Education

IAS की तैयारी कैसे करें – IAS 2021 Taiyari

क्या आप आईएएस की तैयारी कर रहे हैं, क्या आपका सपना एक कलेक्टर बनने का है, क्या आप DM बनने के लिए इस बार परीक्षा दे रहे हैं, अगर आप इन सभी प्रश्नो का जबाब हाँ में दे रहे हैं, तो ये आर्टिकल मैंने आपके लिए लिखा है, इस आर्टिकल में, आईएएस की तैयारी के बारे में जानेंगे, मैंने कुछ टोपर लोगो का इंटरव्यू देखकर, और जो लोग आईएएस में सफल होते हैं, उनके ब्लॉग पढ़कर इस आर्टिकल को लिखा है, जिसको पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है, की आप IAS की तैयारी कर पाएंगे।

आईएएस की तैयारी करना नए बच्चो के लिए काफी मुश्किल काम है, ना सिलेबस का पता चलता है, ना किताबो के बारे में, और ना ही टाइम टेबल और स्ट्रेट्जी के बारे में जानकारी होती है। ऐसे में बच्चे इंटरनेट पर बड़ी उम्मीदों के साथ आते हैं, लेकिन आजकल के ब्लॉग और यूट्यूब चेंनल भी केवल Confusion ही फैला रहे हैं, मैंने अभी कुछ दिनों पहले आईएएस कैसे बने, पर एक आर्टिकल लिखा है, जिसको आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए, क्युकी उसमे मैंने काफी कुछ नई जानकारी दी है, तो चलिए अब बिना देरी के आईएएस की तैयारी के बारे में जानते हैं। आर्टिकल शुरू करने से आप थोड़ा मेरे बारे में जान लीजिये, मेरा नाम अभिनव है, और मैं सरकारी नौकरी सम्बंधित आर्टिकल लिखता हूँ, मैं राजनितिक विज्ञानं से एमए कर रहा हूँ।

Contents

IAS की तैयारी

देखिये, आईएएस की तैयारी भी उसी तरीके से होगी, जिस तरीके से किसी भी परीक्षा की तैयारी की जाती है, इसमें कुछ अलग नहीं है, अगर आप एसएससी सीजीएल की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको काफी आसानी होगी, लेकिन अगर आप बिलकुल नए हैं, तो मै यहाँ पर आपको कुछ टिप्स दे देता हूँ, ये टिप्स बिलकुल आम है, और बहुत से छात्र इसका इस्तेमाल करके ही किसी भी परीक्षा को पास करते हैं, लेकिन अगर आप इस आम टिप्स को काफी साधारण तरीके से ले लेंगे, तो फिर ये आम टिप्स ही आपके लिए काफी मुश्किल टिप्स बन जाएगा। सबके लिए सक्सेस स्ट्रॅटजी अलग अलग होती है, आपके लिए भी अलग हो सकती है, इसीलिए आपको भी अपनी स्ट्रॅटजी खुद से ही बनानी होगी, आईये जानते हैं, कुछ नए टिप्स और ट्रिक के बारे में।

सिलेबस को जानना जरुरी है

दोस्तों, जब भी आप किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं, सबसे पहली चीज़ क्या है, जिससे शुरुवात की जाती है, आपका जबाब होगा सबसे पहले फॉर्म भरा जाता है, फिर सिलेबस को पढ़ा जाता है, तो दोस्तों मैं भी यही बताना चाहता हूँ, की सबसे पहले आपको सिलेबस को समझना होगा, आखिर क्या क्या विषय आते हैं, किन किन विषयो में आपकी समझ अच्छी है, किस विषय पर आपको ज्यादा मेहनत करनी है। जब तक आप सिलेबस के विस्तार के बारे में नहीं समझेंगे, तब तक परीक्षा की तैयारी करना थोड़ा मुश्किल बन जाता है, अब आपका सवाल होगा की सिलेबस के बारे में कहाँ पढ़ें, तो दोस्तों, क्युकी आईएएस का सिलेबस बहुत बड़ा है, इसीलिए मैं आपको यहाँ पर नहीं बताऊंगा, इसके लिए आप Unacadmy चैनल पर जाकर आईएएस एग्जाम पैटर्न और सिलेबस का वीडियो देख सकते हैं, जब आप सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छे तरह से समझ जायेंगे, तब आपकी तैयारी में काफी प्रभाव पडेगा।

