All Contact Number

RSS Office Contact Phone Number – RSS Helpline

RSS Helpline Number, RSS Contact Number, RSS Headquarter Number Phone Number, Contact Details, Contact Phone Number, RSS Ka Number

आरएसएस एक गैर राजनितिक हिंदूवादी संगठन है, इस गैर-राजनीतिक संगठन की शुरुआत डॉ हेडगेवार केशव राव ने 1925 में की थी। इसका मुख्यालय नागपुर में है। मोहन भागवत राष्टीय संघ के सर संघचालक है, सर संघचालक को इंग्लिश में चीफ बोलते हैं। इस संगठन का उद्देश्य हिंदुओं को शारीरिक, बौद्धिक और नैतिक रूप से मजबूत करना है और इसका लक्ष्य हिंदू संस्कृति को पुनर्जीवित करना है। इसकी तथकथित सांप्रदायिक गतिविधियों के कारण आपातकाल की घोषणा के बाद इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिंदू धर्म पर अपने स्पष्ट विचारों के लिए जाना जाता है, संगठन का मानना है, की देश भले ही 1947 में आज़ाद हो गया था, लेकिन भारत को अब भी संस्कृति आज़ादी प्राप्त नहीं हुई है, और इसी के लिए आरएसएस संघर्ष कर रहा है। आरएसएस ने सार्वजनिक रूप से हिंदू राष्ट्र की तथाकथित अवधारणा से खुद को अलग कर लिया है। इसका मानना है, की देश को हिन्दू राष्ट्र बनाने की जरुरत नहीं है, यह पहले से ही एक हिन्दू राष्ट्र है, और इसके लिए हम कोई अलग प्रयास नहीं करेंगे।

अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए आरएसएस की अहम् भूमिका रही है, इस संगठन ने समय समय पर अपने अनु संगठनों के साथ जैसे वीएचपी और बजरंग दल के साथ मिलकर अयोध्या आंदोलन को बड़ा मुद्दा बनाया है।

6 दिसंबर 1992 को आरएसएस और बजरंग दल ने मस्जिद के विध्वंस में एक प्रमुख भूमिका निभाई। मंदिर निर्माण में आरएसएस की भूमिका और आरएसएस के कार्य के लिए इस संगठन को अब भी काफी सम्मान दिया जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है, और भारत में कई हज़ार स्कूल भी चलाता है। आरएसएस का मानना है, की बचपन से ही हिन्दुओ को अपनी पूर्व संस्कृतियों के बारे में अवगत कराना चाहिए, ताकि वो बाद में किसी अंग्रेजी और वामपंथी भृमजाल में ना फसें।

यह लेख हमने आरएसएस के लिए ही लिखा है, अगर आप इस संगठन से जुड़ना चाहते हैं, तो हमे पहले में एक लेख लिखा है, जिसमे हमने आरएसएस ज्वाइन करने का सही तरिका भी बताया है, इसका लिंक आर्टिकल में सबसे निचे दिया है, लेकिन इसके बाद भी कई लोगो ने हमसे आरएसएस हेल्पलाइन नंबर, आरएसएस कांटेक्ट फ़ोन नंबर, आरएसएस ऑफिस नंबर, आरएसएस मेंबर नंबर आदि के बारे में पुछा है, इस लेख का मुख्य काम इन्ही सवालों के जबाब देना है।

Contents

RSS हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों, आरएसएस के बारे में मैंने आपको संक्षिप्त में काफी कुछ बता दिया है, अब अगर आप आरएसएस हेल्पलाइन नंबर सर्च करना चाहते हैं, और हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसका नंबर भी हमने दिया है। RSS का हेल्पलाइन नंबर 011-2367-9996 है।

RSS Helpline Number011-2367-9996
RSS Contact Number0712-272-3003
RSS Email Accountsupport@rss.org
RSS Website rss.org

