All Contact Number

सभी अखबार (न्यूज़पेपर) कांटेक्ट फ़ोन नंबर

न्यूज़पेपर कांटेक्ट नंबर, अखबार फ़ोन नंबर, अखबार से कांटेक्ट कैसे करे, पेपर का नंबर, पेपर का फ़ोन नंबर, अखबार के संपादक को लेटर कैसे लिखें, न्यूज़पेपर व्हाट्सएप नंबर, सभी अखबार का टेलीफ़ोन नंबर,

मैंने अपने वेबसाइट पर कई कांटेक्ट नंबर सीरीज के आर्टिकल लिखें है, जिनकी मदद से आप टीवी चेंनल से कांटेक्ट करने का तरिका जान सकते हैं, जैसे अगर आप आजतक कांटेक्ट नंबर जानना चाहते हैं, तो हमारा आजतक से सम्बंधित आर्टिकल पढ़िए, ठीक ऐसी तरह इंडिया टीवी कांटेक्ट नंबर, ज़ी न्यूज़ कांटेक्ट नंबर पर भी आप लेख पढ़ सकते हैं, इन सभी न्यूज़ चेंनल का लिंक मैंने आर्टिकल में सबसे निचे दिया है, जब आप यह आर्टिकल समाप्त करलें, तो इन जरुरी आर्टिकल्स को भी पढ़िए, ताकि इससे आप सभी मीडिया संस्थानों से सम्पर्क करने का उचित तरिका जान पाएं।

Contents

अखबार से कांटेक्ट कैसे करें?

अखबारों से सम्पर्क करने के कई कारन हो सकते हैं, जैसे अगर आप किसी अखबार पर विज्ञापन पोस्ट करवाना चाहते हैं, या फिर अगर आप अखबार के प्रधान सम्पादक को कोई राय देना चाहते हैं, या फिर अखबार को किसी विशेष मुद्दों की जानकारी देना चाहते हैं, ये सभी कारन हो सकते हैं, जिसके कारन आपका अखबारों को कांटेक्ट करने का मन किया होगा, अगर अन्य कोई कारन है, तो आप कमेंट में भी हमे बता सकते हैं।

यहाँ पर मैंने भारतीय अखबारों का कांटेक्ट नंबर एक साथ दिया है, जैसे दैनिक भास्कर, दैनिक जागरण, हिंदुस्तान टाइम्स, नवभारत टाइम्स, टाइम्स ऑफ़ इंडिया, डी टेलीग्राफ, डी हिन्दू, आदि, इन सभी अखबारों से कांटेक्ट करने के लिए निचे दिए गए ईमेल अकाउंट का यूज़ करिये, अगर आप स्थान विशेष शाखा का नंबर चाहते हैं, तो इन नंबर पर फ़ोन करके वो पता कर सकते हैं, या फिर आप कमेंट में पूछ सकते हैं, तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

अखबार का कांटेक्ट नंबर

यहाँ पर मैंने सभी न्यूज़ पेपर का कांटेक्ट नंबर दे दिया है, इसके साथ साथ मैंने निचे में सभी पेपर का परिचय भी दिया है, अगर आपके पास समय हो, तो आप इनके बारे में भी संक्षिप्त में जान सकते हैं।

NewsPaper Contact Number/ Fax Email Account
Times of India 3324173, 3312277 (phone) toieditor_delhi@indiatimes.com stoi@indiatimes.com
The Hindustan Times 91-11-3361234, 3704589 feedback@hindustantimes.com
Indian Express 91-11-6511615 editor@indian-express.com
Dainik Jagran jagran1@del3.vsnl.net.in
Dainik Bhaskar 91-0755-270333, 270466 editor@bhaskar.com
Jansatta 3702141/42
Amar Ujala 0118-4422637
Nai duniya 91-731-763120 webmaster@naidunia.com
NAVBHARAT TIMES PH: 23315950

डी टाइम्स ऑफ़ इंडिया: द टाइम्स ऑफ़ इंडिया (TOI) एक भारतीय अंग्रेजी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है जिसका स्वामित्व The Times Group के पास है। यह भारत में तीसरा सबसे बड़ा समाचार-पत्र है जो संचलन और दुनिया में सबसे अधिक अंग्रेजी-दैनिक बिक्री वाला है। यह अंग्रेजी भाषा का सबसे पुराना अखबार है और 1838 में प्रकाशित इसके पहले संस्करण के बाद से दूसरा सबसे पुराना भारतीय अखबार है।

