Education

Neet क्या है ? नीट परीक्षा की तैयारी कैसे करें

दोस्तों अगर आप भविष्य में डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी खुद को लोगों से अलग करना होगा और कड़े नियम बनाने पड़ेंगे जिनको अपनाकर ही आप अपने जिंदगी में बदलाव लाएंगे और डॉक्टर बन पाएंगे आज हम आपको बताएंगे कि आपको डॉक्टर बनने के लिए पहले कौन सी सीडी पर चढ़ाना होगा और क्या करना होगा, हम सभी जानते हैं कि डॉक्टर बनने के अनेक लाभ हैं जैसे आपको इसमें अच्छा पैसा तो मिलता ही है साथ ही लोगों से सम्मान भी बहुत मिलता है लोग डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप भी मानते हैं तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डॉक्टर का पैशा कितना सम्मानित है डॉक्टर बनने से पहले आपको नीट की परीक्षा से गुजरना होता है तो आइए जानते हैं कि neet की परीक्षा क्या होती है और इसकी तैयारी कैसे की जाती है:

Contents

Neet क्या है?

neet exam kya hai – taiyari kaise kare

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको neet की परीक्षा जरूर देनी होगी यह सरकार ने अनिवार्य कर दिया है दरअसल 2016 से पहले AIPMT ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट होता था जिसके बाद ही आप एमबीबीएस जैसे कोर्स मे दाखिला लें पाते थे यहाँ तक की पहले प्राइवेट कॉलेज भी अपनी परीक्षाओं का आयोजन करती थी जिनके माध्यम से वह विधार्थियो को मेडिकल कोर्स मे दाखिला देते थे लेकिन अगर अब आप मेडिकल कोर्स मे दाखिला लेना चाहते है तो सरकार ने neet की परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है, इसलिए अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैँ तो आपको Neet की परीक्षा से गुज़ारना ही होगा।

Neet की परीक्षा

Neet परीक्षा के बाद ही आपका सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज मे दाखिला होता है देश मे बढ़ते कोरोना वायरस की वजह से इस वर्ष neet की परीक्षा नही कराई गयी थी, क्युकी इससे विधार्थियो को कोरोना वायरस के चपेट मे आने का खतरा अधिक था , इस परीक्षा के माध्यम से देश के 539 मेडिकल कॉलेज मे विधार्थी दाखिला लें सकते हैँ,
आइये जानते हैँ परीक्षा से जुडी कुछ ज़रूरी बातें :

  • इस परीक्षा को नेशनल टेस्ट एजेंसी कराती है और neet की परीक्षा को अपनी देख रेख मे रखती है।
  • Neet परीक्षा की समय सीमा 3 घंटे की होती है।
  • परीक्षा मे 720 अंको के प्रश्न आपसे पूछे जाते हैँ।
  • अगर आप जनरल केटेगरी से संबंध रखते हैं तो आप इस परीक्षा को 9 बार दे सकते हैं जबकि आरक्षित वर्ग के लोग इस परीक्षा को 14 बार दे सकते हैं।
  • इस परीक्षा मे आपसे बायोलॉजी, केमेस्ट्री और फिजिक्स से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैँ इसलिए यह बहुत ज़रूरी है की अगर आप neet की परीक्षा देना चाहते है तो इन विषय पर अच्छी पकड़ बनाएं।

योग्यता

अगर आप डॉक्टर बनने की सोच रहें हैँ तो इसके लिए आपको neet की परीक्षा पास करनी होंगी जिसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, neet की परीक्षा के लिए कुछ योग्यताएँ निर्धारित की गयी है जो इस प्रकार है :

  1. Neet की परीक्षा मे बैठने के लिए आपके 12 वि कक्षा मे 50 प्रतिशत से अधिक अंक होने ज़रूरी है इसके बाद ही आप neet परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैँ लेकिन अगर आपके 50 प्रतिशत से कम है तो आप neet परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैँ।
  2. Neet की परीक्षा मे बैठने के लिए आपके पास 12वी कक्षा मे बायोलॉजी, कमेस्ट्री, और फिजिक्स होना अनिवार्य है और इन विषयों मे आपकी अच्छी पकड़ होनी ज़रूरी है।
  3. नीट परीक्षा के आवेदन के लिए आपकी आयु कम से कम 17 वर्ष से 25 वर्ष होनी जरूरी है तभी आप नेट परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन कैसे करें