आरएसएस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके आप आरएसएस से जुडी सभी छोटी बड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे यह संगठन क्या कार्य करता है, इसका मुख्य उदेश्य क्या है, इसका ऑफिस कहाँ है, आपके घर के पास कोण सा रीज़नल ऑफिस है, आरएसएस का हिस्सा कैसे बन सकते हैं, इन सब सवालों के जबाब पाने के लिए आप आरएसएस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन कर सकते हैं , बाकी अगर आप कमेंट में आरएसएस के बारे में कोई सवाल करते हैं, तो उसका जबाब भी हम आपको देंगे।

आरएसएस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करने के बाद आप आरएसएस वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं, आरएसएस वेबसाइट में भी कई अच्छे फीचर दिए गए हैं, जैसे आरएसएस ऑनलाइन फॉर्म, आरएसएस हिस्ट्री, आरएसएस नेता के बारे में और आरएसएस के सभी ऑफिस की जानकारी ये सब आरएसएस वेबसाइट पर दिया गया है, अगर आप आरएसएस वेबसाइट पर विजिट करना चाहते हैं, तो यहाँ से जा सकते हैं।

RSS नेता कांटेक्ट नंबर

आरएसएस नेता से कांटेक्ट कैसे करे, आरएसएस नेता का फ़ोन नंबर यह भी गूगल पर सर्च किया जाता है, लेकिन इसके लिए आपको आरएसएस की वेबसाइट पर विजिट करना होगा, क्युकी आरएसएस नेता का कांटेक्ट नंबर और कहीं प्राप्त नहीं होगा, आरएसएस नेता का फ़ोन नंबर जानने के लिए आपको आरएसएस की वेबसाइट या फिर आरएसएस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करना होगा।

कितना पावरफुल है आरएसएस

क्या आपको पता है, की आरएसएस दुनिया के सबसे शक्तिशाली संगठनों में से एक है, और इसके चीफ भारत के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक है। यह संगठन कितना बड़ा है, इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं, की पिरे भारत में इसके पचास हज़ार से अधिक शाखाएं है। इसके साथ इस समय तक आरएसएस फॅमिली में पांच करोड़ से अधिक मेंबर जुड़ चुके हैं।

आरएसएस के अंदर 100 और छोटे संगठन काम करते हैं, जिसम वीएचपी और बजरंग दल जैसे बड़े संगठन भी शामिल है। दुनिया की सबसे बड़ी राजनतिक पार्टी भाजपा भी आरएसएस परिवार का ही हिस्सा है, आरएसएस के तीस हज़ार स्कुल भी हैं, जो शोषित वर्ग के बच्चो की फ्री शिक्षा की जिम्मेदारी उठाते हैं।

कुछ लोग आरएसएस को एंटी मुस्लिम भी समझते हैं, जबकि आरएसएस का राष्टीय मुस्लिम मंच भी है, जिसमे १ लाख से अधिक मुसलमान आरएसएस के साथ जुड़े हुए हैं।

आरएसएस का एक छात्र संगठन भी है, जिसका नाम अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद है, यह दुनिया की सबसे बड़ी छात्र संगठन है, और आरएसएस के आदेश से कार्य करती है। यह आरएसएस और बीजेपी दोनों की छात्र संगठन है।

RSS Office Address

क्या आपको पता है, की आरएसएस का हेडऑफिस कहाँ है, अगर आपका जबाब नागपुर है, तो आप बिलकुल सही है, आरएसएस का मुख्यालय महाराष्ट्र के नागपुर शहर में स्थित है। इसके साथ हर राज्य में भी आरएसएस के स्टेट कार्यालय है, इसके बाद हर स्टेट में भी आरएसएस के कई छोटे बड़े कार्यालय है, जहाँ पर आरएसएस के मेंबर और नेता शामिल होते हैं। ऐसा नहीं है, की आरएसएस केवल शहरो में ही सिमित है, बल्कि इसके कई रीजनल कार्यालय भी है, जो दूर दराज क्षेत्रों में और रिमोट एरिया में काम करते हैं।