डी हिन्दू: द हिंदू एक अंग्रेजी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है जिसका स्वामित्व द हिंदू ग्रुप के पास है, जिसका मुख्यालय चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में है। यह 1878 में एक साप्ताहिक के रूप में शुरू किया गया था और 1889 में दैनिक बन गया। यह टाइम्स ऑफ़ इंडिया के बाद रिकॉर्ड के भारतीय समाचार पत्रों में से एक और भारत में दूसरा सबसे अधिक प्रसारित अंग्रेजी-समाचार पत्र है। मार्च 2018 तक, द हिंदू 11 राज्यों में 21 स्थानों से प्रकाशित हुआ है। यह साउथ इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला अखबार है, आईएएस और आईपीएस की प्रतियोगिता परीक्षा के लिए लिए भी इस अखबार रेकमेंड किया जाता है।

अमर उजाला: अमर उजाला भारत में प्रकाशित हिंदी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है। छह राज्यों और 21 केंद्र शासित प्रदेशों में 179 जिलों में इसके 21 संस्करण हैं। इसकी दो मिलियन प्रतियों रोज़ बिकती है। इंडियन रीडरशिप सर्वे ने बताया कि 46।094 मिलियन के साथ भारत में समाचार पत्रों के बीच यह 4 वाँ सबसे बड़ा दैनिक पाठक वर्ग था। यह हिंदी का एक प्रभावशाली अख़बार है।

दैनिक जागरण: एक भारतीय हिंदी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है। 2017 तक यह प्रचलन में भारत का सबसे बड़ा समाचार पत्र था। 2010 तक यह दुनिया में 17 वां सबसे अधिक पढ़ा गया।

अखबार की शुरुआत 1942 में पूरन चंद्र गुप्ता द्वारा की गई थी और बाद में नरेंद्र मोहन ने इसका संपादन किया। इसका स्वामित्व जागरण प्रकाशन लिमिटेड के पास है, जागरण प्रकाशन लिमिटेड ने 2010 में मिड डे और 2012 में नादुनिया का अधिग्रहण किया।

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर एक भारतीय हिंदी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है जो भारत का सबसे बड़ा परिचालित दैनिक समाचार पत्र है।यह दैनिक भास्कर समूह (डी बी कॉर्प लिमिटेड), भारत की सबसे बड़ी प्रिंट मीडिया कंपनी के स्वामित्व में है। 1958 में भोपाल में शुरू हुआ, इसका विस्तार 1983 में दैनिक भास्कर के इंदौर संस्करण के शुभारंभ के साथ हुआ। आज, दैनिक भास्कर समूह हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती में 63 संस्करणों के साथ 14 राज्यों में मौजूद है। यह भारत में सबसे बड़ा हिंदी अखबार है। दैनिक भास्कर दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला अखबार है।

हरिभूमि: हरिभूमि उत्तर और मध्य भारत में प्रकाशित एक दैनिक समाचार पत्र है। 5 सितंबर 1996 को एक साप्ताहिक हिंदी भाषा के समाचार पत्र के रूप में स्थापित, नवंबर 1997 में, इसे एक दैनिक समाचार पत्र में बदल दिया गया और हरियाणा में इसे हरिभूमि ‘रोहतक’ संस्करण के रूप में शुरू किया गया। इस संस्करण के साथ अखबार ने पूरे हरियाणा राज्य से समाचारों को कवर किया।

अक्टूबर २००८, मध्यप्रदेश में हरिभूमि जबलपुर संस्करण शुरू हुआ। बाद में उसी साल हरिभूमि रायगढ़ संस्करण छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ।

जनसत्ता: जनसत्ता इंडियन एक्सप्रेस समूह से संबंधित एक प्रमुख हिंदी दैनिक है। 1983 में स्थापित, आज यह दिल्ली और कोलकाता से प्रकाशित होता है। इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप को जयप्रकाश नारायण के साथ निकटता के लिए जाना जाता था, जिसे जेपी के नाम से जाना जाता था।

पंजाब केसरी: पंजाब केसरी भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है। इसका स्वामित्व पंजाब केसरी समूह (The Hindsamachar Ltd।) के पास है। यह समूह द्वारा शुरू किए गए चार समाचार पत्रों में से एक है; अन्य तीन उर्दू में हिंद समचार, पंजाबी भाषाओं में जगबानी और दिल्ली एनसीआर से हिंदी भाषाओं में नवोदय टाइम्स हैं।

