Education

ट्विटर का मालिक कौन है – ट्विटर किस देश का है, Twitter Founder

नमस्कार, क्या आप ट्विटर का बहुत इस्तेमाल करते हैं, और इस एप के मालिक के बारे में भी जानना चाहते हैं, इसके साथ आप यह जानना चाहते हैं, की क्या यह एप भारतीय है या नहीं, क्योकि आजकल हम सब भारतोय एप का अधिक इस्तेमाल करना चाहते हैं, ऐसे में हर एक एप की हिस्ट्री, उसके मालिक का नाम और वह किस देश का है, यह सब जानना हमारी जिमेदारी है। इसी सीरीज में हमने आज पहला आर्टिकल ट्विटर पर लिखा है। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेने के बाद आप ट्विटर क्या है, ट्विटर किस देश का है, ट्विटर का मालिक कौन है, (twitter ka malik kaun hai) और ट्विटर फाउंडर की जानकारी सब जान लेंगे। मेरा नाम अभिनव है, और यह आर्टिकल ट्विटर एप पर है।

ट्विटर क्या है: ट्विटर एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट हैं, जिसका इस्तेमाल ट्वीट करने के लिए किया जाता है, आप इस वेबसाइट में 280 अक्षरों में कोई भी ट्वीट कर सकते हैं, ट्वीट का मतलब है, ट्विटेटर पर कुछ पोस्ट करना। ट्विटर के वर्तमान में भारतीय ग्राहक की संख्या 5 करोड़ से भी अधिक है। यह आंकड़ा आने वाले दिनों में अधिक होने की सम्भावना है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले राजनेता है। ट्विटर के विश्वभर में बीस करोड़ से भी अधिक एक्टिव यूज़र्स है।

Contents

ट्विटर का मालिक कौन है ?

ट्विटर के मालिक का नाम जैक डोरसी है। जो एक अमेरिकन टेक्नोलॉजी उद्योगपति है। उन्होंने अपने तीन अन्य दोस्तों के साथ मिलकर इस एप को बनाया है। वे एक अमेरिकन है। आईये इनका संक्षिप्त जीवन लेखा जान लेते हैं।

जैक डोरसी का जन्म 19 नवंबर, 1976 को सेंट लुइस, जो की अमेरिका में एक शहर है, में हुआ था। उनके पिता एक इंजीनियर थे, और मां हाउस वाइफ थी। बचपन से ही जैक को कंप्यूटर चलाने में बहुत मज़ा आता था, वह कंप्यूटर पर काफी व्यस्त रहते थे। जब वह दस वर्ष के हो गए, तो उन्होंने आईबीएम के पहले संस्करणों को समझने में अपना अधिकतर समय दिया। जैक अपने शहर न्यूयॉर्क एक लाइव मैप बनाना चाहते थे, जो लोगो को लाइव लोकेशन ट्रैकिंग की सुधिआ भी दे सके, वह इस सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर के लिए डेवलप करना चाहते थे।

जब वह बीस वर्ष के हो गए, तो उन्होंने इस काम को लेकर कई एक्सपर्ट से बात की, उस समय यह एक नया कांसेप्ट था, और इनके सहयोगियों ने इसपर दिलचस्पी दिखाई, उन्होंने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर इस सॉफ्टवेयर पर काम करना शूर कर दिया, लेकिन कहावत है, की असफलता ही सफलता की पहली सीढ़ी है। ऐसे में यह एक विफल प्रोजेक्ट रहा। साल 2000 के बाद मध्य तक इस प्रोजेक्ट की विफलता के कारन जैक फिर से बेरोज़गार हो गए। और काफी निराश होने के कारन उन्होंने अपने पूर्व मित्रो से बात तक करना छोड़ दिया। उनको इस प्रोजेक्ट में दिखी असफलता पाने दोस्तों, की कम होती रूचि भी एक कारन लगती थी।

ट्विटर कैसे बना – किसने बनाया

जैसा की मैंने आपको बताया, अपने प्रोजेक्ट की असफलता के बाद वे एक फ्रीलांसर प्रोग्रामर बन गए, और वे अपने आईडिया को बहुत सी कम्पनियो के साथ शेयर करने लगे, वे एक इन्वेस्टर की तलाश में थे, जो उनके प्रोजेक्ट पर पैसा खर्च कर सके। वह कैरियर की बेहतर संभावनाओं की तलाश में साल 2000 में ओकलैंड, कैलिफोर्निया चले गए। जहाँ वे इंटरनेट को और उपयोगी बनाने के लिए सीरियस हो गए। वे एक ऐसी वेबसाइट बनाना चाहते थे, जहाँ पर लोग लाइव एक दूसरे को सन्देश भेज पाए, और उसमे लाइव ट्रैकिंग फीचर भी मौजूद हो।

इसी बीच उन्हें एक वेबसाइट के बारे में पता चला, जो नए डेवलपर और प्रोग्रामर की तलाश में थी, इस वेबसाइट का नाम Odeo था, इसकी ऑफिस में जाकर उन्होंने कम्पनी के मालिक से बात की, और अपने आईडिया के बारे में बताया, शुरू में इस कम्पनी सह-संस्थापक इवान विलियम्स ने इनके प्लान में दिलचस्पी नहीं ली, लेकिन एक और अधिकारी बिज़ स्टोन के कहने पर वे मान गए। इस वेबसाइट को एक ऐसे ही डेवलपर की तलाश थी, जो उनके लिए इस तरह के वेबसाइट बना सके।

