All Contact Number

UPSC हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत ऐसे करें ?

UPSC Contact Number, UPSC Office Contact Phone Number, UPSC Office Number, UPSC Head Office Number, UPSC Contact Details, Helpline Number

क्या आप यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, और यूपीएससी से सम्बंधित कोई प्रश्न का जबाब चाहते हैं, यूपीएससी से कांटेक्ट करना चाहते हैं, या फिर यूपीएससी हेल्पलाइन नंबर जानना चाहते हैं, तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। यहाँ हम यूनियन सर्विस पब्लिक कमिसन का कांटेक्ट नंबर जानेंगे। इस आर्टिकल में हम यूपीएससी तक अपनी कोई बात कैसे पहुचाये, यूपीएससी डिपार्टमेंट ऑफिस में कांटेक्ट कैसे करे, जैसे सवालों के भी उत्तर जानने की कोशिश करेंगे। तो आईये सबसे पहले यूपीएससी के बारे में जानते हैं।

Contents

UPSC

UPSC क्या है ? यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाएं क्या हैं ? UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) भारत की केंद्रीय एजेंसी है जो IAS, IPS, IFS आदि जैसे शीर्ष सरकारी सेवाओं में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा (CSE) आयोजित करती है। यूपीएससी उम्मीदवारों को सिविल सेवाओं के साथ-साथ रक्षा सेवाओं में भी भर्ती करता है।

संविधान के भाग XIV के 315 से 323 में, जिन्हें सेवाओं के तहत संघ और राज्यों के नाम से जाना जाता है, संघ और प्रत्येक राज्य के लिए एक लोक सेवा आयोग प्रदान करते हैं। आर्टिकल ३१५ में, संघ स्तर पर, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इसकी परिकल्पना की गई है। यूपीएससी एक स्वतंत्र संवैधानिक संस्था है।

UPSC का कार्य

आर्टिकल 320 के अनुसार, संघ की सेवाओं के लिए नियुकितयां करना एवं परीक्षा आयोजित करना यूपीएससी का कर्तव्य होगा। अगर दो या दो से अधिक राज्य किसी परीक्षा के लिए यूपीएससी से निवेदन करते हैं, तो यूपीएससी संयुक्त रूप से इनके साथ कार्य भी करेगा।

संघ लोक सेवा आयोग निम्न प्रकार के मसलें पर सरकार को सलाह भी देगा।

  • सरकार के लिए Group A अधिकारियो की भर्ती का सञ्चालन
  • सिविल सेवाओं और पदों पर नियुक्तियाँ करना
  • पदोन्नति करना और एक सेवा से दूसरी सेवा में स्थानांतरित करना
  • नागरिक क्षमता में सेवा करने वाले एक सिविल सेवक के खिलाफ सभी अनुशासनात्मक मामलों पर, जिसमें ऐसे मामलों से संबंधित स्मारक या याचिकाएं शामिल हैं।

संघ लोक सेवा आयोग का यह कर्तव्य होगा कि वह उनके पास भेजे गए उपरोक्त किसी भी मामले पर सलाह दे।

UPSC हेल्पलाइन नंबर, कांटेक्ट

अगर आपने युपीएससी का फॉर्म भरा है, और आपको उसमे कोई समस्या आ रही है, जैसे पैसे कट गए, लेकिन एप्लीकेशन में नहीं दिखा रहा, या फिर फॉर्म अब तक स्वीकार नहीं हुआ, या एप्लीकेशन में और कोई समस्या है, तो फिर आपको निचे बताये गए हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करना होगा। यह नंबर युपीएससी ने फॉर्म से सम्बंधित सभी सवालों के जबाब के लिए दिया है।

