Education

SSC हेल्पलाइन नंबर चाहिये, तो अभी नोट करिये ?

हेलो दोस्तों, अगर आप एसएससी का फॉर्म भरते रहते हैं, और एसएससी में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं, तो फिर यहाँ पर हम आपको काफी महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं, हमने यहाँ पर एसएससी के सभी रीज़नल सेण्टर का कांटेक्ट नंबर प्रकाशित किया है, SSC Helpline Number, SSC Contact Number, How to Contact Staff Selection Commission, How to Complain, Phone Number, Helpline, Office Contact अगर आपको एसएससी से शिकायत करनी है, फॉर्म सम्बंधित जानकारी चाहिए, तो फिर यहाँ पर हम आपको सभी सेण्टर का कांटेक्ट नंबर बता रहे हैं, आप इन सम्पर्क सूत्रों पर कॉल करके एसएससी कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं। आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी एसएससी की वेबसाइट से ली गयी है, इसलिए अगर कोई नंबर काम नहीं करेगा, या फिर अगर कोई नंबर में त्रुटि पायी जाती है, तो इसके लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ही जिम्मेदार होगा।

Contents

SSC हेल्पलाइन नंबर चाहिये आपको ?

SSC हेल्पलाइन नंबर, एसएससी कांटेक्ट नंबर, स्टाफ सेलेक्शन कमीशन से सम्पर्क कैसे करे, SSC Helpline Number, SSC Contact Number, How to Contact Staff Selection Commission, Complain, Phone Contact Number शिकायत कैसे करे, फ़ोन नंबर, हेल्पलाइन नंबर, ऑफिस कांटेक्ट नंबर

एसएससी (एनईआर), गुवाहाटी09207053500
एसएससी (एनडब्लूआर), चंडीगढ़0991550 9 331, 0915509204
एसएससी (केकेआर), बैंगलोर09483862010, 09483862020
एसएससी (एमपीआर) रायपुर09407921504, 09407921505
एसएससी (ईआर), कोलकाता09477461228, 09477461229
एसएससी (डब्ल्यूआर), मुंबई09869730700, 07738422705
एसएससी (एसआर), चेन्नई09445195946, 04428251139
एसएससी (सीआर), इलाहाबाद0532-2250372, 0532-6541021
एसएससी (एनआर), नई दिल्ली01164715222, 01165570666, 01165021888

Note: अगर किसी नंबर पर फ़ोन लगने में कोई समस्या आ रही है तो इसकी जानकारी कमेंट में दीजिये। हम तुरंत नंबर को अपडेट करेंगे। और इस बारे में आपको जबाब देंगे।

एसएससी कांटेक्ट फ़ोन नंबर

एसएससी भारत सरकार का स्टाफ सिलेक्शन कमीशन है जिसका कार्य केंद्र सरकार के लिए विभिन्न डिपार्टमेंट में भर्तियां करना और परीक्षा को कंडक्ट करना है।

SSC (कर्मचारी चयन आयोग) एक सरकारी निकाय है, जो UPSC की तरह केंद्र सरकार के अधीन सेवाओं और पदों पर भर्ती के लिए जिम्मेदार है।

विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए निकाय द्वारा वर्ष भर समय-समय पर परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। नौकरियों में पदोन्नति के बाद बेहतर भविष्य के लिए नौकरी की सुरक्षा और पहलू, इसे एक बेहतरीन करियर बनाते हैं। हर साल लाखो कैंडिडेट भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेते हैं और इस तरह प्रतियोगिता उनके सामने कड़ी रहती है। शरीर द्वारा आयोजित प्रत्येक अलग-अलग परीक्षाओं में पाठ्यक्रम को समझना और उसके अनुसार कार्य करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। एसएससी 10वीं पास कैंडिडेट से लेकर स्नातक तक के कैंडिडेट के लिए उपयुक्त भर्तियां निकालता है।

एसएससी में जॉब

एसएससी केंद्र सरकार के लिए ग्रुप बी और की के लिए भर्ती करता है, यहाँ पर हमने एसएससी के द्वारा की जाने वाली सभी भारतीयों का संक्षिप्त विवरण दिया है, ताकि आप आसानी से एसएससी की भर्ती प्रकिर्या और नौकरी को समझ पाएं। आईये जानते हैं, इन सभी नौकरियों के बारे में।

एसएससी CGL: इसको हिंदी में संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा भी बोलते हैं, जिसे इंग्लिश में एसएससी सीजीएल भी कहा जाता है, यह भारत सरकार के लिए ग्रुप बी और सी पदों के लिए हैं. इसमें कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए स्टाफ का चयन किया जाता है।

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक, उपरोक्त के अलावा, इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज / एक्जामिनर / प्रिवेंटिव ऑफिसर), CBI में सब-इंस्पेक्टर (केंद्रीय जांच ब्यूरो) और NIA (नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी) में सब-इंस्पेक्टर के लिए कुछ आवश्यक शारीरिक मानक हैं।

एसएससी CHSL: SSC CHSL सरकार में भर्ती के लिए 12 वीं पास छात्रों के लिए है। CHSL परीक्षा SSC LDC परीक्षा और SSC 10 + 2 परीक्षा के रूप में छात्रों के बीच लोकप्रिय है। कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10 + 2) जिसे SSC CHSl के नाम से भी जाना जाता है। यह एक माध्यमिक स्तर की परीक्षा है। 12 वीं उत्तीर्ण छात्र SSC CHSL के लिए पात्र हैं। SSC हर साल परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा के लिए लाखों से अधिक छात्र उपस्थित होते हैं लेकिन हजारों छात्रों का चयन किया जाता है। भारत में हर उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाना चाहता है। यह लोअर डिवीजन क्लर्क / जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए एक परीक्षा है।

SSC JHT: एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है, जो जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक और हिंदी प्रध्यापक की संयुक्त भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों – पेपर 1, पेपर 2 और दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी) के आधार पर किया जाता है। पेपर 1 में सुरक्षित अंकों के आधार पर, उम्मीदवारों का चयन पेपर 2 के लिए किया जाता है। पेपर 1 और 2 में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है।

एसएससी स्टेनोग्राफर: SSC के माध्यम से एक आशुलिपिक का अर्थ आम तौर पर केंद्र सरकार के किसी भी विभाग में क्लास वन अधिकारी के व्यक्तिगत सहायक के रूप में काम करना होगा। डिक्टेशन लेना, महत्वपूर्ण चीजों को नोट करना, कॉल अटेंड करना, फाइलों को मेंटेन करना, अधिकारियों को अटेंड करना, बुकिंग आदि मुख्य काम है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल: GD कांस्टेबल एसएससी द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की भर्ती परीक्षा है। सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (सशस्त्र सीमा) में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। बाल (एसएसबी), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी)। इस परीक्षा में आवदेन के लिए उम्मीदवार बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए।

एसएससी सीपीओ: कर्मचारी चयन आयोग केंद्रीय पुलिस संगठन के विभिन्न पदों के लिए भर्ती करता है और उसी के लिए एसएससी सीपीओ परीक्षा आयोजित करता है। पुलिस विभाग में काम करने और एक पुलिसकर्मी के रूप में देश की सेवा करने के इच्छुक उम्मीदवार एसएससी सीपीओ परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी एमटीएस: SSC-MTS एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा कई सरकारी मंत्रालयों और कार्यालयों में मल्टी-टास्किंग स्टाफ के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाली कुछ नौकरियां चपरासी, माली, फोटोकॉपी, इमारतों की सफाई, कार्यालय से व्यक्ति के भीतर फाइलें ले जाना आदि हैं।

परीक्षा देने के लिए उत्सुक किसी व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए या नेपाल, भूटान या तिब्बती शरणार्थी का विषय होना चाहिए, जिसकी आयु 18-25 वर्ष के बीच हो। जिस किसी ने भी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कक्षा 10 वीं या समकक्ष उत्तीर्ण किया है, वह परीक्षा देने के लिए पात्र है।

इस वर्ष से एसएससी ने एसएससी-एमटीएस परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10% आरक्षण का लाभ देने का फैसला किया है।

इंडियन आर्मी कांटेक्ट नंबर यहाँ है
नरेंद्र मोदी हेल्पलाइन नंबर यहाँ है
आजतक टीवी चेंनल से सम्पर्क करने का तरिका यहाँ दिया है
एसएससी की वेबसाइट पर जाएँ।

This post was last modified on April 16, 2023 4:50 pm