KYA KAISE

SBI बैंक क्लर्क कैसे बने, पोस्ट और सैलेरी 2021

SBI Clerk एग्जाम क्या है ? तैयारी कैसे करे ? एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 – SBI बैंक क्लर्क कैसे बने, पोस्ट और सैलेरी 2021 SBI Clerk नोटिफिकेशन। SBI Clerk Exam 2021: क्लर्क भर्ती परीक्षा की तैयारी ? हिंदी में जानकारी

हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में प्राइवेट सेक्टर में जितनी भी नौकरियां हैं उनकी स्थिति क्या है बहुत ज्यादा मेहनत करने के बाद भी आपको इतना वेतन नहीं मिल पाता जितनी आप मेहनत कर रहे हैं और कभी-कभी आपको प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हुए छुट्टी भी नहीं मिल पाती है, और यदि आप किसी को बताते हैं की आप इस प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर रहे हैं तो आपको इतना सम्मान भी नहीं मिलता है यही कारण है कि वर्तमान समय में अधिकतर विद्यार्थी सरकारी नौकरी की तरफ बढ़ रहे हैं और अपनी तैयारी सरकारी नौकरी के लिए कर रहे हैं। सरकारी नौकरियों में सबसे बेहतर नौकरी का जो क्षेत्र है वह बैंकिंग का क्षेत्र है क्योंकि बैंकिंग के क्षेत्र में आपको अच्छा वेतन तो मिलता ही है साथ ही आपको सुविधा का हर सामान भी मिलना शुरू हो जाता है, तो यदि आप किसी बैंक में क्लर्क या कोई अन्य पोस्ट पर पहुंच जाते हैं तो आपको अपने भविष्य के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा और आपका भविष्य साकार हो जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आप बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं या एसबीआई बैंक में आप क्लर्क की नौकरी तलाश कर रहे हैं और आप इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इन सभी के बारे में आज हम उस आर्टिकल में आपको बताएंगे,ताकि आपके मन में विषय से संबंधित जो भी सवाल है वे सभी सवाल दूर हो सके और आप विस्तार से जान सके कि अगर आपको एसबीआई बैंक में क्लर्क की नौकरी पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा, तो आइए ज्यादा समय ना लेते हुए जानते हैं कि एसबीआई बैंक में क्लर्क कैसे बने

Contents

SBI बैंक क्लर्क की पोस्ट ?

एसबीआई बैंक क्लर्क क्या है, कैसे बने ? sbi clerk post hindi me janiye

अगर आप क्लर्क की पोस्ट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि बैंक में क्लर्क की पोस्ट एक महत्वपूर्ण पोस्ट होती है, आपने देखा होगा कि जब भी आप कभी बैंक जाते हैं और आपको पैसे डिपाजिट करने है या आपने पैसे निकालने हैं इस तरह के कार्य के लिए आपको काउंटर पर कोई व्यक्ति दिखाई देता होगा असल में वही बैंक में क्लर्क की पोस्ट पर होता है जो आपके पैसे को डिपॉजिट करता है, पैसों को निकालता है साथ ही आपकी पासबुक में एंट्री जैसे अन्य कार्य करता है, तो अब आप समझ गए होंगे कि बैंकिंग क्षेत्र में क्लर्क की पोस्ट कितनी महत्वपूर्ण है, हालांकि कुछ कार्य ऐसे होते हैं जो बड़े अधिकारी के पास जाते हैं और वहां से पास होने के बाद ही वह काम हो पाता है लेकिन बड़े अधिकारी के पास जाने से पहले आपको सबसे पहले क्लर्क के पास ही जाना होता है उसके बाद ही आपका कार्य हो पता है। सभी बैंकों में क्लर्क की पोस्ट पर जो भी व्यक्ति होता है उनका कार्य यही होता है, ऐसा नहीं है कि अलग-अलग बैंकों में क्लर्क का अलग काम हो बल्कि हर बैंक में क्लर्क का यही कार्य होता है कि वह लोगो द्वारा दिए गए कार्य को पूरा करें और उनकी सहायता करें।

वर्तमान समय में बैंकिंग का क्षेत्र ऐसा है जिसका भविष्य में बहुत तेजी से विकास होने वाला है क्योंकि बैंकिंग का क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था पर भी काफी असर डालता है,लेकिन अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में जाना चाहते हैं और उसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह कार्य इतना आसान नहीं है क्योंकि ऐसे बहुत सारे युवा हैं जो अभी से ही इसकी तैयारी में लग गए हैं और वह शुरुआत से ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर के चलते हैं कि उन्हें भविष्य में बैंकिंग के क्षेत्र में जाना है या फिर क्लर्क बनना है, तो यदि आप भी एसबीआई बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है, एसबीआई बैंक में क्लर्क बनने के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है जिनके आधार पर ही आप बैंक में क्लर्क बन सकते हैं तो आइए उन योग्यताओं के बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