राजस्थान पत्रिका: राजस्थान पत्रिका भारतीय हिंदी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है। यह 1956 में कर्पूर चंद्र कुलिश द्वारा स्थापित किया गया था और दिल्ली और राजस्थान में राजस्थान पत्रिका के रूप में और 9 अन्य राज्यों में पत्रिका के रूप में प्रकाशित किया गया था।

इंडियन रीडरशिप सर्वे 2013 के अनुसार, राजस्थान पत्रिका भारत में चौथा सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला हिंदी भाषा का समाचार पत्र बन गया, और पत्रिका छठे स्थान पर रही। पत्रिका वेब पोर्टल भी काफी पॉपुलर है।

डीएनए: डीएनए पहला भारतीय कलर न्यूज़ पेपर है, जो ज़ी मीडिया द्वारा संचालित किया जाता है। ज़ी न्यूज़ एस्सेल ग्रुप के स्वामित्व वाला एक हिंदी भाषा का न्यूज़ चैनल है। यह कई अन्य समाचार चैनलों से जुड़ा है जो हिंदी, अंग्रेजी और भारत की कई क्षेत्रीय भाषाओं में कवरेज प्रदान करते हैं। Zee News को 27 अगस्त 1999 को Zee Sports Ltd। के रूप में लॉन्च किया गया था। कंपनी को 27 मई 2004 को Zee News Ltd के रूप में फिर से शुरू किया गया था। 2013 में, Zee News Ltd ने अपना नाम बदलकर Zee Media Corporation Limited कर लिया। इस कंपनी के मालिक राज्य सभा सांसद सुभाष चंद्रा है।

मिड डे: मिड डे दैनिक भारतीय कॉम्पैक्ट अखबार है। विभिन्न भाषाओं में संस्करण मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर और पुणे में प्रकाशित किए गए थे। 2011 में दिल्ली और बैंगलोर संस्करण बंद कर दिए गए थे। 2014 में जागरण प्रकाशन ने मिड-डे पुणे संस्करण भी बंद कर दिया। मूल रूप से, अखबार ने मुंबई में दो संस्करण प्रकाशित किए, एक सुबह-सुबह और एक दोपहर का संस्करण। अप्रैल 2009 से, केवल सुबह के संस्करण प्रकाशित किए गए हैं और कंपनी ने स्थिति संबंधी मुद्दों का हवाला देते हुए दोपहर के समाचार पत्र को छापना बंद कर दिया है। 2014 में अखबार और वेबसाइट के ओवरहाल और रीलॉन्च के दौरान, पेपर का नारा भी बदलकर मेड इन मुंबई कर दिया गया था।

मिंट: मिंट एक भारतीय वित्तीय दैनिक समाचार पत्र है, जो हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, दिल्ली के एक मीडिया समूह द्वारा प्रकाशित किया जाता है, जिसे केके बिड़ला परिवार द्वारा नियंत्रित किया जाता है और हिंदुस्तान टाइम्स भी प्रकाशित यही संस्था करता है। यह ज्यादातर उन पाठकों को लक्षित करता है जो व्यावसायिक अधिकारी और नीति निर्माता हैं। यह 2007 से प्रचलन में है। इसका वेब पोस्टल व्यवसायी समाज में काफी पॉपुलर हैं।

डी इंडियन एक्सप्रेस: इंडियन एक्सप्रेस लिमिटेड एक भारतीय समाचार मीडिया प्रकाशन कंपनी है। यह कई व्यापक रूप से परिचालित दैनिक समाचार पत्रों को प्रकाशित करता है, जिसमें द इंडियन एक्सप्रेस और द फाइनेंशियल एक्सप्रेस अंग्रेजी में, मराठी में लोकसत्ता और हिंदी में जनसत्ता शामिल हैं। कंपनी के समाचार पत्र दैनिक दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, पुणे, चंडीगढ़, हैदराबाद, कोच्चि, लखनऊ, जयपुर, नागपुर, वडोदरा और चेन्नई सहित एक दर्जन से अधिक शहरों से प्रकाशित होते हैं। इसकी साप्ताहिक मनोरंजन पत्रिका स्क्रीन, भारतीय फिल्म उद्योग को कवर करती है। यह अंग्रेजी की एक पॉपुलर न्यूज़ पेपर में से एक है।

डी टेलीग्राफ: द टेलीग्राफ 7 जुलाई 1982 से कोलकाता में स्थापित और लगातार प्रकाशित एक भारतीय अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र है। यह एबीपी समूह द्वारा प्रकाशित किया जाता है और अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन के अनुसार, इसकी जुलाई-दिसंबर 2016 तक 466,001 प्रतियों का प्रचलन है। यह अखबार भारतीय पाठक सर्वेक्षण (आईआरएस) 2014 के अनुसार भारत में पांचवां सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला अंग्रेजी अखबार है। यह कोलकाता में सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला इंग्लिश अखबार है।

अखबारों में विज्ञापन का कितना चार्ज लगता है?

