Education

NDA क्या है, NDA की तैयारी कैसे करें।

NDA क्या है, NDA की तैयारी कैसे करें। जिस तरह से डॉक्टर और इंजीनियर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है उसी प्रकार अब एनडीए की परीक्षाओं के लिए भी विद्यार्थियों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है जो विद्यार्थी सैन्य सेवा में जाना चाहते हैं वह एनडीए की तैयारी करते हैं और एनडीए की परीक्षा यूपीएससी के द्वारा ली जाती है जो हर वर्ष होती है इस परीक्षा का आयोजन पूरे देश भर में 41 सेंटरों में किया जाता है जिसके लिए विद्यार्थी कड़ी मेहनत करते हैं और बारहवीं कक्षा से ही इसकी तैयारी करना शुरू कर देते हैं क्योंकि इसमें प्रतियोगिता बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है अगर आप मेहनत नहीं करेंगे तो आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाएंगे इसलिए अगर आप चाहते हैं कि एनडीए की परीक्षा में सफल हो तो मेहनत करनी शुरू कर दें अगर आप NDA करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि एनडीए क्या होता है इसकी परीक्षा किस प्रकार होती है और किन तरीकों को अपनाकर आप एनडीए की परीक्षा को निश्चित रूप से सफल कर सकते हैं तो आइये जानते हैं कि एनडीए की परीक्षा क्या होती है, और NDA की तैयारी कैसे करें

Contents

NDA क्या है?

NDA की फुल फॉर्म नेशनल डिफेंस एकेडमी होता है, जो हर वर्ष में दो बार यूपीएससी के माध्यम से विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन कराती है जो विद्यार्थी सैन्य सेवा में जाना चाहते हैं वे एनडीए की परीक्षा की तैयारी करते हैं और उसमें पास होने के बाद उनका चयन हो जाता है, NDA की परीक्षा के लिए आप बारहवीं कक्षा के बाद आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ेगी और जीवन में अनुशासन लाना होगा।

what is nda in hindi

NDA के लिए योग्यता

अगर आप NDA करने की सोच रहे हैं तो उसकी योग्यता के बारे में जरूर जान लें NDA की परीक्षा के लिए आप तभी आवेदन कर सकते हैं जब आप 12वीं कक्षा में अच्छे अंक से पास हो यदि आप के 12वीं कक्षा में 50% या उससे भी कम नंबर हैं तो आप एनडीए की परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं इसके अलावा आपके पास 12वीं कक्षा में मैथमेटिक्स और फिजिक्स का होना जरूरी है इसके बाद ही आप एनडीए की परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन कैसे करें

NDA की परीक्षा के आवेदन के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको पूछे गए जरूरी डॉक्यूमेंट को साथ में लगाना होगा और अपनी सभी जानकारी देनी होगी इसके बाद आप सफलतापूर्वक एनडीए की परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे।

कार्य स्थान

जब आप NDA की परीक्षा को पास कर लेंगे उसके बाद आप का चयन संपूर्ण भारत में कहीं भी हो सकता है यह आपकी योग्यता के ऊपर निर्भर करता है कि आप का चयन किस स्थान पर होगा। अभी हमने आपको बताया कि एनडीए क्या होता है और इसकी परीक्षा किस प्रकार होती है तो अगर आप NDA की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आइए जानते हैं कि एन डी की परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

NDA की तैयारी कैसे करें

एनडीए आर्मी, नेवी और एयर फाॅर्स के लिए भर्ती लेता है, इसमें आपको डायरेक्ट अफसर का पद मिलता है। अगर आप आर्मी में जाना चाहते हैं, तो केवल बाहरवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है, लेकिन नेवी और एयर फाॅर्स के लिए पीसीएम (Physics Chemistry With Mathematics) पास होना होगा। एनडीए परीक्षा दो भागो में होती है, पहला एग्जाम होता है, दूसरा एसएसबी इंटरव्यू होता है। बाकी निचे इमेज में भी बताई गयी है।

