Education

म्यूच्यूअल फण्ड क्या हैं, (what is mutual funds)

म्यूच्यूअल फण्ड क्या हैं: आपने म्यूच्यूअल फंड का नाम तो सुना ही होगा और इससे जुड़ी आपको बहुत सारी अफवाहें भी बताई गयी होंगी जैसे म्युचुअल फंड में कितना खतरा होता है म्यूचुअल फंड में पैसा डूब जाता है म्युचुअल फंड मैं पैसा जमा करने से आपको बहुत सारी परेशानी हो सकती है इस तरह की बहुत सारी अफवाहें मार्केट में फैलती रहती म्युचुअल फंड को लेकर लेकिन असल में Mutual Funds क्या होता है आज हम आपके लिए मुचल फंड के ऊपर एक बेहतरीन आर्टिकल लाए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे म्यूच्यूअल फंड क्या होता है इसमें पैसा किस तरह से निवेश किया जाता है फण्ड को कौन मैनेज करता है, सभी सवालों के जवाब हम आपको देने का पूरा प्रयास करेंगे, तो आइये जानते हैं कि म्यूच्यूअल फंड क्या है।

Contents

Mutual Funds क्या है?

म्यूचुअल फंड में कई सारे निवेशक अपना पैसा लगाते हैं जिन पैसों को फंड के रूप में बाजार के अंदर लगाया जाता है म्यूच्यूअल फंड ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी एएमसी AMC के द्वारा मैनेज किया जाता है और हर एमसी में कई प्रकार के म्यूच्यूअल फंड स्कीम होती है। लेकिन क्या Mutual fund मे निवेश करना सही है? आपने म्यूच्यूअल फंड को लेकर इसके बारे में बहुत सारी अफवाहें तो सुनी होंगी तो आइये जानते हैं कि आखिर में म्यूचुअल फंड से आपको क्या लाभ हो सकता है म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना क्यों सही है:

आप जिस फंड में निवेश करते हैं उसमें किसी एक क्षेत्र में पैसा नहीं लगाया जाता है बल्कि अलग-अलग क्षेत्रों में उसका पैसा लगाया जाता था कि अगर किसी एक क्षेत्र को नुकसान हो तो आप दूसरे क्षेत्र में लाभ कमा सकते हैं। आप म्यूचुअल फंड किसी भी दिन खरीद या बेच सकते हैं जबकि इसके अलावा अगर आप कहीं और निवेश करना चाहे तो रविवार को छुट्टी रहती है इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक लाभ यह भी है की आप इसे किसी भी दिन खरीदे बेंच सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से एक्सपेंस रेशों आपके निवेश के 1.5 से 2.5 परसेंट तक होता है अब आप सोच रहे होंगे कि एक्सपेंस रेशों क्या होता है तो आइए जानते हैं एक्सपेंस रेशों क्या होता है एक्सपेंस रेशों वह फीस होती है जिसे आप एएमसी को अपना फंड निवेश करने के लिए देते हैं यह इसलिए भी कम होती है क्योंकि इसमें निवेश करने वालों की संख्या अधिक होती है।

म्यूच्यूअल फंड सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) द्वारा चलाए जाते हैं और उनके नेट ऐसेट वैल्यू यानी NAV की घोषणा हर रोज की जाती है उनके पोर्टफोलियो की घोषणा भी प्रतिमाह की जाती है और इन सब की जानकारी जनता को दी जाती है।

Fund कैसे चनें

आपको अपना फण्ड आपके जोखिम लेने के आधार पर चुना जाएगा अगर आप अधिक जोखिम लेने के लिए तैयार हैं तो इक्विटी फंड चुने अगर आप चाहते हैं कि अधिक जोखिम ना लेना पड़े तो आप हाइब्रिड फंड में निवेश कर सकते हैं इक्विटी फंड में उसकी समय सीमा 5 वर्ष की होती है आप चाहते हैं कि आपको बिल्कुल कम जोखिम लेना पड़े तो आप डेट फंड में निवेश कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे आप तीनों में से किसी भी फण्ड को चुने आपको थोड़ा बहुत जोखिम तो उठाना ही पड़ेगा।

निवेश कैसे करें

अगर आपने म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने का मन बना लिया है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी केवाईसी (KYC) करानी होगी केवाईसी आपकी पहचान के लिए की जाती है जिसमें आपका आधार कार्ड पैन कार्ड आदि शामिल होते हैं आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रकार से अपना केवाईसी करा सकते हैं इसलिए अगर आप mutual फण्ड में निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी केवाईसी कंप्लीट करें।

योग्यता

म्यूच्यूअल फंड की खासियत है कि अगर आप भारतीय है या फिर NRI हैं दोनों ही लोग म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं इसमें आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष की होने चाहिए लेकिन अगर आप अपने बच्चे का या फिर जिसकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो उसमें आप अपनी जानकारी दे सकते हैं और जैसे ही वह 18 वर्ष का हो जाएगा तो आप फिर मैनेज कर सकते हैं म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको कम से कम ₹500 की आवश्यकता होती है इससे आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने की शुरुआत कर सकते हैं।

