Education

आईपीएस कैसे बने – IPS Officer Kaise Bane

देश की पहली आईपीएस अफसर किरण बेदी का नाम अपने सुना होगा बहुत मेहनत और लगन के बाद वह देश की पहली महिला आईपीएस अफसर बानी थी जो एक गर्व की बात है, सभी सरकारी नौकरियों में IAS और आईपीएस को सबसे बड़ा दर्जा दिया गया है जिसमे अधिक वेतन के साथ साथ अधिक सम्मान भी है 1948 में आईपीएस स्थापित किया गया था इसकी परीक्षा सिविल परीक्षा का एक भाग है। वर्तमान समय मे हर चौथा विधार्थी सरकारी नौकरी की तलाश मे है, छोटे गांवों से लेकर बड़े शहरो तक जगह जगह कोचिंग सेंटर के माध्यम से सरकारी नौकरी की तैयारी कराई जा रही है, छोटे गांवों से विधार्थी दिल्ली, मुंबई जैसे शहरो मे आकर बसें हैँ, और सालों से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैँ, और करें भी क्यों ना, सरकारी नौकरी मे पक्की जॉब के साथ लाइफ सिक्योरिटी, समाज मे इज़्ज़त, और पावर जैसी चीज़ें साथ मिलती है, और अगर आप भारतीय पुलिस की तैयारी करना चाहते हैँ तो, भारतीय पुलिस मे एक बड़ा पद आईपीएस (इंडियन पुलिस सर्विस ) का है।

आईपीएस अफसर बनने के लिए यूपीएससी एग्जाम पास करने की आवश्यकता होती है हर वर्ष लाखों की तादाद मे विद्यार्थी इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैँ लेकिन कुछ ही लोग इसमें सफलता पा पाते हैँ। यदि आप एक IPS Officer बनना चाहते हैँ परन्तु इसके बारे मे ठीक से नही जानते हैँ तो इस आर्टिकल के माध्यम से मे आपको विस्तार से बताऊंगा की आप किस तरह आईपीएस अफसर बन सकते हैँ । आर्टिकल का टॉपिक आईपीएस कैसे बने और आईपीएस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करे है।

Contents

IPS के बारे में जाने

एक आईपीएस अफसर बनना एक कठिन कार्य है जिसके लिए आपको कई चरण से गुज़ारना पड़ता है आईपीएस की फुल फॉर्म है (इंडियन पुलिस सर्विस ). आईपीएस अफसर बनने के लिए यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम को क्लियर करना होता है उसके बाद आपकी पोस्टिंग तय होती है और आप एक आईपीएस कहलाते हैँ, भारत में प्रत्येक वर्ष लाखों विधार्थी आईपीएस का एग्जाम देते हैँ परन्तु उन मे से कुछ ही लोग सफल हो पाते है, इनके असफल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैँ लेकिन मुख्य कारण यह भी है की अधिकतर लोग आईपीएस के बारे ज़्यादा अधिक नहीं जानते हैँ कितनी योग्यता होनी चाहिए, चेस्ट कितने चाहिए आदि जैसी बातों से बेखबर रहते हैँ, अगर आप भी आईपीएस अफसर बनने के बारे में सोच रहे हैँ लेकिन आपको इसकी अधिक जानकारी नही है तो परेशान होने की बात नही है आइये जानते हैँ की किस तरह से एक आईपीएस अफसर बना जा सकता है।

शैक्षणिक योग्यता

आईपीएस की परीक्षा मे बैठने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त  विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना आवश्यक है, अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी इस परीक्षा मे शामिल हो सकते हैँ। अगर आप अभी फाइनल ईयर में हैं, तो निश्चिंत रहिये, आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। हालाँकि यह ध्यान देने वाली बात है, की आईपीएस मैन एग्जाम के लिए स्नातक की डिग्री आपके पास होनी चाहिए।