दोस्तों, अगर आप चाहते हैं, की आईएएस के सिलेबस के बारे में, मै एक आर्टिकल लिखूं, तो आप मुझे कमेंट में अवगत करा सकते हैं, क्युकी आपमें से अधिकतर छात्र हिंदी माध्यम वाले ही होंगे, तभी आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं, हिंदी माध्यम वाले छात्रों को थोड़ी समस्या आती है, क्युकी सरकारी नौकरी और सरकारी परीक्षा पर अभी हिंदी ब्लॉग बहुत कम है, इसीलिए मैं सोच रहा हूँ, की एक हिंदी ब्लॉग बनाऊ, जिसमे सभी नौकरियों के बारे में एक आर्टिकल लिखूं, अगर आप मेरे सुझाव से सहमत हैं, तो कृपया कमेंट में बताईये।

किताबो का चुनाव

दोस्तों, जब आप आईएएस की तैयारी करेंगे, तो सबसे ज्यादा कठिन काम किताबो का चयन ही होता है, किताबो के चयन में बहुत से छात्र फंस जाते हैं, और हिंदी माधयम वाले छात्रों को तो सबसे ज्यादा समस्या आती है, हिंदी मध्यम वाले छात्र Drishti नामक कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन कर सकते हैं, आप इनके यूट्यूब वीडियो भी देख सकते हैं, Drishti यूट्यूब चेंनल खासकर हिंदी माध्यम वाले छात्रों के लिए ही बनाया गया है, अगर आप इंग्लिश माध्यम से हैं, तो फिर आपके पास बहुत से विकल्प है, हिंदी छात्रों को किताबो के लिए ऑनलाइन वेबसाइट और वीडियो की मदद लेनी चाहिए, अगर आप यूट्यूब पर जायेंगे, तो आपको बहुत से चेंनल पर अच्छी बुक लिस्ट मिल जायेगी।

बाकी आईएएस की तयारी करने वाले छात्रों के लिए जागरण वेबसाइट ने एक अच्छी बुक लिस्ट बनाई है, आप इस बुक लिस्ट को पढ़ने के लिए आर्टिकल के सबसे निचे दिए गए लिंक पर जा सकते है।

एक टाइम टेबल

दोस्तों, जब आप बुक लिस्ट बना लेंगे, तो अब जरुरत है, एक टाइम टेबल की, टाइम टेबल क्यों महत्वपूर्ण है, इसपर मुझे आपको ज्यादा बताने की जरुरत नहीं है, आप खुद ही जानते हैं, की किसी भी परीक्षा में एक टाइम टेबल का कितना योगदान है, यहाँ तक की बड़ी बड़ी कंपनियों के सीईओ भी अपने लिए एक टाइम टेबल बनाते हैं, जिसमे वो रोज़ की दिनचर्या और चेकलिस्ट तैयार करते हैं।

अगर आप भी अपनी पढ़िए को लेकर बहुत सीरियस है, तो आप एक टाइम टेबल जरूर बनाइये, एक अच्छा टाइम टेबल बनाने के लिए अपनी नोटबुक में सबसे पहले आप दिन का एक कार्यक्रम या सूचि बनाये, फिर आप इसमें अपना बेहद ही जरुरी कार्य, जो पढ़ाई को छोड़कर आपको रोज़ करने होते हैं, वो लिखलें, जैसे कुछ छात्र नौकरी करते हैं, तो कुछ टूशन पढ़ाते हैं, ये सब आपको पहले ही लिख लेने है, इससे आपको पता चल जायेगा, की आपके पास फ्री टाइम कितना है।

फिर रोज़ आपके पास जितना फ्री टाइम बचता है, उसके लिए पढ़ाई का एक विस्तृत टाइम टेबल बना लें, एक अच्छा टाइम टेबल बनाने में आपको चार घंटे तक का समय लग सकता है, इसीलिए समय का ध्यान भी रखें। अगर आप रोज़ टाइम टेबल बनाने वाले विद्यार्थी है, तो फिर परीक्षा की तैयारी करने में आपको कठिनाई आ सकती है।

