Education

ट्रैन ड्राइवर कैसे बने – रेलवे लोको पायलट

आज का टॉपिक – लोको पायलट क्या है, लोको पायलट कैसे बने, रेलवे ड्राइवर बनना है, कैसे बने, रेलवे में ड्राइवर की नौकरी कैसे मिलेगी, रेलवे ड्राइवर जॉब, ट्रैन ड्राइवर कैसे बने, ट्रैन ड्राइवर की नौकरी, रेलवे में जॉब कैसे मिलेगी। Train Driver, Railway Driver Loco Pilot, ट्रैन चालक 

यह सवाल बहुत आम है, की हम रेलवे में ड्राइवर की नौकरी कैसे पा सकते हैं, इस आर्टिकल में हम लोको पायलट बनने की प्रकिर्या के बारे में जानेगे। रेलवे ड्राइवर को लोको पायलट भी बोला जाता है, इसके लिए रेलवे हर साल वेकेंसी निकालती है, और चयन होने के बाद आप एक रेलवे ड्राइवर बन सकते हैं, यह एक कम्प्लीट आर्टिकल हैं, जिसको पढ़ने के बाद आपको कोई और आर्टिकल नहीं पढ़ना होगा, तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

भारतीय रेलवे हर साल सेकड़ो की संख्या में Assistant Loco Pilot (ALP) के लिए भर्तियां निकालता है, इक्षुक उम्मीदवार को RRB की वेबसाइट विजिट करते रहनी है, और जब फॉर्म आये आपको इस फॉर्म को भर देना है, इस फॉर्म को भरने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और आप दसवीं पास होने चाहिए, इसके साथ साथ एक डिप्लोमा या कोई टेक्निकल डिग्री भी होनी चाहिए। अगर आप इन सब मापदंडो को पूरा करते हैं, तो आप रेलवे में अस्सिटेंट लोको पायलट का फॉर्म भर सकते हैं। अब चलिए विस्तार से सभी बिन्दुओ पर नज़र डालते हैं।

RRB क्या है?

रेलवे ड्राइवर या फिर रेलवे में कोई भी नौकरी पाने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय रेलवे के भर्ती बोर्ड के बारे में जानकारी होनी चाहिए, दोस्तों अगर आप रेलवे में काम करना चाहते हैं, रेलवे में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको RRB के बारे में पता होगा, RRB भारतीय रेलवे की भर्ती बोर्ड है, जिसका फुल फॉर्म Railway Recruitment Board हैं। इस बोर्ड की स्थापना 1998 में भारत सरकार ने की थी, इसका उद्देश्य रेलवे में भर्तियां निकालना, रेलवे एग्जाम कंडक्ट करना, रेलवे में इंटरव्यू का सञ्चालन करना है। यह बोर्ड ही रेलवे में नौकरियां सम्बंधित सभी विभागों के कार्य के लिए जिम्मेदार है।

Contents

RRB लोको पायलट ड्राइवर

तो दोस्तों अब आपको RRB के बारे में जानकारी हो गयी होगी, अब जानते हैं, ये रेलवे लोको पायलट क्या है, और इसका क्या काम है?

जो व्यक्ति ट्रैन चलाने और सञ्चालन के लिए जिम्मेदार हो उसको लोको पायलट बोलते हैं। रेलवे ड्राइवर के लिए ‘सहायक लोको पायलट’ यानि Assistant Loco Pilot के रूप में भर्ती करता है। इस एग्जाम में पास होने के तुरंत बाद ड्राइवर नहीं बनाया जाता बल्कि पहले दस वर्षों तक मालगाड़ियों पर काम करके ड्राइविंग सीखनी होती है। इस कार्यकाल के दौरान वे अनुभवी लोको पायलटों के साथ सहायक का काम करते हैं। एक सहायक लोको पायलट इस प्रकार ट्रेन संचालन के लिए आवश्यक रणनीति सीखता है। इसके बाद उन्हें उचित पाठ्यक्रमों और व्यावहारिक प्रशिक्षण के बाद ‘लोको पायलट शंटर’ के रूप में पदोन्नत किया जाता है, जिसमें उन्हें 15 किमी / घंटा से अधिक गति से शेड / यार्ड में इंजनों को चलाने के लिए ट्राइंग दी जाती है। दो साल के बाद उन्हें ‘लोको पायलट ‘ के रूप में पदोन्नत किया जाता है, जिनकी निगरानी हमेशा उनके संबंधित ‘लोको निरीक्षकों’ द्वारा की जाती है।

