिस कांटेक्ट नंबर

Vijay Rupani Mobile Number 23232611 23232613,
Vijay Rupani Phone Number 23250073, 23250074,
Vijay Rupani Office Number +91 79 23250073 / +91 79 23250074
Gujrat CM Website https://cmogujarat.gov.in/
Nitinbhai Patel Deputy CM 23238072,23248007, 23250106 to 23250110,
Gujrat CMO Address 3rd floor, Swarnim Sankul – 1, New Sachivalay, Sector 10, Gandhinagar, Gujarat, India

विजय रुपाणी WhatsApp नंबर

गुजरात के सीएम और माननीय मुख्यमंत्री श्री विजय जी से कांटेक्ट करने का केवल एक ही तरिका है, जिसके बारे में हमने अभी आपको बताया है, लेकिन इंटरनेट पर उनका व्हाट्सएप नंबर सर्च करते हैं, या फिर गूगल से पूछते हैं, दोस्तों इस वेबसाइट पर हम जो भी नई जानकारी देते हैं, वो बिलकुल सही होती है, और अपडेट की होती है, हम यहाँ पर कोई भी पुरानी जानकारी या गलत सम्पर्क विवरण नहीं देते। ऐसे में हमारा फ़र्ज़ है की हम आपको इस सवाल का भी बिलकुल सही जबाब दें. श्री विजय रुपानी से व्हाट्सएप पर कांटेक्ट नहीं किया जा सकता, ऐसा इसीलिए क्युकी वो एक राज्य के सीएम है, और बीजेपी के बड़े नेता भी है, उनके पास इतना समय नहीं होगा, की वो व्हाट्सएप पर मेसेज के जबाब दे पाएं, इसीलिए अगर आप भी उनके व्हाट्सएप पर एड करना चाहते हैं, तो अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

विजय जी से बात करने के लिए अथवा उनको कांटेक्ट करने के लिए आपको जो कांटेक्ट नंबर ऊपर बताये गए हैं, उससे ही सम्पर्क करना होगा, अगर संपर्क नहीं हो रहा है, या फ़ोन बिजी बता है, या अन्य कोई समस्या है, तो उसकी जानकारी आप हमे कमेंट में दे सकते हैं, अगर हमसे कोई गलती हुई होगी, तो हम उसको बिलकुल सही करेंगे।

विजय रुपाणी न्यूज़

हाल ही में गुजरात के सीएम श्री विजय रुपानी ने कई मीडिया बंधुओ से बात की है, यहाँ पर उनसे जो सवाल पूछे गए थे, उसका उन्होंने क्या जबाब दिया है, हम प्रकाशित कर रहे हैं, ध्यान रहे इंटरव्यू में पूछे गए प्रश्न मीडिया चेंनल, अखबार और पत्रकारों के द्वारा लिए गए हैं, ऐसे में पूरा क्रेडिट उन्ही संस्थाओ को जाता है.

बेरोजगारी को कम करने के लिए गुजरात ने क्या किया?

पिछले तीन वर्षों में, हमने 1.5 लाख से अधिक सरकारी नौकरियों का सृजन किया है। हर साल लगभग 12 लाख निजी क्षेत्र की नौकरियां पैदा हुईं … हमारे रोजगार विभाग ने 700 से अधिक मेलों (नौकरी मेलों) का आयोजन किया है … यह केवल गुजरात के लोग ही नहीं हैं, जिन्हें लाभ हुआ है, अन्य राज्यों के लोग भी गुजरात आ रहे हैं रोजगार खोजने के लिए। ये हमारी कामयाबी को दर्शाता है.

2014 और 2019 में जीत के बीच क्या अंतर है?

2014 में, (जीत) यूपीए के दस साल शासन के खिलाफ थी … राष्ट्र ने भ्रष्टाचार के खिलाफ मतदान किया और मोदी को एक विकल्प के रूप में देखा और उन्हें पीएम के रूप में देखने के लिए मतदान किया। हालांकि, इस बार, मोदी के पांच साल के काम पर चर्चा की गई … लोगों को पता है कि उनके हाथों में राष्ट्र सुरक्षित है.

फीस विनियमन पर सुप्रीम कोर्ट का हालिया निर्णय पर आपका क्या कहना है।

एक धारणा है कि स्व-वित्तपोषित स्कूल अपने आप में एक कानून हैं। हमने फीस निर्धारण में पारदर्शिता सुनिश्चित करने और स्कूल प्रबंधन को जवाबदेह बनाने के लिए एक कानून पारित करने की पहल की। हम चाहते हैं कि स्कूल फीस वसूलें। अधिक सुविधाएं देने वाले अधिक शुल्क ले सकते हैं। यह स्वाभाविक है, हम ऑब्जेक्ट नहीं करते हैं। लेकिन कुछ जवाबदेही होनी चाहिए।
हमने क्षेत्रीय समितियां बनाई हैं, जो सभी पहलुओं को ध्यान में रखेंगी, जिसमें लाभ और शुल्क तय करना शामिल है। स्कूल राज्य स्तर की समितियों के साथ इस तरह के समितियों के फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं। अदालतों द्वारा समर्थित यह मॉडल पूरे भारत में अनुकरण करने योग्य है।

क्या बच्चों में कुपोषण एक उत्कृष्ट मुद्दा नहीं है?

राज्य में एक लाख गंभीर रूप से कुपोषित बच्चे हैं, और हमें एक साल में इसका उल्टा करना होगा। इसलिए हमने एक अभियान शुरू किया है, जहां एक लाख लोग, जिनमें मैं भी शामिल हूं, एक साल तक इन बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी लेंगे। हमने AAA: आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और ANM कार्यकर्ताओं की एक त्रिमूर्ति भी बनाई है, जिन्हें कुपोषण की प्रवृत्ति को उलटने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। मुझे लगता है, हम जल्दी ही इसमें कामयाब होंगे।

राजनीति में इतने सक्रिय रहते हुए आपने घर पर समय देने का प्रबंधन कैसे किया?

“यह सच है कि मैं घर पर पर्याप्त समय नहीं दे पा रहा हूं लेकिन मेरी बेटी 12 वीं कक्षा में टॉपर बन गई है। राधिका को वाणिज्य का क्षेत्र पसंद आया इसलिए हमने उन्हें अहमदाबाद के एच के कॉलेज भेज दिया। उसने सीए और डेलॉइट में काम करना शुरू कर दिया। मेरे दामाद भी सी.ए. दोनों लंदन में डेलॉइट में काम कर रहे हैं। वे 2015 से लंदन में रह रहे हैं और खुश हैं। मेरे बेटे, वृषभ ने अब मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है और अब मास्टर्स डिग्री के लिए आगे की पढ़ाई करेगी। मैंने उन्हें अपने करियर का रास्ता चुनने दिया।

दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल का फ़ोन नंबर
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ फ़ोन नंबर
पीएम नरेंद्र मोदी ऑफिस नंबर