CHIEF MINISTERS

सीएम जयराम ठाकुर फ़ोन नंबर – व्हाट्सएप हेल्पलाइन

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी का फ़ोन नंबर क्या है, जयराम ठाकुर से शिकायत करने का ऑनलाइन तरीका – जयराम ठाकुर जी का हेल्पलाइन नंबर – ऑनलाइन कंप्लेंट – व्हाट्सएप पता, ऑफिस नंबर

जय राम ठाकुर जी, जो की भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश इकाई के एक वरिष्ठ नेता है, और हिमाचल प्रदेश के 14 वे सीएम है, एक बेहद ही पॉपुलर नेता है, उनकी छवि एक कर्मठ नेता और ईमानदार व्यकित है। जब से वो हिमाचल प्रदेश के सीएम बने है, उन्होंने कई बेहतरीन सरकार योजनाएं निकाली है, और एचपी के लिए काफी काम किया है। एचपी के लोगो का भरपूर समर्थन उन्हें प्राप्त हुआ है, ऐसे में लोग उनतक अपनी बात भी पहुंचना चाहते हैं, कई बार जब पुलिस या कोई दूसरी सरकारी संगठन लोगो की बात नहीं सुनते, तो फिर लोगो को अपने नेता या जननायक से कांटेक्ट करने का ख्याल आता है। ऐसे में हमे भी कई लोगो ने इस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने को बोला, ये लेख हम इसीलिए लिख रहे हैं। इस लेख में हम तीन मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगे, पहला हम श्री जयराम ठाकुर का बायोडाटा पढ़ेंगे, फिर अगले में हम उनका कांटेक्ट नंबर जानेंगे – फिर मै आपको हिमाचल प्रदेश सीएम का हेल्पलाइन नंबर भी बताऊंगा। तो आईये ये सब शुरू करते हैं।

Contents

सीएम जयराम ठाकुर

जय राम ठाकुर एक नेता और हिमाचल प्रदेश राज्य के वर्तमान मुख्यम्नत्री है, ये हिमाचल प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं, और पूर्व में सीएम प्रेम कुमार धूमल के समय पंचायती राज के मंत्री भी रह चुके हैं। ये सेराज विधानसभा क्षेत्र से आते हैं, और यहाँ के विधायक है।

जय राम ठकुर का जन्म छह जनवरी 1965 को मंडी हिमाचल प्रदेश में हुआ था, इनके पिता एक गरीब किसान थे, और माता गृहणी थी, वो भी किसानी में अपने पति की मदद करती थी। ये पांच भाई बहनो में चौथे नंबर पर हैं। इनके पिता का नाम जेठू राम ठाकुर है, और माता का नाम ब्रिकमु देवी है। जय राम ठाकुर ने अपनी पढ़ाई शहर में वल्ल्भ गवर्मेंट कॉलेज से की है, इन्होने पंजाब यूनिवर्सिटी से एमए की पढ़ाई भी की है।

राजनीति में कैसे आये ?

जयराम जब अपने कॉलेज में पढ़ते थे, तब ही इनको किसी ने एबीवीपी के बारे में बताया, एबीवीपी आरएसएस का छात्र संगठन है, और बीजेपी नेता बनने के लिए इसको पहली सीढ़ी मानी जाती है। वे अपने कॉलेज दिनों में एबीवीपी के कई महत्वपूर्ण कॉलेज पदों पर कार्य किया। 2006 से 2009 तक ये प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बनाये गए।

जयराम अपने विधानसभा क्षेत्र से लगातरा चार बार विधायक चुन कर आये हैं, सबसे पहले ये 1998 में विधायक बने थे, इसके बाद फिर 2003 में फिर 2007 में इसके बाद साल 2012 और 2017 में भी विधायक बने। इस समय ये हिमाचल के माननीय मुख्यमंत्री हैं।

जयराम ठाकुर मोबाइल फ़ोन नंबर

जयराम ठाकुर जी का मोबाइल नंबर उनके चाहने वाले जरूर पता करने की कोशिश करते हैं, तो कई लोग इंटरनेट पर भी उनका नंबर जानने की कोशिश करते हैं। इनका कांटेक्ट नंबर सार्वजनिक है, और आप गूगल पर ढूंढ सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे निजी नंबर पर कांटेक्ट करते समय समय का ध्यान रखिये, आपको अपनी शिकायत उनके ऑफिस नंबर पर भेजनी चाहिए। जिसकी जानकारी हमने आर्टिकल में दी है। अगर आप जयराम जी को कोई भी स्टेट से सम्बंधित शिकायत करना चाहते हैं, राज्य में कानून से संबधित कोई सुझाव देना चाहते हैं, या फिर उनसे कोई बात करना चाहते हैं, तो यह उनके सम्पर्क सूत्रों पर कॉल करके संभव हो सकता है।

Jai Ram Thakur Phone Number9418003048
Jai Ram Thakur WhatsApp NumberNot Available
Jai Ram Thakur Home AddressVillage Tandi, PO & Tehsil Thunag, Distt. Mandi,(HP).
Jai Ram Thakur Websitehttps://hpvidhansabha.nic.in/
CM EMAIL ACCOUNT jr.thakur@nic.in

