KYA KAISE

राशन कार्ड ऑफिस फ़ोन नंबर – दीजिये ?

राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर, राशन कार्ड ऑफिस फ़ोन नंबर, राशन कार्ड एड्रेस टेलीफ़ोन नंबर, राशन कार्ड विभाग सम्पर्क, Ration Card Office Number, राशन कार्ड ऑफिस हेल्पलाइन फ़ोन नंबर – दीजिये ?

राशन कार्ड बनवाना है, कैसे बनवाएं, यह सवाल काफी ज्यादा पूछा जाता है, इस सवाल का उत्तर हमने अपने एक आर्टिकल में दे दिया है, अगर आपने ये आर्टिकल अब तक नहीं पढ़ा, तो इस लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं, आर्टिकल में मैंने राशन कार्ड बनाने का ऑनलाइन तरिका बताया था, ऐसे में मुझे बहुत से लोगो ने राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर, राशन कार्ड ऑफिस का नंबर, और राशन कार्ड विभाग से सम्पर्क कैसे करे, पर सवाल किया था, यहाँ पर मै आपको इन्ही सवालों का जबाब दूंगा। मैंने इस आर्टिकल में सभी राज्यों के राशन कार्ड विभाग का कांटेक्ट नंबर दिया है, आप जिस भी राज्य में रहते हैं, वहां का फ़ोन नंबर हमने निचे टेबल में बताया है, समन्धित राज्य के सम्पर्क नंबर पर कॉल करके आप अपनी शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं।

भारत में राशन वितरण प्रणाली क्या है ?

भारत सरकार ने गरीब लोगो के लिए राशन वितरण प्रणाली काफी समय पहले शुरू की थी, यह प्रणाली गरीब लोगो को मुफ्त या फिर कम कीमत पर राशन देने की है, ताकि देश में कोई भी व्यक्ति पैसे के अभाव में भूखा ना सोये। इस योजना के तहत राज्य सरकार अपने नागरिको के लिए कई प्रकार के राशन कार्ड उपलब्द्ध कराती है, जैसे APL राशन कार्ड, यह कार्ड उन लोगो के लिए है, जो गरीबी रेखा से ऊपर है, लेकिन इनकी आय बहुत कम है। ठीक ऐसे है BPL राशन कार्ड भी है, यह गरीबी रेखा से निचे वाले परिवार को दिया जाता है। इसके बाद एक नया कार्ड आया है, जिसे अन्तोदया कार्ड बोलै जाता है, यह सबसे गरीब व्यक्ति को दिया जाता है, जिसके बाद ना रोज़गार है, और ना जीवन यापन की शक्ति।

सरकार राशन कार्ड बनाकर गरीब से गरीब लोगो को भोजन उपलब्द्ध कराना चाहती है, और यह योजना काफी बड़े स्तर में सफल भी है।

Contents

राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

राशन कार्ड ऑफिस राज्यों के फ़ूड डिपार्टमेंट के अंतर्गत आता है, यानी अगर आप राशन कार्ड ऑफिस से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको अपने राज्य के फ़ूड डिपार्टमेंट ऑफिस में कांटेक्ट करना होगा, यहाँ पर मैंने सभी राज्यों के फ़ूड डिपार्टमेंट का फ़ोन नंबर बताया है।

आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश हेल्पलाइन नंबर 1800 425-0082 –  03794-2222-67
असम, बिहार कांटेक्ट नंबर1800 3453611 – 91612-2223051
छत्तीसगढ़, गोवा हेल्पलाइन नंबर 1800-233-3663 – 18002330022
गुजरात, हरियाणा कांटेक्ट नंबर1800-102-3405 – 1800-180-2087
हिमाचल प्रदेश, झारखंड हेल्पलाइन नंबर1967 or 1800-180-8026 – 2440300
झारखंड, कर्नाटक कांटेक्ट नंबर1967 – 1967

राशन कार्ड ऑफिस में कांटेक्ट करने का कारण

नए राशन कार्ड के लिए: अगर आप नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, और ऑफलाइन फॉर्म या ऑनलाइन फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं, तो भी आप ऊपर में दिए गए फ़ोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। कॉल लगने के बाद आपको अधिकारी से राशन कार्ड बनवाने की पूरी प्रकिर्या जान लेनी चाहिए।

राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए: अगर आप राशन कार्ड में नाम जुड़वाना चाहते हैं, तो इस बारे में भी आप राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन कर सकते हैं। या फिर आप सम्बंधित राज्य की राशन बनाने वाली वेबसाइट पर भी विजिट करके इस बारे में अधिक जान सकते हैं। राशन कार्ड में नया नाम जुड़वाने के लिए आपको अपने पास राशन कार्ड की दूकान पर भी कांटेक्ट करना चाहिए। अगर वहां से मदद नहीं मिले, तो फिर ऊपर में बताये गए हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करिये।

राशन कार्ड में कुछ बदलाव करने के लिए: अगर आप राशन कार्ड में और भी कुछ बदलाव करना चाहते हैं, जैसे एड्रेस बदलवाना, राशन की दूकान बदलवाना, नाम आदि चेंज करवाना, या फिर कुछ और बदलना, तो इसके लिए भी आप राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन कर सकते हैं। फ़ोन लगने के बाद आपको राशन कार्ड ऑफिस में विजिट करने को कहा जा सकता है, विजिट करके आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपने राशन कार्ड में उचित बदलाव कर सकते हैं।

राशन कार्ड एप्लीकेशन स्थिति जानने के लिए: अगर आपने पहले से ही राशन कार्ड के लिए फॉर्म भर दिया है, तो आप ऊपर दिए गए नंबर पर कॉल करके राशन कार्ड की एप्लीकेशन स्तिथि भी जान सकते हैं। कॉल करने के बाद आपसे एप्लीकेशन नंबर पूछा जायेगा, जिसके बाद आपको आपके राशन कार्ड की वर्तमान स्थिति के बाद में बता दिया जायेगा। अगर आपका राशन कार्ड रिजेक्ट हो गया है, तो आप उपरोक्त हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके इसका कारण भी पूछ सकते हैं।

राशन दूकान की शिकायत के लिए: कई लोग राशन की दूकान से खुश नहीं होते, क्युकी उनको राशन कम मिलता है, या मिलावट होती है, लेकिन उनको पता नहीं होता की इसकी शिकायत कहाँ करे, तो दोस्तों, ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप अपने राशन दूकान की शिकायत कर सकते हैं। अगर फ़ोन नंबर नहीं लग रहा है, तो फिर आप राशन ऑफिस में विजिट करके भी सम्बंधित दूकान की शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर मदद नहीं मिले, तो फिर आपको पुलिस में शिकायत करनी चाहिए।

राशन कार्ड सम्बंधित अन्य शिकायत: अगर राशन कार्ड या राशन समन्धित और भी कोई समस्या है, तो भी आप ऊपर दिए गए आल इन वन हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके इसकी शिकायत अधिकारी तक पहुंचा सकते हैं। ध्यान रहे ऊपर में जितने भी नंबर है, वो राशन ऑफिस के हैं, ऐसे में केवल ऑफिस आवर में ही कॉल करे, संडे को कॉल लगने में समस्या आ सकती है।

राशन कार्ड फ़ोन नंबर

तो दोस्तों अब आपको राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी मिल गयी है, आप इन नुम्बरो पर फ़ोन करके राशन कार्ड अधिकारी से कांटेक्ट कर सकते हैं। अगर कोई नंबर काम नहीं कर रहा है, या फिर आपकी राशन कार्ड अधिकारी से बात नहीं हो पा रही है, तो इसकी जानकारी मुझे निचे कमेंट में दीजिये, ताकि में तुरंत हेल्पलाइन नंबर को अपडेट कर सकूँ। अब मैंने यहाँ पर कुछ सामान्य सवालों के जबाब दिए है, अगर आपके मन में भी कोई सवाल है, तो आप यहाँ से पढ़ सकते हैं, या फिर अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो निचे कमेंट में बता सकते हैं।

