All Contact Number

राहुल गाँधी मोबाइल फ़ोन, WhatsApp कांटेक्ट नंबर

इस आर्टिकल में – राहुल गाँधी फ़ोन नंबर, मोबाइल नंबर, राहुल गाँधी जी का WhatsApp नंबर, ईमेल एड्रेस, ऑफिस एड्रेस, Rahul Gandhi Phone WhatsApp Number , लेटर कैसे लिखे, कैसे मिलें।

दोस्तों, क्या आपको पता है, की आप कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी को Contact कर सकते हैं, आप श्री राहुल गाँधी से फ़ोन पर बात कर सकते हैं, आप राहुल गाँधी जी को लेटर भी लिख सकते हैं, लेकिन अब आपका सवाल होगा, की हम ये सब कैसे कर सकते हैं, या फिर राहुल गाँधी का नंबर क्या है, बहुत से लोग राहुल गाँधी से कैसे मिले, भी पूछते हैं, तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सब बातों के बारे में जानकारी देने वाले है, यानी आपका जो भी सवाल होगा, हम आपको सभी सवालों का उत्तर देने वाले है, तो चलिए सबसे पहले हम कांग्रेस के अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी की संक्षिप्त जीवनी के बारे में जान लेते हैं।

Contents

राहुल गाँधी मोबाइल फ़ोन नंबर

rahul gandhi phone number
Rahul Gandhi Contact Number(011) 23795161
Rahul Gandhi Fax(011) 23012410
Former Congress President Number(011) 2335 2472
IYC Helpline Number(011) 23318 533
Rahul Gandhi Office NumberNot Available
Rahul Gandhi Email Address10janpath10@gmail.com
rahul gandhi Contact number

जो लोग राहुल गाँधी के समर्थक है, उनको राहुल गाँधी के बारे में बहुत कुछ पता होगा, लेकिन बहुत से ऐसे समर्थक भी है, जो अपने नेता के बारे में ज्यादा नहीं जानते, तो दोस्तों, आपको अपने पसंदीदा नेता के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, क्युकी कभी अगर आप दूसरे पार्टी के लोगो से डिबेट करेंगे, तो फिर वो आपको हरा देगा। इसीलिए हर व्यक्ति को अपने पसंदीदा नेता के बारे में थोड़ा बहुत जानना जरुरी होता है। तो ज्यादा बातें नहीं करते हैं, और हम राहुल गाँधी के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

राहुल गाँधी कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड लोकसभा सीट से सांसद है, राहुल गाँधी कांग्रेस पार्टी की और से पीएम पद का चेहरा भी है। राहुल गाँधी प्रसिद्द राजनितिक परिवार नेहरू गाँधी फैमिली से आते हैं। राहुल गाँधी को विपक्ष में सबसे ताकतवर और पॉपुलर नेता माना जाता है, इनको इनके समर्थक भावी प्रधानमंत्री भी बताते हैं। राहुल गाँधी वर्तमान में इंडियन युथ कांग्रेस और कांग्रेस की छात्र संगठन NSUI के अध्यक्ष भी है।

राहुल गाँधी का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ था, इनके पिता राजीव गाँधी जो की भारत के प्रधानमंत्री भी रहे हैं, एक बड़े कोंग्रेसी थे, इनकी माता सोनिया गाँधी भी राजनीती में काफी एक्टिव रहती हैं। गाँधी ने अपना बचपन नई दिल्ली में ही बिताया है, इन्होने दिल्ली के प्रसिद्द सेंट स्टीफेन कॉलेज से पढ़ाई की है, और बाद में ये हावर्ड में भी पढ़ चुके हैं। राहुल गाँधी ने 2014 और 2019 में कांग्रेस पार्टी के लोकसभा यूनिट की कमान संभाली थी, हालांकि कांग्रेस को इन दोनों चुनावों में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन बीच में कई राज्यों में कांग्रेस की सरकार को वापस लाने में राहुल गाँधी कामयाब रहे।

तो दोस्तों अगर आप कांग्रेस के समर्थक है, तो आपके ये बातें पता होगी ही, अब राहुल जी का नंबर जानते हैं, अगर आप कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता है, और अपने नेता से चुनाव सम्बंधित कोई बात करना चाहते हैं, या फिर आप कांग्रेस पार्टी ज्वाइन करना छाते हैं, तो उसके लिए भी हम आपको यहाँ पर सम्पर्क सूत्र बताएंगे। बहुत से मेरे दोस्त राहुल गाँधी की माताजी सोनिया गाँधी से भी कांटेक्ट करना चाहते हैं, क्युकी अभी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गाँधी ही है, तो दोस्तों उसके लिए हम आपको सोनिया गाँधी सम्बंधित जानकारी किसी दूसरे आर्टिकल में देंगे, आप निचे कमेंट में अपना ईमेल लिखकर हमे पहले से ही सूचित कर सकते हैं, जिससे हम अपने आने वाले सभी आर्टिकल को आपके ईमेल पर Send कर सके।

