Education

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं – अप्लाई ऑनलाइन

एक सवाल जो सभी किसान भाई बहन रोज़ पूछते हैं, की एक किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवा सकते हैं, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं, अथवा किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की जानकारी, ऑनलाइन फॉर्म कहाँ मिलेगा, एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड, और भी कई सवाल पूछे जाते हैं, आज का यह लेख मैंने केवल किसान भाई बहन के लिए ही लिखा है, इसमें हमने किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं, से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने की वेबसाइट तक सभी जानकारी प्रस्तुत की है, हमे उम्मीद है यह लेख पढ़ने के बाद आप एक नया किसान क्रेडिट कार्ड बनवा पाएंगे। चलिए लेख में बिना देरी के शुरू करते हैं।

Contents

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ?

किसानो को राहत देने के लिए, सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुवात की है, इसको शोर में केसीसी भी बोलते हैं, यह केंद्र सरकार का एक फ्लैगशिप स्किम है, और इस समय किसानो के बीच अति लोकप्रिय योजना है, इस योजना के अंतर्गत किसानो को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाता है, जिसकी मदद से वे सरकार से क़र्ज़ ले सकते हैं, इस क्रेडिट कार्ड में एक निश्चित रकम दी जाती है, जिसे किसान लोन लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

ऐसा देखने में आया है, की किसानो को जब भी लोन की आवशक्ता होती है, तो बैंक उन्हें काफी परेशान करते हैं, और जल्दी लोन भी नहीं मिल पाता, इसके साथ साथ ब्याज आदि की भी समस्या रहती है, मोदी सरकार ने किसानो को एक रहत देने के लिए किसान क्रेडिट योजना की शुरुवात की है, इसका एलान करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा है, की इस योजना के तहत ढाई करोड़ किसानो को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। इस क्रेडिट कार्ड में योग्यता के अनुसार किसानो को एक लिमिट दी जायेगी, यानी जितनी लिमिट होगी, उतना पैसा वे निकाल सकते हैं, इसमें बहुत की कम मात्रा में ब्याज देना होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में अधिक जानकारी आपको नज़दीकी बैंक में मिलेगी, आप बैंक में जाकर ऑफलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं, अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो इस बारे में हमने निचे बताया है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन फॉर्म

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, इस फॉर्म को आप ऑनलाइन भी भर सकते हैं, लेकिन ऐसे ऑनलाइन जमा नहीं करवाया जा सकता, इसके लिए सबसे पहले आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फिर ऑफलाइन इस फॉर्म को भरकर आपको अपने नज़दीकी ग्रामीण बैंक या कोई भी बैंक में जमा करना होगा।

अब सवाल ये आता है की हम फॉर्म डाउनलोड कहाँ से करे, तो इसके लिए आपको भारत सरकार की वेबसाइट पीएम किसान डॉट कॉम पर विजिट करना होगा, इस वेबसाइट का लिंक हमने आर्टिकल में सबसे निचे दिया है, जब आप लेख पूरा पढ़ लेंगे, और सबकुछ समझ जाएंगे, फिर लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

क्या डॉक्यूमेंट चाहिए होगा ?

फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट भी चाहिए होंगे, जैसे आपको एक आइडेंटिटी कार्ड जो आधार कार्ड या पहचान पत्र हो सकता है, बैंक का खाता नंबर, किस बैंक में अकाउंट है, राजस्व का रिकॉर्ड, पेन और फोटो देनी होगी। इसके बाद जब आप फॉर्म भरकर बैंक में जमा करेंगे, तो बैंक यह सत्यापित करेगा, की क्या आप सच में एक किसान है या नहीं, ऐसा फ़र्ज़ी एप्लीकेशन को रोकने और जांचने के लिए किया जाता है, इसके बाद आपका एक किसान क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योग्यता

अब कुछ लोग यह भी जानना चाहते हैं, की इस योजना के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, क्या कोई भी व्यक्ति एक किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है, तो ड़सोतो जैसा की हमे ऊपर बताया की सबसे पहली योग्यता तो यह है, की आप एक किसान होने चाहिए, और आप एक किसान है या नहीं यह आपके भू राजस्व रिकॉर्ड से बैंको को पता चल जाता है, अगर आप एक किसान नहीं है, लेकिन पशुपालन में है, अथवा मछलीपालन में है, तो भी आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए योग्य है।