इस नंबर पर कॉल करके आप एडमिट कार्ड समन्धित सवालों के भी जबाब पा सकते हैं। नंबर पर कॉल लग जाने के बाद आपको युपीएससी को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर बताना होगा। अगर आप रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं, तो अपना फ़ोन नंबर बता कर भी जानकारी पा सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके युपीएससी के नए अपडेट भी पा सकते हैं। अगर आप युपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यह नंबर आपको जरूर पता होना चाहिए।

यूपीएससी संपर्क नंबर, यूपीएससी कार्यालय संपर्क फोन नंबर, यूपीएससी कार्यालय नंबर, यूपीएससी प्रधान कार्यालय नंबर, यूपीएससी संपर्क विवरण, हेल्पलाइन नंबर

Facilitation Counter011-23098543 / 23385271 / 23381125 / 23098591
Fax J.S. (Examination)011-23387310
Online Recruitment Application & Admit Card011-23385176 / 23098591
Admit Card (Examination)011- 23098591
Online Exam Applications Technical Query011-23388088
Other Contact011- 23098591
Emailupscsoap@nic.in, feedback-upsc@gov.in

UPSC बोर्ड मेंबर

यूपीएससी अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति राष्टपति द्वारा की जाती है, राज्यों के सर्विस कमीशन अध्यक्ष और सदस्य राज्यपाल द्वारा नियुक्त होते हैं।अभी आयोग में अध्यक्ष सहित नौ सदस्य हैं, हमे सभी सदस्यों की जानकारी निचे दे है।

यह आर्टिकल साल 2019 में लिखा गया है, नए अपडेट और मेंबर की जानकारी पाने के लिए यहाँ जाईये।

Arvind Saxena (अध्यक्ष) – सिविल इंजीनियर: श्री सक्सेना ने विभिन्न देशों और जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अपनी सेवाएं दी हैं।

अवार्ड्स ऑफ मेरिटोरियस सर्विसेज (2005) और विशिष्ट सेवाओं (2012) के लिए, श्री सक्सेना ने भारत और विदेश में बड़े पैमाने पर यात्रा की है। ये वर्तमान में यूपीएससी के अध्यक्ष हैं।

Pradeep Kumar Joshi – कॉमर्स: प्रोफेसर जोशी ने 1977 में वाणिज्य में स्नातकोत्तर उपाधि और पीएचडी कानपुर विश्वविद्यालय, 1981 में की थी। प्रोफेसर जोशी 28 साल से अधिक समय से शिक्षा के क्षेत्र में हैं। उन्होंने प्रोफेसर, प्रमुख और डीन, फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर (एमपी) में काम किया। अभी यह यूपीएससी के सदस्य हैं।

Bhim Sain Bassi (IPS) – कॉमर्स: वर्ष 2009 में, श्री बस्सी को डीजीपी, गोवा के रूप में नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने 2011 तक सेवा की। इस अवधि के दौरान उन्होंने कई पहल कीं, जिसमें अपराधों का नि: शुल्क पंजीकरण, एक आधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष स्थापित करना और कमांडो को फिर से शामिल करना शामिल था। 31 जुलाई 2013 को, श्री बस्सी को दिल्ली के पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था।

AS Bhonsle (IAF): उनकी बाइट में फ्लाइंग ऑपरेशंस, प्री-कमिशनिंग मिलिट्री ट्रेनिंग एंड एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, काउंटर इंटेलिजेंस, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशंस की कैपेसिटी बिल्डिंग, डिफेंस सिविलियन पर्सनेल मैनेजमेंट, साइबर सिक्योरिटी और एविएशन सेफ्टी हैं।

वह दो राष्ट्रपति पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं: – विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक।

Sujata Mehta (IFS) – Pol साइंस: राजनीति विज्ञान में मास्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री हासिल करने के बाद 1980 में सुजाता मेहता भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुईं। अलग-अलग समय में वह अंडर सेक्रेटरी के रूप में और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में और उप सचिव / निदेशक के रूप में और बाद में प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया।