nda ki taiyari kaise kare

सामन्य ज्ञान और अंग्रेजी पर पकड़ बनाएं

अगर आपने NDA की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है तो आपको पता होगा कि अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान का कितना ज्यादा महत्व है अगर आपकी अंग्रेजी मे पकड़ है तो यह आपको सिर्फ लिखित परीक्षा में ही नहीं बल्कि आपके इंटरव्यू में भी आपकी बहुत मदद करेगा आपके अंग्रेजी बेहतर होने से आप परीक्षा को बिना किसी परेशानी के पास कर पाएंगे और अपने इंटरव्यू में भी अपना अच्छा इंप्रेशन छोड़ पाएंगे इसलिए अपनी अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान पर अच्छी पकड़ बनाएं। आप अपने अंग्रेजी को बेहतर करने के लिए समाचार पत्र पढ़ सकते हैं मैग़ज़ीन पढ़ सकते हैं या किसी कोचिंग सेंटर की भी मदद ले सकते हैं जो आपकी अंग्रेजी को बेहतर करने में आपकी मदद करेगा।

स्टडी प्लान बनाएं

NDA परीक्षा को पास करने के लिए आपको जीवन में अनुशासन लाना पड़ेगा और बात की जाए एनडीए की परीक्षा की तो इसमें पहले से ही बहुत प्रतियोगिता है अगर आप अपना स्टडी प्लान नहीं बनाएंगे तो आप इस परीक्षा को सफल नहीं कर पाएंगे इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपना अच्छा स्टडी प्लान बनाएं कि आपको किस समय कितनी देर तक पढ़ना है और आप जब भी पढ़ने बैठे तो यह ध्यान में रखकर पड़े की आपको अब दो टॉपिक या तीन टॉपिक क्लियर करने के बाद ही उठना है ऐसा करने से आप पाएंगे कि आप बहुत जल्दी-जल्दी टॉपिक को समझ रहे हैं।

अधिक चिंता ना लें

अक्सर होता यह है कि विद्यार्थी परीक्षा की बहुत ज्यादा चिंता ले लेते हैं जिसके कारण वे अपना पढ़ा हुआ भी भूलने लगते हैं अगर आप NDA की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो चिंता होना तो निश्चित है लेकिन कोशिश करें कि चिंता को कम करें क्योंकि चिंता करने से आपको कोई हल नहीं मिलने वाला है इसलिए परीक्षा में पास होने के लिए कड़ी मेहनत करें और हर विषय को ठीक तरह से समझे इससे आपकी चिंता भी कम होगी और आप परीक्षा में सफल भी होंगे इसलिए ज्यादा चिंता ना लें।

अपने कमज़ोर विषय के बारे मे जाने

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि आप कुछ विषयों की तैयारी करके NDA की परीक्षा को पास कर लेंगे तो आप गलत हैं NDA की परीक्षा के लिए आपको सभी विषयों पर बहुत अच्छी पकड़ बनानी पड़ेगी इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी कमजोरी को पहचाने कि आप किस विषय में कमजोर है फिर उस विषय पर अधिक ध्यान दें और उस विषय पर अपने स्टडी प्लान के अलावा भी उस पर अधिक ध्यान दें इससे आप जिस विषय में कमजोर है उसमें आपकी धीरे-धीरे पकड़ बननी शुरू हो जाएगी और आपको परीक्षा में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें

आपको यह ध्यान रखना है कि आप जिस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं वह एक सैन्य सेवा है जिसमें आपको पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना है अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और आप पूरी तरह से फिट नहीं है तो आप परीक्षा में तो सफल हो जाएंगे लेकिन आप इंटरव्यू में हो सकता है सफल ना हो पाए इसलिए अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें क्योंकि स्वास्थ आपके लिए बहुत जरूरी है अगर आप स्वस्थ रहेंगे तभी आप अच्छे से पढ़ाई भी कर पाएंगे।

