Education

RRB NTPC की तैयारी कैसे करें

RRB NTPC की तैयारी कैसे करें, जो विद्यार्थी रेलवे में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है वर्तमान समय में आरआरबी एनटीपीसी के लिए भी विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है इसके कारण इसमें भी प्रतियोगिता अधिक हो गई है अगर आप पहले ही बार में आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा को पास कर लेते हैं तो यह सच में बहुत बड़ी बात है। क्योंकि अधिकतर लोग पहली बार में RRB NTPC की परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं इसके लिए आपको काफी लंबे समय तक पढ़ाई करनी पड़ती है और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है उसके बाद ही आप आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा को पास कर पाते हैं अगर आप सर्च कर रहे हैं कि आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा क्या होती है और इसकी तैयारी किस तरह से की जाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आरआरबी और एनटीपीसी की परीक्षा की तैयारी आप किस प्रकार से कर सकते हैं, RRB NTPC Kya Hai, Taiyari Kaise Kare और आपको इसकी परीक्षा में क्या-क्या बातों का ध्यान रखना है और हम आपको कुछ जरूरी टिप्स भी देंगे जिनको आप अपनाकर आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा को पास कर पाएंगे तो यह जानते हैं कि आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा क्या होती है उसकी तैयारी कैसे की जाती है:

Contents

RRB NTPC की परीक्षा क्या है?

RRB का फूल फॉर्म है, Railway Recruitment Board Non-Technical Popular Categories , इसमें गॉर्ड, खलासी, स्टॉक मैनेजर, माली, कुक, और अन्य ग्रुप डी के लिए भर्ती की जाती है। बारहवीं कक्षा के बाद अक्सर विद्यार्थी अपना भविष्य किसी विशेष क्षेत्र में बनाने की सोचते हैं जिनमें से बहुत से विद्यार्थी है जो रेलवे में अपना भविष्य देखते हैं और यह चाह रखते हैं कि उनका सिलेक्शन रेलवे में हो जाए तो ऐसे विद्यार्थियों के लिए आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसकी परीक्षा को सफल करने के बाद आप रेलवे में नियुक्त हो जाते हैं लेकिन आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है क्योंकि यह परीक्षा काफी कठिन होती है और जिस तरह से इसमें प्रतियोगिता बढ़ती जा रही है यह परीक्षा को पास करना उतना ही मुश्किल होता जा रहा है लेकिन आप अपने प्रयास से और मेहनत करके इस परीक्षा को पास कर सकते हैं।

RRB NTPC की तैयारी कैसे करे ?

अक्सर विद्यार्थी पढ़ते समय विषय के बिल्कुल गहन अध्ययन में चले जाते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है क्योंकि आप अगर गहन अध्ययन करेंगे तो आपको इसमें बहुत अधिक समय लगेगा और जिसके कारण आप बाकी विषय पर ध्यान नहीं दे पाएंगे इसलिए इस प्रकार पढ़ाई करें कि आपको उसके विषय के बारे में सभी जानकारी भी हो जाए और इसकी गहनता के बारे में भी आप थोड़ा बहुत जान जाए। आप चाहे तो कौन कब कहां कैसे और क्या इस आधार पर पढ़ाई कर सकते हैं इससे आपको उसकी गहनता में जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और आप विषय के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे।

परीक्षा देते समय विद्यार्थी अक्सर यह गलती करते हैं कि अगर उन्हें किसी सवाल का सही से जवाब नहीं पता है तो वह किसी भी एक विकल्प को चुन लेते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है अगर आपको कोई सवाल ठीक से समझ नहीं आया और आपको सवाल का सही जवाब नहीं पता है तो आप उस प्रश्न को छोड़ दें और उसके बारे में अगर आपके पास समय बचता है तो आप अंतिम समय में सोच सकते हैं।

आप पढ़ते समय महत्वपूर्ण बिंदुओं को एक नोट्स के रूप में लिखते रहें, इससे आपको रिविज़न करते समय बहुत ज्यादा सहायता मिलेगी और आपको परीक्षा में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी इसलिए महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखना शुरू करें।

सामन्य जागरूकता

आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा में आप से सामान्य जागरूकता से संबंधित अधिक अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे और इसी विषय में आप अच्छी पकड़ बनाकर अपने अंको बढ़ा सकते हैं।

आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा में आप से तथ्यात्मक प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आप भूगोल इतिहास के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों को अच्छे से याद करके जाएं क्योंकि आप से परीक्षा में इस तरह के सवाल जरूर पूछे जाएंगे और उस वक्त आप तथ्य ना भूले इसलिए भूगोल इतिहास और वर्तमान से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को जरूर पढ़कर जाए।

आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा के लिए आपको करंट अफेयर की तैयारी बहुत अच्छे से करनी होगी क्योंकि करंट अफेयर से भी आप से क्वेश्चन पूछे जाएंगे इसलिए पिछले 6 महीने के सभी करंट अफेयर आप अच्छे से याद कर ले इससे आपको परीक्षा में बहुत मदद मिलेगी।

आप अपनी काबिलियत को जांचने के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट दें क्योंकि टेस्ट से ही आप यह अंदाजा लगा पाते हैं कि आप कितने पानी में हैं अर्थात आप परीक्षा के लिए तैयार हैं या नहीं और आपको किन किन विषयों पर अभी और मेहनत करने की जरूरत है इन सभी बातों का ध्यान आप टेस्ट देकर कर सकते हैं, इसलिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट दें आप ऑनलाइन टेस्ट का भी सहारा ले सकते हैं आजकल बहुत सारे ऐसी एप्लीकेशन आ गई है जो ऑनलाइन टेस्ट लेती है और आपको आपका रिजल्ट बताती हैं अगर आप किसी कोचिंग में नहीं जाते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं आप ऑनलाइन टेस्ट के सहारे भी अपनी स्तिथि के बारे में जान सकते हैं।