उपरोक्त जानकारी की मदद से एचपी के सीएम श्री जयराम ठाकुर जी से सम्र्पक किया जा सकता है, उपरोक्त जानकारी हमने हिमाचल प्रदेश के सीएमओ वेबसाइट से ली है, हमने हिमाचल प्रदेश की न्यूज़ पत्रिकाओं से भी जानकारी जुताई है। हमे उम्मीद है, उपरोक्त जानकारी से आप माननीय सीएम से सम्पर्क कर पाएंगे।

जयराम ठाकुर WhatsApp नंबर

जयराम ठाकुर WhatsApp नंबर नहीं है, और इस बारे में कोई भी जानकारी यहाँ पर नहीं है, इसके लिए हम आपसे क्षमा मांगते हैं, क्युकी यह जानकारी पब्लिक डोमेन में मौजूद नहीं है, हम यहाँ पर केवल वही जानकारी पोस्ट करते हैं, जो हमे इंटरनेट पर मिलती है, और पब्लिक डोमेन में होती है। गोपनीयता नियत के कारन हम किसी भी व्यक्ति का निजी नंबर अथवा सीक्रेट इनफार्मेशन शेयर नहीं करते। यहाँ पर केवल वही जानकारी पोस्ट की जाती है, जो सीएमओ वेबसाइट और अन्य आधिकारिक वेबसाइट पर होती है।

हिमाचल सीएम हेल्पलाइन नंबर

क्या हिमाचल के सीएम का कोई हेल्पलाइन नंबर भी है, तो दोस्तों बिलकुल है, आप हिमाचल सीएम श्री जयराम ठाकुर हेल्पलाइन नंबर 1100 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

यह नंबर हमे हिमाचल प्रदेश सरकार की वेबसाइट से मिला है, इस नंबर पर कॉल करके आप प्रदेश से सम्बंधित कोई भी शिकायत डायरेक्ट माननीय सीएम तक पहुंचा सकते हैं, और उसकी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर के लिए एक वेब पोर्टल भी बनाया गया है, जिसमे आप ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं, और शिकायत की स्थिति भी प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल इंडिया के सपना को साकार करता यह एक बेहतरीन प्रयास है, जिससे प्रदेश की जनता की काफी मदद हो रही है, आप भी अपनी कोई शिकायत या सुझाव इस पोर्टल के तहत करवा सकते हैं, इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ जाईये।

अगर आपको कुछ पैसे की जरुरत है, तो आप सीएम ऑफिस में इसके लिए एक लेटर भी लिख सकतें हैं। लेटर लिखने के यहाँ से फॉर्म भरिये।

सीएम ऑनलाइन कंप्लेंट

तो दोस्तों जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की आप हिमाचल प्रदेश सीएमओ हेल्पलाइन वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत ऑनलाइन लिखवा सकते हैं, यह शिकायत सीधे सीएम ऑफिस में भेजी जाती है, और अगर आप इस पोर्टल के माध्यम से शिकायत लिखवाते हैं, तो आपकी मदद जल्दी होगी। आईये जानते है यह कैसे काम करता है।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन या कंप्यूटर से एम् संकल्प वेबसाइट पर जाएँ। इस वेबसाइट पर आप गूगल के माध्यम से या फिर डायरेक्ट यहाँ से भी जा सकते हैं।
  • अब यहाँ पर आपको शिकायत या सुझाव दर्ज़ करे, ये लिखा हुआ ढूँढना है, ये आपको वेबसाइट पर दायी और दिखाई देगा, आपको इसपर क्लिक करना है।
  • अब अगले पेज में एक फॉर्म खुलेगा, यहाँ पर आपसे जो भी जानकारी मांगी जा रही है, वो भरनी है, इसके बाद आप सबमिट कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरीके से आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं, आप एचपी सीएमओ अकाउंट को विभिन्न सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते हैं ताकि आप सीएम ऑफिस से जुड़े अपडेट समय समय पर प्राप्त कर सकें।

अंत में – हमे उम्मीद है की एचपी सीएम हेल्पलाइन नंबर पढ़कर आपको हिमाचल सीएम से कांटेक्ट करने के कुछ नए तरीके पता चले होंगे, यह आर्टिकल आपके लिए कितना मददगार रहा यह आप हमे कमेंट में लिखकर बता सकते हैं, आप अगर कोई सुझाव देना चाहते हैं, कुछ पूछना चाहते हैं, कोई बात आपको समझ नहीं आ रही, तो भी आप कमेंट में लिख सकते हैं। अगर आप ऐसे ही आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं, और इस तरह ही नई नई जानकारी पाना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट को सभी सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करे।

ये भी पढ़िए – यूपी सीएम हेल्पलाइन नंबर
ये भी पढ़िए – पीएम मोदी हेल्पलाइन नंबर
ये भी पढ़िए – रामनाथ कोविंद नंबर

This post was last modified on September 1, 2020 3:13 pm