Education

SSC क्या है – SSC Full Form In Hindi

अगर आप इंटरनेट पर एसएससी क्या है, एसएससी फुल फॉर्म, एसएससी की जानकारी, एसएससी का मतलब, एसएससी एग्जाम क्या होता है सर्च कर रहे हैं तो आप सही आर्टिकल पर पहुंचे हैं। अभी हर कोई सरकारी नौकरी चाहता है, आप भी शायद एक सरकारी नौकरी पाना चाहते हो, इस आर्टिकल के माध्यम से आप सरकारी नौकरी में एसएससी के बारे में जानेंगे। अगर आपने कभी भी एसएससी का नाम नहीं सूना है, तो आज आप एसएससी के एक्सपर्ट बनने वाले हैं, आज मै आपको ना केवल SSC क्या है, के बारे में बताऊंगा, बल्कि एसएससी की तैयारी कैसे करें, ये भी बताऊंगा। जब भी आपसे कोई एसएससी के बारे में पूछेगा तो आप इसी आर्टिकल को पढ़कर सरे प्रश्नो के उत्तर दे सकते हैं। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होगा, तो चलिए सबसे पहले सरकारी नौकरी का महत्व समझते हैं।

देखिये, हर किसी को अपनी जीविका चलाने के लिए नौकरी करनी पड़ती है, लेकिन जब नौकरी करनी ही हो, तो फिर अच्छी नौकरी क्यों ना करे, दोस्तों अच्छी नौकरी से मेरा मतलब है की सरकारी नौकरी क्यों ना करे, अभी के जमाने में नौकरी की जितनी किल्लत है,शायद ही पहले कभी ऐसी स्थिति हुई है, इसका बड़ा कारन जनसंख्या का सबसे ज्यादा होना है, अभी के जमाने में जितनी जनसंख्या भारत की है, उतनी नौकरी हमारे यहाँ नहीं है। किसी तरह अगर प्राइवेट नौकरी मिलती भी है तो उसमे सिक्योरिटी नहीं है, यानी कभी भी आपको नौकरी से निकाला जा सकता है, इसीलिए अब सरकारी नौकरी चाहने वाले लोगो की तादाद बढ़ रही है, ऐसे में एक सवाल आता है की सरकारी नौकरी में कौन सी लें, तो मै आपको एक सुझाव दूंगा, अगर आपके घर की कंडीशन ज्यादा अच्छी नहीं है, यानी आर्थिक रूप से आप कमज़ोर घर से आते हैं तो आपको दसवीं या बारवीं के बाद ही कोई नौकरी लेनी चाहिए, जिसमे सबसे प्रमुख है एसएससी। एसएससी दसवीं से लेकर स्नातक तक के लिए नौकरी निकलता हैं, सबसे पहले मै आपको एसएससी के बारे में बता देता हूँ।

Contents

SSC क्या है ? SSC Meaning

SSC Meaning In Hindi एसएससी जिसका मतलब स्टाफ सिलेक्शन कमिसन है, यह एक केंद्र सरकार की नियुक्ति या भर्ती संगठन है, इसका काम केंद्र या फिर राज्यों के लिए अलग अलग पोस्ट के लिए स्टाफ की नियुक्ति करना है। हलाकि अधिकतर नौकरी केवल केंद्र सरकार के लिए ही होती है। यह भारतीय रेलवे के बाद दुनिया की सबसे बड़ी दूसरी भर्ती संगठन है। एसएससी की शुरुवात आज से 45 साल पहले हुई थी, तब इसका नाम सब ऑर्डिनटे कमीशन था, इसका उदेश्य लोअर लेवल की भर्ती निकालना और उसका संचालन करना था। उस समय एसएससी स्नातक के लिए भर्ती नहीं निकालती थी, यह आठ से लेकर बारह क्लास तक के लोगो के लिए भर्ती निकालती थी।

SSC का Full Form

SSC Full Form: एसएससी का पूरा नाम Staff Selection Commission है, पहले इसको Subordinate Service Commission के नाम से जाना जाता था। हिंदी में इसको कर्मचारी चयन आयोग भी बोलते हैं। मुझे जानकार बहुत आश्चर्य होता है की बहुत से छात्रों को इसका फुल फॉर्म भी नहीं पता, और वो एसएससी की तैयारी करने लग जाते हैं, दोस्तों इसीलिए सबसे पहले आप जिस नौकरी की तैयारी कर रहे हो, उसकी पूरी जानकारी लेने अनिवार्य है, मेरा कहना होगा, की आप एसएससी की फुल फॉर्म की जानकारी जरूर रखें।

