GOVERNMENT NUMBER

भारतीय रेलवे हेल्पलाइन नंबर, पूरी संख्या

इंडियन रेलवे हेल्पलाइन नंबर, भारतीय रेलवे ऑफिस नंबर, भारतीय रेल हेल्पलाइन नंबर, ऑफिस नंबर कांटेक्ट नंबर, रेलवे से सम्पर्क कैसे करे, रेलवे से कांटेक्ट कैसे करे, Indian Railway Helpline Number

भारतीय रेल को एशिया में दूसरा सबसे बड़ा रेलवे प्रणाली होने का गौरव प्राप्त है, और यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेलवे प्रणाली है, जो 19,000 से अधिक ट्रेनों और 7,112 स्टेशनों का संचालन करती है। भारतीय रेलवे एक महत्वपूर्ण भौगोलिक संपर्क, नागरिक गतिशीलता को सक्षम करके देश के आर्थिक और सामाजिक विकास को सुविधाजनक बनाता है।

भारतीय रेलवे की संरचना ऐसी है कि इसे 17 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, और इन क्षेत्रों को 68 डिवीजनों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक डिवीजन का एक मुख्यालय बनाया गया है। इसके अलावा, IR देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है, इसमें 13 लाख लोग कार्य करते हैं, यह विश्व में कार्यबल के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ी सरकारी संस्था है।

Contents

भारतीय रेलवे हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको ट्रैन बुकिंग करनी है, टिकट प्राइस के बारे में जानना है, या फिर अगर आपको टिकट केंसल करवानी है, या फिर उसका पैसा वापस नहीं मिला, या रेलवे से सम्बंधित कोई भी समस्या है, तो आपको रेलवे हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करना होगा, यहाँ मैंने भारतीय रेलवे हेल्पलाइन नंबर, कांटेक्ट फ़ोन नंबर, बुकिंग नंबर, आदि की जानकारी दे दी है, निचे बताये गए कांटेक्ट फ़ोन नंबर की मदद से आप भारतीय रेलवे से सम्पर्क कर सकते है।

Indian Railway Helpline Number139
IRCTC Helpline Number0755-6610661, 0755-4090600
Indian Railway Office Number1800 11 1139
Railway Email Address care@irctc.co.in
Railway Minsiter Contact Number+91 11 23386645,23017061

इंडियन रेलवे का इतिहास

यह आर्टिकल भरतिया रेलवे से कांटेक्ट करने के लिए है, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको इसके साथ साथ और भी कुछ बेहतरीन जानकारी दे देते हैं, ताकि आपको जब भी जरुरत पड़े, आप इन ज्ञान को उपयोग में ला सकते है। तो क्या आप जानते हैं, की भारत में रेलवे की शुरुवात कैसे हुई, या फिर रेलवे का क्या इतिहास है। अगर आपको इनसबके बारे में जानकारी नहीं है, तो हम आपको रेलवे से जुडी कुछ बेहतरीन जानकारी दे देते है।

भारतीय रेलवे को शुरू हुए लगभग 160 वर्ष पूरे हो गए हैं। 16 अप्रैल 1853 को बोरीबंदर (बॉम्बे) और ठाणे के बीच 34 किमी की दूरी के बीच पहली यात्री ट्रेन चली। यह साहिब, सुल्तान और सिंध नाम के तीन लोकोमोटिव द्वारा संचालित किया गया था, और तेरह बोगियां थीं। रेलयात्रा के इस शुरुआती दौर को मुख्य रूप से ब्रिटिश संसद द्वारा बनाई गई गारंटी प्रणाली के तहत निजी कंपनियों द्वारा वित्त पोषित किया गया था, जो यह सुनिश्चित करता था कि उन्हें अपने पूंजी निवेश पर एक निश्चित ब्याज दर प्राप्त होगी। कुल मिलाकर, 1855 से 1860 के बीच आठ रेलवे कंपनियां स्थापित हुईं, जिनमें ईस्टर्न इंडिया रेलवे, ग्रेट इंडिया प्रायद्वीप कंपनी, मद्रास रेलवे, बॉम्बे बड़ौदा और मध्य भारत रेलवे शामिल हैं।

24 फरवरी 1873 को कलकत्ता में सियालदह और अर्मेनियाई घाट स्ट्रीट के बीच 3.8 किलोमीटर (2.4 मील) की दूरी पर एक हॉर्स-ड्रान निकाला गया। 1897 में, कई रेलवे कंपनियों द्वारा यात्री डिब्बों में प्रकाश व्यवस्था शुरू की गई थी। 3 फरवरी 1925 को भारत में पहली इलेक्ट्रिक पैसेंजर ट्रेन विक्टोरिया टर्मिनस और कुर्ला के बीच चली।

इंडियन रेलवे ऑफिसियल एप

भारतीय रेलवे ने अपना ओफिसिअल एप काफी समय पहले ही लांच किया है, लेकिन इस एप के बारे में अब भी बहुत लोगो को नहीं पता है, अगर आपने भी अपने फ़ोन में अब तक भारतीय रेल का IRCTC कनेक्ट एप डाउनलोड नहीं किया है, तो आप अभी डाउनलोड कर सकते हैं, यह एप आपको एंड्राइड फ़ोन में प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। अगर आप IPhone चलाते हैं, तो एप्पल स्टोर पर भी यह एप आपको मिल जाएगा। यह रेलवे का आधिकारिक एप है, और अगर आप समय समय पर रेलवे से सफर करते हैं, तो यह एप आपको अपने फ़ोन में जरूर रखना चाहिए।

