All Contact Number

रामनाथ कोविंद फ़ोन नंबर – कांटेक्ट, हेल्पलाइन, WhatsApp

राष्टपति रामनाथ कोविंद का फ़ोन नंबर क्या है, रामनाथ कोविंद WhatsApp नंबर, रामनाथ कोविंद कांटेक्ट डिटेल्स, रामनाथ कोविंद कांटेक्ट नंबर, फ़ोन नंबर, मोबाइल नंबर, रामनाथ कोविंद हाउस एड्रेस, रामनाथ कोविंद ईमेल अकाउंट, रामनाथ कोविंद से कांटेक्ट कैसे करे – भारत के राष्टपति से कांटेक्ट कैसे करे, राष्ट्पति रामनाथ कोविंद मोबाइल नंबर

रामनाथ कोविंद भारत के 14 वे राष्टपति है, इनको भारत का प्रथम नागरिक भी माना जाता है, यह पूर्व में भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए थे, और बिहार राज्य के राज्यपाल थे। ये बारह साल तक भाजपा के राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। इनका जन्म एक ओक्टुबर 1945 को तत्कालीन ब्रिटिश इंडिया वर्तमान में यूपी में हुआ था। कोविंद ने कानपुर विश्विद्यालय से बीकॉम की डिग्री ली है, और इसके बाद इन्होने LLB भी किया है, इन्होने दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में 16 से अधिक समय तक प्रैक्टिस की है।

रामनाथ कोविंद का जन्म कानपुर देहात में एक गरीब दलित वर्ग में हुआ था, ये पांच भाई और दो बहनो में सबसे बड़े हैं, इनके पिता मैकूलाल कोविंद एक छोटी सी दूकान चलाते थे, जिससे परिवार का भरण पोषण हुआ करता था। कोविंद कोरी जाती से आते हैं, जो यूपी बिहार में एक दलित जाति मानी जाती है। कोविंद ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई अपने गावं के नज़दीकी स्कुल से प्राप्त की है। इस लेख में हम भारत के वर्तमान राष्टपति और प्रथमं नागरिक श्री रामनाथ कोविंद जी का जीवन परिचय और कांटेक्ट नंबर जानेंगे। अगर आप भारत के राष्टपति से कोई शिकायत करना चाहते हैं, या उनसे कांटेक्ट करना चाहते हैं, कोई फरियाद उनतक पहुँचाना चाहते हैं, तो यह लेख पढ़ने के बाद आपको उनसे कांटेक्ट करने के सभी तरीको के बारे में पता चल जाएगा।

Contents

राष्टपति रामनाथ कोविंद

रामनाथ कोविंद जो की भारत के वर्तमान राष्टपति है, एक ओजस्वी नेता और प्रसिद्द राजनीतिज्ञ है, ये भारतीय जनता पार्टी से आने वाले पहले राष्टपति है, और पूर्व में बीजेपी के एक बड़े नेता रह चुके हैं, कोविंद भारत के राष्टपति बनने से पहले बिहार राज्य के राज्यपाल थे। इनकी छवि एक ईमानदार और प्रतिष्ठित नेता की है। ये मूलतः उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर से आते हैं, और अपनी शुरुवाती शिक्षा भी इसी जगह से प्राप्त की है।

एक गरीब परिवार से आने के कारन इन्होने जीवन में काफी संघर्ष किया है, और जीविका चलाने के लिए काफी छोटे से लेकर बड़े काम किये हैं, इन्होने कानपूर विश्विद्यालय से बीकॉम और एलएलबी किया है। इसके बाद इन्होने हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में कई वर्षो तक प्रेक्टिस भी की है।

रामनाथ कोविंद फ़ोन नंबर

Ramnath Kovind Phone Number011-23013287 / 23015321
Ramnath Kovind Contact Number011 23015321
Ramnath Kovind Email Accountsecy.president@rb.nic.in
Ramnath Kovind Office AddressRashtrapati Bhavan New Delhi – 110 004

रामनाथ कोविंद WhatsApp कांटेक्ट

माननीय राष्टपति महोदय का व्हाट्सएप नंबर जानकारी में हुई है, ऐसे में उनसे कांटेक्ट करने के लिए आपको केवल ऊपर दी गयी ऑफिशल सम्पर्क सूत्रों का ही उपयोग करना होगा, आप माननीय राष्टपति से उनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी कांटेक्ट कर सकते हैं, जहाँ पर उनसे कांटेक्ट करने के कई अन्य तरीके भी बताये गए हैं। राष्टपति भवन से जुड़े ताज़ा अपडेट भी आपको इसी वेबसाइट पर मिलेंगे।

भारत का राष्टपति

क्या आपको पता है, भारत का राष्ट्पति कौन होता है, और वो कितना शक्तिशाली होता है, क्या वो पीएम से बड़ा होता है, क्या उसके पास देश में सबसे ज्यादा पावर होते हैं, ये सब कुछ सवाल है, जो सबसे ज्यादा पूछा जाता है, तो हम इस लेख में आपको इन सब सवालों के जबाब भी दे देते हैं।

भारत का राष्टपति कौन बन सकता है ?

