All Contact Number

इंडियन आर्मी हेल्पलाइन नंबर – फ़ोन नंबर

क्या आप इंडियन आर्मी से कांटेक्ट करना चाहते हैं, और इंडियन आर्मी हेल्पलाइन नंबर गूगल पर सर्च कर रहे हैं, इंडियन आर्मी फ़ोन नंबर, और Indian Army WhatsApp नंबर के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल मैंने आपके लिए ही लिखा है, यहाँ पर इंडियन आर्मी हेल्पलाइन नंबर की जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपको भारतीय सेना से कोई काम है, या फिर अगर आप भारतीय सेना से मदद चाहते हैं, तो फिर ये आर्टिकल आपको पूरा पढ़ना चाहिए, तो चलिए आर्टिकल में सबसे पहले भारतीय सेना के बारे में जानते हैं।

Contents

इंडियन आर्मी

भारतीय सेना विश्व की दूसरी सबसे बड़ी सेना, और दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है, जिसका मुख्यालय राजधानी दिल्ली में हैं, अभी भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल मुकुंद नरवणे हैं, चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत अभी तीनो सेना को लीड कर रहे हैं। भारतीय सेना राष्टपति के आदेशनुसार कार्य करती है, और भारत के राष्टपति ही भारतीय सेना के कमांडर इन चीफ होते हैं।

भारतीय सेना की स्थापना अंग्रेजो के समय ही हो गयी थी, लगभग 124 साल पहले एक अप्रैल 1895 को भारतीय सेना की स्थापना हुई थी, उस समय इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य अंग्रेजी शाशन प्रणाली को मज़बूत करना, और अंग्रेजो की सुरक्षा करना था। स्थापना के समय भारतीय सेना में केवल अंग्रेजो को ही उच्च पोस्ट दी जाती थी, जबकि भारतीय इसमें केवल सैनिक ही बन सकते थे।

भारतीय सेना के तीन प्रमुख हिस्से है, पहला भारतीय थल सेना, फिर वायु सेना और फिर नौ सेना, ये तीनो भारतीय सेना के अंग है, और ये तीनो ही भारत को अचूक सुरक्षा प्रदान करते हैं। भारतीय सेना के साथ साथ भारत की इंटरनल और बॉर्डर सुरक्षा के लिए अर्द्धसेनिक बल भी है, जैसे बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ भी है।

इंडियन आर्मी हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको भारतीय थल सेना से सम्पर्क करना है, तो फिर इस आर्टिकल में मैंने सभी रीज़न की हेल्पलाइन नंबर बताई है, भारतीय सेना हेल्पलाइन नंबर की जानकारी निचे दी गयी है। मैंने यहाँ पर वायु सेना और नव सेना के हेडक्वार्टर का भी फ़ोन नंबर दिया है, आपको जहाँ भी कांटेक्ट करना है, आप उस ऑफिस में कॉल कर सकते हैं।

Indian Army Contact Number011-23092294
Indian Air Force Contact Number1800-11-2448
Indian Navy Helpline Number1800-425-4599
Indian Army HeadQuarter011-26173215
Indian Army WhatsApp NumberCheck Below

इंडियन आर्मी कांटेक्ट नंबर

इंडिया आर्मी से कांटेक्ट करने के लिए, या फिर फ़ोन करने के लिए आप 011-26173215 and 011-26175473 (9।30 AM to 5 PM on every working day) इस नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं। ये नंबर उनके लिए हैं जिहोने इंडियन आर्मी में फॉर्म भरा है, और उनको कोई Issues आ रहा है, या फिर अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं, और इस बारे में कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तब आप इस नंबर पर कॉल लगा सकते हैं। केवल इंडियन आर्मी भर्ती रिलेटेड सवालों के लिए ही इन Phone Numbers पर Call करे।

इंडियन आर्मी WhatsApp नंबर

नोट – निचे दिया गया व्हाट्सएप नंबर केवल सैनिको के लिए है, यह नंबर आम आदमी के लिए नहीं है, इसीलिए अगर आप भारतीय सेना में काम नहीं करते, तो यह नंबर का उपयोग ना करे, और ना ही इस नंबर को अपने फ़ोन में सेव करे।

पिछले कुछ महीनों से, सोशल मीडिया पर कई सैनिक अपनी पोस्टिंग के दौरान कठोर परिस्थितियों और खराब सुविधाओं के बारे में अपनी चिंताओं को बताने के लिए सोशल मीडिया के द्वारा सामने आए हैं, लेकिन अब, भारतीय सेना ने एक व्हाट्सएप नंबर स्थापित किया है जिसके माध्यम से सैनिक अपनी समस्याओं को सीधे सेना हेड क्वार्टर को भेज सकते हैं।

यह कदम भारतीय सेना में काम कर रहे सैनिको के लिए काफी जरुरी है, कई बार ऐसा देखा गया है, की सैनिक अपनी समस्या सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं, इससे सेना और सरकार दोनों की छवि खराब होती है, ऐसे में यह नंबर सैनिको से जुडी समस्या के समाधान के लिए बनाया गया है। अगर आप भारतीय सेना में काम करते है, और किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप अपनी शिकायत को निचे दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर बता सकते हैं। आप फोटो वीडियो भी इस व्हाट्सप्प नंबर पर सेंड कर सकते हैं

