Education

पायलट कैसे बने – how to become pilot in hindi

पायलेट कैसे बनें, Aeroplan पायलट कैसे बने, पायलट बनने के लिए कोण सा कोर्स करे, पायलट बनने की पढ़ाई, किताब वीडियो कोर्स जानकारी हिंदी में। Pilot Kaise Bane

बहुत से विद्यार्थियों का बचपन से ही सपना होता है कि वह एक पायलट बने क्योंकि जब वह बचपन में जहाज उड़ते हुए देखते हैं, तो उनके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि यह प्लेन आखिर कौन उड़ा रहा होगा और यह जरुर सोचते होंगे कि प्लेन उड़ाने में कितना मजा आता होगा और यह किस तरह से उड़ता होगा हम सभी अपने जीवन में कुछ ना कुछ अच्छा करना चाहते है जिससे हमारा भविष्य सुरक्षित रहें आजकल ज्यादातर बच्चे डॉक्टर इंजीनियर या टीचर बनने की चाह रखते हैं लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी हैं जो पायलट बनना चाहते हैं और लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाना चाहते हैं पायलट बनकर, लेकिन पायलट बनने के बारे में ज्यादातर लोगों को अधिक जानकारी नहीं होती क्योंकि हम अपने आसपास में देखते हैं तो ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो पायलट बनने की इच्छा रखते हैं या उसके लिए पढ़ाई करते हैं इसलिए कई बार विद्यार्थी ज्यादा जानकारी ना होने के कारण अपना यह सपना सपना ही रहने देते हैं लेकिन अगर आप सर्च कर रहे हैं कि पायलट किस तरह से बना जा सकता है, पायलट (Pilot Kaise Bane) कैसे बने

तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आज आपको बताएंगे कि पायलट कौन होता है उसका कार्य क्या होता है और आप किस तरह से एक पायलट बन सकते हैं तो आइए दोस्तों जानते हैं कि आप पायलट किस तरह से बन सकते हैं:

Contents

पायलेट कौन होता है?

पायलेट उस व्यक्ति को कहते हैं जो प्लेन उड़ाते हैं और लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पर लेकर जाते हैं पायलट भी कई तरह के होते हैं एक होते हैं कमर्शियल पायलट, कुछ एयर फोर्स पायलट होते हैं और कुछ निजी पायलट होते हैं जो किसी का निजी जहाज उड़ाते हैं इन्हे ही पायलट कहा जाता है। एक तरह से ये मानिये, की प्लान चलाने वाले को पायलट कहा जाता है, जैसा की आप जानते हैं, की प्लेन भी कई प्रकार के होते हैं, जैसे हवाई जहाज, जो की यात्रियों के लिए होता है, ठीक ऐसे ही, अगर आप डिफेन्स पायलट बनना चाहते हैं, तो इसमें आपको वायु सेना के मारक जहाजों को उड़ाना होगा। ऐसे ही हेलीकाप्टर के लिए भी पायलट होते हैं। इन सभी के लिए अलग अलग ट्रैनिग होती है। लेकिन ऐसा माना जाता है, की अगर कोई पायलट इनमे से कोई भी विशेषज्ञ है, तो वो कुछ ट्रेनिंग के बाद बाकी सभी विमानों को भी उड़ा सकता है। हालांकि सभी के लिए अलग अलग कोर्स, ट्रेनिंग और इंस्टिट्यूट है।

पायलट कैसे बने – योग्यता

become a pilot in india

अगर आप पायलट बनने की सोच रहे हैं तो आपको इसकी योग्यता के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है, पायलट बनने के लिए आपकी आई विजन बहुत परफेक्ट होनी चाहिए अगर आपकी आंखों में कोई परेशानी है या कोई दिक्कत है तो आप पायलट के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं इसलिए अपनी आंखों की जांच करा ले की आपकी आंखों में कोई दिक्कत या परेशानी तो नहीं है।

  • पायलट बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है और उसमें 50% से अधिक अंक लाने जरूरी है इसके बाद ही आप पायलट बनने की सोच सकते हैं अन्यथा अगर आप के 12वीं कक्षा में 50% से कम होंगे या फिर आप पास नहीं हो पाए हैं तो आप पायलट नहीं बन सकते।
  • पायलट बनने के लिए आपके पास 12वीं कक्षा में फिजिक्स मैथ और केमिस्ट्री होना अनिवार्य है इसलिए अगर आप पायलट बनने की चाह रखते हैं और भविष्य में पायलट बनना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा में इन विषयों का चुनाव जरूर करें।
  • पायलट बनने के लिए आपकी हाइट कम से कम 5 फीट होनी जरूरी है अगर आपकी हाइट 5 फ़ीट है तो आप पायलट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा अगर आपकी हाइट 5 फीट से कम है तो आप आवेदन नहीं कर सकते।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात अगर आप भारतीय हैं तो ही आप पायलट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आप भारतीय नहीं है तो आप उसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

पायलट बनने का कोर्स

12वीं कक्षा को पास करने के बाद आपको सीधा स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम शार्ट में एस पी एल (SPL) के नाम से भी जानते हैं इसके लिए आपको डीजीसीए के अंतर्गत जो भी कॉलेज आते हैं उस कॉलेज में आपको एडमिशन लेना होगा और एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा, लेकिन एंट्रेंस एग्जाम काफी कठिन होता है जिसे पास करना आसान नहीं है इसके लिए आपको काफी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी लेकिन जब आप एंट्रेंस क्लियर कर लेंगे और आपका एडमिशन हो जाएगा उसके बाद आप का मेडिकल टेस्ट होगा जिसमें आपकी पूरी बॉडी का चेकअप किया जाएगा और यह पता लगाया जाएगा कि आपके अंदर कोई परेशानी या दिक्कत की बात तो नहीं है सब कुछ ठीक होने के बाद ही आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस मिल जाएगा।

