Education

स्टेनोग्राफर क्या है ? कैसे बने | योग्यता | सैलरी 2022

स्टेनोग्राफर कोर्स की जानकारी हिंदी में। स्टेनोग्राफर सिलेबस और तैयारी कैसे करे ? स्टेनोग्राफर क्या है? कैसे बने | योग्यता | सैलरी और जानकारी हिंदी में।

भारत में अगर अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी करने के बाद आपको एक सरकारी नौकरी मिल जाती है तो आपके साथ आपके परिवार का भी नाम रोशन हो जाता है क्योंकि भारत में सरकारी नौकरी का महत्व बहुत अधिक है क्योंकि इसमें प्राइवेट नौकरी की तरह नौकरी जाने का खतरा नहीं होता अगर आप एक बार सरकारी नौकरी में नियुक्त हो गए तो फिर आपको जिंदगी भर अपने करियर को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

लेकिन अगर बात करें कि सरकारी नौकरी में 12वीं कक्षा के बाद सबसे बेहतर जॉब विकल्प कौन सा है तो ऐसे में आपके सामने कई विकल्प आ जाएंगे लेकिन आज अपने इस आर्टिकल मे जिस जॉब के बारे में हम बात करने वाले हैं उसका नाम है स्टेनोग्राफर आपने कहीं ना कहीं स्टेनोग्राफर का नाम तो सुना ही होगा लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है और जानकारी ना होने के कारण लोग जॉब के लिए अप्लाई भी नहीं कर पाते हैं।

लेकिन चिंता की कोई बात नहीं आज के अपने आर्टिकल में हम स्टेनोग्राफर से जुड़ी सभी जानकारी आप तक पहुंचाएंगे साथ ही हम आपको बताएंगे कि स्टेनोग्राफर क्या होता है किस तरह से काम करता है और इसकी नौकरी के लिए आप किस तरह से आवेदन दे सकते हैं इसके अलावा हम यह भी बात करेंगे कि स्टेनोग्राफर प्राइवेट और सरकारी मे से कौन सबसे बेहतर होता है तो हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे।

Contents

स्टेनोग्राफर क्या है ?

ssc stenographer job post hindi

स्टेनोग्राफर का मतलब होता है एक ऐसा व्यक्ति जो शॉर्टहैंड की सहायता से किसी की भी स्पीच को कम शब्दों में लिखने की क्षमता रखता हो उस व्यक्ति को ही स्टेनोग्राफर कहते हैं, सरल शब्दों में समझा जाए तो यह कह सकते हैं कि जब किसी बड़े संस्थान में कोई व्यक्ति स्पीच देता है या अदालत की कार्यवाही के दौरान कोई गवाह अपनी बात रखता है तो उसकी पूरी बात को कम शब्दों में समेटने का काम स्टेनोग्राफर का ही रहता है।

स्टेनोग्राफर लगभग हर संस्था में आपको मिल जाएंगे जहां भी किसी संस्था को लगता है कि हमें एक ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो लोगों की बोली गई स्पीच को कम शब्दों में समेत सके जिससे हम अपना समय बचा सके तो वह स्टेनोग्राफर को हायर कर लेते हैं और उसे सैलरी पर अपने यहां रख लेते हैं। हालांकि भारत में स्टेनोग्राफर की नौकरी के बारे में अधिकतर लोगों को नहीं पता है और बहुत से लोग स्टेनोग्राफर के नाम से भी परिचित नहीं होते हैं।

चिंता की कोई बात नहीं है आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे आज आपको स्टेनोग्राफर के बारे में सब कुछ जानने का मौका मिलेगा।

स्टेनोग्राफर का काम

हम सभी जानते हैं कि आजकल लोगो के पास समय की कितनी ज्यादा दिक्कत है और बात की जाए अदालत की तो समय की वजह से कई केस सालों से चलते रहते हैं और सभी संस्था यह कोशिश करती है कि किस तरह से समय को बचाया जाए और कार्य को कम समय में किया जाए, इसलिए लोग स्टेनोग्राफर को हायर करते हैं ताकि उनका समय बच सके और वह किसी की भी स्पीच को कम शब्दों में समेट कर उनको प्रस्तुत कर सकें।

