BANK

SBI PO एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

SBI पी ओ एग्जाम की तैयारी कैसे करें? जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक सबसे बड़ा बैंक है और यही कारण है कि हर वर्ष इस बैंक में नियुक्त होने के लिए लोग लाखों की तादाद में आवेदन करते हैं और हर वर्ष परीक्षा को पास करने के लिए मेहनत करते हैं लेकिन सभी लोगों को एसबीआई में नियुक्ति नहीं मिल पाती है क्योंकि परीक्षा देने वालों की संख्या बहुत अधिक होती है जिसके कारण प्रतियोगिता बहुत ज्यादा बढ़ गई है इसलिए परीक्षा को भी कठिन बनाया जाता है इसलिए अगर आप एसबीआई पीओ एग्जाम के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो इस बात को सबसे पहले ध्यान में रखे हैं कि आपको परीक्षा में पास होने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी, अक्सर यह देखा जाता है कि ज्यादातर विद्यार्थियों को एसबीआई पीओ के परीक्षा से संबंधित कोई ज्यादा अधिक जानकारी नहीं होती है वे लोगों से अलग-अलग तरह की सलाह लेते हैं परीक्षा को पास करने के लिए लेकिन वह लोग कितनी सही सलाह देते हैं यह नहीं कह सकते हैं जिसके कारण विद्यार्थी कई बार गलत सलाह मे पड़ जाते हैं और बहुत मेहनत के बाद भी परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं तो अगर आप एसबीआई और पीओ एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन आपके पास ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है आज हम आपके लिए इसी विषय पर एक आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमें हम आपको एसबीआई पीओ एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी देने को पूरा प्रयास करेंगे और कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंच जाए तो आइए जानते हैं।

Contents

SBI PO एग्जाम क्या है ?

sbi po exam kya hota hai

(1) परीक्षा किस प्रकार होती है?

एसबीआई पीओ की परीक्षा को तीन चरणों में लिया जाता है, प्रीलिम्स , मेंस और इंटरव्यू आपको इन चरणों को पार करने के बाद ही सरकारी नौकरी में नियुक्त किया जाता है एसएससी सीपीओ की परीक्षा में आपको पहले चरण में परीक्षा को पास करना होता है परीक्षा को पास करने के बाद आप इसके दूसरे चरण की तरफ बढ़ते हैं जिसमें आपका मेंस होता है यह मुख्य परीक्षा होती है यह पहले के मुकाबले थोड़ी सी कठिन बनाई जाती है इसलिए अगर आप इसकी अच्छे से तैयारी करेगे तभी आप इसके दूसरे चरण को पार कर पाएंगे, SBI PO परीक्षा के पहले और दूसरे चरण को पास करने के बाद आप आप तीसरे चरण की तरफ बढ़ते हैं जिसमें आपका साक्षात्कार यानी इंटरव्यू लिया जाता है और जब आप इंटरव्यू भी पास कर लेते हैं तो आप सरकारी नौकरी में नियुक्त हो जाते हैं।

(2) परीक्षा पैटर्न

अगर आप SBI PO की परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो आपको परीक्षा पैटर्न की जानकारी होनी बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक हमें परीक्षा का पैटर्न ही नहीं पता होगा तो हम अपनी तैयारी ठीक से नहीं कर पाएंगे हमें नहीं पता होगा कि हमें कितना पढ़ना है किस विषय के बारे में और कितना नहीं पढ़ना है तो आइए पहले sbi.po की परीक्षा का पैटर्न जान लेते हैं,

एसबीआई पिओ की प्रीलिम्स परीक्षा

एसबीआई पीओ प्रीलिम्स की परीक्षा में आपसे संख्यात्मक अभियोग्यता विषय से कुल 35 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके अंक 35 होंगे और आपको यह 35 सवाल हल करने के लिए 20 मिनट का समय दिया जाएगा, इसके साथ आपको अंग्रेजी लैंग्वेज से 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जिन को हल करने का समय आपको 20 मिनट का समय दिया जाएगा, इसके अलावा तार्किक योग्यता से भी आपसे 35 अंकों के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें आपको 20 मिनट का समय मिलेगा अर्थात आप से कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे और उन 100 प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 1 घंटे का टाइम दिया जाएगा, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप विषय के बारे में बहुत अच्छे से पढ़ कर जाएं क्योंकि तभी आप इतने समय में सारे सवाल हल कर पाएंगे।

