Education

SSC CHSL की तैयारी कैसे करे – CHSL 2021

अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है, अगर आप बारहवीं पास है, तो आप स्टाफ सलेक्शन कमिशन की परीक्षा दे सकते हैं, अगर इसमें आपका सिलेक्शन होता है, तो आप केंद्र सरकार में क्लर्क लेवल की नौकरी पा सकते हैं। हर महीने लाखो लोग इस एग्जाम की तैयारी करते हैं, अगर आपको भी एसएससी CHSL की तैयारी करनी है, तो ये आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए। यहाँ पर ना सिर्फ में आपको एसएससी CHSL की पूरी जानकारी दूंगा, बल्कि ये भी बताऊंगा की किस प्रकार से आप इस परीक्षा में पास हो सकते हैं। मेरे बहुत से दोस्तों ने इस परीक्षा को पहले एटेम्पट में ही पास किया है, आईये जानते यहीं की हम किन तरीको का इस्तेमाल करके एसएससी की परीक्षा पास कर सकते हैं, तो चलिए सबसे पहले एसएससी CHSLके बारे में थोड़ा जानते हैं, उसके बाद निचे पढ़नेंगे की तैयारी के लिए आपको क्या करना है।

Contents

एसएससी CHSL क्या है?

एसएससी CHSL क्या है – एसएससी CHSL सरकारी नौकरी की एक परीक्षा है, जिसको स्टाफ सिलेक्शन कमिसन हर साल आयोजित करता है, इस परीक्षा को हर वर्ष कई लाख छात्र देते हैं। पिछले साल लगभग तीस लाख कैंडिडेट इस परीक्षा के लिए अपियर हुए थे। लाखो लोग भले ही इस परीक्षा को देते हों, लेकिन इसमें वेकन्सी बहुत ही कम संख्या में निकलती है। इसीलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको कुछ बेहतरीन तरीके से प्लानिंग करनी होगी, इसके बारे में हम डिटेल में निचे बात करेंगे।

तो एसएससी CHSLएक परीक्षा है, जिसमे कोर्ट क्लर्क, पोस्टल अस्सिटेंट- सॉर्टिंग अस्सिटेंट और डाटा एंट्री ओपेरटर की वेकन्सी निकलती है, आपका जितना अच्छा रैंक होगा, यानी आप जितने अच्छे मार्क्स लाएंगे, आपको उसी हिसाब से पोस्ट मिलेगी। इसमें सैलरी लगभग 25 – 30 हज़ार से शुरू हो जाती है। अभी आप केवल इन पोस्ट के बारे में Basic ही जानिये, की ये सब बस एक क्लर्क लेवल की पोस्ट है, बाकी सभी पोस्ट पर मै आपको एक अलग आर्टिकल में, विस्तार से पूरा बता दूंगा।

कोर्ट क्लर्क – इस पोस्ट में आपको कोर्ट क्लर्क के रूप में काम मिलता है, इसकी कटऑफ बाकि सभी पोस्ट से कम जाती है, क्युकी इसको एक प्रकार से क्लर्क लेवल की नौकरी ही मानी जाती है, वैसे बाकि सब भी एक प्रकार से क्लर्क लेवल की ही नौकरी है, लेकिन इसमें सैलरी भी कम है। बाकि मेरे हिसाब से लोगो को बातो को हमे नहीं मानना छाइये, अगर आप कोर्ट में नौकरी करना छाते हैं, तो फिर आप इस पोस्ट के लिए सूटेबल हैं।

पोस्टल अस्सिटेंट – बहुत से लोग पूछते हैं, की सर ये कौन सी नौकरी है, इसमें क्या करना होता है, तो भाई जैसा नाम से ही स्पष्ट है, ये पोस्ट ऑफिस में एक पद है, जिसमे आपको कंप्यूटर से लेकर और भी कोई क्लेरिकल काम दिया जा सकता है, जैसे कंप्यूटर पर स्पीड पोस्ट की एंट्री करना, पोस्ट ऑफिस में फाइल की देख रेख करना, और भी इसी प्रकार से काम होते हैं।

सॉर्टिंग अस्सिटेंट – इसमें दो तरह की नौकरी मिल सकती है, पहला रेलवे में दुसरा अन्य किसी सरकारी दफ्तर में। यह भी लगभग पोस्टल अस्सिटेंट की तरह ही है, इसमें आपको कंप्यूटर में डाटा वैगरह की एंट्री करनी पद सकती है, बहुत जगह पर आपको सीधे लोगो के साथ जुड़ कर भी काम करना पद सकता है।

डाटा एंट्री ऑपरेटर – इस पोस्ट की कट ऑफ सबसे ऊपर आती है, क्युकी इसमें ज्यादा लोग काम करना चाहते हैं, इस पोस्ट मै Official वर्क होता है, और सप्ताह मै दो दिन छुट्टी भी मिलती है। कोई ओवरटाइम नहीं, कोई टेंशन नहीं। काम भी ठीक ठाक, और सैलरी भी बाकि के पोस्ट से अधिक है।

CHSL की तैयारी कैसे करें?

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे, की यह परीक्षा क्या है, अगर आप बारहवीं पास है तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं, बाकि जानकारी तो आपको एसएससी के नोटिफिकेशन मै मिल ही जाएगी। मेरा सुझाव रहेगा अगर आपने अबतक फॉर्म नहीं भरा है, तो सबसे पहले नोटिफिकेशन पूरा पढ़िए। नोटिफिकेशन आपको SSC की वेबसाइट पर ही मिलेगा। इसका फायदा ये हैं, की वहां पर आपके सारे डॉउट क्लियर हो जाएंगे, आप सारी पोस्ट के बारे मै पढ़ सकते हैं, और नोटिफिकेशन मै ही आपको कम्पलीट ऑफिसियल सिलेबस मिल जायेगा। बाकी यहाँ पर भी हमने सिलबस बताया है।

सिलेबस को समझिये

जब भी आप किसी भी परीक्षा की तैयारी करें, तो सबसे पहले आप क्या देखेंगे, जी हाँ दोस्तों आपने बिलकुल सही जबाब दिया, सबसे पहले हम सिलेबस को ही देखेंगे, भाई जब हमे पता ही नहीं होगा, की परीक्षा मै क्या आता है, तो फिर आप कैसे किसी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, इसीलिए सबसे पहली और बिलकुल जरुरी चीज़ है, एग्जाम की सिलेबस की पूरी जानकारी होना।

अगर आप बिना एग्जाम सिलेबस की जानकारी के ही तैयारी शुरू कर देंगे, तो फिर असफल होने के बहुत ज्यादा चांस हैं, तो चलिए सबसे पहले हम बिना देरी के सिलेबस को देख लेते हैं, यहाँ पर आप देखिये की परीक्षा मै क्या क्या आता है।

Full Syllabus: notice_chsl_05032019.pdf

तो दोस्तों, आपने देख लिए की परीक्षा मै क्या क्या आ सकता है, बस आपको इसी चीज़ की तैयारी करनी है, और इसी मै महारत हासिल करनी है, जैसा की आपने ऊपर ग्राफ मै देखा की एसएससी सीएचएसएल मै दो तीन स्टेप मै एग्जाम होते हैं, सबसे पहले 200 नंबर का टियर वन होता है, इसमें लगभग आपको 150 तो लाने ही चाहिए, अगर आप आरक्षण कोटा से हैं, तो आपको उसी हिसाब से नंबर लाने होंगे, ज्यादा जानकारी के लिए पिछले साल का कट ऑफ देखिये।

CategoryCut-Off Marks
General136
OBC134
EWS128
SC111
ST100
Ex Serviceman57
OH PWD103
HH PWD59
VH PWD85

जब आप पहला चरण पास कर लेंगे, तो फिर दुसरा चरण शुरू होता है, इसमें कोई कंप्यूटर बेस्ड सवाल नहीं होते, बल्कि यहाँ पर पेन और पेपर की जरुरत पड़ती है, इसमें निबंध लेटर एप्लीकेशन आदि लिखने होते हैं। अगर आप दूसरा चरण भी पास कर लेते हैं, तो फिर अब बारी आती है, स्किल टेस्ट की, इससे घबराने की जरुरत नहीं है, यह बस आसान सा कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट होता है, अगर आप बिलकुल भी कंप्यूटर और लैपटॉप नहीं जानते तो ही आपको यहाँ प्रॉब्लम होगी,बाकी एक महीना प्रक्टिस इसके लिए काफी है।

मोक टेस्ट दीजिये

अब जब आप सिलेबस पढ़ चुके हैं, तो आपको पिछले साल के पेपर को उठाकर सोल्वे करना है, सबसे पहले आप ये देखिये, की आखिर आप बिना तैयारी के कितने नंबर ला पाते हैं, कम से कम पिछले दस सेट को सोल्वे करिये, इससे आपको अपनी प्रेजेंट नॉलेज का अंदाज़ा लग जायेगा। अगर आप पहली बार मे पचास नंबर ले आते हैं, तो निराश होने की जरुरत नहीं है, अगर इससे कम भी आते हैं, तो भी निराश मत होईये, हर कोई जीरो से ही शुरू करता है।

बजाय चिंता करने के अब आपको अपनी प्रॉब्लम और समस्या को एक नोट मे लिख लेना है, की आपको किस टॉपिक मे समस्या आ रही है, आप कितने भी यूट्यूब वीडियो देख लीजिये, कितने भी आर्टिकल पढ़ लीजिये, जब तक आप खुद एक्टिव नहीं रहिएगा, तब तक आप समस्या से नहीं बच पाएंगे। इसीलिए कॉपी मे अपनी समस्या और प्लान जरूर लिखिए, की किस प्रकार आप कट ऑफ को पास कर पाएंगे, नौकरी कैसे लेनी है, परीक्षा की किस प्रकार से पास करनी है, यह सब आपको खुद से ही नोट डाउन करनी होगी। मेरे हिसाब से इसमें आपको किसी की सहायता की जरुरत नहीं पड़ेगी। अगर पड़ती भी है, तो आप मुझे कमेंट मे लिखिए 🙂।

कट ऑफ की जानकारी रखना जरुरी

जैसा की मैंने आपको ऊपर मे ही, पिछले साल का कट ऑफ बता दिया है, इसीलिए आपको इसपर ध्यान देना भी जरुरी है, की आप आखिर इतने नंबर किस तरीके से लाएंगे, इसका मतलब ये नहीं है, की आप टेंशन लेकर बैठ जाये, की भैया हमसे तो ना होने वाला। ऐसा बिलकुल नहीं सोचना है, बस इसको ये समझना है, की ये हमारा मुकाम है, हमे यहाँ तक तो किसी भी हालत मे पहुंचना ही है, अगर आप पहली बार इस परीक्षा को देने जा रहे हैं, तो दोस्तों आप इस परीक्षा को एक चैलेंज की तरह लीजिये, की हमे इस परीक्षा को पास करके ही दिखाना है।

अगर आप खुद ही मोटीवेट नहीं रहिएगा, या फिर जब तक आपके होसलें ही बुलंद नहीं होंगे, तब तक कोई और आपको इसमें कुछ भी सहायता नहीं कर पायेगा। इसीलिए हर समय मोटीवेट रहना है, और कट ऑफ की बॉउंड्री की तरफ बस ध्यान देना है, इस साल मेरे हिसाब से कट ऑफ जनरल वालो के लिए 150 तक जा सकता है। इससे कम नंबर लाने के बारे मे तो सोचना ही नहीं है।

इंग्लिश और गणित सबसे अहम

अगर आप एसएससी मे कोई भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको दो विषय मे कमांड बनाना ही होगा, जी हाँ दोस्तों मै बात कर रहा हूँ, हमारे दुश्मन इंग्लिश और गणित की। आपको तरह मै भी इन दोनों विषय को अपना दुश्मन ही मानता हूँ ☹️। लेकिन ये दोनों सब्जेक्ट हमसे बचकर कहीं जा भी नहीं सकते, तो अगर आपको परीक्षा मै पास होना है, तो इस दोनों विषय मै सबसे ज्यादा मेहनत करिये, दोनों पचास पचास नंबर के आते हैं, कम से कम मोच टेस्ट मै अस्सी का टारगेट रखिये।

अगर आप इंग्लिश मै कमज़ोर हैं, तो फिर इंग्लिश कैसे सीखें, अपर हमारा एक आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं, जिसमे हमने इंग्लिश सिखने के कुछ बेहतरीन उपाय बताएं हैं, दुसरा कॉम्पिटिशन की तैयारी करने के लिए आप नीतू सिंह इंग्लिश किताब भी खरीद सकते हैं, गणित के लिए आप राकेश यादव या फिर किरण की किताब खरीद सकते हैं। अगर आपके पास पहले से कोई और किताब है, जिससे आप पढ़ रहे हैं, तो फिर आप दूसरी नहीं खरीदनी, आप पहले एक किताब को पूरा पढ़ लीजिये, और उसी का एक्सपर्ट बन जाईये।

ये जरुरी नहीं है, की हम कितने किताब पढ़ें, जरुरी ये हैं की हम एक किताब को ही तब तक पढ़ें, जब तक उसका सब क्लियर ना हो।

तो दोस्तों आप इस प्रकार एसएससी सीएचएसएल की तैयारी कर सकते हैं, GK और रीज़निंग के लिए बस पिछले साल के पेपर को सॉल्व करते रहिये, आपका काम आसान हो जायेगा। मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल मै आपको कुछ नई जानकारी मिली होगी, अगर आपको एसएससी पर और भी आर्टिकल चाहिए, तो निचे कमेंट बॉक्स मै जरूर बताएं।

ये आर्टिकल हमने बहुत मेहनत से लिखी है, अगर आपको आर्टिकल पसंद आयी, तो अपने दोस्तों को भी शेयर करिये, दोस्तों को भेजने के लिए बस सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक करके सबको भेजिए। अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो उसके लिए बेझिझक कमेंट करिये। आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, भविष्य की शुभकामनाएं।

ये भी पढ़िए – एसएससी एग्जाम क्या हैआईएएस कैसे बने।

This post was last modified on April 21, 2021 12:25 pm