इस एप की सहायता से आप टिकट बुकिंग, PNR स्टेटस चेक, सीट स्टेटस, रेल में ऑनलाइन खाना, जैसे कई सुविधाएं पा सकते हैं, मेरे हिसाब से रेलवे का यह एप बाकी सभी एप पर भारी है, और अगर आप फ़ोन से टिकट बुक करना चाहते हैं, तो यह एप आपको अपने फ़ोन में जरूर रखना चाहिए। बाकी अगर इस एप से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप ऊपर में रेलवे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं।

इंडियन रेलवे मिनिस्टर

इंडियन रेलवे मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे के अंदर कार्य करती है, अभी पियूष गोयल रेल मंत्री है, सुरेश अंगदी इस समय रेलवे में स्टेट मिनिस्टर है। पियूष गोयल रेलवे के लिए काफी अच्छा काम कर रहे हैं, और रेलवे ने नई टेक्नोलॉजी लाने के लिए उनको ही श्रेय दिया जाता है, इससे पहले 2014 में सुरेश प्रभु रेलवे मिनसीटेर थे, उन्होंने भी रेलवे के लिए काफी बेहतरीन काम किया है, मुझे लगता है, मोदी सरकार में इन दोनों ने रेलवे के लिए बढ़िया कार्य किया है, गोयल ने एक इंटरव्यू में बताया की रेलवे को अभी हमे दुनिया का सबसे बेहतरीन रेल नेटवर्क बनाना है, और ऐसा करने के लिए हम प्रयासरत है।

रेलवे मिनिस्टर पियूष गोयल ने इंटरव्यू में यह भी बताया की जब से वे मंत्री बने है, तबसे रेल घटनाओ में भी काफी कमी देखि गयी है, उनका मानना है, की जो थोड़ी घटनाएं अभी हो भी रही है, जल्दी हम उसको भी दूर करने का प्रयत्न कर रहे हैं। इसके साथ साथ गोयल ने अपने पुराने वादे पर भी जोर दिया, जिसमे उन्होंने भारत में जल्द बुलेट ट्रैन चलाने का वादा किया था। गोयल ने कहा, की यह हमारे सरकार का सपना है, और जल्दी ही हम इस योजना को पूरा कर लेंगे।

इंडियन रेलवे ऑनलाइन शिकायत

क्या आपको पता है, की आप रेलवे से ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं, अगर फ़ोन द्वारा आपकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है, तो फिर आप ऑनलाइन शिकायत का ऑप्शन चुन सकते हैं, एल्कीन कई लोगो को अब भी इसकी जानकरी नहीं है, मै आपको रेलवे से ऑनलाइन शिकायत या ऑनलाइन कांटेक्ट करने का तरिका बता देता हूँ।

देखिये, इसके लिए दो तरीके हैं, एक तो रेलवे के ऑफिसियल ईमेल द्वारा शिकायत करना, दूसरा रेलवे के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शिकायत करना, हालांकि अगर आप ट्विटर पर हैं, तो मैं आपको ट्विटर वाला ही ऑप्शन चुनने को कहूंगा, क्युकी यह तरिका काफी तेज़ी से काम करता है। अगर आप इंटरनेट पर वायरल न्यूज़ पढ़ते हैं, तो आपने टाइम टाइम पर पढ़ा होगा, की कैसे एक ट्वीट ने रेलवे यात्री की मदद की। यह कोई राकेट साइंस नहीं है, इसके लिए बस आपका एक ट्विटर अकाउंट होना चाहिए, और आपको ट्विटर पर ट्वीट करने आना चाहिए। फिर रेलवे के आधिकारिक अकाउंट और पियूष गोयल के अकाउंट को टैग करके आप शिकायत लिख सकते हैं। ये दोनों अकाउंट आपको ट्विटर पर सर्च करने से मिल जाएंगे।

अंत में – यह लेख रेलवे हेल्पलाइन नंबर पर था, अगर आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया है, तो आपको इस बारे में सही जानकारी मिल गयी होगी, अगर अब भी आपको कुछ समझने में समस्या हो रही है, या फिर आपके सवाल का जबाब नहीं मिल पाया तो इसके लिए निराश नोने की जरुरत नहीं है। आप कमेंट में भी सवाल कर सकते हैं, हम कमेंट में हिं, आपके सवाल का जबाब देंगे। अगर और कोई मदद चाहिए तो ईमेल पर भी सम्पर्क कर सकते हैं, हमारा पता वेबसाइट में सबसे ऊपर कांटेक्ट अस पेज पर दिया गया है।

पढ़िए: ट्विटर क्या है ?
पढ़िए: रेलवे भर्ती बोर्ड सम्पर्क नंबर
वेबसाइट: इंडियन रेलवे

  1. भारतीय रेल सम्पर्क नंबर

    भारतीय रेल से सम्पर्क करने का तरीका लेख में बताया गया है। कृपया पूरा लेख पढ़िए।

  2. हेल्पलाइन नंबर कब तक चालू रहता है ?

    हेल्पलाइन नंबर 24 घण्टे 365 दिन चालु रहता है, आप कभी भी कॉल कर सकते हैं।

  3. इंडियन रेलवे कॉल सेण्टर नंबर

    पूरी जानकारी पोस्ट के ऊपरी भाग में दी गयी है।

  4. इंडियन रेलवे मिनिस्टर

    रेलवे ने नई टेक्नोलॉजी लाने के लिए उनको ही श्रेय दिया जाता है, इससे पहले 2014 में सुरेश प्रभु रेलवे मिनसीटेर थे, उन्होंने भी रेलवे के लिए काफी बेहतरीन काम किया है, मुझे लगता है, मोदी सरकार में इन दोनों ने रेलवे के लिए बढ़िया कार्य किया है,

This post was last modified on March 5, 2023 4:10 pm