स्टेनोग्राफर कैसे बने 2022

अगर आप एक स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं और अपना करियर इसी में बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवश्यक योग्यताओं की जानकारी रखनी जरूरी है,

  1. स्टेनोग्राफर बनने के लिए आप की शैक्षणिक योग्यता भी काफी जरूरी है यदि आप स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आप को मान्यता प्राप्त संस्थान से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी और उसके बाद आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  2. स्टेनोग्राफर की नौकरी के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए यदि आप 18 वर्ष से कम के हैं तो आप इस जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं इसके अलावा इस जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है हालांकि नेपाल अथवा भूटान के नागरिक भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  3. यदि आप एक स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी चीज जो है वह यह है कि आपको स्टेनो टाइपिंग सीखनी होगी, स्टेनो टाइपिंग सीखे बिना आप स्टेनोग्राफर नहीं बन सकते हैं क्योंकि आप जो भी टाइप करेंगे आप उसमें पूरी तरह से निपूर्ण होने चाहिए।
  4. बहुत से संस्थान स्टेनो टाइपिंग सिखाते हैं आप चाहे तो पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं वहां आपको अच्छे से स्टेनो टाइपिंग सिखाई जाएगी इसके अलावा आप चाहे तो किसी प्राइवेट संस्थान से भी स्टेनो टाइपिंग सीख सकते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहेंगे यदि आप सरकारी संस्थान से स्टेनो टाइपिंग सीखते हैं तो वहां आपको ज्यादा फीस नहीं देनी होगी लेकिन अगर आप किसी प्राइवेट संस्थान से स्टेनो टाइपिंग सीखते हैं तो इसमें आपको थोड़ी ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं।
  5. स्टेनो टाइपिंग सीखने के बाद आपको यह ध्यान रखना है कि आपकी टाइपिंग स्पीड काफी बेहतर हो, स्टेनोग्राफर के लिए यह आवश्यक है कि वह 1 मिनट में 80 शब्द लिख सके फिर भले ही वह हिंदी भाषा में लिखे या फिर इंग्लिश भाषा में लिखें लेकिन यह जरूरी है कि वह 80 शब्द 1 मिनट में लिख सके। आपको इस हिसाब से अपनी तैयारी करनी है और अपनी स्पीड बेहतर करनी है ताकि आप एक अच्छे स्टेनोग्राफर बन सके।

स्टेनोग्राफर सिलेबस हिंदी

अगर आपने सोच लिया है कि आपके एक स्टेनोग्राफर बनना है और आप इसकी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इसके सिलेबस के बारे में भी ज्ञान होना जरूरी है आइए एक नजर स्टेनोग्राफर परीक्षा के सिलेबस पर डाल देते हैं.

एग्जाम सब्जेक्टकुल मार्क्स
टियर 1(1) रिजनिंग, (2) सामान्य जागरूकता, (3) विदेशी भाषा और कॉम्परिहैंशन50 + 50 + 100 = 200
टियर 2इसमें शॉर्टहैंड मिस्टेक प्रतिशत जांचा जाता है।5 – 7 प्रतिशत जनरल

अगर आप स्टेनोग्राफर की परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो आपको इन विषयों पर अपनी अच्छी पकड़ बनानी होगी आप चाहें तो इन विषयों के लिए कहीं से कोचिंग भी ले सकते हैं ताकि आप परीक्षा में बिना किसी समस्या के आसानी से परीक्षा पास कर सके हैं और स्टेनोग्राफर बनने के अगले चरण की तरफ बढ़ सके।

स्टेनोग्राफर एग्जाम की तैयारी कैसे करें

यदि आपने पूरी तरह से मन बना लिया है कि आपको स्टेनोग्राफर बनना है और इसकी परीक्षा को पास करना है तो आपको अपनी तैयारियों पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा,

सबसे पहले आपको यह देखना है कि आप दिए गए सिलेबस के किस विषय में कमजोर हैं और फिर आपको उस विषय पर ज्यादा मेहनत करनी है आप चाहे तो किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी ले सकते हैं ताकि आप कम समय में अच्छे से विषय के बारे में समझ पाए।

स्टेनोग्राफर की परीक्षा की तैयारी के लिए आप चाहे तो पिछले परीक्षा के क्वेश्चन पेपर देख सकते हैं इससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि आने वाला पेपर किस तरह का हो सकता है और उन पेपर को सॉल्व करके आप अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकते हैं।