योग्यताएं

(1). यदि आप एसबीआई बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी स्कूली शिक्षा से ही तैयारी करनी होगी, यदि आप 10वीं 12वीं में अच्छे अंक लाते हैं तो आपके क्लर्क बनने के प्रतिशत थोड़े बढ़ जाते हैं और आप आगे के चरण की तरफ बढ़ने लगते हैं यदि आप के 10वीं 12वीं कक्षा में ही अंक कम रह जाते हैं तो आपको हो सकता थोड़ी समस्या का सामना करना पड़े, बैंकिंग के क्षेत्र में ऐसा आवश्यक नहीं है कि आप कॉमर्स या साइंस के ही विद्यार्थी हो आप कला के विद्यार्थी हैं तो भी आप बैंकिंग क्षेत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

(2). 12वीं कक्षा में पास होने के बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपना बीए पूरा करना होगा क्यूंकि अगर आप एसबीआई बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है।

(3). हम आपकी जानकारी के लिए आपको यह बताना चाहेंगे कि एसबीआई बैंक में जो क्लर्क की पोस्ट पर होता है वह अपना सारा कार्य कंप्यूटर के सामने बैठकर ही करता है और कंप्यूटर के माध्यम से ही लोगों की सहायता करता है,इसलिए यदि आपको कंप्यूटर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको किसी अच्छे संस्थान से कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए ताकि आप आसानी से एसबीआई बैंक में क्लर्क नियुक्त हो सके।

(4). आप जिस भी क्षेत्र में एसबीआई बैंक का क्लर्क बनना चाहते हैं उसकी लैंग्वेज पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए अर्थात आपको उस भाषा के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए ताकि आप लोगों को आसानी से बात समझा सके और उनकी बातों को समझ सके।

(5). अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि यदि आप एसबीआई बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए, यदि आपकी आयु 20 वर्ष से कम है और 28 वर्ष से अधिक है तो आप क्लर्क बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। हालांकि इसमें आरक्षण का भी एक योगदान होता है यदि आप ओबीसी कैटेगरी के हैं तो आपको इसमें 3 साल तक की छूट मिल जाती है और यदि आप एससी या एसटी वर्ग से आते हैं तो आपको इसमें 5 साल तक की छूट मिल जाएगी।

आईबीपीएस परीक्षा

हमने अभी आपको क्लर्क बनने के लिए कुछ योग्यताओं के बारे में बताया है यदि आप उन सभी योग्यताओं को पूरा कर लेते हैं और आपको ऐसा लगता है कि आप मे वह सभी योग्यताएं हैं तो उसके बाद आपको आखिरी चरण यानी परीक्षा की तरफ बढ़ना होगा जहां आपकी परीक्षा होगी,आईबीपीएस की फुल फॉर्म इंडियन बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन होती है जिसे भारतीय बैंकिंग व्यक्तिगत चयन के नाम से भी अक्सर जाना जाता है। आईबीपीएस परीक्षा के माध्यम से प्रतिवर्ष बैंक में क्लर्क और p o की नियुक्ति की जाती है, जो भी विद्यार्थी बैंक मेंक्लर्क बनना चाहता है उसको आईबीपीएस परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है और इस परीक्षा में पास होना पड़ता है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम यह बताना चाहेंगे कि यह परीक्षा इतनी सरल नहीं होती है परीक्षा में पास होने के लिए आप को काफी मेहनत करनी पड़ती है और परीक्षा के पैटर्न को ठीक से जाना होता है तो आइए आईबीपीएस परीक्षा का पैटर्न जान लेते हैं ताकि आपको किसी तरह की कोई समस्या ना हो और आप जान सके कि आईबीपीएस परीक्षा का पैटर्न किस तरह से होता है।

प्रारंभिक परीक्षा

इस परीक्षा में आपके तीन विषयों के पेपर होते है जो तर्क क्षमता, संख्यात्मक क्षमता और अंग्रेजी भाषा है, इन तीनों विषयों के पेपर एक ही दिन होते है, और एक साथ ही लिए जाते हैं। प्रारंभिक परीक्षा का समय 1 घंटे का होता है जिसमें आप से 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं अर्थात आपको 1 घंटे के अंदर 100 अंकों के प्रश्नों का उत्तर देना है, आपकी जानकारी के लिए हम यह भी बताना चाहेंगे कि इस परीक्षा में किसी भी तरह की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। क्योंकि यह प्रारंभिक परीक्षा होती है जब आप उसको पास कर लेंगे उसके बाद आप मुख्य परीक्षाओं की तरफ बढ़ेंगे जिनको पास करने के बाद आप बैंक में क्लर्क बन सकते है।

