All Contact Number

पेन कार्ड ऑफिस कांटेक्ट हेल्पलाइन नंबर

पेन कार्ड ऑफिस कांटेक्ट हेल्पलाइन नंबर, पेन कार्ड ऑफिस शिकायत, पेन कार्ड ऑफिस नंबर, पेन कार्ड कंप्लेंट नंबर, पेन कार्ड से शिकायत कैसे करे, पेन कार्ड, पेन इंडिया कांटेक्ट नंबर

अगर आपने हाल ही, में अपना नया पेन कार्ड बनवाया है, और आपके एड्रेस पर पेन डिलीवर नहीं हुआ है, तो आपको पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर के बारे में पता होना चाहिए, या फिर अगर आपका पेन कार्ड खो गया है, या पेन कार्ड बनवाने से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए, तो आप पेन कार्ड कस्टमर केयर नंबर से कांटेक्ट कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम पेन कार्ड का ऑफिस नंबर जानेंगे। हम यहाँ पेन कार्ड ऑनलाइन हेल्प सेण्टर भी जानेंगे।

पेन कार्ड क्या है – पेन कार्ड एक आईडी कार्ड या आइडेंटिटी कार्ड है, जिसको इंग्लिश में परमानेंट आइडेंटिटी नंबर कार्ड कहते हैं, यह भारत सरकार टेक्स देने वाले नागरिको के लिए जारी करती है, अगर आप टेक्स नहीं भी देते हैं, तो भी इस कार्ड को बनवा सकते हैं, पेन कार्ड सभी करधारको के लिए अनिवार्य है, यह व्यक्ति के वित्तीय कर की जानकारी पाने और उसे ट्रेस करने के लिए बनाया गया है। इसकी शुरुवात इंडियन इनकम टैक्स 1961 एक्ट से की गयी है।

पेन कार्ड का यूज़

जैसा की मैंने आपको बताया की यह करधारको के लिए अनिवार्य है, इसके साथ अगर आप बैंकिंग से जुडी एक्टिविटी करते है, तो भी यह कार्ड आपको रखना चाहिए, पेन कार्ड का इस्तेमाल लम्बे बैंकिंग ट्रांससेशन के लिए भी होता है। भारत सरकार की कुछ वित्तीय सेवा का लाभ लेने के लिए भी यह एक अनिवार्य कार्ड है। इसके साथ साथ अगर आप ऑनलाइन पेमेंट एप जैसे पेटीएम या फोनपे का उसे करते हैं, तो इसमें ऑनलाइन केवाईसी के लिए भी यह जरुरी है।

पेनकार्ड एक आइडेंटिटी कार्ड भी है, यानि अगर आप कोई फॉर्म भरते है, या फिर सरकार की किसी योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो भी यह कुछ जगह माँगा जाता है, ऐसे में हर व्यक्ति के पास यह कार्ड होना चाहिए, हालांकि पेन कार्ड की बराबरी आधार और वोटर आईडी कार्ड से नहीं की जा सकती।

Contents

पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर उन लोगो के लिए बनाया गया है, जो पेन कार्ड बनवाना चाहते है, या फिर पेन कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते हैं, आप इस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके पेन कार्ड की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपने अभी अभी पेन कार्ड का फॉर्म भरा है, तो फिर यह कांटेक्ट नंबर आपके फ़ोन में अनिवार्य रूप से होना चाहिए। पेन कार्ड का हेल्पलाइन नंबर और टोल फ्री नंबर हमने निचे टेबल में दिया है।

पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर
पेन कार्ड कस्टमर केयर नंबर020-27218080
पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर01123705418
पेन कार्ड कांटेक्ट नंबर01123353817
पेन कार्ड ऑफिस एड्रेसCheck Below
पेन कार्ड हेल्पलाइन

पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप अपने पेन की स्थति, नए पेन बनवाने सम्बंधित जानकारी और पेन कार्ड से रिलेटेड अन्य सवाल और सुझाव जान सकते है, अगर पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल नहीं लग रहा है, तो कुछ समय रुक कर फिर से कोशिश करिये, यह भी ध्यान रखिये, की उपरोक्त हेल्पलाइन नंबर केवल ऑफिस ऑवर में ही काम करता है, यानी छुट्टी के दिनों में फ़ोन नहीं लगेगा।

पेन कार्ड ऑफिस एड्रेस

पेन कार्ड का हेड ऑफिस महाराष्ट्र के पुणे में है, यहाँ से ही नया पेन जारी किया जाता है, अगर आपने ऑनलाइन पेन कार्ड के लिए अप्लाई किया है, तो आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर प्राप्त होगा, आपको यह फॉर्म डॉक्यूमेंट अटैच करके पेन कार्ड ऑफिस में भेजने होते हैं।

पेन कार्ड का हर स्टेट में भी एक कार्यालय होता है, जहाँ से पेन की एक्टिविटी पर नज़र रखी जाती है, और पेन कार्ड से सम्बंधित समस्याओ को ठीक किया जाता है, आप इसकी जानकारी भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने स्टेट में पेन ऑफिस की जानकारी पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके या पेन कार्ड वेबसाइट पर जाकर पा सकते हैं।

अगर आपको अपने स्टेट के पेन कार्ड डिपार्टमेंट या फिर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कांटेक्ट नंबर चाहिए, तो आप गूगल से भी यह जानकारी प्राप्त कर सकते है, अगर गूगल में आपको यह नहीं मिलता, तो आप हमे कमेंट में लिख सकते है, हम आपको ईमेल में भी आपके सवालों के जबाब देंगे।

पेन कार्ड ऑफिस एड्रेस: NSDL ई-गोवेर्मेंट द्वारा प्रबंधित कर सूचना नेटवर्क (TIN) का PAN / TDS कॉल सेंटर 4 वीं मंजिल, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सर्वे नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पिन कोड – 411 016