मोटिवेशन सबसे ज्यादा जरुरी

दोस्तों, एग्जाम की तैयारी शुरू करना आसान है, कुछ लोग जोश में आकर कभी भी शुरू हो जाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनके अंदर पढ़ने की इक्षा समाप्त हो जाती है, हो सकता है, आप भी इन विद्यार्थी में शामिल हो, ऐसा बहुत से छात्रों के साथ होता है, अगर आप भी कुछ समय पढ़कर फिर पढ़ना छोड़ देते हैं, तो फिर आपको रिचार्ज होने की जरुरत है।

चिंता मत करिये, रिचार्ज होने के लिए आपको कोई दवाई या चार्जर नहीं खरीदना होगा, बल्कि आपको मोटीवेट होना होगा, जैसे जब भी आपको पढ़ने का मन ना करे, आप ये सोचिये की

किसी भी हालत में ये परीक्षा मुझे पास करनी है, मेरे पास दुसरा कोई विकल्प नहीं है, और अगर मैं इस परीक्षा में फ़ैल हो जाऊँगा तो फिर मेरा जीवन वहीं का वहीं रह जाएगा, इसीलिए मोटिवेशन जरुरी है।

मोटीवेट होने के लिए आप यूट्यूब पर कई मोटिवेशनल स्पीकर को सुन सकते हैं, एक अच्छी कविता रट सकते हैं, घर के माहौल में परिवर्तन कर सकते हैं, मतलब कुछ भी करिये, लेकिन पढ़ाई में अपनी निरंतरता को मत छोड़िये, जिस दिन आप अपनी निरंतरता छोड़ देंगे, अपने आप को रोक देंगे, उस दिन सफलता के रास्ते आपके लिए बंद हो जाएंगे। इसीलिए पढ़िए पढ़िए और पढ़ते रहिये

परीक्षा में अनुभव काम आते हैं

दोस्तों, किसी भी परीक्षा की तैयारी में अनुभव बहुत काम आते हैं, क्युकी टिप्स और ट्रिक्स तो काफी मिल जाता है, लेकिन उसको फॉलो तभी कर सकतेहैं, जब तक आपको कोई समस्या ना आएं, अगर आपने पहले कभी आईएएस की परीक्षा दी है, और आप पास करने में असफल हो गए हों, तो चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं, मैंने ऐसे बहुत से छात्रों को देखा है, जिन्होंने अपनी लास्ट एटेम्पट में परीक्षा पास की है, इसीलिए जब भी आप परीक्षा में असफल होते हैं, तो आपके पास मौका होता है, की वो गलती आप दूसरी बार ना दोहराएं।

मेरे हिसाब से किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय खुद का आकलन बहुत जरुरी है, जब तक अपने आप को आकेंगे नहीं, तब तक आप परीक्षा के समंदर की गहराई नहीं नाप पाएंगे। और इस गहराई को नापना बहुत जरुरी है, क्युकी गोता आपको लगाना है, टिप्स ट्रिक्स देने वाले लोग तो गोता लगा चुके। अब बारी आपकी है, इसीलिए परीक्षा में उतरते समय अपने टिप्स ट्रिक्स खुद बनाइये, अपने आप को आकलन करिये, अपनी कमज़ोरियाँ ठीक करिये, अपने आप को दूसरे छात्रों से ज्यादा प्रभावी बनाइये।

दोस्तों, अब मुझे उम्मीद है की मेरे बताये हुए ये टिप्स आपके काम आने वाले हैं, अगर इन टिप्स को पढ़कर आपकी तैयारी में कुछ सुधार आया, या फिर आपने कुछ नया सीखा, तो मुझे जरूर बताईये, मैं आपके सवाल का भी जबाब देने वाला हूँ, कमेंट में अपने सवाल लिख दीजिये, सुझाव बता दीजिये, आर्टिकल भी शेयर कर दीजिये, और निचे के कुछ आर्टिकल भी पढ़िए।

IAS परीक्षा के लिए किताबो का चयन – यहाँ पढ़ें
यूपीएससी की वेबसाइट पर जाने के लिए – जाएँ
और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए – होमपेज पर जाएँ

Tags- आईएएस की तैयारी कैसे करें- आईएएस परीक्षा की तैयारी, आईएएस एग्जाम हिंदी में – यूपीएससी आईएएस एग्जाम टिप्स

This post was last modified on December 17, 2020 12:00 pm