KYA KAISE

SSC एग्जाम की तैयारी कैसे होगा ? बेस्ट बुक्स

अगर आप SSC की तैयारी करना चाहते हैं, और एसएससी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज मै आपको एसएससी की तैयारी के बारे में विस्तार से बताऊंगा, ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप आसानी से एसएससी का पेपर निकाल पाएंगे। दोस्तों आजके जमाने में हर किसी को एक नौकरी चाहिए, और अगर नौकरी सरकारी हो तो फिर समझिये धरती का स्वर्ग मिल गया। अभी के जमाने में बोला जाता है काम करो सरकारी या फिर बेचो तरकारी। इससे पहले की आप हसे ये कोई मज़ाक नहीं क्युकी भारत की जनता सच में सरकारी नौकरी के पीछे भाग रही है।

अब हर किसी को सरकारी नौकरी चाहिए, लोग जी जान लगा देते हैं नौकरी पाने के लिए। इस प्रयास में कुछ सफल भी होते हैं,लेकिन असफल होने वाले छात्रों की संख्या अधिक है। नौकरियां कम है इसका एक कारन ये भी है, लेकिन एक और कारन है जिसके बारे में हर कोई बात नहीं करता। दोस्तों में बात कर रहा हूँ स्मार्ट तरीके से तैयारी करने की।

अगर आप सोच रहे हैं की सरकारी नौकरी बस यूँ ही मिल जाएगी तो फिर आप इसको भूल जाईये, यह आसान नहीं है, बल्कि आपके जैसे करोड़ो लोग कुछ चुनिंदा नौकरी के पीछे पड़े है। इसीलिए अब जरुरत है अपनी तैयारी करने के तरीको को बदलने की। तो आईये जानते है की अगर किसी भी नौकरी की तैयारी करनी हो, तो उसके लिए क्या करे। खासकर ये आर्टिकल मैंने एसएससी के छात्रों के लिए लिखा है अगर आप भी SSC की तैयारी करना चाहते हैं तो फिर आपको ये आर्टिकल बहुत ध्यान से पढ़ना चाहिए, तो क्या आप तैयार है, आप चाहे तो साथ में चाय या फिर कॉफी भी रख सकते हैं। पानी का ग्लास भी चलेगा😉।

Contents

SSC की तैयारी कैसे करें ? 2022

देखिये, सबसे पहले तो में आपको बता दूँ की नौकरी में तैयारी का मतलब बस ये नहीं होता की पढ़ते जाना है, या फिर अंधाधुंध पढ़ाई करनी है। पढ़ाई तो करनी ही है, लेकिन एक तरिका बनाना होगा। यही तरिका सफल लोगो को दुसरो से अलग करता है, मै जिन तरीको की बात कर रहा हूँ, यह सुनने और पढ़ने में तो बहुत आसान है, लेकिन जब आप इन उपायों को जमीन पर उतारेंगे तो फिर समझिये नौकरी पक्की।

SSC एग्जाम की तैयारी कैसे होगा ? बेस्ट बुक्स

इससे पहले की आप मुझे बोले की मै ज्योतिष पर विस्वास नहीं रखता, भाई मै भी नहीं रखता, क्युकी श्री कृष्णा ने गीता में कहा है की कर्म से ही फल मिलते हैं, इसीलिए इंसान को कर्म करते रहना चाहिए।

SSC के बारे में जानिए

अगर आप एसएससी की तैयारी कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको उस एग्जाम या नौकरी के बारे में पता होना चाहिए, क्युकी ये आर्टिकल मै एसएससी वाले छात्रों के लिए लिख रहा हूँ, तो मै आपको एसएससी के बारे में थोड़ा बता देता हूँ, वैसे इस पर मैंने एक आर्टिकल भी लिखा है, जिसको आप यहाँ से पढ़ सकते हैं। लेकिन फिलहाल संक्षिप्त में जानिए।

एसएससी जिसका मतलब है स्टाफ सिलेक्शन कमिसन एक केंद्रीय भर्ती बोर्ड है, इस बोर्ड का मुख्य काम सरकारी विभाओ की भर्तियां निकालना और परीक्षा को संचालित करना है। एसएससी भारतीय रेलवे के बाद दुनिया का सबसे बड़ा भर्ती बोर्ड है। हर साल लगभग लाखो लोग एसएससी के विभिन्न परीक्षा का हिस्सा होते हैं। एसएससी में प्रमुख एग्जाम है एसएससी CHSL एसएससी सीजीएल, स्टेनोग्राफर, ट्रांसलेटर, कांस्टेबल आदि।