एसबीआई पीओ की मेन परीक्षा

जब आप पहले चरण को पास कर लेंगे उसके बाद आप दूसरे चरण की तरफ बढ़ेंगे जिसमें आपकी मैन परीक्षा होगी इस परीक्षा में आपसे ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव दोनों तरह के टेस्ट लिए जाएंगे, जब आप ऑब्जेक्टिव सवाल हल कर लेंगे उसके बाद आपसे डिस्क्रिप्टिव सवाल पूछे जाएंगे, इसमें आपसे इंग्लिश और डाटा एनालाइजिंग में 35 – 35 क्वेश्चन पूछे जाएंगे इसमें इंग्लिश से आपको 40 और डाटा एनालिसिस से 60 अंको के क्वेश्चन पूछे जाएंगे, इंग्लिश और बैंकिंग अवेयरनेस से 40 40 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, रिजनिंग विशेष है आपसे 60 अंक और डिस्क्रिप्टिव इंग्लिश टेस्ट 50 अंकों के प्रश्न पूछेंगे कुल मिलाकर आप से 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए आपको 3 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाएगा इसके अंतर्गत ही आपको सारे सवालों के जवाब हल करने है, लेकिन आपने सही से तैयारी नहीं की है तो आपको परीक्षा में काफी समस्या हो सकती है और हो सकता है आप इतने समय में 200 अंकों के प्रश्न हल नही कर पाएंगे इसलिए अपनी तैयारी पर अधिक ध्यान दें।

जब आप दोनों परीक्षा को पास कर लेंगे उसके बाद आप तीसरे चरण की तरफ बढ़ेंगे जिसमें आपका साक्षात्कार यानी इंटरव्यू लिया जाएगा इंटरव्यू में आपके बोलने के तरीके से लेकर आपके कपड़े पहनने के तरीके तक को ध्यान में रखा जाएगा इसलिए इंटरव्यू की तैयारी बहुत अच्छे से करें कहीं ऐसा ना हो की आप परीक्षा में पास हो जाए लेकिन इंटरव्यू में असफल हो जाए इसलिए परीक्षा के साथ साथ इंटरव्यू की तैयारी भी करते रहें।

SBI PO की तैयारी कैसे करें

एसबीआई पीओ परीक्षा को पास करने के लिए विद्यार्थी काफी मेहनत करते हैं लेकिन उन्हें सही तरीका नहीं पता होता है हम आपको एसबीआई पो एग्जाम को पास करने के कुछ टिप्स बताएंगे जिसको अपना कर आप परीक्षा में पास हो सकते हैं।

sbi po ki taiyari kaise kare

(3.1) एसबीआई पीओ की परीक्षा देते समय आपको किसी प्रश्न में उलझना नहीं है अक्सर होता है कि विद्यार्थी किसी सवाल पर अटक जाते हैं और अपना बहुत सारा समय उस पर लगा देते हैं ऐसी स्थिति में अगर आप वह सवाल हल भी कर लेंगे तो दूसरे सवाल आपके छूट जाएंगे क्यो कि हर सवाल के लिए कुछ समय निर्धारित किया गया जिसके अंतर्गत आपको सवाल का जवाब देना इसलिए अगर आपको कोई प्रश्न समझ में नहीं आता है या उसका जवाब देने में आप सक्षम नहीं है तो उसके बारे में ज्यादा ना सोचे अगले प्रश्न की तरफ बढ़े।

(3.2) एसबीआई पीओ के एग्जाम को पास करने के लिए आपको एक रणनीति बनानी पड़ेगी बिना अच्छी रणनीति के आप परीक्षा में पास नहीं हो सकते हैं क्योंकि प्रतियोगिता होने कारण परीक्षा को काफी कठिन बनाया जा रहा है आप अच्छे से रणनीति बनाए की आपको किस विषय पर कितना समय देना है और आप दिन में कितना टाइम पढ़ सकते हैं कोशिश करिए शुरुआत में आप कम से शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपने पढ़ने की समय सीमा को बढ़ाते रहें।

