Education

यूपी पुलिस की तैयारी कैसे करें? UP Police Ki Taiyari

यूपी पुलिस परीक्षा की तैयारी कैसे करे। उप पुलिस एग्जाम तैयारी टिप्स और ट्रिक्स, उत्तर प्रदेश इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, आईपीएस की तैयारी कैसे करे, UP Police Ki Taiyari Kaise Kare.

हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में रोजगार के अवसर कितने ज्यादा कम हो गए हैं हम किसी भी सेक्टर की बात करें तो वहां पर आजकल रोजगार के अवसर बहुत कम है अगर आप किसी भी तरह की जॉब पाना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक मुश्किल काम है इसके लिए आपको बहुत मेहनत और परिश्रम करनी पड़ेगी उसके बाद ही कहीं जाकर आपको जॉब मिलेगी ऐसे में बात की जाए सरकारी नौकरी की तो यह बहुत मुश्किल काम है, ज्यादातर युवाओं का सपना होता है कि वह भविष्य में सरकारी नौकरी करें क्योंकि सरकारी नौकरी में हम सभी जानते हैं कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है और जब आप को सरकारी नौकरी मिल जाती है तो आपको लोगों से सम्मान मिलना शुरू हो जाता है और साथ ही आपको इसमें पैसा भी अच्छा मिलता है यही कारण है कि आजकल युवा सरकारी नौकरी की तरफ बहुत ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं और उनके मां-बाप भी यही चाहते हैं कि उनका पुत्र या पुत्री किसी सरकारी नौकरी में ही अपना भविष्य बनाएं, आज हम ऐसी है सरकारी नौकरी की बात करेंगे जिसमें बहुत सारे युवा हर वर्ष आवेदन कर रहे हैं, जी हां आज हम बात करेंगे यूपी पुलिस की इस मे भर्ती के लिए आपको क्या-क्या करना होगा आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा और अपनी रणनीति किस प्रकार बनानी होगी, हमें उम्मीद है हमारा आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको यूपी पुलिस की भर्ती से संबंधित सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे साथ ही हम आपको वह टिप्स भी बताएंगे जिनको अपनाकर आप up पुलिस की तैयारी बेहतर तरीके से कर पाएंगे तो आइये जानते हैं कि यूपी पुलिस की तैयारी कैसे करें

Contents

यूपी पुलिस की तैयारी

up police ki taiyari kaise kare

अगर आप यूपी पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं और अपना भविष्य इसी मे बनाना चाहते हैं तो आपको इसकी तैयारी करने के लिए कम से कम 12वी या ग्रेजुएशन पूरा करना जरूरी है उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और यूपी पुलिस की तैयारी कर सकते हैं इसलिए अगर आप यूपी पुलिस में जाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले से ही अपना मन बना ले और अपनी 12वीं और ग्रेजुएशन में अच्छे से ध्यान दें यदि आप के अच्छे अंक नहीं आते हैं या फिर आप फेल हो जाते हैं तो आप यूपी पुलिस की तैयारी नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे जरूरी है कि अगर आप up पुलिस की तैयारी करना चाहते हैं तो अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पर अधिक ध्यान दें।

परीक्षा किस प्रकार होगी?

जब आप यूपी पुलिस के लिए आवेदन कर देंगे तो उसके बाद आपको एडमिट कार्ड दिया जाएगा जिसमें परीक्षा की सभी जानकारी दी गई होगी यह परीक्षा आपकी बहुविकल्पीय प्रश्नों द्वारा की जाती है यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है अर्थात आपका पूरा पेपर कंप्यूटर पर ही लिया जाएगा और आपकी सारी डिटेल और आपका नाम और रोल नंबर कंप्यूटर में ही सेव किया जाएगा, लेकिन बहुत से विद्यार्थी जिनको कंप्यूटर की अधिक जानकारी नहीं है वे काफी परेशान हो जाते हैं और सोचने लगते हैं कि वह परीक्षा किस प्रकार देंगे, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अगर आपको कंप्यूटर की बिल्कुल भी जानकारी नहीं है फिर भी आप आसानी से परीक्षा दे पाएंगे अगर फिर भी आपको कोई समस्या होती तो वहां पर मौजूद जो परीक्षा की देखरेख करते हैं उनसे सहायता ले सकते हैं वह आपकी पूरी मदद करेंगे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल पेपर टेबल

विषय प्रश्नो की संख्यामार्क्स
सामान्य ज्ञान3876
सामान्य हिंदी3774
संख्यात्मक क्षमता3876
मानसिक योग्यता / बुद्धि / तर्क क्षमता3774
कुल150300
UP Police Constable Exam Pattern

कितनी आयु जरूरी है

अगर आपने भी पुलिस में जाने का पूरी तरह से मन बना लिया है तो इसके लिए कुछ आयु निर्धारित की गई है जिसके आधार पर ही आप आवेदन कर सकते हैं या तैयारी कर सकते हैं अगर आपकी आयु 18 से 27 वर्ष है तो ही आप यूपी पुलिस के लिए आवेदन कर सकते हैं और तैयारी कर सकते हैं यदि आप की आयु18 या 27 वर्ष से ज्यादा या कम है तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं और आप परीक्षा की तैयारी भी नहीं कर सकते, लेकिन अगर आप किसी आरक्षित वर्ग से आते है तो यहां पर आपको 2 से 3 वर्ष की छूट मिल जाती है।

खास टिप्स भी फॉलो करे ?

बहुत से विद्यार्थि UP पुलिस की परीक्षा को तो पास कर लेते हैं लेकिन वह फिजिकल टेस्ट के कारण बाहर कर दिए जाते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उनकी तैयारी में कोई ना कोई कमी रह जाती है, अगर आप पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी परीक्षा से लेकर अपने फिजिकल टेस्ट पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि इनके आधार पर ही आपका चयन किया जाएगा तो आइये उन तरीको के बारे में जान लेते हैं जिनको अपनाकर आप अपने शारीरिक क्षमता को भी बढ़ा सकेंगे और परीक्षा में भी पास हो सकेगे :-

यूपी पुलिस मैं आपकी शारीरिक क्षमता बहुत महत्व रखती है इसलिए अपने भोजन में विटामिन की मात्रा बढ़ाएं विटामिन से आपका शरीर पूरी तरह से तंदुरुस्त रहेगा और आपको आने वाली बीमारियों से भी बचाएगा, इसलिए अगर आप यूपी पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने भोजन का चयन बहुत अच्छे से करें कोशिश करें बाहर के खाने को नजरअंदाज करने की।

अपने दौड़ने की क्षमता को अच्छा करें आप प्रतिदिन दौड़ने का अभ्यास करें लेकिन ध्यान रहे यूपी पुलिस में जितनी दौड़ मागी गई है आप उतना ही अभ्यास करें आप ऐसा नहीं कर सकते कि आप मांगी गई दौड़ से ज्यादा दौड़ लगाने लगे इससे आपको परेशानी हो सकती है इसलिए जितना आपको फिजिकल टेस्ट में परफॉर्म करना है उसी के हिसाब से प्रैक्टिस करें।

दौड़ने के लिए आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं कि वह शुरुआत मे ही अपनी सारी ऊर्जा लगा देते हैं और बाद में अंत तक नहीं पहुंच पाते हैं इसलिए अगर आप फिजिकल टेस्ट में पास होना चाहते हैं तो शुरुआत में आप अपनी रफ्तार धीमी रखें और धीरे-धीरे उसे बढ़ाते रहे और जब आप अंत तक पहुंचने लगे तो उसमें आप अपनी पूरी ऊर्जा लगा दे, दोस्तों आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप अपने पूरे पैरों का इस्तेमाल ना करें आप शुरुआत में अपने पंजों से दौड़ना शुरू करें इससे आपको जल्दी थकान नहीं होगी।

आपको ध्यान रखना है कि आप फिजिकल टेस्ट तक तभी पहुंचेंगे जब आप परीक्षा में पास हो पाएंगे इसलिए आपको परीक्षा की तैयारी बहुत अच्छे से करनी है, क्योंकि परीक्षा को थोड़ा कठिन बनाया जाता है, इसलिए इस परीक्षा को वही विद्यार्थी पास कर पाएंगे जिन्होंने अच्छे से मेहनत की होगी और सभी विषयों के बारे में अच्छे से पढ़ाई की होगी इसलिए अगर आप यूपी पुलिस में जाना चाहते हैं तो अपने फिजिकल टेस्ट के साथ-साथ परीक्षा की तैयारी भी अच्छे से करें।

जब आप परीक्षा के सारे विषय के बारे में अच्छे से पढ़ लेंगे उसके बाद आपको उन सभी विषयों का अच्छे से रिवीजन करना है रिवीजन हमें परीक्षा में बहुत सहायता देता है रीवीजन करने से होता यह है कि जो भी हमने पढ़ा होता है उन सभी को हम पूरी तरह से पक्का कर लेते हैं और फिर जब आप परीक्षा देते हैं तो आपको वह सभी जवाब याद होते हैं आप किसी भी विषय को नहीं भूलते हैं इसलिए आप जब सारे विषयों को अच्छे से पढ़ ले तो उसके बाद उसका रिवीजन भी जरूर करें यह परीक्षा में आपकी बहुत सहायता करेगा।