पुराने पेपर्स हल करना शुरू करें

अगर आपकी परीक्षा में 2 से 3 महीने का समय बचा है तो अब आपको पुराने प्रश्न पत्रों की तरफ देखना होगा पुराने पेपर को हल करना शुरू करें इससे आपको पेपर का अंदाजा लग जाएगा और आपके लिखने की गति में भी वृद्धि होगी आप जब पूरा सिलेबस पढ़ेंगे तो आपको लगेगा क्या आप ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है लेकिन जब आप पुराने प्रश्न पत्र उठा कर देंगे तो आपको पता लगेगा कि अभी बहुत कुछ रह रहा है इसलिए अगर आप NDA की तैयारी कर रहे हैं तो पुराने प्रश्न पत्रों को जरूर हल करें इससे आपको परीक्षा में बहुत आसानी होगी और आप आसानी से परीक्षा को सफल कर पाएंगे।

अध्ययन सामग्री

आपकी NDA की परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण योगदान आप की किताबों का रहेगा जिन्हें पढ़कर ही आप अपने सभी विषयों को क्लियर करेंगे इसलिए आप अपनी किताबों का चयन बहुत ध्यान से करें, अक्सर होता यह है कि बाजार में बहुत सारी किताबें मौजूद है जो यह वादा भी करती हैं कि इसे पढ़ने के बाद आप NDA की परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेंगे लेकिन होता यह है कि विद्यार्थी कड़ी मेहनत के बाद भी परीक्षा को सफल नहीं कर पाते जिसका मुख्य कारण किताब का ठीक तरह से चयन ना करना होता है आप किताबों का चयन करने से पहले अपने अध्यापक की सलाह ले सकते हैं या फिर अगर आप किसी कोचिंग में जाते हैं तो वहां के अध्यापक से किताबों के बारे में सलाह ले सकते हैं कि कौन सी किताब आपके लिए बेहतर रहेगी और जिसे पढ़ने में आपको ज्यादा तकलीफ भी ना हो इसलिए अपनी किताबों का चयन बहुत ध्यान से करें।

पढ़िए – आईएएस कैसे बने
पढ़िए – आर्मी अफसर कैसे बने

जैसा कि हम जानते हैं कि NDA की परीक्षा में बहुत अधिक प्रतियोगिता होती है और जिसके कारण सभी विद्यार्थियों का इसमें चयन नहीं हो पाता है क्योंकि लाखों की संख्या में विद्यार्थी होते हैं और इतनी सीटें अभी मौजूद नहीं है और विद्यार्थी बहुत ज्यादा निराश हो जाते हैं यहां तक विद्यार्थी अपना जीवन छोड़ने का भी निर्णय ले लेते हैं जो कि बहुत गलत है अगर आप एक बार में पास नहीं हो पाते तो आप दूसरी बार की तैयारी करें अगर दूसरी बार नहीं हो पाते हैं तीसरी बार की तैयारी करें लेकिन निराश होना हल नहीं है आप कड़ी मेहनत करें और आप यह सोचे कि आप कहां कमी कर रहे हैं और किन कमी को सुधारने की आपको जरूरत है।

एनडीए एग्जाम पास कैसे करे ?

एनडीए एग्जाम पास करने के लिए आपको पूरा सिलेबस अध्यन करना होगा, इसके अलावा आपको कुछ स्मार्ट टिप्स और ट्रिक भी जानने होंगे, तभी आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकते हैं।

क्या एनडीए एग्जाम मुश्किल है ?

जी हाँ दोस्तों, एनडीए कोई आसान परीक्षा नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, की आप इस एग्जाम को क्रैक नहीं कर सकते। अगर आप सही स्ट्रॅटजी से काम करेंगे, तो इस परीक्षा में बिलकुल सफल हो सकते हैं।

NDA Ki Taiyari कैसे करे ?

इसके लिए मार्किट में बहुत बढ़िया बुक्स मिल जायेगी, इसके अलावा आप ऑनलाइन कोर्स परचेस करके भी तैयारी कर सकते हैं। आप यूट्यूब पर फ्री वीडियो देखकर भी इस एग्जाम से रिलेटेड जानकारी पा सकते हैं।

This post was last modified on February 15, 2021 4:09 pm