KYA KAISE

पीएम कैसे बने – भारत का प्रधानमंत्री कैसे बने

Note – इस आर्टिकल में पीएम कैसे बने, प्रधान मंत्री कैसे बनते हैं, भारत का प्रधानमंत्री बनना है, हिंदी में पीएम कैसे बना जाता है, पीएम बनने का प्रोसेस, प्राइम मिनिस्टर कैसे बने, प्राइम मिनिस्टर बनने का तरीका, PM Kaise Bane, PM Banne Ka Tarika जैसे सवालों का जबाब दिया गया है, अगर आप संविधान की जानकारी के लिए पीएम बनने की प्रकिर्या जानना चाहते हैं, तो इसके लिए यहाँ विजिट करिये।

बचपन में निबंध आता था, की अगर आप देश के प्रधानमंत्री बन गए तो फिर देश के लिए क्या करेंगे, ये निबंध बचपन में आपने भी लिखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है, की असल में देश का प्रधानमंत्री कैसे बना जाता है, मैंने गूगल पर बहुत से आर्टिकल पढ़ें, और फिर ये आर्टिकल लिख रहा हूँ, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप देश के पीएम बनने का प्रोसेस जरूर जान पाएंगे, अब मैं ये नहीं कह रहा हूँ की आर्टिकल पढ़ते ही आप पीएम बन जायेंगे, क्युकी आर्टिकल पढ़ने मात्र से ही कोई कहीं नहीं पहुँचता, इसके लिए मेहनत, श्रम और अनुभव की जरुरत है।

सोचिये भारत में केवल एक ही प्रधानमंत्री है, और इस देश की आबादी लगभग 130 करोड़ से ऊपर है, यानी इतने व्यक्ति में से एक व्यक्ति ही पीएम बनता है, इस हिसाब से सफलता का प्रतिशत बहुत कम है, यह दशमलव से भी कम में है।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आगे कोई पीएम नहीं बन पायेगा, बस इसके लिए आपके पास एक लक्ष्य होना चाहिए, अगर आपके पास नहीं हैं,तो आज ही बनाइये, मैं इस आर्टिकल मे प्रधानमंत्री क्या होता है, प्रधानमंत्री की शक्तियां सैलरी और एक आम आदमी पीएम कैसे बने, क्या रणनीति अपनाएं ये सब बताऊंगा।

Contents

पीएम कौन होता है ?

दोस्तों, पीएम मतलब प्रधानमंत्री होता है, इसको इंग्लिश मे Prime Minister बोलते हैं, भारत का प्रधानमंत्री भारत सरकार की कार्यकारी शाखा (executive branch) का प्रमुख होता है। उनकी स्थिति भारत के राष्ट्रपति से अलग है, जो राष्ट के प्रमुख हैं। अधिकांश कार्यकारी शक्तियों का उपयोग प्रधानमंत्री द्वारा किया जाता है। वह राष्ट्रपति के सलाहकार के रूप में कार्य करता है और मंत्रिपरिषद का नेता होता है। राष्ट्रपति भारत के प्रधान मंत्री को नियुक्त करता है और उनकी सलाह पर मंत्रिपरिषद नियुक्त करता है। प्रधानमंत्री लोकसभा या राज्य सभा का सदस्य हो सकता है।

पीएम कैसे बनते है।

संविधान के अनुसार प्रधानमंत्री को राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाना है। ऐसा करने में राष्ट्रपति संसदीय प्रणाली (parliamentary system) के नियमों का पालन करता है। वह प्रधानमंत्री के रूप में लोकसभा में बहुमत के नेता की नियुक्ति करता है। जब भी किसी पार्टी को लोकसभा चुनावों में स्पष्ट बहुमत मिलता है, तो राष्ट्रपति अपनी भूमिका निभाते हुए प्रधानमंत्री के रूप में पार्टी या गठबंधन समूह के नेता की नियुक्ति करता है। लेकिन,अगर किसी दल को बहुमत नहीं मिलता है या कुछ दल अपने नेता के रूप में एक आम उम्मीदवार का चुनाव करने में असमर्थ होते हैं, तो राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की नियुक्ति में वास्तविक भूमिका निभा सकते हैं।