अगर आप नेट की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके आवेदन के तरीके को अच्छे से समझ लें नेट की परीक्षा के आवेदन के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे आप उन सभी डॉक्यूमेंट को साथ में लगा दे उसके बाद आपको फीस भुगतान करना होगा आप ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं इसके बाद सभी जानकारी भरने के बाद आप सफलतापूर्वक आवेदन कर लेंगे।

एग्जाम पैटर्न

नेट की तैयारी करने के साथ-साथ आपको neet परीक्षा के पैटर्न का पता होना बहुत जरूरी है कि आप से एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे और कितने सवाल होंगे और कितने अंकों के होंगे इन सभी बातों की जानकारी आपको होनी चाहिए तो आइए जानते हैं कि नीट एग्जाम का पैटर्न क्या होता है:

  • नेट की परीक्षाओं में आपसे बायोलॉजी फिजिक्स और केमिस्ट्री से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।
  • फिजिक्स और केमिस्ट्री से 45 45 अंकों के क्वेश्चन पूछे जाते हैं अर्थात फिजिक्स और केमिस्ट्री से आपको 90 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे।
  • आपको ध्यान रखना है कि नीट की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाती है नेगेटिव मार्किंग बेहतर होती है अगर आप कोई गलत जवाब देते हैं तो कुछ गलत जवाब के लिए आपका एक अंक काट लिया जाएगा इसलिए किसी भी सवाल का जवाब देने से पहले दो बार जरूर सोचें हैं क्योंकि एक गलत आंसर आपका एक अंक काट सकता है।

सिलेबस

Neet की परीक्षा के सिलेबस की बात की जाए तो अगर आपने 11वी और 12 वी में फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी पर अच्छे से ध्यान दिया है और अच्छे से पढ़ाई की है तो आपको नेट की परीक्षा में ज्यादा परेशानी नहीं होगी क्योंकि परीक्षा में आपसे इलेवंथ और ट्वेल्थ की फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी से संबंधित ही प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए अगर आप नेट की परीक्षा देना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने इलेवंथ और ट्वेल्थ की किताबों पर पकड़ बनाए इससे आप आसानी से neet की परीक्षा को पास कर पाएंगे।

कटऑफ

नीट की परीक्षा को पास करने के लिए आपको कम से कम 50% से अधिक अंक लाने जरूरी होते हैं लेकिन अगर आप एससी ओबीसी वर्ग से आते हैं तो आपको 40% की आवश्यकता होगी।

कितनी सीट उपलब्ध हैँ

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब पूरे इंडिया में सिर्फ नीट की ही परीक्षा कराई जाती है जिनमें प्राइवेट कॉलेज की सीटें 25000 तक होती है और सरकारी कॉलेज मे उपलब्ध सीटे 27000 तक होती है लेकिन विद्यार्थियों की संख्या इससे कहीं ज्यादा होती है इसलिए इसमें प्रतियोगिता बहुत अधिक है अगर आप नेट परीक्षा को पास करना चाहते हैं और दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

Neet की तैयारी कैसे करें

अब तक आप अच्छे से समझ गए होंगे कि नेट क्या होता है इसकी परीक्षा किस प्रकार होती है उसे करने के बाद आप किन कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं तो आइए जानते हैं क्या नीट की तैयारी आप किस तरह से कर सकते हैं जिससे आप आसानी से नेट की परीक्षा पास कर पाए तो आइए जानते हैं कि नेट की परीक्षा की तैयारी कैसे करें:

(9.1) किसी टॉपिक को ना भूलें

अक्सर होता है कि विद्यार्थी अपना पूरा सिलेबस पढ़ने के बाद भी कुछ टॉपिक को याद करना भूल जाते हैं इसलिए टॉपिक को याद करने के लिए आप एक चेक लिस्ट बना सकते हैं जिसके माध्यम से आप हर टॉपिक को दोबारा चेक कर सकते हैं कि यह टॉपिक अच्छे से आपको याद हो गया है या नहीं इसलिए चेक लिस्ट जरूर बनाएं।