एक तरह से मान लीजिये, इतने के बाद एक व्यक्ति ट्रैन चलाने में माहिर हो जाता है, और उसको एक अनुभवी ड्राइवर माना जा सकता है।

रेलवे लोको पायलट के लिए योग्यता

रेलवे में सहायक लोको पायलट की परीक्षा देने के लिए निम्न प्रकार की योग्यता होनी आवश्यक है, विस्तृत जानकारी के लिए RRB की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करें। उम्र 18 से 28 वर्ष के अंदर होनी चाहिए, अगर आरक्षण है, तो उस हिसाब से इसमें बदलाव हो सकता है। मेट्रिक पास के साथ किसी टेक्निकल कोर्स में डिप्लोमा भी होना चाहिए। फिजिकल फिट होना चाहिए, और आँखे बिलकुल स्वस्थ होनी चाहिए, निचे दी गयी मेडिकल स्टैण्डर्ड में फिट होना चाहिए।

Railway Medical Exam Eligibility

दोस्तों फॉर्म भरने से पहले या इस एग्जाम की तैयारी करने से पहले एक बार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कम्प्लीट जानकारी ले लीजिये। आर्टिकल लम्बा ना हो जाए, इसीलिए हमने यहाँ शार्ट में जानकारी दी है।

परीक्षा पास करने के लिए टिप्स

दोस्तों रेलवे लोको पायलट एग्जाम 100 नंबर का होता है, इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास 90 मिनट होते हैं, इसमें Arithmetic & General Intelligence, Reasoning, General Science, General Awareness, Technical Skills विषय से सवाल आते हैं, सभी सेक्शन बराबर नंबर के होते हैं, इसके बाद इंटरव्यू होता है, जब आप इंटरव्यू पास कर लेंगे, फिर आपको यह नौकरी मिल जाएगी।

इस नौकरी को पास करने के लिए आपको सबसे पहले सिलेबस की जानकारी होनी चाहिए, सिलेबस का लिंक हमने आर्टिकल के निचे पीडीएफ में दिया है, आर्टिकल खत्म होने के बाद आप सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं, इस सिलेबस में आपको पता चलेगा की परीक्षा किस प्रकार होगी। आप पिछले साल के पेपर इंटरनेट से डाउनलोड करके भी इस एग्जाम के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

दोस्तों, अगर आपने अब तक कोई रेलवे का टेक्निकल पेपर नहीं दिया है, तो आपको इस एग्जाम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी, इसीलिए इस परीक्षा में बैठने से पहले आप एक बार पिछले साल के पेपर और सिलेबस को ध्यान से पढ़ लीजिये, फिर तैयारी करिये, इसके बाद आपका एग्जाम आसानी से क्लियर हो जायेगा।

पढ़िए – SSC CHSL क्या है?
पढ़िए – बैंक मैनेजर कैसे बने?
पढ़िए – पुलिस कैसे बने

Download RRB Loco Pilot Syllabus: Direct Link

कुछ सामान्य सवाल और जबाब

रेलवे लोको पायलट और उससे जुड़े कुछ सवालों का जबाब मैंने यहाँ पर दिया है, जिसको पढ़ने के बाद आपके सवालों का जबाब मिल जायेगा, लेकिन इसके बाद भी आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो निचे कमेंट में अपना सवाल भेज सकते हैं, अगर आपका सवाल आर्टिकल से सम्बंधित होगा, तो मै इस आर्टिकल में उसका जबाब दूंगा।

क्या रेलवे की परीक्षा आसान होती है?

