Education

एम एस एक्सेल (MS Excel) क्या है ?

एम एस एक्सेल (MS Excel) क्या है ? एम एस एक्सेल क्या होता है, MS Excel क्या है और इसे कैसे सीखें? फुल फॉर्म क्या है, मतलब फाउंडर, मालिक का नाम कंपनी प्रोफाइल

माइक्रोसॉफ्ट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल एम एस एक्सेल का किया जाता है जिसे एम एस एक्सेल और एक्सेल के नाम से भी जाना जाता है यह एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जो आंकड़ों को टेबुलर फॉरमैट में एडिट, ओपन, क्रिएट, Share और प्रिंट करने का कार्य करता है, एमएस एक्सल को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा ही बनाया गया है आजकल बहुत से विद्यार्थी एम एस एक्सेल सीखने के लिए मेहनत करते हैं क्योंकि अगर आप एक बार एमएस एक्सल सीख जाएंगे तो आप भविष्य में कुछ भी कर सकते हैं आप किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं जहां आपको अच्छा पैसा भी मिलेगा और आप चाहे तो अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको MS एक्सेल बहुत मदद करेगा, अगर आप सर्च कर रहे हैं कि एक्सेल क्या है और इसे किस तरह से सीखा जा सकता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एम एस एक्सेल क्या होता है, इसे सीखने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं और आपको इसमें किस तरह के टूल मिलते हैं जिनकी मदद से आप अपने काम को आसान कर सकते हैं इन सभी बातों पर आज हम विस्तार से विचार करेंगे अगर आप एमएस एक्सल से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको इससे काफी जानकारी मिलेगी तो आइए जानते हैं कि MS Excel क्या है और इसे कैसे सीखें?

Contents

MS Excel क्या है ?

MS Excel क्या है ? hindi

अगर आप एम एस एक्सेल के नए यूजर हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि एम एस एक्सेल का इस्तेमाल डाटा को टेबुलर फॉर्मेट में, संपादित करने, फॉर्मेट करने, बनाने के लिए किया जाता है, यह एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम होता है, इसमें आपको सभी टेबल बने बनाए मिलते हैं आपको सिर्फ डाटा इंसर्ट करना होता है, और आप ms-excel के टूल्स का इस्तेमाल करके इसे और आकर्षित बना सकते हैं।

एमएस एक्सेल के टूल्स

एमएस एक्सल विंडो में ऐसे बहुत सारे टूल्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप का काम बहुत आसान हो जाता है इन टूल्स का इस्तेमाल करके आप अपने कार्य को जल्दी कर सकते हैं और उसे आकर्षित बना सकते हैं तो आइये इन टूल्स के बारे में जान लेते हैं,

quick access tool bar

क्विक एक्सेस टूलबार के माध्यम से आपका काम बहुत जल्दी हो जाता है यह टूल बार टाइटल बार में मौजूद होता है इसका उपयोग हम शॉर्टकट के रूप में करते हैं, इस टूल बार में अधिकतर काम करने वाली कमांड्स को ऐड किया जाता है।

office button

ऑफिस बटन एम एस एक्सेल में बहुत महत्व रखता है यह बटन एम एस एक्सेल के मैन्यू बार में होता है, इसमें एम एस एक्सेल में बनने वाली फाइल के लिए कई विकल्प होते हैं।

Title bar

जब भी आप किसी भी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं तो उस प्रोजेक्ट का नाम लिखना बहुत जरूरी होता है ताकि आप बाद में वह प्रोजेक्ट ढूंढना चाहे तो आपको कोई परेशानी ना हो इसलिए टाइटल बार टूल की मदद से आप अपने प्रोजेक्ट का नाम रख सकते हैं और उन्हें सेव कर सकते हैं जब तक आप प्रोजेक्ट का नाम नहीं रखते हैं तब तक टाइटल बार की जगह पर बुक वन दिखाता है लेकिन जब आप एक बार नाम रख देते हैं तो बुक बनके जगह जो आपने नाम रखा है वह दिखाया जाता है।

Ribbon

यह मेनू बार के ठीक नीचे होता है और यह एम एस एक्सेल का ही एक टूल है, इस टूल में एमएस एक्सेल टैब के विकल्पों को दिखाया जाता है।

Formula bar

एम एस एक्सेल में रिबन के नीचे बाएं कोने पर फार्मूला बार का टूल मौजूद होता है इस बार में एम एस एक्सेल फार्मूला को लिखा जाता है।

Text Area

यह एम एस एक्सेल का सबसे महत्वपूर्ण टूल है text area को एमएस एक्सल में शीट के नाम से भी जाना जाता है, इसी क्षेत्र में टेक्स्ट को लिखा जाता है।

