CHIEF MINISTERS

बहनजी मायावती मोबाइल नंबर – कांटेक्ट, फ़ोन, WhatsApp

मायावती का मोबाइल नंबर, मायावती कांटेक्ट फ़ोन नंबर, बहनजी मायावती WhatsApp नंबर, माननीय बहन जी का नंबर क्या है, मायावती का ऑफिस नंबर, Mayawati’s mobile number, Mayawati contact phone number, Behenji Mayawati WhatsApp number, What is the number of mayawati, Mayawati office number

मायावती जिनको उनके समर्थक प्रेम से बहन जी बोलते हैं, एक प्रसिद्द दलित नेता है, जो समाज में दबे कुचले वर्गो के लिए काम करती है, और इनको दलितों का सबसे बड़ा नेता भी माना जाता है, ये बहुजन समाजवादी पार्टी की राष्टीय अध्यक्षा भी है, इन्होने काशीराम की पार्टी बहुजन समाजवादी पार्टी का जिम्मा अपने हाथो में लिया है, और इस पार्टी को लगातार अपने मार्गदर्शन में बढ़ा रही है, अगर आप मायावती जी के बारे में जानना चाहते हैं, जैसे मायावती कौन है, मायावती क्या करती है, मायावती ने शादी क्यों नहीं की, मायावती के पति का नाम क्या है, मायावती की इनकम और नेट वर्थ कितनी है, मायावती का फ़ोन नंबर क्या है, मायावती का WhatsApp नंबर क्या है, ये सब जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है। ये आर्टिकल हमने मायावती के समर्थको और फेन्स के लिए ही लिखा गया है, अगर आप भी बहन जी के समर्थक है, और बसपा पार्टी से जुड़े हुए है, या फिर बसपा पार्टी ज्वाइन करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके पुरे काम आने वाला है, इस आर्टिकल में हमने बसपा पार्टी के हेड ऑफिस का नंबर भी दिया है, जो लोग कार्यालय में कांटेक्ट करना चाहते हैं, और बहन जी तक पार्टी से सम्बंधित शिकायत और सुझाव देना चाहते है, वो कार्यालय फ़ोन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

तो आईये इस आर्टिकल के सभी बिन्दुओ पर नज़र डालते हैं, अगर आप कोई बिंदु पढ़ना नहीं चाहते तो सीधे दूसरे बिंदु या टॉपिक पर भी जा सकते हैं।

Contents

बहन जी मायावती

अगर आप यूपी में रहते है, या हिंदी भाषी क्षेत्रो में से है, तो फिर यह सवाल आप नहीं करते, क्योकि मायावती कोई नई नेत्री नहीं है, बल्कि यह एक बहुत ही पॉपुलर छवि के नेत्री है, इन्होने मुख्य रूप से दलित और वंचित वर्गो के लिए बहुत काम किया है। अगर आप इन्हे स्वर्ण विरोधी नेत्री मानते हैं, तो यह भी सही नहीं है, बल्कि इन्होने यूपी में एक बार ब्राह्मण और दलित के गठजोड़ से सरकार बनाई थी। इस हिसाब से इन्हे समाजिक गठबंधन का एक बेजोड़ नेत्री माना जाता है। आईये शार्ट में इनके जीवन के बारे में जान लेते हैं।

मायावती एक भारतीय उत्तर प्रदेश से सम्बंधित नेत्री है, जिन्होंने चार बार उत्तर प्रदेश के सीएम पद की जिम्मेदारी संभाली है, ये बहुजन समाज पार्टी की राष्टीय अध्यक्षा भी है, इस पार्टी की स्थापना यूपी के एक बड़े दलित नेता काशीराम जी ने की थी। मायावती ने अपनी पार्टी का नाम बहुजन रखा है, इस पार्टी के नाम से ही स्पष्ट है, की पार्टी बहुजन लोगो के लिए बनाई गयी है। मायावती ने एक इंटरव्यू में कहा, की मै समाज के हर निचले और गरीब तबके के लिए काम करती हूँ, और काम करती रहूंगी। मायावती को उनके समर्थक देश में बहन जी के नाम से जानते हैं।

राजनीती में कैसे आयीं ?