अगर आप एसएससी की तैयारी कर रहे हैं, तो ज्यादा चांस होगा की आप भी इनमे से कोई परीक्षा दे रहे हों, वैसे जरुरी नहीं है की सभी एसएससी के छात्र यही एग्जाम देते हैं और भी एसएससी बहुत से एग्जाम कंडक्ट करता है।

ये भी पढ़िए – एसएससी क्या है?

सिलेबस को ध्यान से पढ़िए

अगला स्टेप और भी महत्वपूर्ण है, इसमें आपको सिलेबस को पढ़ना है, वोभी काफी ध्यान से। जब आपको पता चल जायेगा की आप कौन सी परीक्षा में इंट्रेस्टेड है, या फिर कौन सी परीक्षा आपके लिए सूट करती है, तो फिर आपको अगला ध्यान एग्जाम के सिलेबस पर लगाना चाहिए। ये केवल मै आपको एसएससी के बारे में नहीं बल्कि सभी एग्जाम के बारे में बता रहा हूँ, चचे वो कोई भी कॉम्पिटिशन एग्जाम हो। अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आपको ये ही नहीं पता की आपके पेपर में क्या आएगा या फिर आपको क्या पढ़ना चाहिए, तो वहां सफलता के चांस बिलकुल खत्म हो जाते हैं।

अब जब आप सिलेबस पढ़ेंगे तो फिर आपको सिलेबस को एक कॉपी में लिखना चाहिए, मै तो ऐसे ही करता हूँ, आपको एक पेज में तीन लाइन बनाना चाहिए, सबसे पहले लाइन में Easy लिखना चाहिए, यानी सिलेबस से वो टॉपिक लिखे जो आसान है, या फिर जिसमे आपको ज्यादा समय नहीं देना है। दुसरा लाइन बनाइये Moderate का, जो थोड़ा मुश्किल हो या फिर जिसमे थोड़ी मेहनत की जरुरत है, यहाँ पर आपको वो सभी टॉपिक्स लिखने है जो की थोड़े मुश्किल हो, और लास्ट लाइन में लिखिए Hard या फिर टफ. यहाँ पर आपको अपने मुश्किल टॉपिक्स को सब्जेक्ट वाइज लिखना है। आपको जो भी टॉपिक लगे की इसमें बहुत ज्यादा मेहनत करनी है, या फिर जिसमे आप ज्यादा कमज़ोर हो, वो सब आपको अंतिम लाइन में लिखना है।

ऐसा करने के दो फायदे होंगे, पहला फायदा है की आप ये जान लेंगे की आपको क्या आसान लगता है और कौन सा मुश्किल है। दुसरा फायदा ये हैं की आप अपना समय इन केटेगरी के हिसाब से बाँट पाएंगे। इससे आपको परीक्षा में बहुत मदद मिलने वाली है। मेरे कई दोस्त जो की बहुत से कॉम्पिटिशन एग्जाम निकाल चुके हैं, उनका भी यही फार्मूला है।

एक टाइम टेबल जरुरी है

टाइम टेबल यह तीसरा भाग है, जो आपको करना चाहिए। जब आप एक सिलेबस बना लेंगे और सिलेबस को तीन हिस्सों में बाँट देंगे फिर आपका अगला और जरुरी काम शुरू होता है। कुछ लोग यहीं मात खा जाते हैं। वो परीक्षा की तैयारी तो करते हैं, लेकिन जब परीक्षा का समय आ जाता है, तो उनकी शिकायत होती है की उनका सिलेबस ही पूरा ना हो सका। इसीलिए दोस्तों जब आप स्टेप 2 पूरा कर लेंगे तो आपको अब एक स्मार्ट टाइम टेबल की जरुरत है।

