Education

पुलिस ऑफिसर कैसे बने – CBI, CID, NIA, Delhi Police

अगर आप पुलिस अफसर बनना चाहते हैं, क्या आप पुलिस में जाकर देश सेवा करना चाहते हैं, अगर आप पुलिस में जाकर देश सेवा करना चाहते हैं, तो आज में, आपको बताने वाला हूँ, की एक Police Ofiicer कैसे बने। ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ जायेंगे की पुलिस ऑफिस बनने के लिए क्या करना होगा, और एक पुलिस अफसर बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी होती है।

अब बहुत से छात्र पुलिस में जाकर देश के लिए कुछ करना चाहते हैं, लेकिन बहुत से दोस्तों को ये भी पता नहीं होता की पुलिस में नौकरी कैसे पाएं, या फिर किस तरीके से कोई भी व्यक्ति पुलिस में जा सकता है। पुलिस में जाने के लिए कोण सी परीक्षा देनी होती है, या फिर एक पुलिस अफसर बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी होती है। आज में आपके सारे प्रश्नो का उत्तर देने वाला हूँ, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं, की एक पुलिस अफसर कौन होता है। या फिर हम पुलिस अफसर किसको बोल सकते हैं।

Contents

पुलिस क्या है ?

पुलिस एक वो व्यक्ति होता है, जिसका काम कानून की रक्षा करना है, और शरारती तत्वों से निपटना है। एक पुलिस की जिम्मेदारी कानून की रखवाली करना, सिटीजन की रक्षा करना और देश के अंदर सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। पुलिस के बारे में विकिपीडिया बताता है।

पुलिस, नागरिक की सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिकारियों का निकाय होता है। पुलिस आमतौर पर सार्वजनिक व्यवस्था और सुरक्षा को बनाए रखने, कानून को लागू करने और आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम, पता लगाने और जांच करने के लिए जिम्मेदार होती है। इन कार्यों को पुलिसिंग के रूप में जाना जाता है।

भारत में पुलिस राज्य सरकार के अंदर कार्य करती है, और केंद्र शाषित प्रदेशो की पुलिस केंद्र के अंदर आती है, जैसे दिल्ली एक केंद्रशासित प्रदेश है, तो यहाँ की पुलिस केंद्र सरकार के अंदर काम करती है, और केंद्र का ही काम है दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर काम करना, और नागरिको की सुरक्षा को सुनिश्चित करना। लेकिन मुंबई पुलिस केंद्र सरकार नहीं बल्कि राज्य सरकार के अंदर कार्य करती है। वैसे सभी पुलिस डीजी राज्य के सीएम के साथ साथ भारत के गृहमंत्री को भी रिपोर्ट करते हैं।

पुलिस का काम क्या है?

अब जब मैंने आपको बता दिए की एक पुलिस कौन होता है, क्या फिर पुलिस किसे बोलते हैं, तो अब आईये जानते हैं की एक पुलिस का काम क्या होता है। अगर आप पुलिस में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको पुलिस के बारे में काफी जानकारी होनी चाहिए, जैसे पुलिस किसे बोलते हैं, पुलिस का फुल फॉर्म क्या होता है, भारत में पुलिस कितने प्रकार के हैं, और एक पुलिस ऑफिसर का काम क्या होता है। जैसा की मैंने आपको अभी बताया की एक पुलिस किसे बोलते हैं, अब मै आपको पुलिस का फुल फॉर्म भी बता देता हूँ, क्युकी जब तक आप पुलिस शब्द का मतलब नहीं समझेंगे, तब तक आपको इस विभाग के बारे में पता नहीं चलेगा।

एक तो सबसे पहले मै आपको बता दूँ की पुलिस का कोई ऑफिसियल फुल फॉर्म नहीं है, या फिर किताबो में तो काम से काम ऐसा कुछ नहीं बताया गया है, लेकिन कुछ उन ऑफिसियल फुल फॉर्म जरूर है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। और दोस्तों पुलिस का कोई एक फुल फॉर्म नहीं है, बल्कि यहाँ पर मै आपको कुछ कॉमन पुलिस फुल फॉर्म के बारे में बताऊंगा।

सभी देशो में कुछ अलग अलग फुल फॉर्म है, भारत में तो अब तक कोई भी ऑफिसियल फुल फॉर्म नहीं है, फिर भी आप जानकरी के लिए ये पढ़ सकते हैं।

Police: Protection Of Law In Case of Emergency

Police: Protectors Of Law In Economy

Police: Polite Obedient Loyal Intelligent Courageous Efficient

Police: PERSONS OF LOW Integrity Controlling Everyone

Police: Officers Lobbying in Common Effort

Police: People Of Law In Country Everywhere

Police: Protection Of Life and Investigating Criminals Establishment

Police: People Often Lie In Confidence Everywhere

Police: Public Officer for Legal Investigations and Criminal Emergencies

Police: Protection Of Life In Civil Establishment

Police: Polite Obidient Loyal Intelligent Courageous And Encourgining

तो दोस्तों ये तो थी, पुलिस का फुल फॉर्म, अब में आपको विस्तार से बता देता हूँ, की एक पुलिस अफसर कैसे बने। भारत में पुलिस अफसर बनने की मै यहाँ आपको 2 प्रक्रिया बताऊंगा, इन्ही प्रक्रिया या तरीको द्वारा लोग पुलिस में जाते हैं, या आप ये भी बोल सकते हैं, की अगर आपको पुलिस अफसर बनना है, तो आपको इन्ही में से कोई एक प्रक्रिया का पालन करना होगा।

पुलिस ऑफिसर कैसे बने ?