पीएम की ताकत

संविधान के अनुच्छेद 74(1) में कहा गया है कि राष्ट्रपति को सहायता और सलाह देने के लिए प्रधान मंत्री के साथ मंत्रिपरिषद होगी, जो सलाह के अनुसार अपने कार्य का उपयोग करेगा। वैसे मुख्य शक्ति प्रधान मंत्री के साथ मंत्रिपरिषद में निहित होती है। पीएम संघ के क्षेत्र मे आने वाले कार्य कर सकता है, और संविधान मे दी गयी शक्ति के अनुसार पीएम वास्तविक रूप से देश मे सबसे ताकतवर व्यक्ति होता है।

सबसे महत्वपूर्ण शक्तियों में से कुछ नीचे दिए गए हैं: –

  • भारत का प्रधानमंत्री कैबिनेट मंत्रियों की नियुक्ति करता है।
  • भारत का प्रधानमंत्री राष्ट्रपति को सलाह दे सकता है कि वह अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले लोकसभा को भंग कर दे।
  • भारत का प्रधानमंत्री राष्ट्रपति को भारत के ऑडिटर जनरल, यूपीएससी के अध्यक्ष, राजयपाल आदि जैसी महत्वपूर्ण नियुक्तियों पर सलाह देता है। राष्टपति सलाह लेने के लिए बाध्य है।
  • भारत का प्रधानमंत्री मंत्रिपरिषद की बैठकों के साथ-साथ मंत्रिपरिषद की अध्यक्षता भी करते हैं।
  • राष्टपति आपातकाल की घोषणा कर सकते है यदि प्रधान मंत्री उसे ऐसा करने के लिए सलाह देता है।
  • भारत के प्रधान मंत्री राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • देश का प्रधानमंत्री केंद्र के साथ साथ राज्यों के विभागों (आईपीएस/ आईएएस) को उचित आदेश देने की शक्ति रखता है।

पीएम की सैलरी और भत्ते

भारत के प्रधानमंत्री को एक सांसद के जितनी ही सैलरी मिलती है, लेकिन उनको सुविधा सबसे ज्यादा दी जाती है, एक पीएम को फ्री हवाई सफर से लेकर एसपीजी की सुरक्षा दी जाती है, पीएम का अपना सरकारी निवास और प्राइवेट जेट भी होता है।

पीएम के वेतन के लिए पिछले साल दायर की गयी एक आरटीआई के अनुसार,पीएम का मासिक वेतन है।

मूल वेतन – रु.50,000
सम्पर्क भत्ता – रु.3000
दैनिक भत्ता – रु. 62,000 @2000 प्रति दिन
निर्वाचन क्षेत्र भत्ता – रु.45,000
कुल मासिक वेतन – रु.1,60,000

अन्य लाभ: आधिकारिक निवास, नई दिल्ली में लोक कल्याण मार्ग / पंचवटी (पहले रेस कोर्स रोड), व्यक्तिगत स्टाफ, विशेष बख्तरबंद लिमोसिन, एसपीजी सुरक्षा, एक विशेष जेट आदि

Fact: पीएम मोदी दुनिया के सबसे अधिक वेतनभोगी प्रधान मंत्री या राष्ट्रपति की सूची में 12 वें स्थान पर हैं, यहां तक ​​कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी आगे हैं।

तो दोस्तों मैंने आपको देश का पीएम कौन होता है, वह देश का पीएम कैसे बनता है, और उसको क्या सुविधाएं और सैलरी दी जाती है, इस पर आपको बेसिक जानकरी दे दी, लेकिन ये आर्टिकल मैंने एक आम आदमी के लिए लिखा है, की क्या एक आम आदमी देश का पीएम बन सकता है, क्या हम में से कोई व्यक्ति आगे भारत का प्रधानमंत्री बन सकता है, अगर बन सकता है, तो फिर इसके लिए क्या करना होगा, राजनीती में कैसे शुरुवात करनी होगी, तो चलिए अब जानते हैं, की हम जैसे आम लोग इस देश के पीएम बनने के लिए क्या कर सकते हैं। मैंने यहाँ पर कुछ बिदुओ के बारे में बताया है, जिसको पढ़ने के बाद शायद आपको पीएम बनने का प्रोसेस पता हो सके।