मायावती की राजनितिक स्थति को जानने के लिए आपको कुछ दशक पहले जाना होगा, साल 1984 में काशीराम ने बीएसपी पार्टी की स्थापना की, और 1989 में मायावती को टिकट दिया गया, वो बिजनौर सीट से जीतने में कामयाब रही, इसके बाद मायावती को साल 1994 में राजसभा के लिए नामांकित किया गया, साल 1995 में काशीराम की तबियत खराब होने के कारन मायावती को पार्टी की जिम्मेदारी सोपि गयी। इसके बाद साल 1997 में कम समय के लिए मायावती सीएम बनी। फिर इसके बाद भाजपा पार्टी के समर्थन से 2002 से 2003 तक वो फिर सीएम बनी। फिर 2007 से 2012 तक वो प्रदेश की सीएम रही। मायावती कुल मिलाकर चार बार उत्तर प्रदेश के सीएम पद की भूमिका निभा चुकी है।

मायावती का मोबाइल फ़ोन नंबर

मायावती फ़ोन नंबर011- 23356162
बहन जी व्हाट्सप्प नंबरNot Available
बीएसपी ऑफिस नंबर011-23356363
बीएसपी वेबसाइटhttps://www.bspindia.org/

मायावती एक प्रभावशाली नेता रही है, अपने राजनितिक कॅरियर में उन्होंने दबे कुचले वर्गो के लिए बहुत कार्य किये है, लेकिन कई बार विपक्ष ने उन्हें दलित विरोधी भी बताया, क्योकि उन्होंने अपने लिए तो बहुत बड़ा घर बना लिया, लेकिन आज भी यूपी की अधिकतर दलित आबादी गरीबो की तरह रहने पर मज़बूर है, ऐसा नहीं है, की यूपी में केवल दलितों का ही गरीबी से बुरा हाल है, बल्कि उच्च वर्गो के लोग भी इससे अछूते नहीं है, हालांकि अब यह देखना होगा, की मायावती की सरकार अब कब आती है, या क्या मायावती फिर से प्रदेश की सीएम बन पाती है। मायावती का फ़ोन नंबर निचे है।

विश्लेषक मानते है, की मायावती अब सरकार नहीं बना पाएगी, क्योकि अकेले उनके कोर वोटर उन्हें सत्ता तक नहीं पहुंचा सकते इसके लिए उन्हें अन्य जातियों की मदद की जरुरत पड़ेगी, अब यह देखना होगा, की आने वाले इलेक्शन में मायावती क्या करती है, और वो किस प्रकार प्रदेश की जनता को अपने भरोसे लेती है, यह सब बाते केवल अभी भविष्य में ही है, और अब भी उनकी ताकत को कम नहीं आंका जा सकता, अगर यूपी में राजनीती का कोई चाणक्या है, तो उसको मायावती ही कहा जा सकता है। मायावती की बीजेपी और समाजवादी पार्टी से भी नज़दीकी है, ऐसे में वो क्या अगला चुनाव किसी पार्टी के गठबधन में लड़ती है, या अकेले लड़ती है, यह सब देखना होगा। फिलहाल के लिए अगर आप बहन जी से कांटेक्ट अथवा संपर्क करना चाहते है, तो फिर आपको इसके लिए कांटेक्ट फ़ोन नंबर जो ऊपर में है, उसपर फ़ोन मिलाना होगा। फ़ोन मिलाने के बाद अगर आपकी बात मायावती या बीएसपी ऑफिस में होती है, तो सुझाव आप दे सकते हैं।

मायावती WhatsApp कांटेक्ट नंबर

एक जमाने पहले तक मायावती सोशल मीडिया से दूर रहती थी, उनका कोई भी आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल नहीं हुआ करता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षो में मायावती ट्विटर पर काफी एक्टिव हो चुकी है, मायावती अपने ब्यान और ट्वीट समय समय पर ट्विटर के माध्यम से बहुजन तक पहुँचाती रहती है। अगर आप मायावती जी के सच्चे समर्थक है, तो आपको ट्विटर पर उन्हें जरूर फॉलो करना चाहिए, इससे आपको मायावती की पार्टी से जुड़े अपडेट समय समय पर मिलते रहेंगे।

कुछ न्यूज़ में यह भी चर्चा है, की मायावती जल्दी ही फेसबुक भी ज्वाइन कर सकती है, क्युकी बहुजन आबादी सभी प्लेटफार्म पर सक्रिय है, ऐसे में उनसे कांटेक्ट करने के लिए और अपने समर्थको को अपनी बात पहुंचाने के लिए मायवती फेसबुक का भी इस्तेमाल कर सकती है, फिलहाल तो अभी वो केवल ट्विटर और बीएसपी वेबसाइट के जरिये ही अपनी बात रखती है, अगर वो जल्दी ही कोई अन्य प्लेटफार्म पर आएँगी, तो इसकी जानकारी सबसे पहले कोन्टक्टभैया डॉट कॉम आपको बताएंगे। क्युकी हमारी वेबसाइट सभी नेताओ से जुड़े अपडेट टाइम टाइम पर बताती रहती है, अगर आप राजनीती में सक्रिय है, या केवल आम आदमी भी है, तो भी आपको हमारी वेबसाइट समय समय पर पढ़नी चाहिए। क्युकी इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से लेकर सरकारी नेताओ के कांटेक्ट नंबर सब शेयर करते हैं।