क्युकी यहाँ पर बात पुलिस ऑफिसर की हो रही है, तो हम केवल इंस्पेक्टर और आईपीएस बनने के बारे में ही जानेंगे, इन दोनों पर मै आपको एक अलग आर्टिकल में विस्तार से भी बताऊंगा, कांस्टेबल के बारे में भी हम दूसरे आर्टिकल में पढ़ेंगे। लेकिन फ़िलहाल आईये जानते हैं की एक इंस्पेक्टर या फिर आईपीएस कैसे बना जा सकता है। आप अपनी एलिजिबिल्टी के अनुसार इन दोनों में से किसी भी एक में जा सकते हैं। एक आईपीएस का रैंक इंस्पेक्टर के रैंक से बहुत बड़ा होता है। एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सिविल सर्विस का एग्जाम देना होता है। जबकि एक इंस्पेक्टर बनने के लिए आप राज्य पुलिस की भारतीयों में आवेदन दे सकते हैं। तो आईये एक एक करके इन दोनों के बारे में जानते हैं।

1. आईपीएस बनने की प्रकिर्या

आईपीएस बनने के लिए ठीक वही करना होता है, जो एक आईएएस के लिए करना होता है, अगर आप एक आईएएस के बारे में जानना चाहते हैं तो उसपर हमने इस वेबसाइट पर एक विस्तार आर्टिकल भी लिखा है, जिसे आप यहाँ से पढ़ सकते हैं। एक आईपीएस बनने के लिए सबसे पहले UPSC की सिविल सर्विसेज एग्जाम देना होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको एलिजिबिलिटी चेक करनी होगी, जैसे अगर आप स्नातक है तो ही आप इस परीक्षा के लिए एलिजिबल है। अगर आप UPSC का एग्जाम पास कर लेते हैं तो फिर आप एक आईपीएस ऑफिस बन जायेंगे। एक आईपीएस अफसर बनने के लिए आपको एलिजिबिल्टी और सिलेबस के बारे में पता होना चाहिए, तभी आप इस एग्जाम को पास कर पाएंगे। एलिजिबिल्टी और एग्जाम पैटर्न के लिए हम एक दुसरा आर्टिकल लिखेंगे, या फिर आप UPSC की वेबसाइट पर जाकर भी इनकी जानकारी पा सकते हैं।

आईपीएस में जाने के बाद आप एक बड़े पुलिस अफसर बन सकते हैं, आपका तबादला किसी भी राज्य में हो सकता है। या फिर आपको नौकरी के लिए कहीं भी भेजा जा सकता है। एक आईपीएस को निम्न प्रकार के पोस्ट प्रमोशन द्वारा मिलते हैं।

2. सिविल इंस्पेक्टर बनने की प्रक्रिया

दोस्तों दो तरीके से आप पुलिस इंस्पेक्टर बन सकते हैं, पहला या तो आप कांस्टेबल एग्जाम को पास करें, लेकिन इसमें काफी समय लग जायेगा आपको इंस्पेक्टर बनने में, और दूसरा है स्टेट सब इंस्पेक्टर की। इसमें भी सीधे आप पुलिस इंस्पेक्टर नहीं बनेगे, बल्कि आपको एक से साथ साल तक लग सकते हैं। आपकी परसोर्मन्स जितनी अच्छी होगी, आप उतनी जल्दी ही प्रमोट होंगे। मेरे हिसाब से आपको इन दोनों एग्जाम को देना चाहिए। मै एक अलग आर्टिकल में आईपीएस के साथ साथ इंस्पेक्टर कैसे बने, ये भी लिखने वाला हूँ, अगर आप चाहते हैं की मै इस पर जल्दी आर्टिकल लिखूं, तो आप मुझको कमेंट में लिख कर बता सकते हैं। अगर ज्यादा से ज्यादा लोग कमेंट कर्नेगे तो मै जल्दी ही आर्टिकल लिखने की कोशिश करूँगा।

