KYA KAISE

Patwari Kaise Bane – 2022 के लिए

पटवारी या लेखपाल क्या होता है, जॉब और काम, पटवारी एग्जाम 2022 की तैयारी कैसे करे। पटवारी सिलेबस हिंदी में। पटवारी भर्ती 2022 हिंदी में। Patwari Kaise Bane – 2022 में पटवारी कैसे बने ?

सरकारी नौकरी की कल्पना लगभग हर इंसान करता है लेकिन सरकारी नौकरी सभी लोगों को नहीं मिल पाती कुछ लोग सालों मेहनत करते हैं उसके बाद भी उनके हाथ कुछ नहीं लग पाता लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मेहनत करके सरकारी नौकरी पा लेते हैं, अधिकतर छात्र सरकारी नौकरी के पीछे इसलिए भी भागते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी में बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं और इन सुविधाओं के साथ-साथ अच्छा पैसा भी मिलता है.

अधिकतर विद्यार्थी जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन्होंने कभी ना कभी पटवारी या लेखपाल का नाम जरूर सुना होगा लेकिन अभी लोगों को इस नौकरी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और वह ज्यादा जानकारी ना होने के कारण इसके लिए आवेदन भी नहीं कर पाते हैं।

लेकिन चिंता की कोई बात नहीं आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको लेखपाल यानी पटवारी के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे और साथ ही आपको बताएंगे कि पटवारी का काम क्या होता है और आप किस तरह से पटवारी बन सकते हैं तो उसके लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे, आज आपको काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

Contents

पटवारी कौन होता है?

लेखपाल को ही पटवारी के नाम से जाना जाता है राजस्व विभाग का एक अधिकारी होता है इस पद पर नियुक्ति उसकी युक्ति किसी भी गांव में की जा सकती है पटवारी के अधीन एक या एक से ज्यादा गांव भी होते हैं।

हर राज्य में पटवारी के रूप में चयन एक परीक्षा के माध्यम से किया जाता है यह परीक्षा लिखित परीक्षा होती है जो कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है, आपको बता दें कि लिखित परीक्षा में 5 सेक्शन होते हैं जिसमें जनरल नॉलेज, क्वानटेटिव एप्टीट्यूड, हिंदी पंचायती राज सिस्टम और कंप्यूटर आदि शामिल है।

लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाती है और फिर उसे आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दिया जाता है जिन उम्मीदवारों का नाम उस मेरिट लिस्ट के अंतर्गत आ जाता है उन सभी का सिलेक्शन हो जाता है और वे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ट्रेनिंग पर भेज दिए जाते हैं।

पटवारी का काम क्या होता है?

पटवारी गांव की सभी जमीनों का रिकॉर्ड अपने पास रखता है, पटवारी के पास गांव में बेची गई जमीन और गांव में खरीदी गई जमीन की सभी जानकारी रखने का कार्य होता है। पटवारी किसी जमीन को किसी के नाम पर करने और किसी के नाम को हटाने का भी कार्य करता है। इसके अलावा पटवारी किसी भी आपदा की स्थिति में उसकी जानकारी सरकार को देता है ताकि किसानों की और गांव की सहायता की जा सके।

Patwari Kaise Bane 2022

Patwari Kaise Bane

पटवारी बनने के लिए आपको कुछ आवश्यक योग्यताओं को पूरा करना होता है क्योंकि इसी के आधार पर यह तय हो पाता है कि आप पटवारी की परीक्षा में बैठने के योग्य है या नहीं यदि आप उन योग्यताओं के अंतर्गत नहीं आते हैं तो आपको परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाता है तो आइए विस्तार से जान लेते हैं कि पटवारी की परीक्षा में बैठने के लिए क्या योग्यताएं और मापदंड रखे गए हैं ताकि आपको आगे चलकर कोई परेशानी ना हो,

  • पटवारी बनने के लिए आपके पास 10th और ट्वेल्थ की मार्कशीट होना जरूरी है इसके अलावा पटवारी बनने के लिए आपका कम से कम ग्रेजुएट होना जरूरी है यदि आपने ग्रेजुएशन नहीं की है तो पहले आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी पड़ेगी और जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाएगी उसके बाद आप पटवारी की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आप एक लेखपाल या पटवारी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से किया हुआ 1 वर्ष का कंप्यूटर डिप्लोमा होना जरूरी है और आपके पास उस डिप्लोमा का सर्टिफिकेट भी जरूर होना चाहिए।
  • इसके अलावा इस परीक्षा के आवेदन के लिए आपका भारत का नागरिक होना जरूरी है और साथ ही आप जिस राज्य के लिए परीक्षा का आवेदन कर रहे हैं उसका निवासी होना भी जरूरी है। इस बात को आप को ध्यान रखना है कि आप जिस भी राज्य के लिए आवेदन कर रहे हैं आप उसके निवासि हो क्योंकि कई बार लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं और उन्हें बाद में समस्या का सामना करना पड़ जाता है।

पटवारी बनने के लिए आयु सीमा

अगर आप एक पटवारी बनना चाहते हैं और आपने पूरी तरह से मन बना लिया है की आपको इसकी परीक्षा देनी है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहिए कि इस परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु 18 साल रखी गई है जबकि अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि अगर आप किसी आरक्षित वर्ग से आते हैं जैसे ओबीसी, एससी, एसटी कैटेगरी से आते हैं तो इसमें आपको कुछ साल की छूट भी मिल जाती है।

सैलरी

हम आपको बताना चाहेंगे कि पटवारी की जॉब मे आपको 22000 से लेकर ₹58000 तक मिल जाते हैं हालांकि इसमें कुछ भत्ते भी जुड़े होते हैं।

पटवारी बनने की पूरी प्रक्रिया क्या है?