मायावती के पति का नाम

मायवती हस्बेंड नाम या फिर बहनजी ने शादी क्यों नहीं की, यह दो सवाल गूगल पर बहुत लोग पूछना चाहते हैं, तो आज हम आपको इसका भी जबाब देंगे, देखिये दोस्तों मायावती जी एक बड़ी नेता है, और जब वो विवाह के उम्र में थी, तब ही उन्होंने शादी ना करने का निर्णय लिया था, उनका मानना था, की वो अपनी पूरी जिंदगी गरीब वर्गो के लिए काम में लगाना चाहती है, शादी करने से केवल उनका समय और एम बर्बाद होगा, फिर वो राजनीती में सही से ध्यान नहीं लगा पाईन्गी, इसीलिए उन्होंने अविवाहित होने की निर्णय लिया। मायावती को लगा की गरीब दलितों का भला करने के लिए उन्हें केवल राजनीती में ध्यान लगाना चाहिए, घर परिवार बसाने से कोई फायदा नहीं।

बाकी अगर आप मायावती जी के पुराने इंटरव्यू देखेंगे, तो उन्होंने इस बात पर साफ़ साफ़ वक्तव्य दिया है, की उन्होंने शादी क्यों नहीं की, अगर आप बहन जी के पुराने न्यूज़ इंटरव्यू देखना चाहते हैं, तो यूट्यूब पर जाकर देख सकते हैं, जहाँ मायावती ने साफ़ साफ़ शादी और घर परिवार पर भी चर्चा की है, और इन्होने अविवाहित होने का फैसला लेने का कारन भी बताया है। हमारी उपरोक्त जानकारी का स्रोत भी मायावती जी का इंटरव्यू ही है, जो काफी पहले अपलोड किया गया था। वैसे वर्तमान में मायावती मीडिया से काफी दूर ही रहती है, और अभी पिछले कुछ सालो में उन्होंने कोई नया इंटरव्यू नहीं दिया है।

बहुजन समाज पार्टी

तो दोस्तों, बहन जी मायावती जी का सम्पर्क सूत्र जानकारी आपको सब मिल गयी होगी, जो लोग मायवती जी का राजनीतक कॅरियर जानना चाह रहे थे, उनके लिए भी हमने उनका जीवन परिचय दे दिया है, बाकी अगर मायावती जी से जुड़ा कोई अपडेट होगा, तो वह भी इसी लेख में अपडेट किया जाएगा, अगर इस लेख में कुछ छूट गया हो, या फिर अगर आपको लगता है, की कोई जानकारी गलत है, तो आप हमको कमेंट में बता सकते हैं।

जैसा की मैंने आपको ऊपर में बताया की यह वेबसाइट सभी बड़े नेताओ का ऑफिस नंबर और कांटेक्ट नंबर देती है, इस वेबसाइट पर सरकारी योजनाओ से जुड़े आर्टिकल भी पब्लिश किये जाते हैं, ध्यान रहे यह वेबसाइट केवल जानकारी पढ़ने के लिए बनाई गयी है, इसका किसी सरकारी वेबसाइट और किसी पार्टी से सम्बन्ध नहीं है, अगर आप अन्य किसी नेता के बारे में पढ़ना या जानना चाहते है, तो उस बारे में भी कमेंट कर सकते है, बाकी बहुत से नेताओ पर हमने पहले से ही आर्टिकल लिख दिए है, जो आप सर्च बॉक्स में जाकर पढ़ सकते है।

बहनजी इस बार चुनाव लड़ रही है या नहीं ?

यूपी इलेक्शन 2022 के लिए बहनजी ने साफ़ किया है, वह विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी।

मायावती जी को लेटर कैसे लिखे ?

बीएसपी वेबसाइट पर जाकर वहां दिख रहे दूरभाष संख्या से आप बहनजी मायावती से कांटेक्ट कर सकते हैं।

बीएसपी मायावती व्हाट्सएप ग्रुप

ऐसा कोई आधिकारिक ग्रुप नहीं है।

ये भी पढ़िए – यूपी सीएम का फ़ोन नंबर
ये भी पढ़िए – अखिलेश यादव फ़ोन नंबर

This post was last modified on January 31, 2022 4:33 pm