दोस्तों, कोई भी परीक्षा मुश्किल नहीं होती, बस परीक्षा पास करने के लिए आपको एक स्ट्रॅटजी बनानी होती है, आपको सिलेबस को पढ़कर अच्छे से तैयारी करनी होगी, तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं। अगर आप जनरल केटेगरी के विद्यार्थी है, तो और आपको और मेहनत करने की जरुरत है, क्युकी अब सरकारी नौकरी में कॉम्पिटिशन बहुत बढ़ गया है।

रेलवे में अफसर कैसे बने?

अगर आप भारतीय रेलवे में अफसर बनना चाहते हैं, तो आपको यूपीएससी की परीक्षा देनी होगी, जिसके लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। यूपीएससी हर साल रेलवे में ग्रुप अ के पोस्ट के लिए वैकेंसी निकालता है, इसकी जानकारी पाने के लिए आप यूपीएससी की वेबसाइट पर जा सकते हैं। अगर आप यूपीएससी में रेलवे अफसर बनने के लिए पूरी प्रकिर्या जानना चाहते हैं, तो मुझे कमेंट में बताईये, आपके कमेंट के बाद मैं रेलवे ऑफिस बनने के लिए एक अलग आर्टिकल लिखूंगा।

लोको पायलट और टिकट कलेक्टर?

यह आप पर निर्भर करता है, आप कौन सी नौकरी करना चाहते हैं, वैसे आप फॉर्म दोनों का भरिये, क्युकी दोनों काफी डिमांडिंग नौकरी है, मेरे हिसाब से टिकट कलेक्टर का काम काफी मुश्किल होता है, लेकिन इसमें कमाई के अच्छे साधन है, बाकी आप दोनों नौकरी को कम्पयेर कर सकते हैं, जो भी आपको पसंद है, आप उसके लिए तैयारी कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई डिप्लोमा डिग्री नहीं है, तो आप टिकट कलेक्टर की तैयारी कर सकते हैं।

रेलवे लोको पायलट की वेकेंसी?

दोस्तों, रेलवे लोको पायलट की वैकेंसी का कोई फिक्स समय नहीं है, आप रेलवे बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट अपडेट पा सकते हैं, फिलहाल अभी कुछ दिनों पहले ही रेलवे ने एक लाख वैकेंसी निकाली थी, जिसमे लोको पायलट से लेकर ग्रुप डी के बहुत पोस्ट शामिल थे, उम्मीद है, आगे भी ऐसी वैकेंसी निकलेगी, अपडेट पाने के लिए आप वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं।

अंत में – दोस्तों रेलवे लोको पायलट के बारे में अब आपको सही प्रकार से जानकारी मिल गयी होगी, लेकिन अगर फिर भी आप मुझे कोई सवाल लिखकर भेजना चाहते हैं, तो आपको बस निचे दिए गए कमेंट फॉर्म का यूज़ करना है, कमेंट में अपने सवाल लिख दीजिये, बाकी अगर आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा, और आगे भी ऐसे आर्टिकल पढ़ने है, तो इस पोस्ट को शेयर भी करिये, अगर शेयर कर दिया, तो मुझे निचे आर्टिकल से सम्बंधित सुझाव भी दीजिये।

पढ़िए – SSC क्या है?
पढ़िए – IAS क्या है
पढ़िए – IAS कैसे बने

Tags – Loco Pilot क्या है, लोको पायलट कैसे बने, रेलवे ड्राइवर बनना है, कैसे बने, रेलवे में ड्राइवर की नौकरी कैसे मिलेगी, रेलवे ड्राइवर जॉब, Train driver kaise bane, ट्रैन ड्राइवर की नौकरी, रेलवे में जॉब कैसे मिलेगी।

This post was last modified on May 25, 2021 12:25 pm