राहुल गाँधी से बात करने के लिए या फिर उनको सम्पर्क करने के लिए आप दिए गए फ़ोन नंबर और ईमेल एड्रेस का उपयोग कर सकते हैं। राहुल गाँधी जी का जो नंबर हमने निचे दिया है, यह नंबर हमने चुनाव आयोग की वेबसाइट से लिया है, आप सीधे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर भी राहुल गाँधी का सम्पर्क सूत्र जान सकते हैं।

राहुल गाँधी WhatsApp नंबर

क्या आप श्री राहुल गाँधी जी, जो की कांग्रेस पार्टी पूर्व अध्यक्ष हैं, उनको सोशल मीडिया एप व्हाट्सएप द्वारा मेसेज करना चाहते हैं, क्युकी राहुल गाँधी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, या नहीं ये हमे ज्ञात नहीं है, और ना ही कांग्रेस पार्टी की वेबसाइट पर उनका व्हाट्सएप नंबर मौजूद है। अगर भविष्य में उनका कोई व्हास्टेप नंबर हमारी वेबसाइट पर आता है, तो हम आपको ईमेल द्वारा सूचित कर देंगे, लेकिन अब तक की जानकारी के मुताबिक़ अभी वो व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करते हैं। अगर आपको राहुल गाँधी को मेसेज ही करना है, या फिर उनसे बात ही करनी है, तो आपको उनसे कांटेक्ट नंबर (जो ऊपर में दिया गया है) द्वारा ही कांटेक्ट करना होगा, आप चाहे तो श्री राहुल जी को ट्विटर या फिर फेसबुक से भी सम्पर्क कर सकते हैं, इसके लिए हमने इस आर्टिकल के लास्ट में उनका ऑफिसियल सोशल मीडिया हैंडल बताया है। ध्यान रहे ये सभी नंबर ईमेल और सोशल मीडिया लिंक हमने गूगल की सहायता से प्राप्त की है, जिसमे त्रुटि की संभावना बिलकुल कम है, लेकिन फिर भी अगर आपको पूरी आर्टिकल में कोई गलती मिलती है, तो आप कमेंट में हमे सूचित कर सकते हैं, आपके सूचित करने के कुछ देर बाद ही हम इस आर्टिकल को अपडेट कर देंगे।

राहुल गाँधी ईमेल एड्रेस

दोस्तों, अब आर्टिकल के इस अंतिम भाग में, मै आपको श्री राहुल जी का सोशल मीडिया अकॉउंट बता देता हूँ, राहुल गाँधी के समर्थको को या फिर कांग्रेस के कार्यकर्ताओ को श्री राहुल गाँधी का ऑनलाइन अकाउंट पता होना चाहिए, अगर आपको पता नहीं है, तो आप निचे में मैंने जो जो अकाउंट बताएं है, आप उनको एक एक करके फॉलो कर सकते हैं, जो मित्र सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, वो सभी प्लेटफॉर्म में राहुल गाँधी को फॉलो कर सकते हैं।

Rahul Gandhi Facebook Account: facebook.com/rahulgandhi

Rahul Gandhi Twitter Account: twitter.com/RahulGandhi

Rahul Gandhi Instagram Account: instagram.com/rahulgandhi

Rahul Gandhi Email Account: Not Available

सोशल मीडिया पर अपने सभी पसंदीदा नेता को फॉलो जरूर करिये, अगर आप नरेंद्र मोदी की पार्टी बीजेपी के समर्थक है, या फिर आप आम आदमी पार्टी के अरविन्द केजरीवाल के समर्थक है, तो उनको भी फॉलो करिये, अपने नेता को ऑनलाइन फॉलो करने के दो फायदे होते हैं, पहला फायदा है, आप उनको मेसेज भेज सकते हैं, और दुसरा फायदा है, की आपको पार्टी के लेटेस्ट गतिविधियों की जानकारी मिलती रहेगी। अगर आप अपनी पार्टी के ऑनलाइन कार्यो में सहायता करेंगे, तो आपको ऑफिसियल रूप से सोशल मीडिया टीम का मेंबर भी बनाया जा सकता है। इससे आपको पैसे कमाने और पार्टी के बड़े नेताओ से मिलने का भी मौका मिल सकता है।

