All Contact Number

नितीश कुमार फ़ोन नंबर, शिकायत मोबाइल नंबर

Nitish Kumar Contact Number, बिहार सीएम कांटेक्ट नंबर, बिहार मुख्यमंत्री कांटेक्ट नंबर, नितीश कुमार फ़ोन नंबर, नितीश कुमार का मोबाइल नंबर

क्या आप बिहार राज्य के निवासी है, अगर आप बिहार राज्य में रहते हैं, और अपने शिकायत बिहार सरकार तक पहुँचाना चाहते हैं, तो आप आज इस आर्टिकल में बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार का कांटेक्ट नंबर जानेंगे। बहुत से बिहारी भाई लोग अपनी शिकायत उच्च स्तर तक करना चाहते हैं, लेकिन उनको पता ही नहीं चलता की आखिर अपनी शिकायत करी जाये तो किससे। आपकी परेशानी को दूर करने के लिए हमने ये आर्टिकल लिखा है, इस आर्टिकल को लिखने का मुख्य उदेश्य है, बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार कांटेक्ट नंबर जन जन तक पहुँचाना, जिससे अगर आपकी सुनवाई कहीं नहीं हो रही है तो आप इन नंबर का उपयोग करके अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंमंत्री तक कर पाएं। ध्यान रखने वाली बात है की यहाँ पर नितीश कुमार का पर्सनल नंबर नहीं दिया जायेगा, क्युकी उनका निजी नंबर अभी हमारे पास अवेलेबल नहीं है, तब तक आप इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री कार्यालय से संपर्क कर पाएंगे। तो चलिए सबसे पहले हम बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार के बारे में थोड़ा जान लेते हैं, इसके बाद हम आपको बिहार के मुख्यमंत्री का नंबर देंगे।

Contents

नितीश कुमार का संक्षिप्त परिचय

नितीश कुमार जदयू के राष्टीय अध्यक्ष और बिहार राज्य के मुख्यमंत्री हैं। अभी वो बिहार में भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं। नितीश कुमार अपने कथित विकास को लेकर भी बिहार की राजनीती में एक अहम् किरदार बन गए हैं, उनको आमतोर पर शुशासन बाबू के नाम से भी जाना जाता है। नितीश कुमार का जन्म एक कुर्मी परिवार में एक मई 1951 में हुआ था। कुमार के पिता एक स्वंतंत्रता सेनानी और आयुर्वेद के डॉक्टर थे। कुमार ने अपनी शिक्षा एनआईटी पटना से की है, पढ़ाई के बाद वो राजनीती में आ गए।

नितीश कुमार प्रथम बार बिहार विधानसभा में 1985 में चुने गये थे। 1987 में वे युवा लोकदल के अध्यक्ष बन गए। बाद में वे बिहार में जनता दल के सचिव बनाये गए और उसी वर्ष 1989 में वे नौंवी लोकसभा के सदस्य भी चुने गये।

1990 में नितीश कुमार पहली बार केन्द्रीय मंत्रीमंडल में कृषि राज्यमंत्री शामिल हुए। 1991 में वे एक बार फिर लोकसभा के लिए चुने गये और उन्हें इस बार जनता दल का भारत में राष्ट्रीय सचिव चुना गया। 1989 और 2000 में उन्होंने बाढ़ लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। कुछ समय के लिए वे केन्द्रीय रेल एवं भूतल परिवहन मंत्री भी रहे और अगस्त 1999 में गैसाल में हुई एक रेल दुर्घटना के बाद उन्होंने मंत्रीपद से इस्तीफा दे दिया

सन 2000 में कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने लेकिन उन्हें सिर्फ सात दिनों में त्यागपत्र देना पड़ा। उसी साल वे फिर से केन्द्रीय मंत्रीमंडल में कृषि मंत्री बने। मई 2001 से 2004 तक वे बाजपेयी सरकार में केन्द्रीय रेलमंत्री रहे। 2004 के लोकसभा चुनावों में उन्होंने दो सीटों बाढ़ एवं नालंदा से अपना पर्चा दाखिल किया लेकिन वे बाढ़ की सीट हार गये।

नवंबर 2005, में नितीश कुमार राष्ट्रीय जनता दल जो की लालू यादव की पार्टी थी। को बिहार में पंद्रह साल पुरानी सत्ता को उखाड़ फेंकने में सफल हुए और मुख्यमंत्री बने। 2010 में बिहार विधानसभा चुनावों में अपनी सरकार द्वारा किये गये कथित विकास कार्यों के आधार पर वे भारी बहुमत से अपने गठबंधन को जीत दिलाने में सफल रहे और पुन: मुख्यमंत्री बने। अभी फिलहाल में उनकी सरकार भारत की राष्टीय पार्टी बीजेपी के साथ चल रही है।