अगर आप किसी और के जमीन पर खेती करते हैं, तो भी आप एक क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं, अगर अपनी जमी हो, तो आप योग्य है हीं। एक बात और ध्यान रखिये की इस योजना का लाभ लेने के लिए एक उम्र सीमा भी तय की गयी है, यानी अगर आप 18 साल से कम आयु के हैं, और 75 साल से अधिक उम्र के है, तो फिर आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते, तो फॉर्म भरते हुए इस बात का विशेष ख्याल रखें।

एक बात और, जैसा की हमे बताया की मछलीपालन और पशुपालन करने वाले किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन इसके लिए विस्तृत योग्यता की जानकारी आपको बैंक से लेनी होगी, इस श्रेणी के लिए अधिकतम दो लाख तक के लोन की मंज़ूरी है।

ध्यान रहे यहाँ मैंने आपको महत्वपूर्ण और अनिवार्य योग्यताओ के बारे में बताया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, की आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य है, इस बारे में विस्तृत और सम्पूर्ण जानकारी आप किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पता कर सकते हैं, आप किसान क्रेडट कार्ड वेबसाइट या भारत सरकार की कृषि वेबसाइट पर जाकर भी यह जानकारी र्प्याप्त कर सकते हैं। आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके भी इस योजना से सम्बंधित सवाल कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड सम्बंधित सवाल

अब यहाँ पर हम कुछ सामान्य और सर्वाधिक पूछे जाने वाले प्रश्नो को देख लेते हैं, ताकि अगर आप भी यही पूछना चाह रहे हो, तो यहाँ से आपको जबाब मिल पाए, अगर आप सवाल सीरीज में अपने भी प्रश्न जुड़वाना चाहते हैं, तो कमेंट में प्रश्न कर सकते हैं।

क्या किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म का कोई चार्ज भी लगता है ?

बता दें, जब यह योजना शुरू की गयी थी, तो लाभप्रार्थी से दो से पांच हज़ार तक लिए जाते थे, लेकिन सरकार ने इसपर रोक लगा दी, अब किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कई जगह फ्री सुविधा है, यह राज्यों पर भी निर्भर करता है, और बैंको पर भी निर्भर करता है, लेकिन एक तरह से बहुत कम राशि ही देनी पड़ सकती है, या फिर फ्री भी हो सकता है, ज्यादा जानकारी आपको बैंक ही देंगे।

क्या किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए जमीन बंधक करवानी पड़ती है।

नहीं अगर आप डेढ़ लाख से कम का लोन ले रहे हैं, तो आपको जमीन बंधक रखवाने की जरुरत नहीं है, इससे अधिक में ऐसा होता है, आपको कोई सिक्युरिटी भी नहीं देनी होगी, बाकी लोन लेने से पहले एक बार बैंक से सारे नियम कायदे जरूर पूछ लें।

क्या किसान क्रेडिट कार्ड से डेयरी से जुड़ा भी लोन ले सकते हैं।

हाँ जैसा की हमने ऊपर बताया, की पशुपालन से सम्बंधित लोन भी आपको मिल सकता है, अगर आप डेरी से सम्बंधित कार्य करते है, तो आप एक किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट

किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट योग्यता पर निर्भर करती है।

किसान क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन फीस

किसान क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन बिलकुल फ्री है, इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म वेबसाइट

इसके लिए आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा, आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, पीएम किसान डॉट कॉम वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड होगा।

अन्य कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं, बाकी मुझे लगता है, की हमे अधिकतर सवालों के जबाब दे दिए होंगे, इस लेख से आपने किसान क्रेडिट कार्ड योजना, किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना जैसी सभी जानकारी जान गए होंगे, अगर कुछ बच गया है, तो इसके लिए आप हमे कमेंट से बता सकते हैं, अगर यह लेख आपको उपयोगी लगा और सभी बातें समझ में आयी, तो अपने और भी किसान दोस्तों तक यह जानकरी पहुचाईये, और लेख को दबा कर शेयर करिये।

यह भी पढ़िए –

किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म भरने के लिए यहाँ पर जाईये।. अगर आपको राशन कार्ड बनवाना है, तो यहाँ पर जाकर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

This post was last modified on July 20, 2020 3:53 pm