एम एस एक्सेल में  इसके अलावा भी बहुत से टूल्स मौजूद हैं जिनको आप धीरे-धीरे इस्तेमाल करने पर सीख जाएंगे इन सभी टूल्स की सहायता से आप अपने काम को आसान कर सकते हैं और बेहतर तरीके से कर सकते हैं और अपने प्रोजेक्ट को आकर्षित बना सकते हैं। 

एम एस एक्सेल की विशेषताएं

  • एम एस एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें लाखों की तादात में लोग इस पर काम कर रहे हैं यदि आप एक्सल पर काम करेंगे तो यह बिल्कुल भरोसामंद है आपको चिंता लेने की जरूरत नहीं है यह आपकी फाइल को बिल्कुल सुरक्षित रखता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट खुद भी इसकी जानकारी के लिए अनेक प्रोग्राम चलाता है जिसमें आप माइक्रोसॉफ्ट के बारे में अच्छे से जान सकते हैं और भविष्य में इसमें अपना करियर भी बना सकते हैं आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो सिर्फ एमएस एक्सल के माध्यम से ही चलती है इसलिए अगर आप एक बार माइक्रोसॉफ्ट के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेता है तो आप किसी भी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकता है जहां पर आप पत्रकार कभी मिलेगा और आप माइक्रोसॉफ्ट के बारे में और अच्छे से जान सकेंगे।
  • एक्सेल में आपको किसी भी तरह की कोई टेबल बनाने की जरूरत नहीं पड़ती है इसमें आपको पहले से ही बनी बनाई टेबल मिलती है टेबल के अलावा चार्ट फार्मूला और फंक्शन कैसे माल सब अपने कार्यों को बहुत ही कम समय में कर सकते हैं और अपने कार्य को आकर्षित बना सकते हैं।

MS Excel कैसे सीखें ?

अगर आप एमएस एक्सल को सीखना चाहते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं या फिर भविष्य में अपना करियर इसके माध्यम से बनाना चाहते हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप इसी कोचिंग सेंटर में जाकर दाखिला ले ले जहां पर माइक्रोसॉफ्ट एक्सल से जुड़ी सभी जानकारी आपको दी जाएगी ms एक्सेल सीखने के बाद आप किसी भी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं जहां पर आपको अच्छा पैसा मिलेगा।

पढ़िए – ट्विटर क्या है ?
पढ़िए – वेबसाइट क्या है ?

अगर आप एमएस एक्सल के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई बात नहीं है इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे टुटोरिअल मौजूद है जहां पर आप एम एस एक्सेल से जुडी सभी बातों को विस्तार से जानने पाएंगे।

MS एक्सेल और फॉर्मूले

एमएस एक्सल को खास बनाते हैं इनमें मौजूद फार्मूले इनका इस्तेमाल करके आप अपने कार्यों को बहुत आसान कर सकते हैं और अपने समय को बचा सकते हैं लेकिन इन फॉर्मलो को याद रखना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए यह बेहतर होगा कि आप सभी फार्मूले को एक जगह पर लिख ले ताकि जब भी आपको किसी फॉर्मूले की जरूरत पड़े तो आपको ज्यादा ढूंढना ना पड़े वह आसानी से आपको मिल जाए और आप अपने काम को आसान कर सकें।

अंतिम शब्द

अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सीखना आपके लिए बहुत जरूरी है यदि आप एक बार माइक्रोसॉफ्ट एक्सल सीख लेते हैं तो यह आपको आगे बहुत काम आने वाला है अगर आपको कुछ भी नहीं आता है लेकिन आपको एक्सल के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप अपना भविष्य खराब होने से बचा सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जहां पर एक्सेल की जरूरत पड़ती है और एक्सेल पर काम करने वाले की जरूरत पड़ती है इसलिए अगर आपने एक बार एक्सेल की जानकारी ले ली है तो आप किसी भी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं और वहां से अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं, ऐसे बहुत सारे लोग है जिनकी क्वालिफिकेशन बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन वह आज अच्छा पैसा कमा रहे हैं सिर्फ एक्सेल पर काम करने की वजह से तो हम भी आपको यही राय देना चाहेंगे कि अगर आप विद्यार्थी हैं तो एक्सेल जरूर सीखें यह आपको भविष्य में बहुत मदद देगा।

इस आर्टिकल में हमने आपको एम एस एक्सेल से जुड़ी सभी जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है और यह भी बताया है की आप किन तरीकों का इस्तेमाल करके एमएस एक्सल को सीख सकते हैं साथ ही हमने एम एस एक्सेल मैं मौजूद टूल्स के बारे में भी आपको बताया है, आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों संबंधियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच पाए, और अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते हैं वहां हम आपको जवाब जरूर दें।

This post was last modified on March 12, 2021 11:26 am