मुख्य परीक्षाएं

ज़ब आप प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते हैं और जब इसका रिजल्ट आ जाता है उसके एक हफ्ते बाद आप की मुख्य परीक्षा होती है जिसमें आपसे सामान्य वित्तीय जागरूकता,तर्कसंगत और कंप्यूटर योग्यता,मात्रात्मक क्षमता यानी क्वानटेटिव रीजनिंग और सामान्य अंग्रेजी से प्रश्न पूछे जाते हैं, इन सभी विषयों पर आपको बहुत अच्छे से तैयारी करनी होती है क्योंकि मुख्य परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा के बिल्कुल विपरीत होती है प्रारंभिक परीक्षा में आप से किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है लेकिन मुख्य परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखा गया है साथ ही बढ़ती प्रतियोगिता के कारण इस परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल काफी कठिन होते हैं इसलिए आपको काफी अच्छे से तैयार होकर जाना होगा और हर विषय को बेहतर ढंग से पढ़ना होगा, तभी आप मुख्य परीक्षा में सफल हो पाएंगे।

मुख्य परीक्षा में आपसे 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है आपको 3 घंटे के अंतर्गत 200 अंकों के प्रश्नों का उत्तर देना होता है, जब आप यह परीक्षा पास कर लेते हैं और इसमें सफल हो जाते हैं उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में आपसे अलग अलग विषयों के बारे में सवाल पूछे जा सकते हैं जैसे सामाजिक,राजनीतिक,भारतीय अर्थव्यवस्था इस तरह के विषयों से आप से सवाल पूछे जा सकते हैं इसलिए आपको परीक्षा में सफल होने के बाद इंटरव्यू की तैयारी बेहतर ढंग से करनी होती है ताकि आपको किसी तरह की कोई समस्या ना हो और आप बैंक में क्लर्क की पोस्ट के लिए नियुक्त हो सके।

वेतन

आशा करते हैं अब तक आप बेहतर ढंग से समझ गए होंगे कि बैंक में क्लर्क किस तरह से बन सकते हैं और इसकी तैयारी आपको किस तरह से करनी होगी आइए बात करते हैं कि आखिर बैंक में क्लर्क की सैलरी अर्थात वेतन कितना होता है और वह हर महीना कितना पैसा कमाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहेंगे कि प्रत्येक बैंक की सैलरी अलग-अलग होती है, शुरुआती समय में जब आप की नियुक्ति होती है उस समय आपकी सैलरी 10000 से 15000 के बीच में हो सकती है लेकिन जैसे-जैसे आपके अंदर अनुभव आता रहेगा और आप और बेहतर तरीके से कार्य करने लगेंगे उसके बाद आपकी सैलरी 30000 से 40000 तक भी हो सकती है, यही नहीं बैंकिंग क्षेत्र में हर वर्ष आपकी सैलरी में वृद्धि की जाती है यदि आपकी सैलरी 10,000 है तो 1 वर्ष बाद आपकी सैलरी 11000 या 12000 भी हो सकती है, यह अलग-अलग बैंक पर निर्भर करता है कि वह आपकी सैलरी में कितनी वृद्धि कर रहे हैं।

ये भी पढ़िए – एसबीआई मैनेजर कैसे बने ?

SBI बैंक क्लर्क की भर्ती कब निकलेगी ?

एसबीआई बैंक क्लर्क भर्ती 2021 नोटिफिकेशन जल्दी ही आने वाला है।

एसबीआई बैंक क्लर्क सैलरी हिंदी में।

एसबीआई बैंक क्लर्क की सैलरी 24000 से शुरू हो जाती है। यह 65 हज़ार तक जा सकती है।

एसबीआई बैंक क्लर्क का काम क्या होता है ?

एक बैंक क्लर्क का काम सबसे अधिक होता है। उसको बैंक से जुड़े सभी काम करने होते हैं।

सारांश

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हम आशा करते हैं आप समझ जाएंगे कि एसबीआई बैंक में क्लर्क बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा यही नहीं यदि आप एसबीआई बैंक के अलावा किसी और बैंक में भी क्लर्क बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे, यदि अभी भी आपको कोई सवाल हम से पूछना है तो आप कमेंट सेक्शन में अपने सवाल हमसे पूछ सकते हैं वहाँ हम आपके सभी सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं।

This post was last modified on August 11, 2021 1:33 pm