बाजार में आपको आरआरबी एनटीपीसी से जुड़ी बहुत सी किताबें मिल जाएंगे लेकिन सबसे बेहतरीन किताब आप की एनसीईआरटी की पुस्तकें हैं इसलिए आप अपनी एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ना शुरू करें इससे आपको बहुत मदद मिलेगी और खासकर अर्थ शास्त्र विज्ञान पर अधिक ध्यान दें यह आपको परीक्षा में बहुत सहायता देगी।

गणित के लिए ध्यान रखने वाली बातें

अगर आप गणित में कमजोर हैं और अपनी गणित को बेहतर करना चाहते हैं तो उसका सबसे बढ़िया तरीका यही है कि आप गणित का ज्यादा ज्यादा अभ्यास करें क्योंकि गणित में कहा जाता है कि आप जितना अच्छा अभ्यास करेंगे आपकी गणित उतनी ही बेहतर होगी इसलिए ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें और जिन विषय में आप कमजोर हैं उन विषय पर ज्यादा ध्यान दें।

अगर आप गणित में बहुत ज्यादा कमजोर है और आप किसी भी टॉपिक को ठीक से नहीं समझ पा रहे हैं तो आपको किसी कोचिंग में दाखिला ले लेना चाहिए क्योंकि कोचिंग में आपको वहां पर अध्यापक मिलेंगे जो आपको अच्छे से समय देंगे और आपके सभी परेशानियों को दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे इसलिए अगर आप मैथ में बहुत ज्यादा कमजोर है तो किसी कोचिंग में दाखिला लेने।

रीज़निंग के लिए ध्यान मे रखने वाली बात

अगर आप आरआरबी एनटीपीसी की तैयारी कर रहे हैं तो इसमें आपको रिजनिंग की भी अच्छी तैयारी करनी होगी क्योंकि रिजनिंग भी एक महत्वपूर्ण विषय है अधिकतर विद्यार्थी अपना ज्यादातर समय रिजनिंग में दे देते हैं इसके कारण उनके बाकी प्रश्न रह जाते हैं इसलिए आप रिजनिंग की तैयारी बहुत अच्छे से करें अगर आपको रीजनिंग में परेशानी होती है तो आप किसी कोचिंग सेंटर में जा सकते हैं वहां आपको अध्यापक द्वारा बताया जाएगा कि रिजनिंग की क्या ट्रिक होती है जिसके द्वारा आप बहुत कम समय में सवाल हल कर सकते हैं।

ध्यान देने वाली कुछ ज़रूरी बातें

आपको यह ध्यान रखना है की आपको पढ़ाई के साथ-साथ खुद को रेस्ट भी देना है बहुत से विद्यार्थी पढ़ाई इतनी कर लेते है कि वह अपने शरीर को समय नहीं दे पाते हैं इसलिए रेस्ट भी आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि आप जो पढ़ते हैं रेस्ट करने के बाद वह आपको अच्छे से याद हो जाता है।

अगर आप आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में अनुशासन लाना होगा और एक समय निर्धारित करना होगा जिसके माध्यम से आप अपनी सारी पढ़ाई करेंगे क्योंकि बिना समय निर्धारित किये आप अच्छे से सभी विषयों पर ध्यान नहीं दे पाएंगे इसलिए हर विषय के लिए समय निर्धारित करें।

अंतिम शब्द

अंतिम शब्द में हम आपसे यही कहेँगे कि अगर आप आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा के लिए मन बना चुके हैं तो आपको इसके लिए कड़ी मेहनत से गुजर ना होगा हो सकता है आपको कुछ समय के लिए लोगों से भी अलग होना पड़े क्योंकि परीक्षा की तैयारी करते समय आप को और अधिक समय नहीं मिलेगा और ध्यान रखें अगर आप परीक्षा में असफल भी हो जाते हैं तो ज्यादा निराश ना हो आपको और भी मौके मिलेंगे जब आप मेहनत करके परीक्षा में पास हो सकते हैं इसलिए मेहनत करते रहें आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा मुश्किल जरूर है लेकिन नामों के नहीं है ।

ये भी पढ़िए – आईएएस कैसे बने
ये भी पढ़िए – आईपीएस कैसे बने

बाकी आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं और अगर आपके किसी संबंधी आपके मित्र को आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा की तैयारी करनी है लेकिन उसको अधिक जानकारी नहीं मिल पा रही है तो आप उसे हमारा आर्टिकल के बारे में जरूर बताएं और उस तक इस आर्टिकल को शेयर करें इससे उसके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे और वह आसानी से परीक्षा की तैयारी कर पाएगा, बाकी विषय से जुड़े कोई सवाल आप हम से पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर पूछ सकते हैं हम आपको वहां जवाब जरूर देंगे।

आरआरबी एनटीपीसी क्या होता है ?

रेलवे में जो भी नॉन टेक्निकल पोस्ट होती है, उसके लिए RRB NTPC एग्जाम कंडक्ट करती है।

RRB NTPC से जुडी किताब कहाँ से खरीदें ?

आप अपने घर के पास किसी भी स्टेशनरी शॉप से इसके लिए बुक खरीद सकते हैं, या फिर फिल्पकार्ट और अमेज़न पर भी किताब खरीद सकते हैं।

रेलवे एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स ?

सभी टिप्स ऊपर दिए हुए है, अगर आप सही से फॉलो करेंगे, तो इस परीक्षा में जरूर पास होंगे।

अन्य कोई जानकारी कहाँ से मिलेगी ?

इसके लिए कमेंट बॉक्स ओपन है, कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

This post was last modified on February 15, 2021 2:50 pm