वर्ष 2006 में, डोरसी, इवान विलियम्स, बिज़ स्टोन और डी ओडेओ ने ओबर्ज़ कॉर्पोरेशन का गठन किया, यही बाद में ट्विटर बना। दो हफ़्तों के भीतर, डोरसी ने एक वेबसाइट बनाई जहाँ उपयोगकर्ता 140 अक्षरों या उससे कम में ट्वीट कर सकते थे। शुरू में यह वेबसाइट काफी रुक रुक कर काम करती थी, लेकिन तीन महीने के काम के बाद यह लोगो को सेवा देने के लिए पर्याप्त थी।

शुरुआत में, डॉर्सी ने ट्विटर के सीईओ के रूप में कार्य किया। लेकिन अगले ही साल यह कमान दूसरे संस्थापक विलियम्स को दे डी गयी, जबकि डोरसी बोर्ड के अध्यक्ष बने। कंपनी तेजी से बढ़ी। इसकी स्थापना के पांच साल के भीतर, ट्विटर उपयोगकर्ता प्रति दिन 50 मिलियन ट्वीट भेज रहे थे।

ट्विटर किस देश का है ?

जैसा की आर्टिकल में बताया हुआ है, की ट्विटर के सीईओ और मालिक जैक डोरसी है, और वह अमेरिकन है, तो इस हिसाब से यह Twitter एक अमेरिकन कंपनी है। ट्विटर दुनिया की जाने मानी कम्पनी है, और फिलहाल भारत में तेज़ी से बढ़ रही है। हालांकि चीन ने ट्विटर पर प्रतिबन्ध लगा हुआ है। चीन का मानना है, की इस तरह की अमेरिकन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट दूसरे देशो की डाटा इक्क्ठा करके अमेरिका को बेचती है, हालांकि ट्विटर ने सभी आरोपों को निराधार बताया है। ट्विटर ने एक ब्लॉग में लिखा है की वह यूजर के हितो की रकषा करती है, और विज्ञापन के लिए केवल जरुरी जानकारी ही इकठा करती है, यह जानकारी भी कम्पनी किसी देश को नहीं बेचती, बल्कि यह बेहतर एड्स दिखाने के लिए जुटाई जाती है।

ट्विटर फाउंडर नेट वर्थ

2020 तक, जैक डोरसी का नेट वर्थ अनुमानित रूप से $ 4.7 बिलियन है। पूरा नाम जैक पैट्रिक डोरसे है, एक अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी और कंप्यूटर प्रोग्रामर हैं। वह ट्विटर के Co-founder और CEO हैं। वह एक मोबाइल भुगतान कंपनी Square के संस्थापक और सीईओ भी हैं। न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से निकाले जाने के बाद, डॉर्सी कैलिफोर्निया चले गए और एक प्रेषण कंपनी शुरू की। बाद में वह त्वरित संदेश भेजने का विचार लेकर ट्विटर की स्थापना की। डोरसे ने अप्रैल 2020 में महामारी कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए $ 1 बिलियन का दान दिया।

सवाल और जबाब

ट्विटर फाउंडर जैक डोरसे की सैलरी कितनी है ?

क्या आप जानते हैं, की ट्विटर के मालिक एक सैलरी भी लेते हैं, इससे पहले की आप सोचे, की उनकी स्लरी करोड़ो में होगी, तो दोस्तों उनकी सैलरी आपसे भी कम है, जी हाँ दोस्तों, जैक डोरसे मात्र दो डॉलर हर महीने सैलरी लेते हैं।

क्या ट्विटर एक सेफ एप है ?

ट्विटर पर सभी बड़े बड़े सेलिब्रिटी और गवर्नमेंट अधिकारी है, ऐसे में यह एक बिलकुल सुरक्षित एप है। आप इस एप को पूरा सेफ मान सकते हैं।

ट्विटर इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान ?

अगर आप अब तक ट्विटर पर नहीं है, तो आप ट्विटर पर एक अकाउंट बना सकते हैं, इस वेबसाइट पर कुछ आर्टिकल हमने ट्विटर टॉपिक पर ही लिखे हैं, जिनके लिंक यहाँ दिए हुए है, आप इन आर्टिकल को पढ़कर ट्विटर के बारे में और अधिक जानकारी पा सकते हैं।

पढ़िए: ट्विटर क्या है ?
पढ़िए: ट्विटर डाउनलोड कैसे करे

निष्कर्ष – इस लेख के माध्यम से ट्विटर एप की जानकारी आपको मिली होगी, यहाँ हमने ट्विटर फाउंडर जैक डोरसे के बारे में भी जाना, मैंने आपको ट्विटर कैसे बना, और किन किन लोगो ने मिलकर बनाया वह भी बताया। इसके साथ ट्विटर एक अमेरिकन एप है, यह जानकारी भी आपको मिल गयी है। इसके आलावा भी कोई प्रश्न है, तो आपको जबाब जरूर देंगे।

नोट – कुछ लोग ट्विटर को एक चाइनीज़ एप समझते हैं, ऐसे में आपका काम है, की आप लोगो को जागरूक करके एप के बारे में बताएं, इसके लिए आप निचे शेयर बटन पर जा सकते हैं, और अपने सभी दोस्तों के साथ यह उपयोगी जानकारी शेयर कर सकते हैं।

This post was last modified on January 15, 2021 12:28 pm