नितीश कुमार फ़ोन नंबर

अगर आप नितीश कुमार का फ़ोन नंबर सर्च कर रहे हैं, और नितीश कुमार से फ़ोन करना चाहते हैं, तो यहाँ पर मैं आपको कुछ नंबर बताने वाला हूँ, ये सभी नंबर सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट से लिए गए है, और बिलकुल सही है, अगर कोई भी नंबर काम नहीं करे, तो आप मुझको कमेंट में जरूर बताएं, मै उसको ठीक करने की कोशिश करूँगा, बाकी ये सभी नंबर को काफी रिसर्च के बाद लिखा जा रहा है, जिससे आपको कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए। जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिए की ये नंबर उनका निजी नंबर या पर्सनल नंबर नहीं होगा, ये सब नंबर ऑफिस के हैं, इसीलिए आपको किसी भ्र्म में नहीं पड़ना है। तो आईये बिना देरी के इन सब नंबर के बारे में जानते हैं।

Nitish Kumar Contact Number: 2222079, 2215167

Nitish Kumar Personal Number: 2223393

Nitish Kumar Office Number: 2217741

Nitish Kumar Mobile Number: 2215168

नितीश कुमार कांटेक्ट नंबर

दोस्तों अगर आप नितीश सरकार के बड़े अधिकारियो से संपर्क करना चाहते हैं, तो हमने आपके लिए ये भी नंबर जुटाया है, निचे जो भी लिस्ट में नंबर दिए गए हैं वो सभी नंबर नितीश सरकार के आला अधिकारियो के नंबर है, ये सभी नंबर बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जायेंगे।

Chanchal Kumar, IAS, Principal Secretary(0612)-2215577
Manish Kumar Verma, IAS, Secretary.(0612)-2215167
Anupam Kumar, IAS, Secretary(0612)-2215167
Dr. Gopal Singh, IFoS, OSD(0612)-2215167
Chandra Shekhar Singh, IAS, Additional Secretary(0612)-2215601
Dinesh Kumar Rai, BAS, Private Secretary(0612)-2215168

नितीश कुमार WhatsApp नंबर

दोस्तों मैंने आपको जो नंबर ऊपर में बताया है, आप उस नंबर पर ही संपर्क करके नितीश कुमार से कांटेक्ट कर सकते हैं, अगर आप नितीश कुमार का व्हाट्सप्प नंबर मांग रहे हैं तो ये जानकारी अभी हमारे पास नहीं है। अब लगभग सभी सरकार डिजिटल हो रही है तो हो सकता है की जल्दी ही आपको बिहार के अधिकारियो का भी व्हाट्सप्प नंबर मिले। इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा, आपको जल्दी ही नितीश सरकार का WhatsApp नंबर मिलेगा। तब तक के लिए आप ऊपर में जो भी कांटेक्ट डिटेल्स बताये गए हैं उसपर संपर्क करके शिकायत कर सकते हैं। आप बिहार सरकार से फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से जुड़ कर भी अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं। इसके लिए निचे दी गयी जानकारी को देखें।

पढ़िए – नरेंद्र मोदी का कांटेक्ट नंबर

Nitish Kumar Web Address:  https://cm.bihar.gov.in/users/home.aspx

Nitish Kumar Twitter Address: https://twitter.com/nitishkumar

Nitish Kumar Email Address: cmbihar[at]nic[dot]in

Nitish Kumar Address: Chief Minister Secretariat. 4,DeshRatna Marg, Patna, Bihar, PIN Code : 800001

दोस्तों मुझे लगता है, मैंने आपको नितीश कुमार कांटेक्ट नंबर, नितीश कुमार फ़ोन नंबर, बिहार सीएम नंबर, बिहार मुख्यमंत्री नंबर जैसे टॉपिक का उत्तर दे दिया है, हमने जो भी नंबर इस आर्टिकल में शेयर किये हैं, ये सभी बिहार सरकार की वेबसाइट से लिए गए हैं, और यह पब्लिक डोमेन में उपलब्द्ध है। दोस्तों हमारा कमा केवल जानकारी पहुँचाना है, अगर कोई नंबर नहीं लग रहा है तो इसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे, बल्कि इसकी जिम्मेदार बिहार सरकार ही होगी। अगर ये आर्टिकल आपके काम आया तो कृप्या इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। भारत सरकार से संपर्क करने के लिए यहाँ जाएँ

नितीश कुमार पर्सनल मोबाइल फ़ोन नंबर चाहिए ?

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको यह जानकारी मिल गयी होगी।

क्या नितीश कुमार का व्हाट्सएप नंबर मिल सकता है ?

नितीश व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं करते, उनका सम्पर्क नंबर आर्टिकल में है।

नितीश के पीए या ऑफिस नंबर कहाँ मिलेगा ?

सब जानकारी आपको इसी आर्टिकल में मिल जायेगी।

बिहार सीएम नितीश कुमार हेल्पलाइन नंबर ?

नितीश कुमार का हेल्पलाइन नंबर आर्टिकल पढ़ने पर मिल जाएगा।

This post was last modified on December 22, 2020 9:50 am