SSC की जानकारी

एसएससी का Headquarters भारत की राजधानी नई दिल्ली में है, और अभी इसके चेयरमैन श्री असीम खुराना है, असीम खुराना एक आईएएस अफसर हैं। एसएससी के 6 Regional offices भी है, जो इलाहबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहटी, चेन्नई, और बेंगलोरे में स्थित है। अगर आपकी एसएससी से सम्बंधित कोई शिकायत है, तो आप इन जगह पर जाकर अपनी समस्या को बता सकते हैं। कुछ लोग एसएससी की इतिहास भी पूछते हैं, जैसे एसएससी कैसे बना या फिर इसकी स्थापना कैसे हुई, तो ये भी मै आपको बताना चाहता हूँ। एसएससी की स्थापना संसदीय कमिटी की रिकमेन्डेशन से हुई। तब सरकार को यह महसूस हुआ की उनके पास एक नियुक्ति संगठन होना चाहिए, जो लोअर लेवल स्टाफ के लिए नियुक्ति कर सके, बाद में सरकार ने 1975 में Subordinate Service Commission की स्थापना की, इसके लगभग दो साल बाद ही इसका नाम बदल कर Staff Service Commission कर दिया गया। तब से अब तक एसएससी को इसी नाम से जाना जाने लगा।

SSC की परीक्षा – SSC Exams

एसएससी अब बहुत सी परीक्षा का आयोजन करता है, अब इसमें कई प्रकार की भर्तियां होतीहै, इसमें एक पियोन से लेकर ग्रुप बी तक की भर्ती की जाती है, एसएससी सबसे ज्यादा फेमस अपने CGL एग्जाम के लिए है, जो हर साल इंस्पेक्टर की नियुक्ति करता है, अधिकतर छात्र जो इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं, उनके लिए एसएससी CGL एक्साम पास करना किसी बड़े सपने से कम नहीं है। मै यहाँ पर आपको एसएससी की सभी परीक्षा की जानकारी देने वाला हूँ, जैसे एसएससी किन परीक्षाओ का आयोजन करता है, तो चलिए इन सभी परीक्षा के बारे में एक एक करके संक्षेप में जानते हैं।

SSC स्टेनोग्राफर

एसएससी स्टेनोग्राफर का काम किसी सरकारी दफ्तर में स्टेनो मशीन पर टाइप करना है, जैसे कोर्ट में हियरिंग होती है, तो स्टेनोग्राफर ही कोर्ट में रिकॉर्ड की जाने वाली एक एक लाइन को स्टेनो मशीन पर टाइप करता है, यह काम अलग अलग दफ्तर में अलग अलग प्रकार के हो सकते है, जैसे डॉक्यूमेंट को अरेंज करना, मीटिंग फिक्स करना, सरकारी रिकॉर्ड को संभालना, सरकारी फाइल का रिकॉर्ड तैयार करना आदि। यह एक ऑफिस वर्क वाला काम है, और अगर आप ऑफिस जैसा काम करना चाहते हैं, और सरकारी छुट्टियों का आनंद लेना चाहते हैं तो यह नौकरी सबसे बेहतरीन है, अब इसके लिए कई कोचिंग भी खुलनी शुरू हो गयी है, जहाँ आपको स्टेनो मशीन से जुडी स्किल सिखाई जाती है, अगर आप यह नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इस के बारे में अधिक इस जानकारी लेनी होगी, आप इसके लिए गूगल की सहायता ले सकते हैं, अगर आप बारहवीं पास है तो इस नौकरी के लिए एलिजिबल हो सकते हैं।

SSC मल्टीटास्किंग

अगर आप दसवीं पास है, और एसएससी की नौकरी करना चाहते हैं, तो यह एक्साम आपके लिए है, इसमें आप Peon, दफ्तरी, जमादार, जूनियर Gestetner ,ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, आदि की नौकरी पा सकते हैं, क्युकी यह सरकारी नौकरी है तो इसकी भी देमन्द बहुत है, और बहुत नए छात्र जिन्होंने दसवीं पास की है वो इस परीक्षा का फॉर्म भरते हैं, अगर आप दसवीं पास है तो आप इस परीक्षा के लिए एलिजिबल है, आपको इस परीक्षा में जरूर TRY करना चाहिए।

Hindi Translator

अगर आप इंग्लिश या हिंदी दोनो भाषा का अच्छा ज्ञान रखते हैं और दोनों भाषा में आपकी पकड़ बहुत मज़बूत है, और आपके पास मास्टर की डिग्री भी है, तो आप इस परीक्षा के लिए योग्य है, इसमें आपको Hindi Translator की नौकरी मिलेगी, ज्यादा जानकारी के लिए आप एसएससी का नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Central Police Organization

अगर आप केंद्र सरकार में पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है, इसे शार्ट में एसएससी सीपीओ भी बोलते हैं, इसमें आप CRPF, BSF, CISF, ITBP and SSB आदि में Sub-Inspector (Executive) in Delhi Police, Sub-Inspector (GD) in Central Armed Police Forces (CAPF), and ASI (Assistant Sub Inspector) in CISF (Central Industrial Security Force) पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप देश की रक्षा करना चाहते हैं या फिर पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं तो आप इस परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं, इसकी एलिजिबिलिटी और जानकारी के लिए आप एसएससी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। आर्टिकल के अंत में मैंने एसएससी की वेबसाइट की जानकारी दे दी है।