स्टेनोग्राफर चयन प्रक्रिया

आप के मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि स्टेनोग्राफर की चयन प्रक्रिया किस तरह से होती है क्या परीक्षा करने के बाद किसी तरह का इंटरव्यू भी होगा या फिर सीधा सिलेक्शन हो जाता है तो आइए विस्तार से इसके बारे में जान लेते हैं कि यदि आप एक बार परीक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद आप को किन-किन चरणों से होकर गुजरना होगा,

(1) यदि आप स्टेनोग्राफर के लिए परीक्षा को पास कर लेते है तो उसके बाद आपको बुलाया जाएगा और वहां पर आपका स्पीड टाइपिंग टेस्ट होगा कि आप कितने मिनट में कितने शब्द लिख पाते हैं, अभी हमने आपको बताया यदि आप 80 शब्द 1 मिनट में लिख पाएंगे तो आपका सिलेक्शन आसानी से हो जाएगा लेकिन यदि आप इससे कम होते हैं तो हो सकता है आपका सिलेक्शन ना हो पाए, इसलिए स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड बेहतर होनी जरूरी है।

(2) जब आप स्पीड टाइपिंग टेस्ट में पास हो जाएंगे उसके बाद आप की नियुक्ति हो जाएगी और आपको एक स्टेनोग्राफर के तौर पर नौकरी मिल जाएगी हालांकि यह नियुक्ति मेरिट लिस्ट के आधार पर होती है।

वेतन

अब आते हैं उस सवाल पर जो अक्सर लोग पूछते हैं कि स्टेनोग्राफर महीने में कितने रुपए कमाते हैं उनकी महीने की सैलरी कितनी होती है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहेंगे कि स्टेनोग्राफर की सैलरी शुरुआत के समय में 15000 से लेकर ₹20200 तक की होती है हालांकि इसके अलावा आपको पीएफ और ग्रेजुएटी का भी पैसा मिलता है।

सारांश

यदि आप भी कई बार स्टेनोग्राफर का नाम सुन चुके हैं और आप एक स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं तो आप को यह आर्टिकल पढ़ने के बाद इससे जुड़ी सभी जानकारी अब तक मिल गई होगी। हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कि स्टेनोग्राफर क्या होता है, उसका काम क्या होता है साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि किसी भी संस्था को एक स्टेनोग्राफर की आवश्यकता क्यों होती है।

इस लेख में हमने आपको परीक्षा का सिलेबस और परीक्षा की तैयारी करने का तरीका भी बताया है तो अगर आप शुरू से लेकर अंत तक हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आप स्टेनोग्राफर के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके और जो भी स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं लेकिन उनके मन में बहुत सारे सवाल रहते हैं तो आर्टिकल पढ़ने के बाद उनके सभी सवालों के जवाब उन्हें मिल सके।

SSC Stenographer एग्जाम कब होगी ?

एग्जाम से रिलेटेड जानकारी यहाँ पोस्ट की जाएगी।

SSC स्टेनोग्राफी कोर्स फीस और समय ?

यह अलग अलग कोचिंग इंस्टीट्यट पर निर्भर करता है, अधिक जानकारी के लिए आप नज़दीकी सेण्टर में पता कर सकते है।

क्या यहाँ पीडीएफ सहायता बुक मिलेगी ?

जी हाँ, निचे कमेंट सेक्शन में आप ईमेल दीजिये, हम कोशिश करेंगे आपको सभी जरुरी लिंक और पीडीएफ भेज सके।

एसएससी स्टेनो सैलरी और जानकारी ?

ग्रुप की और ग्रुप डी की सैलरी में अंतर है। यह 28000 से 45000 शुरुवाती हो सकती है।

पढ़िए – एसएससी क्या है ? फुल फॉर्म
पढ़िए – एसएससी CHSL 2022

यदि विषय से संबंधित कोई प्रश्न अभी भी आपके मन में रह जाता है तो आप कमेंट सेक्शन में हमसे पूछ सकते हैं वहां हम आपके सभी सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं ताकि आप तक पूरी जानकारी पहुंच सके।

This post was last modified on January 15, 2022 12:03 pm