शिकायत दर्ज करने के लिए व्हाट्सएप नंबर है: +91 9643300008

इंडियन आर्मी सोशल मीडिया अकाउंट

अगर आप भारतीय सेना से जुड़े अपडेट अपने फ़ोन पर पाना चाहते हैं, या फिर अगर आप आर्मी के प्रशंशक है, और आर्मी को ऑनलाइन फॉलो करना चाहते हैं, तो आपको इंडियन आर्मी को ऑनलाइन सभी प्लेटफार्म पर फॉलो जरूर करना चाहिए। इंडियन आर्मी को Facebook और Twitter पर फॉलो कर सकते हैं, इसके साथ आप आर्मी से जुड़े अपडेट पाने के लिए आर्मी की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी फेसबुक अकाउंट: https://www.facebook.com/Indianarmy.adgpi/
इंडियन आर्मी ट्विटर अकाउंट: https://twitter.com/adgpi
इंडियन आर्मी वेबसाइट: https://www.indianarmy.nic.in/home

इंडियन आर्मी ज्वाइन

क्या आप भारतीय सेना में जाकर देश के लिए कार्य करना चाहते हैं, या फिर क्या आप आर्मी अफसर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आप भारतीय सेना की भर्ती बोर्ड वेबसाइट पर जाकर नई भर्तियों की जानकारी पा सकते हैं, भारतीय सेना भर्ती बोर्ड वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आर्मी ज्वाइन कैसे करे, इस टॉपिक पर मैंने एक बेहतरीन गाइड भी लिखा है, जो नए छात्रों या फिर जो लोग आर्मी की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें काफी पसंद पसंद आ रही है, आप भी इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए, जिसकी लिंक मैंने आर्टिकल के सबसे निचे में दी है।

इंडियन आर्मी से जुड़े सवाल

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में भी कुछ सवाल हो सकते हैं, अगर सवाल है, तो निचे कमेंट में बताईये, ताकि मै आपके सभी सवालों का जबाब दे सकूँ, यहाँ पर मैंने ईमेल पर पूछे जाने वाले कुछ सवाल और उसके जबाब दिए हैं।

इंडियन आर्मी अफसर कैसे बने?

इंडियन आर्मी अफसर बनने के लिए आपको एनडीए का एग्जाम देना होगा, इस एग्जाम को देने के लिए बारहवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इंडियन आर्मी बनने की और प्रकिर्या जानने के लिए आर्टिकल के सबसे निचे हमारा गाइड लिंक क्लिक करके पोस्ट जरूर पढ़ें।

इंडियन आर्मी व्हाट्सएप ग्रुप

अगर आप इंडियन आर्मी का कोई व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करने का तरिका सर्च कर हे हैं, तो ऐसा मत करिये, क्युकी इंडियन आर्मी का कोई भी ग्रुप नहीं है, हाँ व्हाट्सएप पर इंडियन आर्मी के बहुत सारे फेन ग्रुप जरूर है, लेकिन वो इंडियन आर्मी का ऑफिसियल ग्रुप नहीं है, और इंडियन आर्मी ऐसे ग्रुप को इंडोर्स नहीं करती। बाकी अगर आप इंडियन आर्मी के फेन ग्रुप को ज्वाइन करना चाहते हैं, तो वो आसानी से आपको किसी भी दूसरे व्हाट्सएप यूजर के पास मिल जाएगा।

इंडियन आर्मी से कांटेक्ट कैसे करे।

आर्टिकल में मैंने आपको बता दिया है की आप इंडियन आर्मी को कांटेक्ट कैसे कर सकते हैं, आप ऊपर में बताये गए हेल्पलाइन नंबर पर जाकर इंडियन आर्मी से कांटेक्ट कर सकते हैं, या फिर आप इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर जाकर भी कांटेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ साथ आप इंडियन आर्मी को ईमेल भी कर सकते हैं, जिसके बारे में मैंने आपको बता दिया है।

इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी है?

इंडियन आर्मी की सैलरी रेंक पर निर्भर करती है, सभी रैंक में अलग अलग पेय ग्रेड है, इस बारे में अधिक जानने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, या फिर अगर आप चाहते हैं, की इंडियन आर्मी पेय ग्रेड पर मै कोई आर्टिकल लिखूं, तो मुझे कमेंट में बताईये, मै इस पर एक आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

आपने क्या सीखा – इस आर्टिकल में मैंने इंडियन आर्मी का फ़ोन नंबर, और इंडियन आर्मी से कांटेक्ट करने का सही तरिका आपको बता दिया है, ये नंबर सैनिको और आम आदमी के लिए उपयोगी है, और इन Numbers को अपने फ़ोन में आपको तुरंत Save कर लेना चाहिए, अगर आप भारतीय सेना भर्ती बोर्ड से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो उसकी जानकारी भी मैंने आपको आर्टिकल में दे दी है, इसके बाद भी अगर आप कोई और जानकारी चाहते हैं, या फिर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कमेंट बॉक्स का प्रयोग कर सकते हैं। आपके सवालों और सुझावों का मै स्वागत करता हूँ। अगर आपके घर में कोई आर्मी में हैं, या फिर अगर आप आर्मी की तैयारी कर रहे हैं, तो और भी लोगो तक इस आर्टिकल को शेयर करिये, ताकि सबको इस जानकारी का लाभ मिले, इस आर्टिकल को Share करने के लिए निचे में फेसबुक या ट्विटर, व्हाट्सएप बटन पर क्लिक करे, और दूसरे लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुचायें।

पढ़िए: भारतीय सेना ज्वाइन कैसे करें
पढ़िए: नरेंद्र मोदी कांटेक्ट नंबर
पढ़िए: एसएससी की तैयारी कैसे करें
पढ़िए: RRB बोर्ड हेल्पलाइन नंबर

This post was last modified on January 13, 2021 12:36 pm