अगर आपने पूरी तरह से यह मन बना लिया है की आपको पटवारी की परीक्षा में बैठना है और इसी में अपना करियर बनाना है तो आइए कम शब्दों में जान लेते हैं की इसकी पूरी प्रक्रिया क्या रहेगी,

  1. पटवारी बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं क्लास पास करना होगा और आप 12 वी किसी भी स्ट्रीम में पास कर सकते हैं फिर चाहे आप आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस इसमें से किसी का भी चयन करें।
  2. 12वी कक्षा में पास होने के बाद अब आपको अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी।
  3. ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाढ़ आपको बेसिक कंप्यूटर के ज्ञान के लिए कंप्यूटर कोर्स भी करना जरूरी है पटवारी के लिए कंप्यूटर डिप्लोमा जरूरी होता है इसके अलावा यदि आप चाहें तो बीसीए, बीएससी,कंप्यूटर साइंस भी कर सकते हैं ऐसी स्थिति में आपको कंप्यूटर डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होगी। आपकी जानकारी के लिए आपको यह बताना चाहते हैं कि यह जो योग्यता है हर राज्य के लिए अलग-अलग भी हो सकती है इसलिए आपको यह ध्यान रखना है कि आप जिस भी राज्य के लिए परीक्षा दे रहे हैं उसकी योग्यताएं क्या क्या है।
  4. इसके बाद आप पटवारी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन करते समय आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज लगाने के लिए कहा जाएगा उन सभी दस्तावेजों को आप को ध्यान से लगाना है और अपना आवेदन पूरा करना है।
  5. आवेदन करने के बाद आपको पटवारी परीक्षा की तैयारी अच्छे ढंग से करनी है, क्योंकि इस परीक्षा में आपको प्रतियोगिता बहुत ज्यादा मिलेगी इसलिए आपको अपनी तैयारी बेहतर रखनी है ताकि आप परीक्षा में पास हो सके।
  6. जब आप पटवारी की परीक्षा में पास हो जाएंगे उसके बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में यह जाँचा जाता है कि आपने जो जो जानकारी दी है वह सभी सही है या नहीं यदि उनमे किसी तरह को ही गलतियां कमी पाई जाती है तो आप की नियुक्ति को रोक दिया जाता है लेकिन अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है और आपके सभी दस्तावेज बिल्कुल ठीक है तो आपको नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिया जाता है।

इसलिए आपको अपने डॉक्यूमेंट संभाल कर रखने हैं और अगर उनमे किस तरह की कोई गलती है तो उसको आपको जल्द से जल्द ठीक कराना है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि विद्यार्थी परीक्षा तो पास कर लेते लेकिन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में वह रह जाते हैं।

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल जवाब

(1) पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करते समय कितना शुल्क देना होता है?

अगर आप जनरल कैटेगरी से आते हैं तो आप को आवेदन करते समय ₹500 भुगतान करने होंगे लेकिन अगर आप एससी, एसटी कैटेगरी से आते हैं तो इसमें आपको ₹250 देने होंगे।

(2) पटवारी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग कितनी होती है।

आजकल ऐसी बहुत ही कम सरकारि एग्जाम बचे हैं जिसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होती हो लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि पटवारी परीक्षा में भी किसी भी तरह की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

(3) पटवारी परीक्षा में किस विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं?

आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप पटवारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सामान्य ज्ञान,मात्रात्मक योग्यता,हिंदी भाषा, ग्राम पंचायत प्रणाली और कंप्यूटर योग्यता पर अपनी अच्छी पकड़ बनानी होगी क्योंकि परीक्षा में आपसे इन्ही से सम्बंधित सवाल पूछे जाएंगे इसलिए आपको उन सभी विषयों के बारे में अच्छी जानकारी होनी जरूरी है ताकि आप परीक्षा में पास हो सके।

(4) क्या पटवारी परीक्षा कठिन होती है?

यह सवाल अक्सर विद्यार्थी पूछते हैं की क्या पटवारी बनने के लिए जो परीक्षा होती है वह काफी कठिन आती है तो आपको हम भी बताना चाहेंगे कि यदि अगर आप अपने सिलेबस को अच्छे से तैयार कर लेते हैं और उनकी सभी जानकारी अपने पास रखते हैं तो आप आसानी से पटवारी की परीक्षा को पास कर सकेंगे लेकिन अगर आप की तैयारी में कहीं कोई कमी रह जाती है तो प्रतियोगिता ज़्यादा होने के कारण आपका सिलेक्शन नहीं हो पाएगा।

अंतिम शब्द

हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आपको पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कि पटवारी का कार्य क्या होता है इसकी परीक्षा किस तरह से ली जाती है और अगर आप इसकी तैयारी करना चाहते हैं तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना होगा, हम उम्मीद करते है आपके मन में अब तक पटवारी से संबंधित जितने भी सवाल थे वह सभी सवाल दूर हो गए होंगे और आपको सभी जवाब मिल गए होंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया और आपको कुछ जानकारी प्राप्त हुई तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इसे शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके और उनकी मदद हो सके।

ये भी पढ़िए – एसबीआइ क्लर्क कैसे बने ?
ये भी पढ़िए – पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने ?

This post was last modified on January 24, 2022 11:08 am