यह अखबारों पर निर्भर करता है, जैसे आप किस अखबार पर विज्ञापन देना चाहते हैं, जैसे बड़े अखबारों पर विज्ञापन का ज्यादा चार्ज लिए जाता है, और अगर आप फ्रंट पेज पर पोस्टर डलवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी जेब और ढीली करनी होगी, एग्जेक्ट जानकारी आप अखबार की वेबसाइट या फिर ऊपर में बताये गए सम्पर्क विवरण पर कॉल करके पा सकते हैं।

प्रधान संपादक को लेटर कैसे लिखें?

अगर आप किसी समस्या के कारन अखबार से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको न्यूज़ पेपर के स्थानीय ब्यूरो चीफ को लेटर लिखना होगा, जैसे अगर आप दैनिक जागरण अखबार से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो अखबार को कॉल करके अपने क्षेत्र के ब्यूरो चीफ का नंबर लीजिये, और उन्हें कॉल करके समस्या के बारे में बताईये, या फिर अगर कॉल नहीं लगता है, तो ऊपर में जो ईमेल बताया गया है, इस ईमेल पर अपनी समस्या लिखकर सेंड कर सकते हैं।

क्या अखबारों से कांटेक्ट करना मुश्किल है?

नहीं, अखबार से सम्पर्क करना मुश्किल नहीं है, बल्कि यह बहुत आसान है, लेकिन कांटेक्ट करने के लिए आपको सही तरिका मालूम होना चाहिए, सही तरिका मैंने आपको ऊपर में बता ही दिया है अगर आपको सभी अखबारों से कांटेक्ट करना है, तो एक एक करके आप सभी को ईमेल या फ़ोन करना होगा, सभी अखबारों के प्रधान सम्पादक का ईमेल भी आसानी से वेबसाइट पर मिल जाता है, अगर आपने अब तक कोई अखबार से कांटेक्ट नहीं किया है, या अगर आप पहली बार किसी न्यूज़ पेपर से कांटेक्ट कर रहे हैं, तो भी आप को कोई परेशानी नहीं होगी, बस ऊपर बताये गए कांटेक्ट नंबर से सम्पर्क करिये।

टीवी चेंनल का सम्पर्क नंबर?

जैसा की मैंने आपको आर्टिकल के शुरू में बताया है, की हमने इस वेबसाइट पर बहुत से टीवी चेंनल और उन चेंनलो के प्रधान सम्पादक का नंबर पोस्ट किया है, ऐसे में अगर आप इन महत्वपूर्ण आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं, तो मैंने यहाँ पर अपने सभी बेहतरीन लेखो के लिंक दे दिए हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

पढ़िए:
इंडिया टीवी कांटेक्ट नंबर
आजतक कांटेक्ट नंबर
एनडीटीवी कांटेक्ट नंबर
एबीपी न्यूज़ कांटेक्ट नंबर
ज़ी न्यूज़ व्हाट्सएप 

अखबारों का WhatsApp नंबर

अगर आप अखबारों को व्हाट्सएप पर मेसेज करना चाहते हैं, तो इसकी जानकारी भी आपको ऊपर में दिए गए नंबर और ईमेल से ही मिलेगी, इसके आलावा हमने इस वेबसाइट पर एक लेख में सभी न्यूज़ चेंनलो का व्हाट्सएप नंबर दिया है, जिसे पढ़कर आप सभी मीडिया संस्थानों को व्हाट्सएप के जरिये सम्पर्क कर सकते हैं,इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहाँ जाईये।

टैग – न्यूज़पेपर कांटेक्ट नंबर, अखबार फ़ोन नंबर, अखबार से कांटेक्ट कैसे करे, पेपर का नंबर, पेपर का फ़ोन नंबर, अखबार के संपादक को लेटर कैसे लिखें, न्यूज़पेपर व्हाट्सएप नंबर, सभी अखबार का टेलीफ़ोन नंबर,