Mutual Funds से पैसे कैसे कमाएं

म्यूचुअल फंड में अगर निवेशक एक निर्धारित समय के लिए निवेश करता है तो उसे समय के साथ स्कीम में लाभ होता है यह ज्यादातर वह निवेशक करते हैं जो लाभ भी कमाना चाहते हैं और अपने निवेश को भी बरकरार रखना चाहते हैं, और दूसरा तरीका है ग्रोथ ग्रोथ के माध्यम से पैसा कमाते हैं होता यह है कि निवेश कुछ यूनिट या शेयर खरीद कर अपने पास रखता है उन शेयर का मूल्य समय के साथ साथ घटता है या फिर बढ़ता है अगर बढ़ता है तो आपको उसका लाभ जरूर होगा अगर घटता है तो आपको उसका लाभ नहीं मिलेगा तो यह भी कह सकते हैं कि दूसरा तरीका जो ग्रोथ का है इसमें आपको ग्रोथ की कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है लेकिन 2018 के बाद टैक्स बचाने के लिए ग्रोथ मैं निवेश करना आपके लिए ज्यादा बेहतर हो गया है।

ज़्यादा इंतज़ार ना करें

अक्सर ऐसा होता कि कई लोग आपको सलाह देते हैं कि म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए सही समय का इंतजार करें लेकिन होता यह है कि इसका कुछ पता नहीं है कि इन्वेस्टमेंट का सही समय क्या होगा इसलिए आप इंतजार करने से बेहतर थोड़ा जोखिम लें और इन्वेस्ट कर दें।

Mutual Fund कब बेंच सकते हैँ

ज्यादातर म्यूच्यूअल फंड ओपन एंडेड होते हैं जिसे आप कभी भी बेंच सकते हैं अमूमन क्लोज एंड स्कीम की 3 से 4 वर्ष की लॉक इन समय अवधि होती है इसके बाद आप समय अवधि को बढ़ा नहीं सकते हैँ mutual fund मे एक और स्कीम होती है जिसमे mutual fund कुछ समय के लिए लोक – इन हो जाते हैँ, लेकिन इसके बाद ओपन एंडेड हो जाते हैँ उदाहरण की बात करें तो टैक्स सेविंग की समय सीमा 3 साल की होती है इसके बाद आप कभी भी आप यह fund किसी को भी बेंच सकते हैँ।

ओपन एंडेड फण्ड: ओपन एंडेड फंड एसे फंड होते हैं जिनमें आप कभी भी निवेश कर सकते हैं और कभी भी उन्हें किसी को भी बेंच सकते हैँ इन्हे ही ओपन एंडेड फंड कहा जाता है।

क्लोज एंडेड फण्ड: क्लोज एंडेड फण्ड को आप कभी भी बेंच नहीं सकते हैँ यह केवल AMC न्यू फण्ड ऑफर (NFO)के दौरान ही खरीदा जा सकता है।

Mutual फण्ड के नुकसान

म्यूचल फंड के नुकसानो बात की जाए तो इसमें पहला नुकसान यही है कि अगर आप सही फंड का चुनाव नहीं कर पाते हैं तो तब भी आपको नुकसान हो सकता है इसलिए नुकसान के बचने के लिए जरूरी है कि अपने फण्ड का चुनाव सही करें।

म्यूच्यूअल फंड का दूसरा नुकसान यह है कि जब बाजार में उतार-चढ़ाव होता है तो आपको उसमें लाभ और नुकसान दोनों हो सकता है बिलकुल सेफ रहना चाहते हैं तो आप डेट फंड मैं निवेश कर सकते हैं हालांकि नुकसान का चांसेस उस में भी रहेगा लेकिन बहुत कम रहेगा।

जब आप म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं तो वह आपका पैसा फंड मैनेजर के पास जाता है तो ऐसा फंड मैनेजर चुने जिसकी परफॉर्मेंस अच्छी हो अगर आपको कोई ऐसा फंड मैनेजर मिल जाता जिसकी परफॉरमेंस अच्छी नहीं है तो आपका पैसा डूब सकता है क्योंकि फंड मैनेजर के हाथ में ही होता है कि आपके पैसे को कैसे ज्यादा करेगा या आपको नुकसान में डालेगा इसलिए फंड मैनेजर का चुनाव सही से करें।

अंतिम शब्द

तो आज हमने आपको बताया कि अगर आप भी mutual फंड में निवेश करना चाहते हैं और आपको उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हमने आपको हर छोटी से बड़ी जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है हमने आपको बताया कि म्यूच्यूअल फंड क्या होता है इसमें इन्वेस्ट किस तरह से किया जाता है आपका पैसा कैसे डूबता है और कैसे बढ़ता है आप कैसे पैसा कमाते हैं और इसमें आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं इन सभी बातों का हमने जिक्र इस आर्टिकल में किया है आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल रह जाता है इस विषय से संबंधित तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में ही अपने सवाल पूछ सकते हैं हम आपको जवाब जरूर देंगे और आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे बाकी म्यूच्यूअल फंड में थोड़ा बहुत जोखिम तो है ही इसलिए अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो बहुत ध्यान से इन्वेस्ट करें और हर चीज को अच्छे से जांच लें इससे आपको काफी मदद मिलेगी और आप कम जोखिम ले पाएंगे।

पढ़िए – गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए ?
पढ़िए – पैसा कमाने का ऑनलाइन तरीका

This post was last modified on February 10, 2021 12:36 pm