Scientific Assistant Post

यह एक्साम उन लोगो के लिए होता है, जिनका सपना वैज्ञानिक बनने का है, अगर आप वैज्ञानिक बनना चाहते हैं तो आप इस एग्जाम को दे सकते हैं, इसमें आपको मौसम वैज्ञानिक, भू वैज्ञानिक आदि नौकरी मिल सकती है, इसके लिए अलग अलग एलिजिबिलिटी क्रेटेरया है, ज्यादा जानने के लिए आप एसएससी की वेबसाइट पर जाकर जानकारी पा सकते हैं। अगर आप एक अच्छी पद वाली नौकरी चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

SSC GD Constable

इसमें एसएससी भारत सरकार के अर्ध सेनिक बलो के लिए कांस्टेबल की भर्ती के लिए परीक्षा कंडक्ट करती है। यह ठीक सीपीओ की तरह का ही पोस्ट है, बस इसमें कांस्टेबल के लिए भर्ती निकलती है, अगर आप बारहवीं पास है तो आप इस एग्जाम के लिए परीक्षा दे सकते हैं, इसमें आपको सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) और सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) और राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) असम राइफल्स में काम करने का अवसर प्राप्त होता है। अभी युवाओ में यह नौकरी भी बहुत लोकप्रिय है।

SSC Combined Higher Secondary Level Exam

एसएससी में दो नौकरियां सबसे ज्यादा डिमांड में होती है पहली है एसएससी CHSL और दूसरी है एसएससी CGL ये दोनों नौकरी सबसे ज्यादा डिमांड में रहती है, अगर आप बारहवीं कक्षा पास है तो आप इस नौकरी में क्लर्क आदि जैसे पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसमें कोण कोण सी पोस्ट है इसके लिए आप एसएससी की वेबसाइट पर जाकर जानकारी पा सकते है, एसएससी में बारहवीं के अधिकतर छात्र ऐसी एग्जाम की तैयारी करते हैं, युवाओ में यह नौकरी सबसे अधिक पॉपुलर है, और इस एग्जाम को दूसरी एग्जाम जो बारहवीं के लेवल पर एसएससी में होते हैं, के अनुसार थोड़ा मुश्किल भी माना जाता है। अगर आप एसएससी में क्लर्क, एस्सिटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर Postal Assistants/Sorting Assistants(PA/SA) की नौकरी करना चाहते हैं तो आप इस परीक्षा के लिए योग्य है, और आपको इस परीक्षा को जरूर देना चाहिए।

SSC CGL

अभी मैंने आपको ऊपर में बताया की एसएससी में दो ही नौकरी सबसे ज्यादा पॉपुलर मानी जाती है, पहली के बारे में मैंने आपको ऊपर में बताया अब दूसरी नौकरी है सीजीएल, अगर आप स्नातक है यानी किसी भी विषय से आपने Graduation किया है, तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं, इसमें इंस्पेक्टर की नौकरी मिलती है, और इसके अंदर आने वाले पद सबसे ज्यादा प्रसिद्द है। एसएससी सीजीएल यूपीएससी के बाद दूसरी सबसे ज्यादा देमन्द वाली परीक्षा है, इस नौकरी को आप ड्रीम जॉब भी बोल सकते हैं, इसके अंदर आने वाले पद निचे दिए गए हैं।

क्या एसएससी एक सरकारी विभाग है ?

एसएससी जिसका हिंदी मतलब है, कर्मचारी चयन आयोग एक सरकारी आयोग है, जो विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रकिर्या आयोजन करती है।

क्या एसएससी से सरकारी अफसर बन जाते हैं ?

जी हाँ, दोस्तों इसमें आप अफसर पद पर भी नियुक्त होते हैं। इसमें ग्रुप सी और डी के पद शामिल है ।

क्या एसएससी पास करने के लिए कोचिंग जरुरी है।

यह आपकी परीक्षा शैली पर निर्भर करता है, आप चाहे तो सेल्फ स्टडी से भी इस परीक्षा को पास कर सकते हैं।

पढ़िए – एसएससी के सभी पद की जानकारी (हिंदी में)

अंत में – तो मित्रो इस आर्टिकल से आपको एसएससी के बारे में सब कुछ समझ आ गया होगा, इस आर्टिकल मै, मैंने आपको एसएससी क्या है, एसएससी की नौकरी क्या है, एसएससी इतना फेमस क्यों है, आदि के बारे में बताने की कोशिश की है। अगर फिर भी आपको कुछ समझ नहीं आया या फिर आप इसपर और कुछ जानना चाहते हैं तो कमेंट में आप अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आप इस तरीके के और पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को बुक मार्क जरूर करिये। एसएससी से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए https://ssc.nic.in/ पर जाईये।

ये भी पढ़िए – आईएएस कैसे बने – आईएएस की जानकारी

This post was last modified on August 2, 2021 12:04 pm