टाइम टेबल तो सूना है लेकिन ये स्मार्ट टाइम टेबल क्या होता है, दोस्तों स्मार्ट मतलब होता है दुसरो से अलग। यानी इसके लिए आपको आम लोगो से अलग तरीके से टाइम टेबल बनाना है। आपको अपने टाइम टेबल में हार्ड सब्जेक्ट और टॉपिक को ज्यादा महत्व देना है, आसान को आप बाद में भी पढ़ सकते हैं। बाद का मतलब ये नहीं की आप उसको पढ़े ही नहीं या फिर हल्के में ले लें। ऐसा बिलकुल मत करिये सभी सब्जेक्ट और टॉपिक को महत्त्व दीजिये। वैसे मै जल्दी ही एक नया आर्टिकल लिखने वाला हूँ जिसमे मै आपको एक स्मार्ट टाइम टेबल कैसे बनाये, उसके बारे में बताने वाला हूँ।

तब तक बस आप शार्ट में इतना समझ लीजिये, की एक टाइम टेबल बहुत जरुरी है, और उसको बनाने में आपको कुछ समय देना चाहिए। टाइम टेबल स्थिर होना चाहिए, ये नहीं की आज कुछ बना लें और कल जाकर दुसरा। अगर आप ऐसा करेंगे तो यह बस समय की बर्बादी होगी। अगर आप टाइम टेबल बनाना नहीं जानते या फिर इसमें कंफ्यूज हैं तो इसके लिए आप गूगल या यूट्यूब की सहायता ले सकते हैं।

अच्छे किताबो का चयन करिये

तो दोस्तों आपको ऊपर में बताये गए स्टेप कैसे लगे, लेकिन अब आईये मैन स्टेप पर, जी हाँ दोस्तों केवल सिलेबस पढ़ लेने से और टाइम टेबल बना लेने से ही आप परीक्षा पास नहीं कर लेंगे, अब आपको जरुरत है एक बेहतरीन किताबो का समूह बनाने की। यानि अब आपको किताबो को चुनना होगा। कौन सा किताब आपको पढ़ना चाहिए और किस किताब को पढ़ने में केवल आपका समय बर्बाद होगा। मेरे हिसाब से इसमें टोपर आपकी हेल्प करेंगे, आप अमेज़न के रिव्यु भी पढ़ कर एक अच्छे किताब का चयन कर सकते हैं। अगर आपको ये फार्मूला बेकार लगा तो मेरे पास एक तीसरा और मस्त तरिका भी है।

जी हाँ दोस्तों आप एक एक करके Books की पीडीएफ डाउनलोड करके ये देख सकते हैं की कौन सा किताब आपपर सूट करेगा, या फिर किन किताबो को पढ़ने में आपको आसानी होगी। अगर आप किताब खरीदना नहीं छाते तो फिर आप ऑनलाइन भी इन किताबो को पढ़ सकते हैं और ऑनलाइन भी किताबो की मदद से तैयारी कर सकते हैं।

वैसे मेरा मानना ये है की किताबो को ऑनलाइन पढ़ने से तैयारी उतनी अच्छी नहीं होती, जितना आप उसको सामने रखकर कर सकते हैं। आप बस किताबो को रिव्यु के लिए डाउनलोड करिये। और कुछ पन्ने पढ़ने के बाद ही आपको पता चल जायेगा की आपको कौन सी किताब तैयारी करने में सहायता करेगी।

कोचिंग एक ऑप्शन है

कुछ छात्रों का ये भी मानना है की बिना कोचिंग के पढ़ पाना या फिर एग्जाम को निकाल पाना काफी मुश्किल है। दोस्तों ऐसा नहीं है की सभी छात्रों को कोचिंग की जरुरत है, लेकिन कई छात्रों को एक गाइडेंस की जरुरत है। आप घर पर बैठ कर खुद ही ये निर्धारित कर सकते हैं, की परीक्षा में आपको कोचिंग की जरुरत है या नहीं। इसके लिए बस आप पिछले पांच वर्षो के प्रश्न पत्र को देखे और खुद से ये समझे की आप क्या इन सभी प्रश्नो को कुछ समय की तैयारी के बाद सॉल्व कर लेंगे। दोस्तों अब तो ऑनलाइन डिजिटल जमाना चल रहा है, यानि अब आप ऑनलाइन ही कई परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