प्रधानमंत्री पीएम कैसे बने

देश का पीएम बनने के लिए सबसे पहले आपको एक पॉपुलर नेता बनना होगा, आप जिस भी विचारधारा से प्रेरित हो, वो पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं, पार्टी ज्वाइन करते समय ध्यान रखें की वो पार्टी परिवारवाद को फॉलो नहीं करती हो, क्युकी अगर आप कोई ऐसी पार्टी ज्वाइन करेंगे, तो उच्च पोस्ट पर नहीं पहुंच पाएंगे, इसीलिए केडर बेस्ड पार्टी ही ज्वाइन करिये, जिसमे कार्यकर्ता उच्च पोस्ट तक पहुंच सके। दोस्तों आप चाहे तो अपनी पार्टी भी बना सकते हैं, और लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं, निचे मैंने एक एक करके सभी पॉइंट पर प्रकाश डाला है, आईये जानते हैं की हम जैसे आम लोग इस देश का पीएम बनने के लिए कैसे शुरुवात करें।

एक लोकप्रिय नेता बने

दोस्तों पीएम या सीएम बनना हो, सबसे पहले आपको एक नेता बनना होता है, यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन जरुरी है, अगर आप एक पॉपुलर नेता नहीं होंगे, तो फिर चुनाव मे जीतना मुश्किल है, इसीलिए अपनी पॉपुलैरिटी का ध्यान रखते हुए, एक पार्टी ज्वाइन करिये। जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की पार्टी वही ज्वाइन करिये, जिसमे कार्यकर्त्ता या एक आम आदमी ऊपर तक पहुंच सकता हो। अगर आप किसी परिवार वाद वाली पार्टी ज्वाइन करेंगे, तो उसमे आप बड़े पद पर पहुंच सके, यह मुश्किल है।

पीएम बनने के लिए या चुनाव जीतने के लिए सबसे पहली प्रकिर्या यही है, अगर आपको लगता है, की कम पॉपुलैरिटी वाले लोग भी पीएम बन जाते है, तो ऐसा संभव नहीं है, पीएम बनने के लिए पहला तरीका है एक पार्टी ज्वाइन करना और उसमे नेता बनना। इस वेबसाइट पर मैंने बीजेपी ज्वाइन करने का तरीका बताया है, जिसे आप पढ़कर पार्टी ज्वाइन करने के बारे मे ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप किसी दूसरी पार्टी के समर्थक है, तो फिर उस पार्टी को ज्वाइन कर सकते हैं। और उसके लिए कार्य कर सकते हैं, धीरे धीरे ही आप एक नेता बनेंगे, यह एक लम्बा प्रोसेस है, और इसमें काफी समय लगता है।

कोई चुनाव जीते

दोस्तों, अगर आप राजनीती मे अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो चुनाव जीतना जरुरी है, केवल कोई पार्टी ज्वाइन कर लेने से काम नहीं होगा, इसीलिए जब आप पार्टी ज्वाइन कर लेंगे, तो फिर पार्टी की नज़र मे काम करते रहिये, अपने क्षेत्र मे लोगो की मदद करिये, इससे पार्टी की नज़र मे आप एक जिताऊ उम्मीदवार होंगे, तभी आपकी पार्टी आपको टिकट देगी। जरुरी नहीं है, की पहला टिकट आपको विधायक या सांसद का मिल जाए, पहला टिकट निगम पार्षद का भी हो सकता है, या उससे निचले स्तर का भी हो सकता है। क्युकी एक बड़ा नेता बनने में काफी समय लगता है, इसीलिए आप अपना एक क्षेत्र बनाकर काम करते रहिये, तभी आप धीरे धीरे आगे बढ़ते रहेंगे।

मेरे हिसाब से अगर आप कम उम्र मे (21 -30) कोई पार्टी ज्वाइन करेंगे, और पार्टी के लिए मेहनत करेंगे, तो पार्टी निश्चित ही आपको टिकट देगी, यह टिकट नगर निगम का हो सकता है, विधायक का हो सकता है, या फिर सांसद का भी हो सकता है। जो लोग ये सोच रहे हैं की पार्टी कभी भी पहली बार किसी को सांसद का टिकट नहीं देती, तो उनको तेजस्वी सूर्या के बारे मे पढ़ना चाहिए, बीजेपी ने उन्हें साउथ बेंगलोर से टिकट दिया था, और वो पहली बार मे जीत भी गए। आर्टिकल समाप्त होने के बाद आप जरूर तेजस्वी के बारे मे पढियेगा।