Manoj Soni – Pol साइंस: डॉ सोनी ने कुलपति के रूप में तीन कार्यकाल तक कार्य किये हैं। इनमें डॉ।बाबासाहेब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी (बीएओयू) के कुलपति के रूप में लगातार दो कार्यकाल और एक शब्द द महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा (बड़ौदा का एमएसयू) के कुलपति के रूप में शामिल है। बड़ौदा के एमएसयू में शामिल होने के समय, डॉ सोनी भारत में सबसे कम उम्र के कुलपति और एमएसयू थे।

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के अध्ययन में विशेषज्ञता के साथ राजनीति विज्ञान के एक विद्वान, डॉ सोनी का डॉक्टरेट शोध “पोस्ट-कोल्ड वॉर इंटरनेशनल सिस्टमिक ट्रांज़िशन और इंडो-यूएस रिश्ते”। यह 1992 और 1995 के दौरान सबसे शुरुआती और एक तरह के अध्ययनों में से एक है। इस काम को बाद में “ग्लोबल पॉलिटिकल भूकंप को समझना” नामक एक पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया गया था।

Smita Nagaraj (IAS) – पोल साइंस: श्रीमती स्मिता नागराज 1984 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल हुईं। उनके पास केंद्र सरकार के साथ-साथ तमिलनाडु सरकार में विभिन्न पदों पर 33 साल का सार्वजनिक सेवा का अनुभव है।

उन्होंने अपना करियर तमिलनाडु सरकार में शुरू किया, जहाँ उन्होंने विभिन्न विभागों में ऊर्जा, वित्त, स्वास्थ्य, नगरपालिका प्रशासन और जल आपूर्ति और लघु उद्योग विभागों सहित कई पदों पर कार्य किया। भारत सरकार में, उन्होंने रक्षा मंत्रालय, एनएससीएस और कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में कार्य किया है।

वह केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड की कार्यकारी निदेशक भी रही हैं। श्रीमती नागराज ने 1979 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में परास्नातक और आईआईएमसी, दिल्ली से मास कम्युनिकेशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पूरा किया।

M Sathiyavathy (IAS) – मैथमेटिक्स: श्रीमती एम साथियावथी, जो चेन्नई की रहने वाली हैं, तमिलनाडु में जन्म 13 मई, 1958 को हुआ था। वह मद्रास के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से गणित में स्नातकोत्तर और स्वर्ण पदक विजेता हैं।

इसके बाद ये 1981 में भारतीय राजस्व सेवा में शामिल हुईं और उसके बाद 1982 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में। एजीएमयूटी कैडर के 1982 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़ी।

Bharat Bhushan Vyas- (IAS) – Botany: इनका जन्म 15/11/1957 को राजस्थान में हुआ था। उन्होंने बीएससी (बॉटनी) से किया है। वह 1986 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुए। उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में राज्य और केंद्र में सेवा की और मुख्य सचिव, जम्मू और कश्मीर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। सदस्य, यूपीएससी के रूप में पदभार संभालने से पहले, वह राज्यपाल, जम्मू और कश्मीर के सलाहकार के रूप में सेवारत थे।

यूपीएससी हेल्पलाइन मुख्यालय कहाँ है ?

यूपीएससी हेल्पलाइन मुख्यालय नई दिल्ली (New Delhi) में है।

यूपीएससी फॉर्म भरते समय पैसे कट गए, अब क्या होगा ?

इसके लिए यूपीएससी टेक्निकल हेल्प सेण्टर पर संपर्क करिये, नंबर ऊपर में दिया गया है।

यूपीएससी कांटेक्ट नंबर और शिकायत की जानकारी ?

यहाँ आर्टिकल में सभी मदद कांटेक्ट सम्पर्क दिए गए हैं। हमे लगता है यह काफी होगा।

पढ़िए:

नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर
भारत सरकार कांटेक्ट नंबर
राष्ट्पति जी का नंबर

This post was last modified on September 13, 2021 11:39 am