आरएसएस के कई स्कूल आदिवासी और गरीब बच्चो के लिए बनाये गए हैं, जो पैसे के अभाव में स्कुल शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं, ऐसे बच्चो के लिए आरएसएस एक बड़ा काम करता है। दलितों और आदिवासियों के इलाको में आरएसएस का अच्छा प्रभाव है। और इस क्षेत्र में भी इसे एक बड़ा प्रभावी संगठन माना जाता है।

अगर आप अपने घर के पास के आरएसएस कार्यालय के बारे में जानकारी चाहते हैं, या फिर आरएसएस ऑफिस विजिट करना चाहते हैं, तो आप आरएसएस को गूगल पर सर्च कर सकते हैं, गूगल मेप के सर्च ऑप्शन की मदद से भी आप नज़दीकी आरएसएस कार्यालय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बाकी आरएसएस की वेबसाइट पर इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जायेगी , आरएसएस की वेबसाइट का लिंक हमने आर्टिकल में सबसे निचे दे दिया है।

RSS WhatsApp Number

आरएसएस का कोई स्थायी व्हाट्सएप नंबर नहीं है, लेकिन आपदा के समय आरएसएस लोगो की मदद के लिए समय समय पर व्हाट्सएप नंबर लांच करते रहता है। इसकी जानकारी आरएसएस अपने फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट पर देता रहता है। इसलिए अगर आप आरएसएस का लेटेस्ट आरएसएस व्हाट्सएप नंबर जानना चाहते हैं, तो आरएसएस को सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो जरूर करिये।

अभी हाल ही में आरएसएस ने कोरोना हेल्पलाइन के लिए भी एक हेल्पलाइन नंबर लांच किया था, हालांकि अब यह नंबर काम नहीं करता है, क्युकी आरएसएस कोई भी परमानेंट व्हाट्सएप नंबर नहीं बनाता, आरएसएस का मानना है, की अगर लोगो को आरएसएस से कांटेक्ट करना है, तो उनको ऑफिस में आकर कांटेक्ट करना चाहिए, या फिर आरएसएस के आधिकारिक सोशल मीडिया प्रोफाइल पर विजिट करके भी आरएसएस से सम्पर्क किया जा सकता है।

RSS व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन

आरएसएस का कोई आधिकारिक व्हाट्सएप ग्रुप नहीं है, लेकिन आरएसएस के फेन्स बहुत अधिक संख्या में है, तो वो आरएसएस का ग्रुप बना लेते हैं, लेकिन आरएसएस खुद कोई व्हाट्सएप ग्रुप नहीं चलाता। अगर आप आरएसएस ग्रुप में ज्वाइन होना चाहते हैं, तो गूगल पर आरएसएस व्हाट्सएप ग्रुप लिखकर सर्च कर सकते हैं, यहाँ पर बहुत सी वेबसाइट है, जो आरएसएस ग्रुप का लिंक प्रोवाइड करती है, आप इन वेबसाइट की हेल्प से ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

अंत में – आरएसएस हेल्पलाइन नंबर, आरएसएस कांटेक्ट नंबर, आरएसएस से कांटेक्ट कैसे करे, RSS फ़ोन नंबर जैसी जरुरी जानकारी आपको हमने इस लेख में बता दी है, आरएसएस के बारे में हमने लेख की शुरुवात में ही बता दिया है, लेकिन अगर आप आरएसएस से जुड़े कुछ अन्य तथ्य जानना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिये, हम इन्ही नई जानकारियों के साथ अगले लेख में आपसे मिलते हैं, तब तक के लिए आपका धन्यवाद।

अगर आप बीजेपी मेंबर बनना चाहते हैं, तो यहाँ पर क्लिक करके बीजेपी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरिये। अगर आप आरएसएस मेंबर बनना चाहते हैं, तो यहाँ से क्लिक करके आरएसएस ज्वाइन करने का फॉर्म भरिये।

This post was last modified on August 7, 2020 12:30 pm