भारत का राष्टपति बनने के लिए कुछ सामान्य योग्यताएं हैं, जैसे सबसे पहली तो वो व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए, इसके बाद उसकी आयु 35 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, और वह दिवालिया या मानसिक बीमार नहीं होना चाहिए, इसके साथ साथ वह सांसद सदस्य बनने के लिए योग्य होना चाहिए, अगर यह सब क्वालिटी एक व्यक्ति विशेष के पास है, तो वह भारत के राष्टपति का चुनाव लड़ सकता है। लेकिन क्या कोई भी व्यक्ति चुनाव जीत भी सकता है, तो आईये अब जानते हैं, की राष्ट्पति का चुनाव कैसे होता है ?

राष्टपति का चुनाव किस प्रकार होता है ?

भारत के राष्टपति का चुनाव एकल हस्तांतरणीय वोट पद्धति (Single transferable vote method) के माध्यम से आनुपातिक प्रतिनिधित्व की प्रणाली के अनुसार आयोजित होता है। मतदान गुप्त मतदान प्रणाली (secret ballot system) द्वारा किया जाता है।

प्रत्येक मतदाता एक अलग संख्या में वोट डालता है। सामान्य सिद्धांत यह है कि संसद सदस्यों द्वारा डाले गए वोटों की कुल संख्या राज्य के विधायकों द्वारा डाले गए वोटों की कुल संख्या के बराबर होती है। इसके अलावा, बड़े राज्यों के विधायकों ने छोटे राज्यों के लोगों की तुलना में अधिक वोट डाले।

कुल वोटों के वैध मतों को प्रत्येक मत के मूल्य से गुणा किया जाता है और कुल मतों को प्रत्याशित रूप में जमा किया जाता है। इसके बाद, प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा सुरक्षित किए गए वैध वोटों का मूल्य कुल होता है। प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा मतदान किए गए वोटों के कुल मूल्य की गणना करने के बाद, रिटर्निंग ऑफिसर मतदान किए गए सभी वैध वोटों के मूल्य का योग करता है। उम्मीदवार को निर्वाचित घोषित करने का कोटा 2 से वैध मतों के कुल मूल्य को विभाजित करके और एक को भागफल में जोड़कर, शेष की अनदेखी करते हुए, यदि कोई हो, द्वारा निर्धारित किया जाता है।

क्या भारत के राष्टपति को हटा सकते हैं ?

क्या भारत के राष्टपति को हटाया भी जा सकता है, तो दोस्तों संविधान में इसकी भी विधि है, इसके लिए राष्टपति के महाभियोग की प्रक्रिया है, महाभियोग की शुरुआत संसद के किसी भी सदन द्वारा की जा सकती है। सदन के कुल सदस्यों में से कम से कम 1/4 सदस्यों से इसकी शुरुवात हो सकती है । राष्ट्रपति को 14 दिन पहले नोटिस देना होता है। प्रस्ताव को सदन के कुल सदस्यों के 2/3 rd बहुमत से पारित किया जाता है और फिर इसे अन्य सदन को जाँच और निर्णय के लिए भेजा जाना है। यदि जांच के बाद अन्य सदन आरोपों को समाप्त कर देता है और कुल सदस्यता के 2/3 rd बहुमत के साथ समान प्रस्ताव पारित करता है, तो राष्ट्रपति उस तारीख से पद धारण करना बंद कर देता है, जब इस तरह का प्रस्ताव पारित किया जाता है।

भारत के राष्टपति के पास कौन कौन से पावर हैं ?

भारत के राष्टपति केंद्र सरकार की सलाह के अनुसार कई प्रकार के कार्य कर सकता है, जैसे आपातकाल लगाना, राज्यपाल की नियुक्ति करना, पीएम और मंत्रिपरिषद का गठन करना, इसके साथ वह विशेष पावर का इस्तेमाल करके संसद को भंग भी कर सकता है। इस बारे में हम जल्दी ही एक विस्तारपूर्वक लेख लिखेंगे, जिसमे आपको राष्टपति के सम्पूर्ण शक्ति की जान्काइर दी जायेगी।

भारत के राष्ट्पति को कितनी सैलरी मिलती है ?

भारत के राष्टपति को पांच लाख प्रति महीने का भत्ता मिलता है, इसके साथ राष्टपति को कई प्रकार की सुविधाएं भी दी जाती है, जिसमे राष्टपति भवन का आलिशान निवास स्थान, एक विशेष विमान जो देश में सबसे सुरक्षित होती है, इसके साथ और भी कई सुविधाएं होती है।

पीएम और राष्टपति में ज्यादा पावरफुल कौन होता है ?

राष्टपति संविधान में सबसे ज्यादा ताकतवर तो है, लेकिन उसके कई निर्णय प्रधानमंत्री की सलाह के बिना नहीं लिए जा सकते, इस हिसाब से लोकतंत्र में भारत का प्रधानमंत्री देश के राष्टपति से अधिक ताकतवर होता है। वह अपने निर्णय लेने के लिए Free है।

रामनाथ कोविंद कौन है, रामनाथ कोविंद की जीवनी, रामनाथ कोविंद का मोबाइल फ़ोन कांटेक्ट नंबर, राष्टपति हेल्पलाइन नंबर, कांटेक्ट नंबर, WhatsApp नंबर

पढ़िए – पीएम कैसे बने
पढ़िए – राष्टपति को लेटर कैसे लिखे

This post was last modified on August 16, 2020 5:00 pm