आयु सीमा

  • कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष इसकी आयु सीमा है जो प्रतियेक आरक्षण वर्ग के लिए इस प्रकार ह :-जनरल केटेगरी के विधार्थियों 30 वर्ष की आयु तक इसकी परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैँ और प्रयासों की संख्या 4 होती है।
  • OBC केटेगरी के विधार्थी 33 वर्ष की आयु तक इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते हैँ और इनके प्रयासों की संख्या 7 है अर्थात यह 7 बार परीक्षा में बैठ सकते हैँ।
  • बात करे SC /ST केटेगरी के विधार्थियों की तो इनकी आयु सीमा 35 वर्ष रखी गयी है और इनके प्रयासों की संख्या असीमित है।

शारीरिक योग्यताएं

इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के लिए पुरूष की लम्बाई 165 सेमी होनी चाहिए, जबकि SC/ST पुरुष उम्मीदवारों के लिए लम्बाई 160 सेमी है। और  वहीं महिलाओ मे लम्बाई 150 0cm होनी चाहिए, और SC, ST महिला उम्मीदवारों के लिए लम्बाई 145cm होनी आवश्यक है।

अन्य योग्ताएं

राष्ट्रीयता: आईपीएस की परीक्षा में बैठ के लिए आपका भारतीय होना आवश्यक है भारतियों के अलावा केवल भूटान और नेपाल के लोग ही इस परीक्षा में अपनी उपस्तिथि दर्ज करा सकते हैँ।

नेत्र (eye sight): एक अच्छी आँखों का विज़न 6/6 या 6/9 होता है और वहीँ कमज़ोर आंखों का विज़न 6/12 या 6/9 होता है।

आईपीएस की परीक्षा

UPSC  तीन भागो मे आईपीएस अफसर की परीक्षा लेती है, और आईएएस और IFS के लिए भी यही प्रक्रिया है, इसमें सबसे पहले एक प्री एग्जाम होता है, इसमें पास होने के बाद मैन परीक्षा होती है, और अंत में इंटरव्यू लिया जाता है। अगर आपने सरे प्रोसेस को पूरा कर लिया, तो फिर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, जैसा की आप जानते हैं, की परीक्षा में काफी लोग शामिल होते हैं, और पास होने वाले लोगो की संख्या भी ज्यादा होती है, ऐसे में सभी को जॉब नहीं दी जा सकती, फिर मेरिट लिस्ट में एक कट ऑफ तैयार किया जाता है, कट ऑफ में पास होने वाले छात्रों को रैंक के हिसाब से आईएएस, आईपीएस और आईएफएस बनाया जाता है। अगर आप आईपीएस ही बनना चाहते हैं, तो परीक्षा फॉर्म भरते समय क्रमशः आईपीएस को आगे रखे। अब आईये देखते हैं, यह परीक्षा किन चरणों में होती है।

प्रारंभिक परीक्षा

मुख्य परीक्षा मे बैठने के लिए प्रारंभिक परीक्षा मे सफल होना आवश्यक है इस परीक्षा मे 200-200 अंक के दो पेपर होते है. प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सेट किए जाते है हालांकि, अंग्रेजी भाषा की Comprehension Skills से सम्बन्धित प्रश्न केवल अंग्रेजी में प्रदान किये जाते हैँ नेत्रहीन  उम्मीदवारों को प्रतियेक पेपर पर 20 मिनट अधिक दिए जाते हैँ।

मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा मे लिखित परीक्षा लिया जाता है यह प्रारंभिक परीक्षा से कठिन होती है इन्हे दल भागो में बांटा गया है  कवालिफयिंग पेपर और मेरिट पेपर 

  • क्वालीफाइंग पेपर : इसमें दोनों पेपर 300 -300 अंको के होते हैँ इसके अंक चयन करते समय नहीं जोड़े जाते हैँ।
  • मेरिट पेपर : इसमें 7 पेपर 250 -250 अंको के होते हैँ सभी पेपर के अंक 1750 होते हैँ।

