Education

Bollywood Singer कैसे बने ? Expert Tips

गायक कैसे बने – Singer Kaise Bane आज के समय में आप किसी भी काम या क्षेत्र की बात करें तो सभी में आपको प्रतियोगिता यानि कॉम्पटीशन देखने को मिलेगा जिसकी वजह से बहुत से लोग खुद को पीछे कर लेते हैँ, और बात की जाए कला के क्षेत्र की तो इसमें आपको सबसे अधिक कॉम्पटीशन देखने को मिलेगा, आज के हमारे आर्टिकल में हम आपको कला के एक बेहतरीन क्षेत्र संगीत के बारे में बताएंगे की एक अच्छा संगीतकार या सिंगर बनने के लिए आपको क्या क्या कार्य करने चाहिए, और किन तरीको को अपनाकर आप अपने लक्ष्य के करीब पहुँच सकते है।

लोग अलग अलग मुकाम पर पहुँचने के लिए सिंगर बनना चाहते हैँ, कोई संगीत का शिक्षक बनना चाहता है कोई बॉलीवुड में सिंगिंग करने का ख्वाब देखता है, आजकल यूट्यूब भी एक बेहतरीन ऑप्शन बन गया है, नए नए सिंगर इस प्लेटफार्म से ही निकल रहे हैं। यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है की आप सिंगर बनकर किस छेत्र में जाना चाहते हैँ, कुछ लोग पैसा कमाने के लिए ये सब करना चाहते हैँ तो कुछ लोग नाम कमाने के लिए सिंगर बनना चाहते हैँ लेकिन इसके लिए आपको एक अच्छा खासा समय देना पड़ेगा, अगर आप भी एक अच्छा सिंगर बनना चाहते हैँ तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी है तो आइए जानते है की आप किस तरह से एक अच्छे सिंगर बन सकते हैँ और उसके लिए आपको क्या क्या करना होगा।

Contents

खुद को संगीत के लिए तैयार करें

singer kaise bane hindi me

सिंगर बनना कोई आसान कार्य नही है इसके लिए व्यक्ति को कड़ी मेहनत और खुद को तैयार करना पड़ता है यह कहना बिलकुल ठीक नही होगा की सिंगर बनना आसान है क्युकी जब आप स्टेज पर जाकर बहुत सारे लोगो के सामने गाते हैँ तो उस वक़्त आपको पता लगता है की आप कितने पानी में हैँ, आप उस समय समझते हैँ की गाना किस तरह गया जाये की वहाँ मौजूद सभी लोगों को पसंद आये, इसके लिए आपमें आत्मविश्वास का होना बहुत ज़रूरी है क्युकी जब तक आपमें आत्मविश्वास नही होगा आप स्टेज पर गाना तो दूर की बात एक शब्द भी नहीं बोल सकते हैँ, लेकिन अगर आप लगतार प्रयास करते रहे तो धीरे धीरे सब सिख जाते हैँ और एक अच्छा सिंगर बनने की तरफ चल पड़ते हैँ।

अच्छे गुरु का चयन करें

संगीत एक ऐसी कला है जिसे बिना गुरु के नही सीखा जा सकता है, अगर आप एक अच्छा सिंगर बनना चाहते हैँ तो आपको एक अच्छा गुरु का चयन करना होगा जो आपको संगीत का सही मतलब बताएंगे और आपकी कला को निखारेंगे, बहुत से लोग बिना गुरु के ही संगीत करते है लेकिन वह अँधेरे में हैँ बिना गुरु के आप एक अच्छा संगीतकार या सिंगर नही बन सकते हैँ, आप गुरु के बाद अपना आइडल ज़रूर चुने मतलब किस सिंगर को आप फॉलो करते हैँ बस ध्यान रहें आपको उन्हें कॉपी नहीं करना है बस उनके गाने के तरीके को सीखना है ऐसा करके आप जल्द ही अच्छा सिंगर बन सकते हैँ इसलिए अगर आप संगीत के क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैँ तो अपना गुरु और अपना आइडल आज ही चुने । एक अच्छा गुरु चुनने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके अपना सकते हैं, ऑनलाइन से मतलब यूट्यूब जैसे बढ़िया प्लेटफार्म से है, जहाँ पर सिंगिंग सीखने के लिए एक से बढ़कर एक नए चेंनल आ गए हैं, वही ऑफलाइन से मतलब कोई कोचिंग या इंस्टिट्यूट ज्वाइन करना है। आपके शहर में अगर ऑफलाइन कोचिंग अवेलेबल नहीं है, तो आप यूट्यूब को अपना गुरु बना सकते हैं।

