All Contact Number

Sonia Gandhi Phone WhatsApp Number

सोनिया गाँधी से सम्पर्क करने के बहुत से तरीके बताये गए हैं, लेकिन अगर आप Sonia gandhi whatsapp number, सर्च कर रहे हैं, या फिर आप सोनिया गाँधी का फ़ोन नंबर जानना चाहते हैं, तो फिर ये वेबसाइट पर इस विषय की सारी जानकारी हमने यहाँ पोस्ट की है, जो लोग इस वेबसाइट पर पहली बार आर्टिकल पढ़ रहे हैं, मैं उनको बता दूँ, की हम इस वेबसाइट पर Contact Number पोस्ट करते हैं, अगर आपको किसी भी नेता का नंबर जानना है, तो आप हमे यहाँ पर बता सकते हैं।

दोस्तों, आज का टॉपिक है, कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गाँधी जी से कांटेक्ट कैसे करे, या फिर सोनिया गाँधी जी से बात कैसे करे, इसके लिए हमने इस आर्टिकल में सोनिया गाँधी जी का फ़ोन नंबर और ऑफिस नंबर बताया है, सोनिया गाँधी का सम्पर्क सूत्र जानने से पहले हम मेडम का जीवन परिचय जान लेते हैं। हमने यहाँ पर संक्षिप्त में श्रीमती सोनिया गाँधी का परिचय दिया है।

सोनिया गाँधी भारतीय राष्टीय कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षा है, इनके पति स्वर्गीय राजीव गाँधी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने 17 साल तक पीएम के पद पर रहकर देश की सेवा की। सोनिया गाँधी प्रसिद्द राजनितिक परिवार नेहरू गाँधी परिवार से आती हैं, इनका असली नाम सोनिया मायनो है, इनका जन्म 9 दिसंबर 1946 को लुसियाना इटली में हुआ था। राजीव गाँधी ने सोनिया गाँधी से 1968 में शादी की थी, इनका एक बेटा और एक बेटी है, दोनों राजनीती में काफी सक्रिय और पॉपुलर हैं।

सोनिया गाँधी रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद भी हैं, और अभी भारत की सबसे ताकतवर महिला मानी जाती हैं, Forbes ने इन्हे दुनिया के सबसे ताकतवर महिलाओ की सूचि में जगह दिया था। ऐसा माना जाता है की सोनिया गाँधी पीएम नहीं बनना चाहती थी, इसीलिए इन्होने मनमोहन सिंह को देश का पीएम बनाया।

Contents

Sonia Gandhi Contact Number

सोनिया गाँधी से बात करने के लिए या फिर उनसे अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय में कांटेक्ट करना होगा, क्या आपको कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय का नंबर पता है, निचे मै मैंने कांग्रेस मुख्यालय का नंबर दिया है, साथ में मैंने कांग्रेस पार्टी का ईमेल एड्रेस भी बताया है, आप इन नंबर पर फ़ोन करके श्रीमती सोनिया गाँधी जी से बात कर सकते हैं।

Contact Number: 011 2301 7047

Address:  24, Akbar Rd, South Block, Man Singh Road Area, New Delhi, Delhi 110011

दोस्तों, सोनिया गाँधी से बात करने से पहले एक बात और मैं आपको बताना चाहता हूँ, की सोनिया गाँधी से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं, अपॉइंटमेंट लेने के लिए या फिर उनसे Contact करने के लिए भी आपको ऊपर बताया गया कांटेक्ट का उपयोग करना होगा। दोस्तों कई बार ये नंबर पर फ़ोन मिलाने के बाद नंबर बिज़ी बताता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है, की आप दोबारा इस नंबर पर कांटेक्ट ना करे, आपको इन नंबर पर फिर से कॉल करके ट्राई करना है, जितने बार आप फ़ोन नंबर पर कॉल लगाने की कोशिश करेंगे, उतना ही नंबर लगने का चांस होगा। अगर फ़ोन नंबर लगाने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो मुझे कमेंट बॉक्स में बताईये।

Sonia Gandhi Phone Number

क्या आप सोनिया गाँधी जी से Personally बात करना चाहते हैं, तो दोस्तों इसके लिए आपको सोनिया गाँधी जी का फ़ोन नंबर पता होना चाहिए, अगर आपको नहीं पता है, तो आप गूगल पर लोकसभा वेबसाइट से सोनिया गाँधी का कांटेक्ट नंबर निकाल सकते हैं। वैसे मैंने यहाँ पर उनका फ़ोन नंबर दे दिया है, आप इस नंबर (011) 23014481 पर कॉल करके कांटेक्ट कर सकते हैं, यह नंबर हमने भारत सरकार की वेबसाइट से लिया है, यह वेबसाइट पब्लिक है, और कोई भी इन नंबर को सर्च कर सकता है, इस नंबर का यूज़ करने से पहले एक बार ऑफिस नंबर पर भी कॉल जरूर ट्राई करिये।

Sonia Gandhi WhatsApp Number

सोनिया जी का व्हाट्सएप नंबर वेबसाइट के पास नहीं है, ऐसी जानकारी है की सोनिया जी व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करती है, इसीलिए उनका व्हाट्सएप अकाउंट नहीं है, लेकिन अगर उनका व्हाट्सएप अकाउंट होगा भी, तो उसकी जानकारी इस वेबसाइट पर Available नहीं है। दोस्तों अगर आप गूगल पर WhatsApp नंबर सर्च कर रहे हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्युकी आपको कोई भी सही नंबर नहीं मिलेगा, आप इन सब कार्यो में अपना समय बर्बाद ना करे। अगर आपको सोनिया गाँधी को कांटेक्ट ही करना है, तो मैंने जो ऊपर में उनका नंबर बताया है, केवल उन्ही नंबर का उपयोग करें, बाकी अगर हमारे पास कोई नई जानकारी आएगी, तो हम यहाँ अपडेट कर देंगे।

Congress President Email Address

क्या आपको ईमेल के जरिये मेडम को मेसेज भेजना है, क्या आप कांग्रेस पार्टी से सम्बंधित कोई बात मेडम तक पहुँचाना चाहते हैं, तो मै आपको सोनिया गाँधी का ईमेल बताता हूँ, सोनिया गाँधी को ईमेल करने के लिए आप इस ईमेल soniagandhi@sansad.nic.in, 36rblnic@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। दोस्तों आप पार्टी सम्बंधित कोई मेसेज या मेल भेजना चाहते हैं तो भी इसी ईमेल अकाउंट का यूज़ करिये।

दोस्तों ये ईमेल सब लोगो के लिए नहीं है, अगर आप कांग्रेस मेंबर है, और पार्टी को कोई बात बताना चाहतेहैं, तो ही इस मेल का उपयोग करिये, बाकि अगर आप कांग्रेस चीफ के लोकसभा सीट से है, तो भी आप इस ईमेल के जरिये सोनिया गाँधी तक अपनी कोई शिकायत पहुंचा सकते हैं, सोनिया गाँधी जी को ईमेल करने के लिए आप ऊपर में से कोई भी एक ईमेल का उपयोग कर सकते हैं।

Sonia Gandhi से कैसे मिलें

क्या आप कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षा से मिलना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको उनके ऑफिस नंबर पर कॉल करके उनसे अपॉइंटमेंट लेना होगा, अगर आपको नंबर पर कॉल करके अपॉइंटमेंट नहीं मिलता है, तो आप कांग्रेस पार्टी के किसी बड़े नेता की मदद से भी सोनिया गाँधी तक पहुंच सकते हैं, या उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं। दोस्तों ऊपर में मैंने जो ईमेल अकाउंट बताया आप उस ईमेल पर भी अपॉइंटमेंट के लिए मेसेज भेज सकते हैं। बाकी जो पार्टी के मेंबर है या पार्टी ज्वाइन करना चाहते हैं, वो कांग्रेस पार्टी की वेबसाइट पर जाकर इनफार्मेशन ले सकते हैं।

कुछ लोगो ने मुझसे पूछा की कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कैसे करे, तो दोस्तों इसके बारे में मेरे पास कोई जानकारी नहीं है, लेकिन अगर आप चाहते हैं, की में इस विषय पर कोई लेख लिखूं, तो आप मुझे कमेंट में बताईये, अगर इस आर्टिकल को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे, तो में जरूर आपको कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कैसे करे पर एक आर्टिकल लिखकर दूंगा, जिसे पढ़कर आप कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर पाएंगे, बाकी अगर आप अभी इस विषय पर जानकारी चाहते हैं, तो इसके लिए कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर जाकर जानकारी पा सकते हैं।

अंत में – दोस्तों कांग्रेस पार्टी मुख्या से कैसे मिलें, सोनिया गाँधी कांटेक्ट नंबर, सोनिया गाँधी WhatsApp नंबर, सोनिया गाँधी से बात करनी है, जैसे सवाल का जबाब आपको अब मिल गया होगा, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपके मन में कोई सवाल नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो मुझे कमेंट में बता सकते हैं, आप मुझसे कांटेक्ट करने के लिए वेबसाइट के कांटेक्ट पेज पर भी जा सकते हैं, बाकी राय और सुझाव भी आमंत्रित है।

पढ़िए – राहुल गाँधी फ़ोन नंबर
पढ़िए – प्रियंका गाँधी कांटेक्ट नंबर

This post was last modified on January 19, 2021 1:47 pm