SPL के लिए योग्यता

SPL के लिए आपको 12वीं कक्षा में मैथ और साइंस के साथ अच्छे अंकों की प्राप्ति करनी है। SPL के लिए आपकी आयु कम से कम 16 वर्ष की होनी जरूरी है यदि आप 16 वर्ष से कम है तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं अगर आप 16 वर्ष के हैं तो ही आप एसपीएल के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपका मेडिकल रिपोर्ट अच्छी होनी बहुत महत्व रखती है क्योंकि अगर आप की मेडिकल रिपोर्ट अच्छी नहीं है तो वह आप को रिजेक्ट कर देंगे या मना कर देंगे इसलिए आप की मेडिकल रिपोर्ट बहुत महत्व रखती है।

इसके बाद सबसे महत्वपूर्ण है कि आपके पास अच्छा खासा पैसा होना चाहिए क्योंकि पायलट की पढ़ाई के लिए आपको बहुत पैसा खर्च करना पड़ेगा अगर आपकी आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है तो आप पायलट नहीं बन पाएंगे जी हां यह कड़वा सच है लेकिन सच है इसलिए अगर आपका बैंक बैलेंस अच्छा है और आप पर पैसे हैं तभी आप एसपीएल के लिए अप्लाई करें।

प्राइवेट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें

आपका एसपीआई बनने के बाद अब आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा इसके लिए भी आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और अपनी ट्रेनिंग को पूरा करना होगा इसके बाद आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस मिल जाएगा लेकिन यह थोड़ा कठिन होता है इसके लिए आपको अधिक परिश्रम करना पड़ेगा।

कमर्शियल पायलेट लाइसेंस

जब आपका एसपीएल और पीपीएल दोनों प्रकार के लाइसेंस बन जाएंगे इसके बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम सीपीएल के नाम से भी जानते हैं बाकी लाइसेंस की तरह इसमें भी आपको एग्जाम देना होगा और कुछ टेस्ट क्लियर करने पड़ेंगे जिसके बाद आप कमर्शियल पायलट लाइसेंस पा सकेंगे इसमें भी आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसका एग्जाम और टेस्ट के मुकाबले और कठिन होता है लेकिन सभी एग्जाम और टेस्ट क्लियर करने के बाद आपको तीनों प्रकार के लाइसेंस मिल जाएंगे।

पायलेट बनने मे कितना खर्चा होता है?

अगर आप पायलट बनने की सोच रहे हैं तो इसमें आपको बहुत खर्चा होगा इसमें आपका अलग-अलग प्रकार से खर्चा होता है लेकिन कुल मिलाकर बताया जाए तो इसमें आपका 20 लाख से लेकर 25 लाख तक खर्च हो सकता है इसलिए अगर आप चाह रहे हैं की आप अच्छे पायलट बन जाए तो अपने आर्थिक स्थिति को ध्यान में जरूर रखें अगर आपकी आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है तो भी चिंता करने की जरुरत नहीं है, आजकल सरकार स्कॉलर्शिप भी दे रही है, जिसकी मदद से आप बहुत कम पैसे में पायलट बन सकते हैं, इसके अलावा कई तरह की एजुकेशन लोन भी मौजूद है, जिसका फायदा उठाकर आप बैंको से लोन ले सकते हैं, और उसके बाद जब आपकी जॉब लग जाए, तो उसको बाद में पेय कर सकते हैं। यह सभी विकल्प गरीब और माध्यम वर्ग के छात्रों के लिए है।

पढ़िए – इंजीनियर कैसे बने
पढ़िए – डॉक्टर कैसे बने

पायलट बनने के लिए क्या करे ?

पायलट बनने के लिए जो सब जानकारी हम दे सकते हैं, वो सब दी है। यह पढ़िए।

एयरफोर्स पायलट बनना है, कैसे बने ?

एयरफोर्स इसके लिए एनडीए एग्जाम कंडक्ट करता है, जिसको देकर आप एयरफोर्स में पायलट भी बन सकते हैं।

क्या पायलट बनना आसान है ?

आजकल कुछ भी आसान नहीं है, आपको बिना मेहनत कुछ भी हासिल नहीं होने वाला। इसीलिए मेहनत करना अनिवार्य है।

सारांश: दोस्तों मेहनत करके आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं, ऐसे में अपने आप पर दबाब ना डाले, अगर आप मन है, की आप एक पायलट बन सकते हैं, और इसके लिए जी जान से जुट जाईये, सबसे पहले अपनी बारहवीं कक्षा को पूरा करिये, इसके बाद एसपीएल के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तयारी करिये। अगर आपका सिलेक्शन होता है, तो आप निश्चित ही एक सफल पायलट बन सकते हैं। मुझे लगता इस लेख से आपको पायलट बनने के बारे में काफी अंदाज़ा मिल गया होगा। आने वाले दिनों में हम इस कोर्स पर और भी लेख लिखेंगे, और आपकी सहायता करेंगे।

This post was last modified on February 15, 2021 2:16 pm