सिखने की कोशिश करते रहें

अगर आप संगीत के क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैँ तो अपने अंदर सिखने की इच्छा लाइए, जब तक आपकी किसी चीज को सिखने की इच्छा नहीं होंगी तब तक आप सिख नहीं पाएंगे इसलिए हर दिन कुछ नया सिखने की इच्छा अपने अंदर लाते रहिए यह आपको बहुत सहायता करेगा। इसके लिए आप रोज़ का रूटीन भी बना सकते हैं। शुरुवात में बेसिक पर ध्यान दीजिये, अपनी आवाज़ को और मधुर बनाइये। इसके लिए लगातार प्रैक्टिस की जरुरत है।

रियाज़ करें

रियाज़ गले की प्रेक्टिस को कहा जाता है जिससे आपका गला हर दिन और बेहतर होता रहता है जैसे अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको gym में मसल्स को खोलना पड़ता है उसी तरह अपने गले को पूरी तरह खोलने के लिए आपको रियाज़ करना पड़ता है, रियाज़ ही एक मात्र उपाय है जिसे करके आप अपने गले को सुरीला और निखार सकते हैँ, वैसे रियाज़ का सही समय सुबह 6 या 7 बजे का होता है लेकिन अगर आप थोड़े व्यस्त रहते हैँ तो जब भी आप सो कर उठे कोशिश करें एक घंटा अपने गले को ज़रूर दें क्योंकि सुबह का रियाज़ सबसे प्रभावी होता है।

अच्छा सुनने वाला बनें

संगीत में कहा जाता है की अगर आप अच्छा सुनने वाला बन जाये तो आधा संगीत आप सिख चुके हैँ संगीत सिखने वाले अक्सर एक गलती करते हैँ वह जब भी कोई गाना या धुन सुनते हैँ तो उसे साथ साथ गाना शुरू कर देते हैँ जो की एक खराब आदत है इसलिए संगीत को अच्छे से सुने की गायक ने हर शब्द को किस तरह से गया है इससे आपको भी गाने में बहुत सफलता मिलेगी।

गले पर ज़्यादा तनाव ना दें

अक्सर संगीत सिखने वाले लोग ऊंचा गाने का प्रयास करते हैँ वह सोचते हैँ की ऊंचा गाना ज़्यादा अच्छा होता है और इस कारण वह अपना गला खराब कर लेते हैँ, जबकि ऐसा बिलकुल नही है अगर सच में ऐसा होता तो जगजीत सिंह जैसे लोग शायद कभी सिंगर बात ही नहीं पाते इसलिए ऊंचा गाने के चक्कर में आप अपने गले पर ज़्यादा तनाव ना दें, हर सिंगर का अपना गला होता है जो उसके रहने खाने पीने के तरीके से बदलता रहता है, लेकिन अगर फिर भी आप ऊँचा गाना चाहते हैं तो ऊँचा गाने के लिए रियाज़ करें उससे आप धीरे धीरे ऊँचा गाना शुरू कर देंगे।

किसी एक इंस्ट्रूमेंट पर पकड़ बनाएं

सुरों को ठीक से समझने के लिए आप किसी एक instrument को play करना सिख लें इससे आप बहुत जल्द सुरों के उतार चढ़ाव को समझ पाएंगे, आप किसी भी इंस्ट्रूमेंट का चयन अपनी इच्छा अनुसार कर सकते हैँ फिर चाहे वह गिटार हो या हारमोनियम किसी भी एक इंस्ट्रूमेंट पर पकड़ बना लें इससे आपको बहुत सहायता मिलेगी।

प्रतियोगिता में जाना शुरू करें

अगर आप ठीक – ठाक संगीत सिख चुके हैँ तो अब आपको लोगों के सामने जाना शुरू करना चाहिए प्रतियोगिता से व्यक्ति में आत्मविश्वास बढ़ता है इसलिए अगर आप एक अच्छा सिंगर बनना चाहते हैँ तो जितना हो सके प्रतियोगिता में जाना शुरू करें इससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा, प्रतियोगिता में आपको और भी अलग अलग तरह के सिंगर से मिलने का मौका मिलेगा जिनसे आप बहुत कुछ सिख सकते हैँ। अपने आस पास होने वाली प्रतियोगिताओ की जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी, या फिर आप सिंगिंग रियलिटी शो में भी हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए अधिक जानकारी आप गूगल पर पा सकते हैं। या कमेंट में आप मुझसे इसपर लेख लिखने भी कह सकते हैं।