साक्षात्कार

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा क्लियर करने  के बाद आपको ट्रेनिंग पर भेजनें से पहले साक्षात्कार (इंटरव्यू ) क्लियर करना पड़ता है जो लगभग 40 से 50 मिनट तक की समय अवधि पर लिया जाता है इसके लिए आपको पूरी तरह से तैयार रहना ज़रूरी है क्युकी बहुत लोग एग्जाम क्लियर करने के बाद इंटरव्यू में अटक जाते है, इसलिए इंटरव्यू की अच्छे से प्रेक्टिस करना ज़रूरी है ताकि आप बिना किसी हिचकिचाहट और समस्या के बिना आसानी से इंटरव्यू क्लियर कर सके।

IPS Officer कैसे बने सवाल

आईपीएस बनने के लिए किन विषयो पर पकड़ होनी चाहिए ?

महत्वपूर्ण विषय: आईपीएस परीक्षा के लिए जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण विषयों को अच्छे से तैयार करके जाना ज़रूरी है विषय इस प्रकार हैँ:- भारत का भूगोल और विश्व का भूगोल, जैव विविधता, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स, भारतीय राजतन्त्र और गवर्नर, जनरल साइंस और क्लाइमेट चेंज, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन

ध्यान में रखने वाली बातें ?

आईपीएस अफसर की परीक्षा के लिए आपको बहुत तैयारी और मेहनत के साथ साथ जीवन में अनुशासन लाना भी आवश्यक है यदि आप ने यह प्रण ले लिया है की आपको आईपीएस अफसर बनना ही है तो खुद को लोगो से दूर करने के लिए तैयार हो जाइये, आईपीएस अफसर बनने के लिए आपको बहुत पढ़ाई करने की आवश्यकता है यदि आप पहले या दूसरे एटेम्पट में एग्जाम पास करना चाहते है तो 8 से 10 घंटे पढ़ायी करने के लिए तैयार हो जाइये। आईपीएस अफसर की तैयारी के लिए आपको किताबों के साथ साथ करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान से अपडेट रहना पड़ेगा, आपको पता होना चाहिए की देश और दुनिया में कहां क्या हो रहा है, ताकि आप परीक्षा के समय किसी सवाल से हैरान ना हो और आसानी से सभी सवालों के जवाब दे सकें।

क्या आईपीएस अफसर बनना आसान है ?

क्या आपको लगता है, बिना मेहनत के हम जीवन में सफल हो सकते हैं, दोस्तों सफलता पाने के लिए लोगो से अलग सोच रखनी होती है, आस पास का माहौल अगर सफलता वाला नहीं है, तो आपको अपनी सोच उन लोगो से अलग रखनी होगी। अपने आप को दुसरो से तुलना नहीं करना चाहिए, मेरे हिसाब से अगर आप आईपीएस बनना चाहते हैं, तो यही मौक़ा है और यहीं जीवन है, जहाँ पर आप कुछ कर सकते हैं। और देखिये, अपने आप को छोटा समझना बिलकुल गलत बात है, इंसान कभी छोटा नहीं होता, उसकी सोच ही उसे छोटा और बड़ा आदमी बनाती है, अगर आप अपनी युवाओ के दिनों में है, और अभी आपकी आयु 16 से 22 की है, तो अभी आपके लिए और सुनहरा अवसर है, अगर आप थोड़ा बड़े भी है, तो भी अभी देर नहीं हुई है, आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया की आईपीएस अफसर किस तरह बना जा सकता है, IPS Kaise Bane, इसकी क्या योग्यताएं है, इसके लिए आयु कितनी होनी चाहिए अधिकतर लोग परेशान रहते हैँ कम जानकारी की वजह से हमने इस आर्टिकल के ज़रिये आपकी परेशानी को दूर करने का प्रयास किया है, में आशा करता हु इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में जो सवाल थे वो दूर हो गए होंगे यदि आप इस विषय से जुड़े कोई भी सवाल पूछना चाहते हैँ तो कमैंट्स में ज़रूर बताये और आपका जो भी मित्र आईपीएस की तैयारी करने की सोच रहा है उस तक इस आर्टिकल को ज़रूर शेयर करे। 

पढ़िए – IAS कैसे बने ?
पढ़िए – पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने ?