All Contact Number

यूपी पुलिस हेल्प लाइन नंबर जानिए ?

उत्तर प्रदेश पुलिस हेल्पलाइन नंबर या फिर यूपी पुलिस फ़ोन नंबर यह दोनों शिकायत के लिए आपको पता होने चाहिए, अगर आप यूपी में रहते हैं, और यूपी पुलिस से शिकायत करना चाहते हैं, यूपी पुलिस को कोई खबर देना चाहते हैं, किसी न्यूज़ के बारे में बताना चाहते हैं, कोई मदद मांगना चाहते हैं, या फिर यूपी पुलिस से सम्बंधित कुछ भी जानना चाहते हैं, तो आपको यूपी पुलिस के बारे में पता होना चाहिए, यूपी पुलिस हेल्पलाइन नंबर आपके फ़ोन में जरूर होना चाहिए, ताकि अगर आपको यूपी पुलिस से कोई काम लगे, तो आप बार बार गूगल सर्च ना करे, यह लेख इसी विषय पर है।

Contents

उत्तर प्रदेश एक नज़र

यूपी पुलिस जिसको उत्तर प्रदेश पुलिस कहते हैं, दुनिया की सबसे बड़ी पुलिस इकाई है, इसकी स्थापना साल 1863 में हुई थी, इसकी स्थापना का श्रेय अंग्रेजो को जाता है। अंग्रेजो ने इस पुलिस फाॅर्स की स्थापना की थी, यूपी पुलिस का हेडक्वार्टर लखनऊ में है, और इसका मोटो सुरक्षा आपकी संकल्प हमारा है।

यूपी पुलिस ने ढाई लाख से अधिक पुलिस कर्मी है, और इसके मुखिया को डीजीपी कहते हैं, इस समय उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी जो की एक आईपीएस है, वो है। यूपी पुलिस में 406 आईपीएस अधिकारी और 963 पीपीएस अफसर है। उत्तर प्रदेश पुलिस सीधे सीएम कार्यालय के अंतर्गत आती है, और इसकी कमान प्रदेश के मुख्यम्नत्री के पास ही होती है। अभी उपि के मुख्यम्नत्री गोरखपुर के महंत और बीजेपी के पांच बार सांसद रहे योगी आदित्यनाथ है।

यूपी पुलिस को तकनीक में भी महारत हासिल है, और यह फ़ोन लाइन के साथ साथ ट्विटर फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया से भी शिकायत प्राप्त करती है, और इसका निपटारा करती है, यहीं नहीं यूपी पुलिस जल्दी ही व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर भी लांच करने वाली है, जिससे कोई भी प्रदेश का व्यक्ति अपनी शिकायत व्हाट्सएप के जरिये सीधे नज़दीकी पुलिस थाने में पहुंचा सकता है। इसके साथ साथ यूपी पुलिस को वेबसाइट से भी सम्पर्क किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हमने जो भी कांटेक्ट नंबर या फिर जानकारी लिखी है, यह सब यूपी पुलिस की वेबसाइट से ही लिया है। ऐसे में जानकारी के गलत होने का कोई सवाल ही नहीं है, लेकिन फिर भी अगर कोई जानकारी आपको गलत नज़र आये या फिर हिंदी टाइपिंग में कोई मिस्टेक हो, तो आप हमे अवगत करा सकते हैं, हम आपके द्वारा दिए गए सुझावों को तुरंत अमल में लाने का प्रयास करेंगे।

यूपी पुलिस हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश पुलिस का हेल्पलाइन नंबर 112 है . यह एक आल इन वन नंबर है, जो सीएम ने लांच किया है, आप इस नंबर पर कॉल करके कोई भी शिकायत पुलिस विभाग से कर सकते हैं, यह एक इमरजेंसी नंबर है, इसपर फ़ोन करने पर आपकी शिकायत पर तुरंत कार्यवाही की जायेगी।

क्युकी यह एक इमरजेंसी नंबर है, इसीलिए सोच समझ कर ही इस नंबर पर फ़ोन करे, अगर आपको सच में कोई शिकायत करनी है, या फिर अगर आप अपनी शिकायत को लेकर सीरियस है, तभी इस नंबर पर फ़ोन करे, या फिर अगर आप इमरजेंसी विभाग के बारे में जानना चाहते हैं, तो ही यह नंबर डायल करे, यह एक मुफ्त टेलीकॉम नंबर है, इस नंबर पर कॉल लगाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, आप इस नंबर पर बिना बैलेंस वाले सिम से भी कॉल लगा सकते हैं, यहाँ तक की बिना सिम के भी आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह नंबर अमेरिका के 911 के तर्ज़ पर शुरू किया गया है, जिसमे सभी इमरजेंसी कामो के लिए एक ही हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है, आप इस नंबर पर कॉल करके फायर ब्रिगेड से लेकर आपदा विभाग और एम्बुलेंस सेवाओं का भी लाभ ले सकते हैं, यानी सभी प्रकार की आपातकालीन सेवायें के लिए आप एक ही नंबर अपने फ़ोन लिस्ट में सेव कर सकते हैं।

कुछ लोग यह भी जानना चाहते हैं, की क्या यूपी सरकार ने और भी नंबर बंद कर दिए हैं, तो दोस्तों नहीं बाकी दूसरे इमरजेंसी नंबर भी काम कर रहे हैं, जैसे अगर आप 100 नंबर पर फ़ोन करेंगे, तो यह नंबर अब भी पुलिस विभाग का ही है, आप इस नंबर से पुलिस डिपार्टमेंट से कांटेक्ट कर पाएंगे, ठीक इसी तरह अगर एम्बुलेंस मंगवानी हो, तो आप 108 नंबर पर भी कॉल मिला सकते हैं, अगर कहीं आग लग जाये, और आपको फायर ब्रिगेड को बुलाना है, तो इसके लिए 101 नंबर अब भी काम कर रहा है। तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे, की यूपी पुलिस का हेल्पलाइन नंबर बदल गया है, अब आप 100 नंबर के अलावा 112 से भी यूपी पुलिस से कांटेक्ट कर सकते हैं, और यह नंबर आपातकालीन व्यवस्था के लिए काम करेगा।

यूपी पुलिस फ़ोन नंबर

यूपी पुलिस का फ़ोन नंबर तो अब आपको पता चल गया होगा, लेकिन अगर आप यूपी पुलिस से कांटेक्ट कर रहे हैं, और फिर भी आपकी सहायता नहीं की जा रही है, तो अब आप यूपी पुलिस के अफसर से भी कांटेक्ट कर सकते हैं, और उन्हें अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं, इसके लिए आपको यूपी पुलिस का एप डाउनलोड करना होगा, या फिर आप यूपी पुलिस की वेबसाइट विजिट करके भी उच्च अधिकारियो का नंबर प्राप्त कर सकते हैं। यूपी पुलिस उच्च अधिकारियो का नंबर पाने के लिए अभी एप डाउनलोड करे, या फिर वेबसाइट विजिट करे।

ध्यान रहे यह काम तब करे, जब पुलिस आपकी शिकायत नहीं ले रही हो, या फिर अगर आप ठाणे की शिकायत करनी हो, या फिर अगर आप पुलिस के रवैये से खुश ना हो, अगर इन तीनो में से आपको कुछ भी लगता है, तो आप अपने एरिया के उच्च अधिकारी से कांटेक्ट कर सकते हैं, और उन्हें इस बारे में बता सकते हैं। यूपी पुलिस के उच्च अधिकारियो से कांटेक्ट करने के लिए आर्टिकल के अंत में दिए गए ऑनलाइन पोर्टल लिंक पर जाएँ।

उप पुलिस डीजीपी नंबर

क्या आप यूपी पुलिस डीजीपी से कांटेक्ट करना चाहते हैं, उत्तर प्रदेश पुलिस के सबसे बड़े मुखिया से भी आप कांटेक्ट कर सकते हैं, और उनसे अपनी शिकायत या शिकायत की स्थिति के बारे में बता सकते हैं। अगर आप पुलिस प्रशाशन से खुश नहीं है, और पुलिस आपकी हेल्प नहीं कर रही है, तो आप यूपी पुलिस डीजीपी ऑफिस से कांटेक्ट कर सकते हैं। यूपी पुलिस डीजीपी ऑफिस का कांटेक्ट नंबर यहाँ दिया गया है।

यूपी डीजीपी नामHC Awasthy
यूपी डीजीपी फ़ोन नंबर0522-2390240
यूपी डीजीपी ऑफिस एड्रेसSignature Building – Police Headquarters, Lucknow
यूपी डीजीपी ईमेल एड्रेसdgpcontrol-up@nic.in
UP Police Helpline Number – यूपी पुलिस कांटेक्ट नंबर

यूपी महिला पुलिस कांटेक्ट नंबर

अगर आप महिला है, और महिला सम्बंधित शिकायत आप पुलिस से करना चाहते हैं, तो इसके लिए यूपी पुलिस ने महिला विभाग का हेल्पलाइन 1090 बनाया है, इसमें कॉल करने पर आपकी बात महिला अधिकारियो से ही होगी, ऐसे में यह नंबर महिलाओ के लिए काफी मददगार होने वाला है, और हर महिला के पास यह नंबर होना चाहिए। आप महिला पुलिस हेल्पलाइन नंबर 1090 पर कॉल करके महिलाओ से जुड़े अपराध की शिकायत कर सकते हैं।

यूपी पुलिस ने बाल हेल्पलाइन नंबर भी लांच किया है, यह नंबर बच्चो से जुडी शिकायतों के लिए सरकार द्वारा बनाया गया है, अगर आप किसी बाल अपराध से जुडी कोई शिकायत करना चाहते हैं, तो इसके लिए 1098 पर सम्पर्क कर सकते हैं। यह नंबर भी आपके काम आ सकता है।

अंत में – तो दोस्तों इस लेख में हमने यूपी पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 के बारे में जाना, मैंने यहाँ आपको यूपी पुलिस डीजीपी ऑफिस का भी नंबर बताया है, इसके साथ यूपी की जनता को यूपी पुलिस का एप भी डाउनलोड करना चाहिए, ताकि पुलिस से मदद लेने के लिए केवल आप अपने फ़ोन से सारे काम कर सकते हैं। यूपी पुलिस से आप ट्विटर पर भी शिकायत कर सकते हैं, ध्यान रहे यह इमरजेंसी में ना करे, इमरजेंसी में बस फ़ोन नंबर का ही यूज़ करिये। अगर आप यूपी पुलिस को ईमेल करना चाहते हैं, तो निचे उसका लिंक भी दिया है।

पढ़िए – यूपी सीएम हेल्पलाइन नंबर
पढ़िए – योगी आदित्यनाथ कांटेक्ट नंबर
पढ़िए – मोदी जी का हेल्पलाइन नंबर
वेबसाइट – यूपी पुलिस
जानकारी का स्रोत – गूगल/ इंटरनेट/ रिसर्च

This post was last modified on August 2, 2021 12:16 pm