पीएम बनने के लिए सांसद होना अनिवार्य

दोस्तों, मैंने आपको ऊपर में नेता बनने के बारे में जानकारी दे दी है, इस वेबसाइट पर नेता बनने से सम्बंधित मैंने दो आर्टिकल भी लिखे हैं, जिसका लिंक Post के सबसे निचे दिया गया है। आर्टिकल बढ़ने के बाद आपको इस टॉपिक पर और भी ज्यादा समझ में आ जायेगा। अब आगे बढ़ते हैं, क्योकि इस आर्टिकल का मुख्य टॉपिक पीएम कैसे बने है, तो क्या आपको पता है, देश का पीएम बनने के लिए आपको एक सांसद होना जरुरी है। प्रधानमंत्री केवल सांसद ही बन सकते है, अब सांसद चाहे लोकसभा के हो, या राजयसभा के। दोनों सदन में से किसी एक सदन का सदस्य होना होता है।

अगर पीएम उम्मीदवार किसी सदन का सदस्य नहीं है, लेकिन सांसदों ने उसे अपना नेता बनाया है, तो फिर भी वो पीएम बन सकता है, लेकिन केवल छह महीने के लिए ही ऐसा संभव है, छह महीने के भीतर पीएम को लोकसभा या राजयसभा में से एक का सदस्य होना पड़ेगा।

सांसदों का समर्थन हासिल करें

दोस्तों, जैसा की मैंने आर्टिकल के शुरू में बताया, की लोकसभा में जिस पार्टी को बहुमत मिलता है, या जिस गठबंधन की सरकार बनती है , उनका अपना एक नेता चुनना होता है, तभी वो पीएम बन सकता है, यानी पीएम बनने के लिए केवल सांसद होना अनिवार्य नहीं है, बल्कि सांसदों का समर्थन भी जरुरी है। क्युकी पीएम का चुनाव डायरेक्ट जनता द्वारा नहीं होता, बल्कि पीएम का चुनाव सांसदों द्वारा किया जाता है।

उदाहरण के लिए पीएम मोदी को ही देख लीजिये, उन्हें उनकी पार्टी ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम पद का उम्मीदवार बनाया, और जब उनकी पार्टी को बहुमत मिला, फिर लोकसभा में उन्हें नेता चुना गया, उसके बाद ही मोदी देश के पीएम बने। ये जरुरी नहीं है, की किसी पार्टी को चुनाव से पहले अपना पीएम उम्मीदवार बताना होता है।

आर्टिकल समाप्त: तो दोस्तों मैंने आपको देश का पीएम बनने के बारे में जानकारी दे दी है, इस आर्टिकल में मैंने ना सिर्फ पीएम बनने का तरिका बताया, बल्कि आपको पीएम के बारे में भी जानकरी दी है, ये आर्टिकल आपको कैसा लगा आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं, अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, या फिर इस पोस्ट या वेबसाइट के लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो कमेंट में ऐसा कर सकते हैं। मैं कमेंट में आपके सवालों का जबाब जरूर दूंगा। अगर आप इस तरह के दूसरे ज्ञानवर्धक आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं, तो इसकी फरमाईश भी कमेंट में कर सकते हैं।

पढ़िए- BJP ज्वाइन कैसे करें
पढ़िए – आईएएस कैसे बने
पढ़िए – विधायक कैसे बने
पढ़िए – नरेंद्र मोदी Email

Tags – PM कैसे बने, प्रधान मंत्री कैसे बनते हैं, भारत का प्रधानमंत्री बनना है, हिंदी में Prime Minister कैसे बना जाता है, पीएम बनने का प्रोसेस, प्राइम मिनिस्टर कैसे बने, प्राइम मिनिस्टर बनने का तरीका, PM Kaise Bane, PM Banne Ka Tarika, Pradhamnatri Kaise Bane