पेन कार्ड कांटेक्ट फ़ोन नंबर

पेन कार्ड कांटेक्ट नंबर और फ़ोन नंबर अब आपको पता चल गया होगा, आप इन नंबर पर सम्पर्क करके पेन कार्ड की स्तिथि और पेन कार्ड की शिकायत कर सकते है। अगर आपका पेन कार्ड खो गया है, तो आप इस नंबर पर फ़ोन करके रिपोर्ट भी कर सकते हैं, और नया डुप्लीकेट पेन के लिए पूछ भी सकते हैं।

पेन कार्ड से जुड़ा कोई भी सवाल इसी नंबर पर बताया जाएगा, आपको जो भी सवाल करना है, या जो भी कन्फूज़न है, वो सब आपको उपरोक्त फ़ोन नंबर या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं।

पेन कार्ड वेबसाइट सेवा

भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया योजना के अंतर्गत पेन कार्ड वेबसाइट (http://www.onlineservices.nsdl.com/) में बहुत से संसोधन किये है, अब आप और भी नई नई जानकारी और सेवा पेन कार्ड की वेबसाइट से पा सकते हैं, अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है, तो आप फ़ोन से भी यह वेबसाइट एक्सेस कर सकते हैं, और ऑनलाइन सेवा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, आप इस वेबसाइट के जरिये निम्न प्रकार की सेवायें प्राप्त कर सकते हैं।

नया पैन कार्ड अप्लाई – आप इस वेबसाइट से पेन कार्ड अप्लाई कर सकते हैं, पेन कार्ड अप्लाई करने के लिए यही एक मात्र आधिकारिक वेबसाइट है, इंटरनेट पर और भी बहुत सी साइट पेन कार्ड के लिए आवेदन और फीस ले लेती है, आपको दूसरी वेबसाइट के मायाजाल में नहीं फसना। केवल आधिकारिक वेबसाइट से ही फॉर्म भरना है।

डुप्लीकेट पेन कार्ड – अगर आपका पेन कार्ड खो गया है, या फिर अगर आप दो कार्ड रखना चाहते हैं, तो आप इस वेबसाइट के जरिये दूसरे कार्ड के लिए भी आवेदन दे सकते हैं। इसका प्रोसेस हमने पेन कार्ड अप्लाई कैसे करे वाले पोस्ट में बताया है, उसका लिंक सबसे निचे है।

पेन कार्ड हेल्पलाइन – पेन कार्ड से जुडी शिकायत और हेल्पलाइन भी आप इस वेबसाइट पर जान सकते हैं, पेन कार्ड के हेल्पलाइन नंबर इस वेबसाइट पर दिए गए हैं। यहाँ पर एक ऑनलाइन पोर्टल और ईमेल अकाउंट भी मिल जायेगा, जहाँ से आप शिकायत कर पाएंगे।

पेन कार्ड स्टेटस और जानकारी – पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आप पेन कार्ड का स्टेटस और जानकारी भी देख सकते हैं, यह एक उपयोगी वेबसाइट है, इसीलिए पेन कार्ड से जुडी सभी जानकारी के लिए केवल ऑफिसियल साइट पर ही जाएँ।

पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर कबतक चालू रहता है ?

पेन कार्ड हेल्पलाइन नंबर रविवार छोड़कर बाकी सब दिन चालू रहता है। इसके अलावा पैन कार्ड ऑफिस ईमेल तो हमेशा खुला हैं, जबभी आपकी कुछ शिकायत करना हो, तो आप उपरोक्त ईमेल की मदद से अपनी शिकायत लिखित कर सकते हैं।

क्या पेन कार्ड बनवाना जरुरी है ?

पैन, या स्थायी खाता संख्या, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की देखरेख में आयकर विभाग द्वारा प्रत्येक करदाता को आवंटित एक विशिष्ट 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान है। यह एक पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है। वित्तीय लेनदेन के लिए पैन अनिवार्य है जैसे कर योग्य वेतन या पेशेवर शुल्क प्राप्त करना, निर्दिष्ट सीमा से अधिक संपत्ति की बिक्री या खरीद, म्यूचुअल फंड खरीदना और बहुत कुछ।

पैन का प्राथमिक उद्देश्य वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करने के लिए एक universal identification key का उपयोग करना है जिसमें कर चोरी को रोकने के लिए कर योग्य घटक हो सकता है।

पेनकार्ड बनने में कितना समय लगता है ?

भारत सरकार की वेबसाइट के अनुसार आम तौर पर आवेदन को संसाधित करने और पैन कार्ड भेजने के लिए दो सप्ताह की आवश्यकता होती है, बशर्ते आवेदन सभी प्रकार से क्रम में हो।

पेन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे होगा ?

इसके लिए पेन कार्ड की वेबसाइट है, आप ऊपर से उस लिंक पर जा सकते हैं।

कुछ और आर्टिकल भी पढ़िए ?

अगर आपको ऊपर वाला आर्टिकल अच्छा लगा, और आपकी मदद हुई, तो हमे इसके लिए ख़ुशी है, आप हमे सुझाव भी दे सकते है, सुझाव देने के लिए कमेंट बॉक्स का प्रयोग करे। अगर आप एक पेन कार्ड बनाना चाहते है, तो उसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी हमने अपने एक अन्य आर्टिकल में दिए है, यह आर्टिकल आप यहाँ से पढ़ सकते हैं।

अगर आप आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रयास कर रहे है, तो इसपर भी हमने एक लेख लिखा है, आधार कार्ड कैसे बनवाएं इसकी प्रकिर्या इस लेख में दी गयी है।