यूट्यूब और गूगल ऐसे दो बड़े प्लेटफॉर्म है, जो लोगो की ऑनलाइन तैयारी में मदद कर रहे हैं। मेरा मानना है की अभी यूट्यूब से बड़ा कोई प्लेटफार्म नहीं है जहाँ से आप परीक्षा की तैयारी कर पाए। कोचिंग का भी अपना महत्व है लेकिन अब की नए दौर में ये धीरे धीरे खत्म ही हो रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह है की कोचिंग क्लास में एक साथ सेकड़ो बच्चो को क्लास दी जाती है, काफी शोर भी होता है, और पर्सनल डॉउट कम ही क्लियर हो पाते हैं।

ऑनलाइन में ये फायदा है की एक तो यह फ्री है, बस आपको एक फोन और डाटा कनेक्शन की जरुरत है, दुसरा आप बिना किसी शोर गुल के आराम से पढ़ सकते है। अगर आपको टीचर अच्छा नहीं लगता तो आप चैनल बदल भी सकते हैं। कुल मिलाकर ये एक बेहतरीन साधन है। और अगर अब तक आपने इसका फायदा नहीं उठाया है तो आप दूसरे कैंडिडेट से पीछे चल रहे हैं।

आत्मविश्वास जरुरी है

दोस्तों परीक्षा में धैर्य बहुत जरुरी है, अगर आप सोच रहे हैं की पहली बार में बिना किसी तैयारी के ही मै एग्जाम क्लियर कर लूंगा तो आपको परीक्षा को हल्के में नहीं लेना चाहिए। इस एग्जाम के लिए कॉन्फिडेंस बहुत जरुरी है लेकिन ध्यान रहे आप ओवर कॉंफिडेंट ना हो जाये। कई छात्र सबसे बड़ी गलती ये करते हैं की इन परीक्षाओ को हल्के में ले लेते हैं। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। मै ये नहीं कह रहा की एक बार में एग्जाम क्लियर नहीं होता या फिर आप ऐसा नहीं कर सकते, आप बिलकुल ऐसा कर सकते हैं और बहुत से छात्र पहली बार में ही एग्जाम क्लियर कर रहे हैं। मेरा बस इतना कहना है की आप जब भी परीक्षा की तैयारी करे तो इसको हल्के में ना लें।

कई छात्र एक बार परीक्षा में पास नहीं हो पाते, हो सकता है आपमें से भी बहुत दोस्त होंगे जिन्होंने सरकारी नौकरी में कुछ परीक्षा दी होगी, लेकिन किसी कारन असफल रहे होंगे। दोस्तों निराश होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है। बस आप अपना स्ट्रॅटजी में बदलाव कीजिये, थोड़ी मेहनत करिये। और अगली बार मजबूती से खड़े होईये। निश्चित रूप से वो दिन दूर नहीं जब आपके पास सरकारी नौकरी होगी। आज होगी नहीं तो कल होगी, लेकिन ज्यादा समय नहीं लगेगा बस मेहनत और स्ट्रॅटजी बनानी जरुरी है। और मुझे आपपर पूरा विस्वास है।

एसएससी की तैयारी में कितना समय लगता है ?

अगर आप तेज़ स्टूडेंट है, तो छह से बारह महीने में यह परीक्षा क्रैक कर सकते हैं।

SSC के लिए कौन सी किताब खरीदें।

आप अरिहंत पब्लिकेशन की बुक खरीद सकते हैं ,इसके आलावा मार्किट में अच्छी पुब्लिकेशन्स की बुक्स अवेलेबल है।

क्या एसएससी एग्जाम मुश्किल है ?

एग्जाम मुश्किल नहीं है, लेकिन कॉम्पिटिशन अधिक है।

क्या यह एसएससी की वेबसाइट से सम्बंधित है।

नहीं, यह एक इंडिपेंडेंट वेबसाइट है।

ये भी पढ़िए – सरकारी रिजल्ट वेबसाइट

निष्कर्ष – तो दोस्तों क्या आप तैयार है सरकारी नौकरी पाने के लिए। मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एग्जाम पास करने में काफी सहायता मिलेगी। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, उसके लिए आप मुझको कमेंट में बता सकते हैं। अगर आप चाहते हैं की मै और भी आर्टिकल इसी टॉपिक पर लिखूं तो वो भी आप कमेंट में लिख सकते हैं। इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिये, इसके लिए आप फेसबुक ट्विटर या फिर इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

This post was last modified on January 24, 2022 11:50 am