राज्य का नाम हेल्पलाइन फ़ोन नंबर
केरल, मध्य प्रदेश1967, 181,1967 Or 22024243
महाराष्ट्र, मणिपुर1967, 181,1967  22024243,
मेघालय मिजोरम1800-345-3670, 18003453704
नागालैंड, ओडिशा, पंजाब1967, 1800-3456724, 80030061313
राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु1967, 03592-202893, 1967
तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड040-23336116, 0381-2323780, 0135-2669719
उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली 1967

राशन कार्ड शिकायत नंबर

राशन कार्ड दो प्रकार से बन सकते हैं, एक ऑनलाइन और दुसरा ऑफलाइन, ऑनलाइन बनवाने के लिए आपको अपनी राज्य सरकार की राशन वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा, या ऑफलाइन बनवाने के लिए आपको राशन कार्ड दफ्तर, या फिर एसडीएम ऑफिस में जाकर फॉर्म भरना होगा।

राशन कार्ड फॉर्म स्टेटस चेक कैसे करें?

राशन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए राशन कार्ड की वेबसाइट पर विजिट करे, या फिर हमने आर्टिकल में जो हेल्पलाइन नंबर बताया है, उस नंबर पर कॉल करें।

राशन कार्ड बनवाने में कितना टाइम लगता है?

अगर आपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया है, तो तीस दिनों में आपका राशन कार्ड बन जायेगा, लेकिन अगर आपके ऑफलाइन फॉर्म भरा है, तो फिर इसमें एक महीने से तीन महीने तक का समय लग सकता है। कई राज्यों में जैसे दिल्ली, यूपी, एमपी, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में राशन कार्ड काफी जल्दी बन जाता है, लेकिन कुछ राज्यों में थोड़ा समय लग सकता है, जैसे बिहार ओडिशा, जम्मू कश्मीर आदि।

राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर कब तक चालु है?

राशन कार्ड नंबर पर कॉल करने के लिए आपको Office Hour में कॉल करना होगा, शनिवार और रविवार को कॉल नहीं लगता।

मुझे राशन कार्ड ऑफिस जाना है, कहाँ है?

नज़दीकी राशन ऑफिस का पता करने के लिए आप राशन की दूकान में जाकर पता कर सकते हैं, या फिर राज्य की राशन वेबसाइट से भी पता कर सकते हैं, ऊपर में दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी आप इस बारे में पता कर सकते हैं। या फिर अगर आपको समझ नहीं आ रहा है, तो मुझे निचे कमेंट में भी पूछ सकते हैं।

क्या राशन कार्ड फ्री है?

कई राज्यों में राशन कार्ड एप्लीकेशन फ्री हैं, लेकिन कुछ राज्यों में 100 रूपए तक लग सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए साम्नाधित विभाग या अधिकारी से कांटेक्ट करिये।

राशन कार्ड के बारे में कुछ और सवाल करने है?

बिलकुल, आप जितने चाहे उतने सवाल इस वेबसाइट पर कर सकते हैं, इसके लिए निचे में कमेंट बॉक्स दिया गया है, आप वहां से अपने सभी सवाल एक साथ लिख सकते हैं, हम आपके सवालों का जबाब जरूर देंगे।

राशन कार्ड कांटेक्ट फ़ोन नंबर क्या है ?

राशन कार्ड कांटेक्ट फ़ोन नंबर और हेल्पलाइन नंबर की जानकारी आर्टिकल में दी हुई है। यहाँ हमने सभी राज्यों का कांटेक्ट नंबर दिए है।

राशन कार्ड ऑफिस में शिकायत कैसे करे ?

शिकायत करने का तरीका इस आर्टिकल में बताया हुआ है, आपको बस अपने राज्य हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करना है, और वहां से शिकायत करनी है।

राशन कार्ड कैसे बनवाएं ?

राशन कार्ड बनवाने के लिए जिला SDM ऑफिस में कांटेक्ट करे, या फिर हेल्पलाइन नंबर पर जाकर हेल्प लीजिये ?

आर्टिकल में और क्या मदद चाहिए ?

अगर आर्टिकल पढ़ने के बाद भी कुछ पूछना हो, तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

पढ़िए: नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर
पढ़िए: योगी आदित्यनाथ हेल्पलाइन नंबर
पढ़िए: सीएम से कांटेक्ट कैसे करें

This post was last modified on February 16, 2022 2:18 pm