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करते हैं, या फिर ऑनलाइन कम रहते हैं, तो फिर आप राहुल गाँधी जी से बात करने के लिए ऊपर में दिए गए सम्पर्क सूत्रों का उपयोग कर सकते हैं। जैसा की मैंने बताया हमारी वेबसाइट पर दी गयी सभी जानकारी चुनाव आयोग और भारत सरकार की वेबसाइट से ली जाती है, इसीलिए इसमें त्रुटि होने की संभावना ना के बराबर है। अगर टाइपिंग में कोई मिस्टेक होती है, तो फिर आप हमको कमेंट में बता सकते हैं। आपके कमेंट करने के कुछ देर बाद ही हम उसको सही करेंगे।

आर्टिकल में आपने क्या सीखा

तो दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी जी का फ़ोन नंबर बताने का पूरा प्रयास किया है, अगर आप इस आर्टिकल में और भी कुछ जानकारी चाहते हैं, तोफिर आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, ये मै कमेंट बॉक्स में जानने के लिए उत्सुक हूँ, कृपया कमेंट करते समय अपनी कोई भी निजी जानकारी बिलकुल ना दें। अगर आप कमेंट में अपना फ़ोन नंबर या फिर पता लिखेंगे, तो हम उस कमेंट को डिलीट कर देंगे, इसीलिए कमेंट करते समय हमारी वेबसाइट की Comment Policy को जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए बस निचे में सोशल मीडिया बटन का उपयोग करें।

राहुल गाँधी को ईमेल कैसे करे ?

राहुल गाँधी को ईमेल करने के लिए आप कांग्रेस पार्टी की वेबसाइट पर जाईये, वहां आपको एक लिंक मिलेगा, जहाँ पर कांटेक्ट ऑप्शन होगा, आप उस ऑप्शन पर क्लिक करके कांग्रेस पार्टी को अपनी राय भेज सकेंगे।

राहुल गाँधी से बात कैसे होगा ?

कुछ लोग जानना चाहते हैं कि राहुल गांधी से कांटेक्ट करने का तरीका। राहुल गांधी को पत्र कैसे लिखें, राहुल गांधी का ईमेल एड्रेस। मैं राहुल गांधी से बात करना चाहता हूं लेकिन मुझे राहुल गांधी से बात करने का कोई तरीका नहीं पता चल रहा है तो दोस्तों अगर आप भी यह प्रश्न पूछ रहे हैं तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि राहुल गांधी से बात करने के लिए आपको यह पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा, इस आर्टिकल में हमने राहुल गांधी जी का पूरा कांटेक्ट एड्रेस दिया है इसके अलावा हमने राहुल गांधी जी की पार्टी यानी कांग्रेस पार्टी का पता भी बताया है जो लोग कांग्रेस पार्टी से कांटेक्ट करना चाहते हैं वह यह पता यूज कर सकते हैं।

कांग्रेस प्रेजिडेंट को सन्देश कैसे भेजे ?

कांग्रेस के अध्यक्ष को पत्र कैसे लिखें तो दोस्तों जैसा कि आप जानना चाहते हैं कि कांग्रेस के अध्यक्ष को पत्र लिखने का क्या कोई तरीका है तो हां दोस्तों यह बिल्कुल संभव है आप कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऊपर बताए हुए टेलीफोन नंबर पर कॉल करना होगा टेलीफोन नंबर पर कॉल करने के बाद आपको बताना होगा कि आप माननीय अध्यक्ष जी से क्यों बात करना चाहते हैं, अगर आप का कारण उपयुक्त होगा और कांग्रेस पार्टी के वर्कर को लगेगा कि आपका कारण उचित है तो वह आपकी बात को आगे बढ़ाएंगे इसके बाद जब माननीय राहुल गांधी जी परमिशन देंगे तो फिर आप उन तक बात पहुंचा पाएंगे।

कांग्रेस पार्टी मुख्यालय नंबर बताओ ?

इस पार्टी का मुख्यालय नंबर (011) 23318 533 है।

ये भी पढ़िए – सलमान खान कांटेक्ट नंबर
जरूर पढ़िए – नरेंद्र मोदी जी का व्हाट्सएप नंबर
आपके लिए – राष्टपति को कांटेक्ट कैसे करें

This post was last modified on March 27, 2022 5:19 pm