3. सीबीआई इंस्पेक्टर

आप में से बहुत से दोस्त सिविल पुलिस में ना जाकर सीबीआई में जाना चाहते होंगे, इसके लिए दोस्तों आपको एसएससी का एग्जाम देना होगा। अगर आप स्नातक (Graduation) है, तो आप सीबीआई इंस्पेक्टर बन सकते हैं। सीबीआई इंस्पेक्टर बनने के लिए एसएससी का सीजीएल एक्साम देना होता है। एसएससी सीजीएल के लिए फिटनेस भी बहुत अच्छी होनी चाहिए, इसपर ज्यादा जानकरी के लिए आप एसएससी CGL का नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर बनना कोई आसान कार्य नहीं है क्योंकि उम्मीदवारों को काफी प्रतिस्पर्धा और चुनोतियो से गुजरना पड़ता है और एसएससी सीजीएल परीक्षा पास करना होता है। देश का युवा नौकरी से जुड़ी चुनौतियों और रोमांच से आसानी से आकर्षित हो जाता है। तभी तो हर कोई सीबीआई में नौकरी करना चाहता है, उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से फिट होने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे SSC CGL परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा निर्धारित आवश्यकता को पूरा करते हैं। परीक्षा के माध्यम से सफलतापूर्वक प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवारों को एक 32 सप्ताह का Training लेना होगा, जहां उन्हें Physical Fitness के साथ-साथ विभिन्न भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों के बारे में पढ़ाया जाता है। सीबीआई इंस्पेक्टर एक बी ग्रेड सेंट्रल कर्मचारी के जितना भत्ता और सुविधाएं मिलती है। अगर आप सिविल पुलिस में नहीं जाना चाहते तो आप सीबीआई इंस्पेक्टर भी बन सकते हैं। सीबीआई इंस्पेक्टर का कोई फॉर्मल ड्रेस नहीं होता, और अधिकतर कार्यो में इन्हे ड्रेस की जरुरत भी नहीं पड़ती, लेकिन परिस्थि के अनुसार इन्हे कभी कभी पुलिस की ड्रेस भी पहननी पद सकती है।

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर और NIA के लिए भी एसएससी सीजीएल ही देना होता है।

4. ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर

बहुत से दोस्त ट्रैफिक पुलिस के बारे में भी पूछते हैं, की एक ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बन सकते हैं। तो यहाँ पर मै आपको शार्ट में इसके बारे में भी बता देता हूँ। विशेष रूप से भारत जैसे देश में, ट्रैफिक पुलिस के लिए उच्च योग्यता या डिग्री की आवश्यकता नहीं है। यातायात पुलिस के रूप में चयनित होने के लिए योग्यता आवेदन के पद के अनुसार अलग-अलग होती है, जैसे यदि आप एक सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और एक कांस्टेबल के लिए आपको कम से कम उच्चतर माध्यमिक होना चाहिए या कक्षा 12 पास। उन्हें कुछ प्रशिक्षण के बाद भर्ती परीक्षा से गुजरना पड़ता है और बुनियादी कानून का आवश्यक ज्ञान महत्वपूर्ण है और निश्चित रूप से मोटर वाहन अधिनियम का ज्ञान पूरा होता है। कई राज्यों में ट्रैफिक पुलिस के लिए अलग से भर्ती निकलती है, लेकिन अधिकतर राज्यों में सिविल पुलिस के साथ ही ट्रैफिक पुलिस की भी भर्ती निकलती है, या फिर आप ये भी कह सकते हैं, की एक सिविल पुलिस को चयन प्रकिर्या में ही ट्रैफिक पुलिस की जिम्मेदारी मिल सकती है। इसपर ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं की इसपर एक नया आर्टिकल लिखा जाये, तो वो आप कमेंट में बता सकते हैं।

क्या पुलिस ऑफिसर बनना मुश्किल है ?

जीवन में कुछ भी आसान नहीं होता, सबके लिए मेहनत करनी होती है, ऐसे ही आपको पुलिस ऑफिसर बनने के लिए भी मेहनत करनी पड़ेगी।

क्या पुलिस ऑफिसर ज्यादा पावरफुल होते हैं ?

एक पुलिस ऑफिसर कानून का रक्षक होता है, ऐसे में वह ताकतवर पोस्ट पर होता है ?

पुलिस बनने के लिए कितनी पढ़ाई होनी चाहिए ?

अगर आप दसवीं पास है, तो आप पुलिस के लिए एलिजिबल है। इसके आलावा बारहवीं पास वाले कांस्टेबल पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अंतिम में – दोस्तों पुलिस बनने के बारे में मैंने आपको काफी कुछ बता दिया है, लेकिन अगर आप कुछ और जानना चाहते हैं या फिर आर्टिकल से सम्बंधित कुछ पूछना चाहते हैं, तो उसके लिए आप कमेंट का इस्तेमाल करिये। ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करिये। आर्टिकल को पढ़ने और Share करने के लिए आपका धन्यवाद।

ये भी पढ़िए –

SSC क्या है ?
SSC की तैयारी कैसे करें?
सरकारी रिजल्ट चेक कैसे करें।

This post was last modified on July 21, 2021 12:10 pm