(9.2) पुराने पेपर की मदद लें

अगर आप किसी भी परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो सबसे बेहतरीन तरीका यही होता है कि आप उसके पुराने पेपरों को सॉल्व करके देखें ऐसा करने से आपको पेपर का आईडिया लग जाता है कि यह पेपर कैसा आने वाला है और पेपर सॉल्व करने के बाद आपको बहुत सारे टॉपिक क्लियर भी हो जाते हैं इसलिए एक्सपर्ट भी यही सलाह देते हैं कि अगर आप नेट की परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो इस के पुराने पेपर मॉडल को भी जरूर देखें इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

(9.3) रिवीजन करें

कुछ विद्यार्थी ऐसा करते हैं कि एक टॉपिक को पढ़ने के बाद उस टॉपिक को फिर कभी नहीं पड़ते हैं उन्हें लगता है कि वह टॉपिक उनका अच्छे से क्लियर हो गया है लेकिन जब वह एग्जाम के लिए जाते हैं तो वहां उस टॉपिक को अचानक भूल जाते हैं इसलिए रिवीजन करना बहुत जरूरी है जब आप के एग्जाम में 2 से 3 महीने बाकी रह जाएं तो आप अपने रिवीजन पर ध्यान दें आपका रिवीजन जितना अच्छा होगा आप पेपर को आसानी से पास कर पाएंगे इसलिए रिविज़न बहुत जरूरी है।

(9.4) रेस्ट करें

यह बात ठीक है कि नेट की परीक्षा काफी मुश्किल होती है और इसमें प्रतियोगिता बहुत ज्यादा है जिसके कारण बहुत से विद्यार्थी घंटो घंटो पढ़ाई करते रहते हैं और रेस्ट पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन पढ़ाई के साथ-साथ आपकी बॉडी को रेस्ट की भी बहुत जरूरत होती है क्योंकि जब आप रेस्ट करते हैं तो आप का पड़ा हुआ सब अच्छे से याद हो जाता है इसलिए अगर आप 2 घंटे पढ़ाई कर रहे हैं तो आधे घंटे का ब्रेक जरूर लें कि आपकी मेमोरी को भी तेज करने में मदद करेगा और आप Neet की परीक्षा को आसानी से पास कर पाएंगे।

अंतिम शब्द

आज आपने आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि नीट की परीक्षा क्या होती है इसमें किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं और आप नेट की तैयारी किस प्रकार कर सकते हैं अक्सर विद्यार्थियों को सही जानकारी नहीं होती इसी कारण वह काफी परेशान रहने लगते हैं और कई बार भी गलत सलाह के शिकार भी हो जाते हैं इसलिए अगर आप नेट की परीक्षा देना चाहते हैं और आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हमारा आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको नीट की परीक्षा की सभी जानकारी हो जाएगी अगर आपको कोई संबंधी भी नेट की परीक्षा की तैयारी करना चाहता है तो आप उस तक हमारे आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं और आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

ये भी पढ़िए – डॉक्टर कैसे बने
ये भी पढ़िए – डॉक्टर का फ़ोन नंबर

आपके सवाल और जबाब

NEET का फुल फॉर्म क्या होता है ?

नीट का फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance Test (Undergraduate) है।

NEET एग्जाम का फॉर्म कब आएगा ?

NEET एग्जाम का फॉर्म कभी भी आ सकता है, अपडेट के लिए नीट वेबसाइट विजिट करते रहिये।

National Eligibility cum Entrance Test के बारे में भी कुछ जानकारी दीजिये।

नीट के बारे में हमने बेसिक जानकारी दे दी है।

Note: इस वेबसाइट पर दी गयी जानकारी फ्रीलांसर लेखक द्वारा प्रकाशित की जाती है, अगर आर्टिकल के किसी तथ्य में कोई समस्या आती है, तो आप हमे कमेंट कर बता सकते हैं।

This post was last modified on March 5, 2021 11:39 am