UPPolice फिल्म UP100 की सच्ची घटना पर आधारित #DutyFirst

ये भी पढ़िए – उप पुलिस भर्ती
ये भी पढ़िए – यूपी सीएम हेल्पलाइन नंबर

अंतिम शब्द

अगर आप भी चाहते हैं कि आप भविष्य में यूपी पुलिस में जाएं तो आप हमारे बताएगा गए तरीको को अपना कर देख सकते हैं इससे आपको बहुत मदद मिलेगी ज़्यादातर विद्यार्थियों के असफल होने का कारण यही होता है कि उनके पास सही जानकारी नहीं होती है और उन्हें किस तरह से तैयारी करनी है उसके बारे में ज्यादा पता नहीं होता है जिसके कारण वह मेहनत करने के बाद भी नियुक्त नहीं हो पाते हैं तो हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको इन सभी के बारे में अच्छे से जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है, यदि आपका कोई संबंधी या मित्र यूपी पुलिस की तैयारी करना चाहता है तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि आप उस तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाए इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उसके मन से सारे सवाल दूर हो जाएंगे और अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल रह जाता है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में अपने सवाल हमसे पूछ सकते हैं हम आपको जवाब जरूर देंगे।

सवाल और जबाब सेशन

यूपी पुलिस का इतिहास क्या है ?

यूपी पुलिस जिसका पूरा नाम उत्तर प्रदेश पुलिस है, राज्य की क़ानूनी व्यवस्था की जिमेदारी लेती है। यह राज्य में शांतिप्रिय तरीके से कानून लागू कराने की जिम्मेदारी भी लेती है। इसकी स्थापना 1863 में अंग्रेजी शासनकाल में ही हो गयी थी। इसकी संख्या भारत में किसी भी राज्य पुलिस से अधिक है, इसे दुनिया की सबसे बड़ी पुलिस फाॅर्स भी माना जाता है। इसका मोटो है, सुरक्षा आपकी, संकल्प हमारा। इसका सालाना बजट 26 हज़ार करोड़ से भी अधिक है।

यूपी पुलिस क्या एक बड़ा पुलिस फाॅर्स है ?

जैसा की मैंने आपको बताया की यह दुनिया की सबसे बड़ी पुलिस फाॅर्स है, इसके अलावा इसको दुनिया में बड़ी हाई टेक पुलिस फाॅर्स में भी गिना जाता है। यूपी पुलिस फाॅर्स की कुल संख्या ढाई लाख से भी अधिक है। जिसमे डेढ़ हज़ार से भी अधिक पुलिस अफसर शामिल है। वर्तमान में हितेश चंद्र अवस्थी उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के डीजीपी है। और योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री है।

यूपी पुलिस एग्जाम से लिए बुक्स

यूपी पुलिस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो बुक्स का चुनाव अच्छे से करिये। अभी के समय में इस परीक्षा के लिए प्रतियोगिता बहुत बढ़ गयी है। हर साल लाखो की संख्या में लोग फॉर्म भर रहे हैं। ऐसे में आपको सबसे अलग होना होगा। इसीलिए अपने स्टडी मेटेरियल का चुनाव अच्छे से करे। आप यूट्यूब पर बेहतरीन टीचर की वीडियो देखकर किताबो का चयन कर सकते हैं। बाकी अगर आप निचे ईमेल करते हैं, तो हम आपको ईमेल में भी फ्री बुक पीडीएफ प्रोवाइड करते हैं।

यूपी पुलिस का हेड कौन होता है ?

हमारे देश में किसी भी राज्य के लिए एक डीजीपी की नियुक्ति होती है, जो स्टेट पुलिस का हेड होता है। यह एक आईपीएस अफसर ही बनाया जाता है।

यूपी पुलिस या उप पुलिस की सैलरी कितनी है ?

सैलरी रैंक पर निर्भर करती है, अभी कांस्टेबल की शुरुवाती सैलरी 24000 है, अलग अलग पोस्ट पर यह 70000 तक जा सकती है।

उप पुलिस Syllabus डाउनलोड कहाँ से करे ?

इसके लिए आप गूगल की सहायता ले सकते हैं। इसके आलावा नोटिफिकेशन डाउनलोड करके भी यह जानकारी पा सकते हैं।

This post was last modified on January 31, 2022 4:11 pm