खराब आदतों से बचें

एक अच्छा सिंगर बनने के लिए जीवन में अनुशासन का होना बहुत ज़रूरी हैं आपको खाने – पीने पर बहुत ध्यान देना है जिससे आपके गले में कोई दिक्कत ना हो, अगर आप स्मोकिंग करते हैँ तो इसे आज ही छोड़ दीजिए क्यूंकि यह धीरे धीरे आपके गले को खराब कर देता है और ज़्यादा स्मोकिंग करने पर गला पूरी तरह खराब हो जाता है, जंक फ़ूड जैसे खानो से बचें आप स्वस्थ रहेंगे तभी आपका गला स्वस्थ रहेगा इसलिए ज़रूरी है खुद को स्वस्थ रखें और खराब आदतों को जितना जल्दी हो सके छोड़ दें।

खुद को समझें

अंत में यह जानना ज़रूरी है की आप किस तरह का संगीत गाना पसंद करते हैँ आप भारतीय संगीत पसंद करते हैँ या वेस्टर्न इसका चयन आपको ही करना है, बहुत बार ऐसा होता है की आपको कोई सिंगर बहुत पसंद आ जाता हैं और आप उसके जैसा बनना चाहते हैँ लेकिन असल में आपके अंदर संगीत की कोई काबिलियत नही है ऐसे स्तिथि में खुद को समय दें और समझें की आपमें और उस सिंगर में क्या फरक है, क्या आप सच में उस जैसा बन पाएंगे ऐसे सवाल खुद से ज़रूर करें और अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए कड़ी मेहनत करना शुरू कर दें।

सारांश

इस आर्टिकल के माध्यम से आप समझ चुके होंगे की सिंगर कौन होता है, सिंगर बनने के लिए कितनी मेहनत की जाती है, और उसके लिए क्या क्या ज़रूरी है, लेकिन इस सबसे भी ज़्यादा ज़रूरी है की आपकी फैमिली क्या चाहती है अगर आप एक बड़ा सिंगर बनना चाहते हैँ तो उसमे आपकी फैमिली का सपोर्ट होना बहुत ज़रूरी है इसके बिना आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, फैमिली अगर सपोर्ट में है तो आप एक पड़ाव अपने आप पार कर लेते हैँ, क्यूंकि इस क्षेत्र में आपको बहुत सारी कठनाइयों का सामना करना पड़ेगा थोड़ा मुश्किल ज़रूर है लेकिन नामुमकिन नही अगर आप में सच में लगन और काबिलियत है तो आपको आपके लक्ष्य तक पहुँचने से कोई नहीं रोक सकता है।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो जो लोग सिंगर बनना चाहते हैँ उन तक इस आर्टिकल को ज़रूर पहुंचाए और इस विषय से सम्बंधित कोई भी सवाल जो आपके मन में हो आप हमें कमैंट्स सेक्शन में बताएं।

सिंगर कैसे बने और सवाल

क्या एक सिंगर बनने के लिए कोई कोर्स करना होता है ?

नहीं, ऐसा कुछ नहीं है, पहले के जितने सिंगर है, यह सब अपनी प्रतिभा से आगे बढे हैं, लेकिन आजकल कोचिंग का जमाना है, ऐसे में बहुत से लोग कोचिंग भी ज्वाइन करते हैं, लेकिन यह ऑप्शनल है। आप ऑनलाइन भी गायकी की जानकारी पा सकते हैं। गायक बनने के लिए सबसे अधिक जिस चीज़ की जरुरत है, वो प्रतिभा है। अगर यह आपके पास है, तो आपको किसी भी चीज़ की जरुरत नहीं है।

एक गायक की सैलरी कितनी होती है ?

गायक की कोई फिक्स सैलरी नहीं होती, बल्कि उनका प्रॉफिट होता है। अगर आप अपना एल्बम शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें आपको बड़ी म्यूजिक कम्पनियो के साथ करार करना होगा। लेकिन फिल्मो में काम करने वाले बड़े गायको को एक बार पेमेंट कर दी जाती है। जैसे अभी बड़े सिंगर एक गाने का तीस से पचास लाख रूपए लेते हैं।

मुझे शुरुवात कहाँ से करनी होगी ?

देखिये, अगर आपने सिंगर बनने का मन बना लिया है, तो सबसे पहले आपको अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहिए, फिर यहाँ पर आप अपने गाने को अपलोड कर सकते हैं। इसके साथ साथ आप अपने दोस्तों और रिश्तादारों से भी फीडबैक ले सकते हैं।

रैप सिंगर कैसे बने ?

अगर आप नए है, तो सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे यूट्यूब और इंस्टाग्राम से शुरू कर सकते हैं।

एक सिंगर कितना कमा सकते हैं ?

अगर आप नए हैं, तो यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं ,इसपर पहले से ही एक पोस्ट प्रकाशित है।

क्या सिंगर बनना Easy है ?

कोई भी काम आसान नहीं है, किसी भी क्षेत्र में स्फतना पाने के लिए मेहनत जरुरी है।

पढ़िए – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए।

This post was last modified on January 24, 2022 11:37 am