(3.3) इंटरनेट ने आपकी परीक्षा को पास करना आसान बना दिया है अगर आपको ऐसा लगता है कि आप सारे विषय पर अच्छा से समय देंगे तब भी आपका टॉपिक छूट जाएगा तो इसके लिए आप वीडियो ट्यूटोरियल देखना शुरू करें इसमें आपका समय बहुत बचेगा और आप हर विषय को सही से समझ भी पाएंगे लेकिन ऐसा तभी करें जब आपके पास समय कम हो।

(3.4) यदि आप अपना सिलेबस पूरा कर चुके हैं और रिवीजन भी कर चुके हैं तो अब आपको पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना शुरू करना चाहिए इससे आपको परीक्षा में बहुत मदद मिलेगी और आप सभी क्वेश्चन को समझ पाएंगे की परीक्षा में हर सवाल आपसे किस तरह से पूछा जाएगा इसलिए रिवीजन करने के बढ़ आप पुराने पिछले 2 से 3 वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करें।

(3.5) आपको परीक्षा देते समय यह ध्यान में रखना है कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी इसका मतलब है कि अगर आप किसी सवाल का जवाब गलत देते हैं तो इसमें आपके अंक काटे जाएंगे इसलिए किसी भी सवाल का गलत जवाब ना दे अगर आप किसी सवाल में फंस जाते हैं और आपको उसका सही आंसर नहीं पता तो उस सवाल को छोड़ दें और अगले सवाल की तरफ बढ़े।

SBI PO सवाल और जबाब

SBI PO नौकरी में क्या पोस्ट होती है ?

जैसा की हमने ऊपर में बताया, की यह एसबीआई ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा होती है, इसमें आप मैनेजर बनते हैं। अगर आप कम उम्र में ही इस नौकरी को निकला लेते हैं, तो आप एसबीआई के चेयरमैन भी बन सकते हैं। एसबीआई चैयरमेन से ऊपर बैंक में कोई पोस्ट नहीं है।

एसबीआई पीओ की सैलरी कितनी होती है ?

एसबीआई की सैलरी अलग अलग तरह की होती है, जैसे अगर आपकी पोस्टिंग मेट्रो सिटी में है, तो आपको थोड़े अधिक पैसे मिलते हैं, यह शुरुवाती 45000 से 60 हज़ार तक जा सकता है। इसके आलावा नॉन मेट्रो सिटी में यह सैलरी 38000 से 50000 तक होती है। ध्यान रहे यह शुरुवाती सैलरी है। प्रमोशन के बाद यह सैलरी दो लाख तक भी जा सकती है।

SBI PO का फुल फॉर्म क्या होता है ?

SBI PO का फुल फॉर्म बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer) है.

SBI PO की तैयारी में कितने दिन लगते हैं ?

इसका कोई फिक्स समय नहीं है, अलग अलग छात्रों के लिए यह अलग हो सकता है। फिर भी दो साल की तैयारी में आप इस परीक्षा को क्लियर कर सकते हैं।

बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना होता है ?

बैंक मैनेजर बनने के लिए पीओ की परीक्षा ही देनी पड़ती है।

निष्कर्ष: आज अपने आर्टिकल के माध्यम से हमने बताया है कि अगर आप sbi.po एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको किन किन बातों को ध्यान में रखना होगा हमने एसबीआई पीओ की परीक्षा की जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है हर छोटी से बड़ी बात आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताइ है अगर आप भविष्य में एसबीआई पी ओ की परीक्षा देना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारी मिल जाएगी हमें उम्मीद है आपके मन में जो भी सवाल थे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो सोशल मीडिया पर इसको शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इसकी जानकारी पहुंच सके और अगर आपका कोई मित्र या संबंधी sbi.po की परीक्षा की तैयारी कर रहा है और उसके पास जाना जानकारी नहीं है तो उसे भी हमारे आर्टिकल के बारे में जरूर बताएं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उसे काफी मदद मिलेगी।

This post was last modified on February 25, 2021 1:12 pm